कैसे अपने बेटे के साथ यौवन के बारे में बात करने के लिए

यौवन की चर्चा माता-पिता और बच्चों के लिए, दोनों के लिए अयोग्य हो सकती है। यदि आप अपने पैर की उंगलियों पर हैं क्योंकि आपको इस नाजुक अवधि के बारे में अपने बच्चों से बात करनी है, तो वार्तालाप को अधिक उत्पादक और प्रभावी बनाने के तरीके हैं यौवन के बारे में एक ही चर्चा करने के बजाय, वह अक्सर उनसे इस तथ्य के बारे में बात करते हैं कि वे बढ़ रहे हैं और विकासशील हैं। बच्चों को अक्सर यौवन और उन परिवर्तनों से डर लगता है, जो उन्होंने देखा या सुना है और आप उन्हें शांत करने में मदद कर सकते हैं और विश्वास नहीं करते हैं कि आविष्कृत मिथकों सटीक जानकारी प्रदर्शित करने के लिए तैयार हों और स्वयं अपने बच्चों को अपने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार करें।

कदम

भाग 1

चर्चा के लिए तैयार करें
अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 1 चरण
1
फैसला कब करना है लड़कों और लड़कियों को अलग-अलग समय पर यौवन पर पहुंचते हैं। जब आप अपने शरीर में बदलाव देखते हैं या पहले शुरू करते हैं, तो आप अपने बच्चे के साथ चर्चा करना चुन सकते हैं, ताकि आप इसे अच्छे समय में तैयार कर सकें। यह अनुशंसा की जाती है कि आठ वर्ष की उम्र में, बच्चों को यौवन के बारे में पता है और इसके साथ जुड़े शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने बच्चों के साथ यौवन के बारे में केवल एक वार्तालाप करने का निर्णय लेते हैं, तो उनको विकास और वयस्क बनने के बारे में बात करते रहें।
  • लड़कियों आठ साल की उम्र के आसपास यौवन पर पहुंचें यदि आप शारीरिक परिवर्तन के पहले लक्षणों को देखते हैं, तो यौवन जल्द ही शुरू हो जाएगा, इसलिए यह बात करने का समय है।
  • लड़कियां लड़कियों के बाद यौवन पहुंचती हैं, आमतौर पर 10 से 11 वर्ष के बीच।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    पहल करें आपको चर्चा शुरू करनी है, इसलिए अपने बच्चों के सवालों के साथ आने के लिए इंतजार न करें। यदि आपने किया था, तो आप हमेशा के लिए इंतजार कर सकते हैं। वास्तव में, यदि आप इस समस्या से निपटने नहीं करते हैं, तो आप अनजाने संदेश भेज सकते हैं कि यह एक ऐसा विषय है जिसके बारे में आप बात नहीं कर सकते या चर्चा नहीं करना चाहते हैं। यह आपके बीच संचार को सीमित कर सकता है और अलग बना सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक वयस्क के रूप में कार्य करते हैं और पहले बोलने की ज़िम्मेदारी लेते हैं।
  • यद्यपि बच्चे बाहरी स्रोतों, जैसे दोस्तों, टेलीविजन, या इंटरनेट से सेक्स और यौवन के बारे में सीख सकते हैं, व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करना महत्वपूर्ण है। विश्वसनीय, वैध और सच्चा जानकारी प्रदान करें
  • बच्चे अक्सर सेक्स और यौवन के बारे में झूठी या अविश्वसनीय जानकारी प्राप्त करते हैं उन्हें बड़े भाई या मित्र के साथ कुछ गड़बड़ हो सकती है सुनिश्चित करें कि वे आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के बारे में सही जानकारी से सीखते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक चित्र 3
    3
    चर्चा मजेदार बनाओ आप दोनों के लिए अपनी बातचीत को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए एक ईवेंट को व्यवस्थित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को स्केटिंग रिंक या संग्रहालय में दोपहर का भोजन या रात के खाने के लिए ले जाएं। वार्तालाप के पहले और बाद में, गुणवत्ता समय एक साथ बिताएं।
