कैसे अपने बेटे के साथ सेक्स के बारे में चर्चा करें

आपके बच्चे के साथ सेक्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करना आपके विचार से अधिक आसान है और उसे सुरक्षा, विश्वास और शांति की भावना देने के लिए महत्वपूर्ण है

कदम

विधि 1

बच्चों से बात करें
अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
याद रखें कि आपका बच्चा, यदि आप देर से शुरू (6 साल), आपके विचार से सेक्स के बारे में ज्यादा उत्सुक होगा। इस अवधि में, वास्तव में, बच्चों को माता-पिता से ज्यादा कुछ पता होता है
  • 2
    एक बार से अधिक सेक्स के बारे में बात करें यह सबसे अच्छा है कि अगर बच्चों को छोटी डोस में इसे बार-बार दोहराया जाए। बात हो रही है "सेक्स का" यह एक अभिभावक के लिए सेवा कर सकता है "बात से उबरने" लेकिन यह अभी भी शर्मनाक है और अक्सर इस विषय पर आगे की संचार के लिए कोई प्रारंभिक बिंदु नहीं है।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने बच्चे को शरीर के अंगों के बारे में बताकर उन्हें बताएं: "यह आपका लिंग है" या "यह आपकी योनि है" (जैसे उपनाम से बचें "चंट" या यहां तक ​​कि "निजी भागों" इससे पता चलता है कि असली नाम का कितना शर्मनाक है या गलत है।) यह प्रारंभिक शुरुआत है, जब यह अभी भी छोटा है यह क्षण है जब वह शरीर के कुछ हिस्सों के बारे में सीखता है। उससे बात करें जब वह अपने शरीर में रुचि दिखाता है या इसे दिखाकर (यानी हस्तमैथुन करता है) उसे दिखाता है यह पूरी तरह से प्राकृतिक है
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 4 छवि
    4
    एक प्राथमिक विद्यालय के बच्चे के साथ, वह पकाया हुआ के बारे में बात करता है ध्यान दें, अगर आप दूसरों को गले लगाते और चुंबन करते हैं, और जब आप इसे सुनते हैं, तो यह पता लगाने का अवसर उठाएं कि क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो उन्हें पसंद है। क्या आपने कभी उसे चुम्बन करने की कोशिश की है? लगभग 10 वर्षों में बच्चों में यौन जागरूकता का पहला चरण होगा। उन्हें एहसास होगा कि छूना सुखद है यह भविष्य यौन स्वास्थ्य के लिए और एक की पहचान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। अपनी प्राकृतिक प्रवृत्ति के लिए अपने बच्चे को कभी शर्मिंदा न करें, जो यौन विकास का एक स्वाभाविक हिस्सा है। यदि आपका बच्चा दूसरे व्यक्ति के शरीर (या उनकी कमी) के यौन अंगों पर चर्चा करना शुरू करता है, तो इसे सही करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • 5
    जब वह मिडिल स्कूल जाता है, तो वह सुनता है। क्या आप लड़कों या लड़कियों में रुचि रखते हैं? कुछ दोस्तों "बाहर" किसी के साथ? पूछें कि वे कहाँ जाते हैं और वे क्या करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे जानते हैं कि आप न गुस्साए बिना उन्हें सुनेंगे। आप क्या हो रहा है पर आपकी राय होगी, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके बच्चे को क्या कहना है। पूछें कि क्या आपके पास पुरुषों और महिलाओं के बारे में प्रश्न हैं उसे एक यौन संबंध के यांत्रिकी के बारे में बताएं (उस उम्र में उनमें से अधिकांश पहले से ही दोस्तों और बड़े भाइयों से कथानक से कुछ जानते हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में बात करने और उनके पास होने पर प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उपलब्ध हैं।)
  • 6
    जब आपका बच्चा इस विषय पर प्रश्न पूछता है, तो सच्चाई और ईमानदारी से उत्तर दें, सच्चाई के बिना झूठ या छिपाए। अगर आपको जवाब नहीं पता है, तो आप दोनों एक मेडिकल बुक में देख सकते हैं। ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है आपका बच्चा इसे ले सकता है अगर वह जानता था कि आपने उसके साथ झूठ बोला था या आपने सत्य को अपंग किया है (उदाहरण के लिए, यह कहकर कि जब वह उम्र बढ़ता है या स्टॉर्क उसे लाया है, तब उसे बताएगा)।
  • 7
    अपनी राय से पूछें और अगर आपको कोई चिंता या संदेह है
  • विधि 2