  • बहुत देर तक बात न करें और जितनी जल्दी हो सके मज़ा को फिर से शुरू करें। आपको लंबी और गहन चर्चा की आवश्यकता नहीं है। आप हमेशा भविष्य में इस विषय पर वापस आ सकते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    शांत रहो माता-पिता के लिए और साथ ही बच्चों के लिए, यौवन के बारे में बात करना निश्चित तौर पर कुछ मजेदार नहीं है। यदि आप नर्वस या बातचीत के लिए उत्सुक महसूस करते हैं, तो कृपया अपने आप को सूचित करें। विषय को अच्छी तरह से जानने के लिए आपको स्पष्ट रूप से बोलने में और बहुत अधिक शर्मिंदगी के बिना मदद मिल सकती है। तथ्यों को उजागर करने के लिए सीमित यदि आप बहुत परेशान हैं
  • हँसने और अपने बच्चे के सामने खुद को शर्मिंदा दिखाने की कोशिश न करें। आपको उन्हें शर्मिंदा या शर्मिंदा महसूस किए बिना यौवन को सामान्य करना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप साँस लेते रहें और आपके शरीर को आराम से और ढीले रखें। आगे पीछे चलने से बचें, मुट्ठी भरने या शरीर की भाषा के अन्य लक्षणों के साथ तनाव दिखा रहा है।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    कुछ संसाधन प्राप्त करें आप अपने बच्चे को एक पुस्तिका या पुस्तक समझा सकते हैं जो यौवन से अपेक्षा कर रहे हैं उस सामग्री को ढूंढें जिसे आप उससे बात करने से पहले उपयोग करना चाहते हैं आप किसी साइट का नाम सुझा सकते हैं, या उसके साथ पढ़ सकते हैं। यदि आप छवियों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो उन्हें पहले से प्रिंट करें। एक किट बनाएं जिससे आप अपने बच्चे को स्थिति समझा सकें।
  • इंटरनेट या पुस्तकों में उपयोगी संसाधन ढूंढें यौवन के बारे में उपयोगी जानकारी के साथ कई वेबसाइटें हैं और अपने बच्चों के साथ कैसे बात करना है आपको इस संवेदनशील विषय को समर्पित विभिन्न पुस्तकें भी मिलेगी।
  • भाग 2

    वार्तालाप प्रारंभ करें
    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 6
    1
    एक संवाद खोलें एक समय में अपने बेटे से बात करना शुरू करें जब आप में से कोई भी जल्दी में नहीं है या विचलित हो। उसे कुछ तथ्य बताएं और उसे अपनी भावनाओं, विचारों और चिंताओं को साझा करें। आप उसे पूछ कर शुरू कर सकते हैं कि वह अन्य लोगों से यौवन के बारे में क्या सुना, फिर बताएं कि क्या सही है और क्या गलत है।
    • यदि आपका बच्चा घबराहट या चिंतित है, तो बहुत समय तक बात न करें और भावी वार्तालापों के लिए संवाद के लिए विश्वास और खुलापन के विकास पर ध्यान केंद्रित करें।
    • आप कह सकते हैं: "तुम्हारी एक मित्र ने आपको बताया कि लड़कियां शादी तक गर्भवती नहीं हो सकतीं। यह सच नहीं है। एक महिला अपने मासिक धर्म चक्र के बाद किसी भी समय गर्भवती हो सकती है, भले ही वह बहुत छोटी हो। क्या आपने जो सुना है उसके मुकाबले अंतर क्या है?"।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 7
    2
    समझाएं कि क्या यौवन का कारण बनता है यह हार्मोन और विकास में उनकी भूमिका के बारे में बात करता है। समझाएं कि शरीर को यौन दृष्टिकोण से परिपक्व होने के लिए यौवन से सामना करना पड़ता है और यह परिवर्तन इस प्रक्रिया के पक्ष में है। इन परिवर्तनों को एक सकारात्मक प्रकाश में वर्णन करना सुनिश्चित करें और अपने बच्चे को समझें कि यह शर्मिंदा होने या छुपाने के लिए कुछ भी नहीं है।
  • आप कह सकते हैं: "हार्मोन हमारे शरीर में रासायनिक दूत हैं, लड़कों और लड़कियों के होने वाले बदलावों के लिए जिम्मेदार हैं। ये पदार्थ यौवन शुरू करते हैं और मनुष्यों को परिपक्व होने और समय के साथ वयस्क बनने की अनुमति देते हैं। इस तरह, आपका शरीर एक दिन में बच्चों के लिए तैयार हो जाएगा"।
  • 3
    मूड और भावनाओं की चर्चा मनोदशा और भावनात्मक परिवर्तन यौवन का एक सामान्य हिस्सा हैं क्योंकि वे हार्मोन के स्तरों में परिवर्तन से उत्पन्न होते हैं। यदि आपका बच्चा अक्सर मूड झूलता है या चिड़चिड़ा है, उसे कुछ स्थान दें उसे प्रोत्साहित करने के लिए शारीरिक गतिविधि करने के लिए दोस्तों के साथ बात, स्वस्थ भोजन खाने के लिए और एक बहुत सोने के लिए मुझे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग को सीमित करने के लिए आमंत्रित करें यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है
  • कुछ मामलों में, बच्चे मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण दिखाना शुरू कर सकते हैं और अवसाद, चिंता या अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। उदाहरण के लिए, चिड़चिड़ापन और चरित्र परिवर्तन अवसाद के लक्षण हो सकते हैं यदि आप अपने बच्चे के मूड या व्यवहार के बारे में चिंतित हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक या विशेषज्ञ डॉक्टर से बात करें
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 12



    4
    संपर्क पर नियमों के बारे में बात करें बच्चों को समझना चाहिए कि कुछ गलत है और पता है कि कैसे एक विश्वसनीय वयस्क से बात करनी है यह वार्तालाप हमेशा अपने बच्चे के जीवन के दौरान खुले रहना और जारी रखना चाहिए। आपके शरीर में बदलाव ध्यान आकर्षित कर सकते हैं कि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं उसे याद दिलाएं कि वह अपने शरीर का एकमात्र मालिक है यहां तक ​​कि अगर आप सेक्स के बारे में बात करने का फैसला नहीं करते हैं, तो सहमति की अवधारणा की व्याख्या करें और सभी को कहने का अधिकार है "नहीं" किसी भी तरह के संपर्क के लिए जो उन्हें असुविधाजनक बनाता है
  • याद रखें कि ये बातचीत बच्चे की उम्र के आधार पर बदलनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है, तो उसे पता होना चाहिए कि किस प्रकार के संपर्कों को अनुचित माना जाता है, जबकि वह बड़े होने पर, उसे यौन कृत्यों के संबंध में सहमति की अवधारणा को समझना चाहिए।
  • कम उम्र से, अपने बच्चों को अंतरंगता का नियम सिखाना: लोगों को अंडरवियर में नहीं छू सकता है और उन्हें दूसरों के साथ ऐसा नहीं करना पड़ता है
  • आप अपने बच्चे को बता सकते हैं: "यौवन के दौरान आपके शरीर में परिवर्तन देखने के लिए यह रोमांचक है हालांकि, आपका शरीर अकेले तुम्हारा है और आपकी अनुमति के बिना किसी को भी इसे स्पर्श करने का अधिकार नहीं है। अगर कोई ऐसा करने की कोशिश करता है, तो उसे न बताएं मुझसे या किसी अन्य वयस्क से बात करें जिनके बारे में आप भरोसा करते हैं, इसलिए आप सुरक्षित हो सकते हैं"।
  • भाग 3

    शारीरिक परिवर्तनों पर चर्चा करें
    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    1
    समझाएं कि परिवर्तन सामान्य हैं बहुत से बच्चे डरते हैं कि उनके शरीर असामान्य हैं या उनके दोस्तों की तुलना में अलग हैं। अपने बच्चे को यह समझने की कोशिश करें कि विकास अलग-अलग समय पर और अलग-अलग तरीकों से सभी के लिए आता है। बच्चों को यौवन का सामना करना पड़ना सामान्य होना चाहिए और दोस्तों द्वारा स्वीकार्य महसूस करना। उन्हें दिलासा देने के लिए, ये कह रहे हैं कि जो भी बदलाव होते हैं वह पूरी तरह से सामान्य हैं और वे हमेशा के लिए नहीं रहेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आपकी बेटी अपने दोस्तों से पहले स्तनों को विकसित कर सकती है सुनिश्चित करें कि यह सामान्य है कि उसके साथ क्या हो रहा है और यह उसके दोस्तों के साथ भी होगा।