    बड़े लोगों से बात करें
    1
    बातचीत के विस्तार के रूप में अपने बच्चे को बढ़ता है। हाई स्कूल में आप सेक्स द्वारा चिह्नित भावनाओं और विचारों पर चर्चा करते हैं। अनुभूतियां सामान्य होती हैं और अक्सर बहुत तीव्र होती हैं। अपने बच्चे को पता चले कि वह उनको छूने के बिना उनका आनंद ले सकता है उससे पूछें जब वह सोचता है कि कोई व्यक्ति सेक्स के लिए तैयार है। इसके मापदंड क्या हैं? अपने साथ अपने कुछ विचारों या विचारों को साझा करें, और जब आप हाई स्कूल में थे तो आपको क्या याद है



  • अपने बच्चे के साथ सेक्स चर्चा करें शीर्षक 9
    2
    योग्य पेशेवरों और शिक्षकों द्वारा लिखित एक किताब या वेबसाइट दिखाएं आपके विचार के बावजूद, 80% अभिभावकों के लिए अभी भी कठिन है, फिर भी भले ही, अनिवार्य चरण 1 से 8 के चरणों का पालन करें।
  • 3
    एक खुले दिमाग रखें अपने बच्चे के सामाजिक जीवन के बारे में जानकारी दीजिए और यह सुनिश्चित करें कि वह आपके साथ प्रेम संबंध के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस करें।
  • 4
    सुरक्षित सेक्स के महत्व पर जोर दें इसे सबसे आम यौन संचारित रोगों पर सही ढंग से शिक्षित करें और उन्हें कैसे रोका जा सकता है।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक चरण 12
    5
    विभिन्न गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में बात करें पुरुष को दिखाएं कि सुविधा के लिए एक केला का उपयोग करके कंडोम को ठीक से कैसे लगाया जाए यदि आपकी बेटी है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए ब्योरे में जाएं कि वह गर्भावस्था से बचने के लिए सभी विभिन्न विकल्प जानती है।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 13
    6
    अपने बच्चे में सुरक्षा बढ़ाएं जब आप जवान थे तब आपको ऐसा करना चाहिए था सुनिश्चित करें कि वह अपने आप में विश्वास रखता है कि जब तक वह सुरक्षित महसूस न करे या फिर चाहें, तब तक सेक्स के लिए न कहें।
  • अपने बच्चे के साथ सेक्स पर चर्चा करें शीर्षक 14
    7
    अपने बेटे या बेटी को यह स्पष्ट कर दें कि आप प्रश्नों या चिंताओं के बारे में बात करने के लिए आते हैं, ठीक है, और यदि आपको गर्भनिरोधक पद्धति चाहिए तो यदि आवश्यक हो तो पहले व्यक्ति होना चाहिए। आपको डरने के लिए कोई होना जरूरी नहीं है।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे को यह बताएं कि कोई भी उसे बिना अनुमति के स्पर्श कर सकता है उसे तुरंत सिखाने के लिए कहें "नहीं" कुछ चीजों के लिए, माता-पिता के साथ उचित व्यवहार करने के लिए, ताकि वह सीमाओं को समझ सके
    • उम्र के लिए उपयुक्त बातचीत प्रारंभ करें यदि आपका पांच वर्षीय बेटा आपको पूछता है कि बच्चे कैसे जन्म लेते हैं, तो उसे बताएं ताकि वह समझ सके लेकिन उत्तर.