    • आप कह सकते हैं: "आप देखेंगे कि लगभग सभी आपके सहपाठियों ने शुरू कर दिया है या बदलना शुरू कर देंगे। इससे आपको डर लग सकता है, लेकिन एक लड़के के लम्बे होने और गहरी आवाज के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है। लड़कियां अपने स्तनों को विकसित करती हैं और मासिक धर्म चक्र शुरू होती हैं। जब यह आपके साथ होता है, तो कुछ भी अजीब नहीं होगा"।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 9 कदम
    2
    बाल के बारे में बात करें दोनों पुरुषों और महिलाओं को यौवन के दौरान बाल बढ़ने लगते हैं। अपने बच्चे को समझाइए कि यह देखने के लिए सामान्य है कि बालों को वहां दिखाई दे, जहां पहले मौजूद नहीं था। कुछ संस्कृतियों में, शेविंग स्वीकार्य है और लड़कों को शेविंग शुरू कर सकते हैं, जबकि लड़कियों ने अपने अंडरआर्म बालों को दाढ़ी।
  • आप कह सकते हैं: "बाल यौवन का एक सामान्य हिस्सा है और आप देख सकते हैं कि उन्हें जननांगों पर और बगल के नीचे बढ़ना है। लड़कों ने दाढ़ी भी विकसित करना शुरू कर दिया"।
  • कुछ मामलों में बालों के साथ एक साथ भी बदबू आती है। अपने बेटे से अपने शरीर से उत्सर्जित खुशियों के बारे में बात करें और शायद आप दुर्व्यवहार का उपयोग करने का सुझाव दें। उसे बताएं: "जब शरीर की गंध अप्रिय हो जाती है, तो यह दुर्गन्ध दूर करने का समय है। अगर आप चाहें तो हम जाकर एक खरीद सकते हैं"।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 10
    3
    मासिक धर्म के बारे में बात करें आप विभिन्न स्पष्टीकरण देने का निर्णय ले सकते हैं लड़कों और लड़कियों के लिए, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि दोनों लिंगों के बच्चों को इस शारीरिक प्रक्रिया को समझने, ताकि शर्म की बात है, शर्मिंदगी और गलतफहमी फैसले की त्रुटियों के लिए नेतृत्व नहीं है। लड़कियों के साथ अपने पहले चक्र से पहले मासिक धर्म के बारे में बात करना जरूरी है, ताकि वे डरते न हों और अपने अंडरवियर में रक्त की दृष्टि से भयभीत न हों।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "माहवारी चक्र एक महिला होने का सामान्य और स्वस्थ हिस्सा है, इसलिए आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है। यहां तक ​​कि लड़कों को डरे नहीं होना चाहिए। यह प्रक्रिया प्रजनन का हिस्सा है और महिलाओं को यह समझने में मदद करती है कि क्या वे बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं"।
  • आप लड़कियों के माहवारी को और अधिक अच्छी तरह से समझा सकते हैं, ताकि वे जान सकें कि उनसे मिलने वाले मासिक परिवर्तनों को कैसे संभालना चाहिए और उनका सामना कैसे करना चाहिए। अपनी बेटी की उम्र के लिए संक्षिप्त और उचित रूप से महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों का वर्णन करें आप पहले चक्र की उपस्थिति के बाद भविष्य में वार्तालाप को फिर से शुरू कर सकते हैं, लेकिन चर्चा के लिए नींव बिछाने से उन्हें डर से सामना करने में मदद मिल सकती है जो वे अनुभव कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 11
    4
    निर्माण के बारे में बात करें अपने बच्चे को यह बताएं कि सहज उथल-पुथल होते हैं और ये सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा हो सकते हैं। समझाएं कि कम समय के बाद निर्माण समाप्त हो जाएगा और यदि आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो बैकपैक या जैकेट के साथ कवर किया जा सकता है।
  • यह इस घटना की उपस्थिति से पहले रात के प्रदूषण की बात करता है, जो 12 से 16 वर्ष के बीच होता है। यदि आप इस विषय से नहीं निपटते हैं, तो घटना आपके बच्चे को परेशान कर सकती है, शर्मिंदा कर सकती है या कुछ गलत होने पर उसे विश्वास दिला सकता है।
  • आप अपने बच्चे को बता सकते हैं: "Erections सामान्य हैं, भले ही वे आपको असुविधाजनक बनाते हैं यदि आपके पास एक है, चिंता न करें, यह जल्द ही दूर हो जाएगी"।
  • अपने बच्चे को समझाइए कि यदि वह देखता है कि बच्चे का निर्माण होता है, तो उसे इसका मज़ा नहीं लेना चाहिए।
  • भाग 4

    चर्चा के बाद जारी रखें
    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 13
    1
    अपने बच्चे को आश्वस्त करें बच्चे अक्सर उन परिवर्तनों के बारे में असुरक्षित या शर्मिंदा महसूस करते हैं जो वे अनुभव करते हैं। अपने बच्चे को बताएं कि वह यौवन पर काबू पाने में सफल होंगे। आप अपनी उपस्थिति या अधिक अनाड़ी के साथ अधिक चिंतित महसूस करना शुरू कर सकते हैं, या चिड़चिड़ा हो या मूडी बन सकते हैं। उन्हें इन परिवर्तनों को समझने में मदद करें और उन्हें प्रोत्साहित करें, उन्हें बताएं कि वे हमेशा के लिए नहीं चले जाएँगे उसे पता है कि आप हमेशा उसकी मदद करने के लिए तैयार हैं और आप उसके लिए देखभाल करते हैं।
    • अपने बच्चे को याद दिलाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और आप उसे समर्थन देने के लिए तैयार हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका मूड आपको परेशान कर लेता है, तो उसके प्रति स्नेह और दया के साथ व्यवहार करें। उसकी मनोदशा या उसकी टोन की नकल न करें याद रखें कि आप वयस्क हैं और आपको भावनात्मक स्थिरता के मॉडल का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 14
    2
    प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अपनी उपलब्धता दें अपने बच्चे को समझें कि आप हमेशा उसके पक्ष में हैं और आप अपने सवालों और चिंताओं का जवाब देने के लिए तैयार हैं। लड़कियां आपको पूछ सकते हैं कि उनके पास अभी तक साइकिल नहीं है या उनके स्तनों के आकार अलग हैं। बच्चे रात्रि प्रदूषण या उनके जननांगों में परिवर्तन के बारे में पूछ सकते हैं। अगर आपको जवाब नहीं पता है, तो आप कह सकते हैं "यह एक बढ़िया सवाल है हम जितनी जल्दी हो सके इसके बारे में बात करेंगे"तो कुछ शोध करें ताकि आप उचित रूप से दोहरा सकें।
  • अपने बच्चे को समय और सवाल पूछने का अवसर दो। उसे समझाएं कि उनके प्रश्न महत्वपूर्ण हैं और यथासंभव ईमानदारी से जवाब देते हैं। मुस्कुराओ मत, हंसी मत करो और अपनी चिंताओं के बारे में चुटकुले मत बनो। इस तरह आप समस्या को कम कर देंगे और इसे मूर्खतापूर्ण महसूस करेंगे। यह इसे सुलझाने में मदद नहीं करेगा
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 15
    3
    शिक्षण के क्षणों का लाभ उठाएं बच्चे शर्मनाक सवाल पूछ सकते हैं जो आप रेत में अपना सिर छिपाना चाहते हैं। स्टॉर्क या जादू भूमि के बारे में कहानियों की खोज के बजाय, यथासंभव ईमानदारी से उत्तर दें, अपने वार्ताकार की उम्र को ध्यान में रखें। इन मौकों का लाभ अपने बच्चे के साथ यौवन और कामुकता के बारे में एक तटस्थ तरीके से बात करने और यह दर्शाता है कि आप अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करने से डरते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका आठ वर्षीय आपको मौखिक सेक्स के बारे में एक सवाल पूछता है, तो आप जवाब दे सकते हैं: "यह वह शब्द है जिसका प्रयोग वयस्कों के अपने साथी के जननांगों पर मुंह डालते हैं"।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com