    • अपने बच्चे के बारे में गर्भावस्था के बारे में खुले और ईमानदार रहें, बच्चे कैसे जन्म लेते हैं और उनका जन्म कैसे होता है। आप उदाहरण के लिए कह सकते हैं: एक गर्भावस्था तब होती है जब एक पुरुष और एक औरत को यौन संबंध होता है, वह तब होता है जब पुरुष योनि में लिंग डालता है बच्चे को महिला की योनि से बाहर निकलता है (यह विशेष स्थान है कि महिलाएं पैरों के बीच होती हैं) और कभी-कभी, वे मां के पेट में कटौती से बाहर निकलते हैं, जिसे सिजेरियन कहा जाता है। कभी झूठ नहीं बोलें, जैसे कहानियों की खोज `सारस उन्हें लाता है` या `एक कारखाने से आओ`
    • जब आप किसी बच्चे के साथ इसके बारे में बात करते हैं, तो इसे जैविक रखें बाद में सेक्स के भावनात्मक पहलुओं के बारे में बात करने के लिए बेहतर है, जब आपका बच्चा बड़ी हो
    • आपके बच्चे के लिए यह पूरी तरह से स्वाभाविक है कि इससे बचने का प्रयास करें या कहें कि उसके पास कोई सवाल नहीं है अपने महत्व के खर्च पर चर्चा करने के लिए सेक्स एक असुविधाजनक विषय है
    • यहां तक ​​कि अगर आप सेक्स के प्रति धार्मिक या सांस्कृतिक मूल्यों को प्राप्त कर सकते हैं, तो अपने बच्चों को इस विषय की समझ को प्रभावित न करें, समान मूल्यों को लागू करें।
    • जब आपका बच्चा बड़ा होता है, या जब वह आपको पूछता है, तो आप अपने दृष्टिकोण को समझा सकते हैं, लेकिन उन्हें यह बताना चाहिए कि लोगों के पास अलग राय है और अंत में यह उनकी पसंद है
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा समझता है कि क्या सेक्स करना है: यदि वह आपको असुविधाजनक प्रश्न पूछता है, तो उन्हें आसानी से जवाब देने की कोशिश करें।
    • आपके विकास में कुछ बिंदु पर, आपको समलैंगिकता और अन्य यौन अभिमुखता पर चर्चा करना होगा। कुछ माता-पिता के लिए यह दूसरों की तुलना में आसान है आपको अपने बेटे को शुरू करने के लिए तथ्यों को प्रस्तुत करना होगा और फिर उनके साथ विचार और राय पर चर्चा करना होगा। लेकिन सब से ऊपर, वह यह भी रेखांकित करता है कि सब कुछ के बावजूद आप उसे स्वीकार करेंगे और आपको कभी भी उसे छिपाने की आवश्यकता महसूस नहीं होगी।
    • बचपन के दौरान सेक्स पर बातचीत जारी रखें। अपने बच्चे को सुनें जब वह मौके से इस बारे में बात करता है और इसे एक संवाद शुरू करने का अवसर मानता है।
    • अलग-अलग माता-पिता के पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा किसी और के तरीके का सम्मान करता है।
    • समझाएं कि यौन संचारित रोग, एड्स, आदि क्या हैं।
    • युवावस्था में अभ्यास को त्यागें

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा आपके पास आता है, तो यह इसलिए है क्योंकि उसे विश्वास है। इसे सुनें और इसका न्याय न करें।
    • यदि आपका बच्चा अनुचित अनुभवों के बारे में बात करता है, तो उसे खुद को बंद करने से बचने के बिना उसे सुनने के लिए जरूरी है सुनना सबसे शक्तिशाली हथियार है इसे मत दबाएं, बस सुनो आपके शब्दों के आधार पर कार्य करना ज़रूरी है, क्योंकि अन्यथा आप उस संबंध को रद्द कर देंगे और आपके पास विश्वास होगा।
    • पागल मत बनो! अगर आप इसे सुरक्षित करना चाहते हैं तो आप अपने बच्चे से सेक्स के बारे में बात कर सकते हैं।
    • कभी उसे हतोत्साहित न करें और हंसते हों अगर वह आपको सेक्स के बारे में पूछता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com