लड़कों को मासिक धर्म चक्र की व्याख्या कैसे करें

जल्द ही या बाद में लड़कों को मां, किसी भी बहन, सहपाठियों या मास मीडिया के माध्यम से मासिक धर्म चक्र जानना पड़ता है। चूंकि यह निपटने के लिए एक आसान विषय नहीं है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक दर्शाते हुए चर्चा करने के लिए तैयार रहें। शारीरिक प्रक्रियाओं का ज्ञान जो स्त्री रोग संबंधी स्वास्थ्य की विशेषता है, बच्चों को और अधिक समझने वाले भाई बहन, बच्चों, पिता और पिता की मदद कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

माहवारी की प्रक्रिया समझाओ
इमेज शीर्षक से स्लेश मेन्स्ट्रकाशन टू लड़के स्टेप 1
1
इस विषय पर अपना ज्ञान दीजिये। बच्चों को कुछ जानकारी देना मुश्किल है, जब वे आपको स्पष्ट नहीं करते हैं उनसे बात करने से पहले, इस विषय पर कुछ शोध करें विशेष रूप से इस आयु वर्ग के लिए लिखे गए ग्रंथों को पढ़ें आप महिला प्रजनन प्रणाली के कुछ ग्राफ़िक प्रतिनिधित्व का भी अध्ययन कर सकते हैं और इसे आपके स्पष्टीकरण में शामिल कर सकते हैं। जितना अधिक आप परिचित होंगे, इसके बारे में बात करना आसान होगा।
  • बच्चों को समर्पित माहवारी चक्र पर एक किताब प्राप्त करें और अकेले या अपने बच्चों के साथ पढ़ने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक समझाएं जिसमें पुरुषों के लिए लड़के का चरण 2 होता है
    2
    गर्भाशय के कार्य के बारे में बात करें यह इस भाग को स्पष्ट करना आसान होगा यदि वह लड़का जिसे आप पहले से ही जानते हैं, जहां से बच्चे पैदा होते हैं अन्यथा बातचीत लंबे समय तक हो सकती है। उसे समझाओ कि हर महिला का एक प्रकार है "घोंसला", गर्भाशय कहा जाता है, जो उसे एक बच्चा पैदा करने की अनुमति देता है। हर महीने उसका शरीर एक नए बच्चे का स्वागत करने की तैयारी कर रहा है। इसलिए, गर्भाशय मजबूत होना चाहिए और इसके परिणामस्वरूप, एक अस्तर बढ़ता है।
  • उदाहरण के लिए, एक माँ इन शर्तों में प्रक्रिया को समझा सकती है: "हर महिला की गर्भ होती है, जहां बच्चे बड़े होते हैं जब तक वे बाहर जाने के लिए तैयार नहीं होते। हर महीने उसके शरीर को एक बच्चा बनाने की तैयारी होती है और अंडे पर कब्जा करने और इसे स्टोर करने के लिए गर्भाशय की मोटाई को बहुत ज्यादा होता है। यदि बच्चा होने का सही समय है, तो यह गर्भाशय के भीतर बढ़ेगा"।
  • यदि आपको अवधारणा को समझने में कठिनाई हो रही है, तो आप उसे बता सकते हैं कि गर्भ एक महिला के पेट के अंदर एक गुब्बारा की तरह है। 5 वर्ष की उम्र में, जब बच्चों को प्रजनन अंगों के बारे में सुना जाता है तो बच्चों को सहज महसूस करना चाहिए।
  • स्टेप 3 में महिलाओं के लिए समझाएं
    3
    समझाएं कि जब भ्रूण नहीं बनता है तब रक्तस्राव होता है। यदि एक महिला गर्भवती नहीं है, तो गर्भाशय को अब अस्तर की जरूरत नहीं है जो महीने के दौरान बनाई गई थी। कोटिंग विघटन और खून के रूप में योनि नहर में फैलता है।
  • एक मां कह कर जारी रख सकती है: "अगर एक औरत एक और बच्चा नहीं चाहती है, गर्भ की परत जारी की जाती है क्योंकि अब इसकी जरूरत नहीं है। शरीर को योनि से निकलने वाले रक्त के रूप में छोड़ दिया जाता है"।
  • स्टेप 4 के बारे में जानें
    4
    मासिक धर्म चक्र के पहले दिनों के दौरान उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के बारे में बात करें समझाएं कि महिलाएं खून को निकालने के लिए टैम्पोन, टैम्पोन और मासिकपाती कप का उपयोग करती हैं। जोर देकर कहते हैं कि यह गर्भावस्था को जारी रखने के लिए शरीर द्वारा निर्मित अस्तर है और यह है कि रक्त किसी घाव के कारण नहीं है।
  • आप कह सकते हैं: "प्रत्येक महिला अपनी वरीयताओं के अनुसार गर्भाशय और योनि से रक्त लेने का चयन करती है ऐसा करने के कई तरीके हैं। इसका उद्देश्य गंदे कपड़े नहीं है"।
  • यदि आप किसी बड़े बच्चे से बात कर रहे हैं, तो आप प्रत्येक उत्पाद की व्याख्या कर सकते हैं और यह कैसे काम करता है।
  • भाग 2

    जानकारी है कि भ्रमित कर सकते हैं के बीच स्पष्टता बनाना
    स्टेप 5 के बारे में जानें
    1
    एक सकारात्मक तरीके से मासिक धर्म के बारे में बात करें इस तरह के एक स्पष्टीकरण को तैयार करने से पहले, तटस्थ या सकारात्मक ट्रैक्स पर चर्चा करने की कोशिश करें। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों लड़के और लड़कियों को इस घटना को एक स्वस्थ और प्राकृतिक प्रक्रिया के रूप में देखते हैं, जैसा कि कुछ शर्मिंदा, शर्मिंदा या दोषी नहीं है। एक अपमानजनक भाषा का उपयोग करने से बचें, जो मासिक धर्म चक्र की शारीरिक, अशिष्ट या अप्रिय तरीके से शरीर क्रिया विज्ञान का वर्णन करता है।
    • लड़कों को लगता है कि खून का नुकसान दर्दनाक है, जैसे कि यह कटौती से आया है उन्हें यह कहते हुए आश्वस्त करें कि यह चोट नहीं लगी है और दर्दनाक नहीं है। आप यह समझा सकते हैं कि कुछ महिलाएं ऐंठन से पीड़ित हैं क्योंकि शरीर के अनुबंध, लेकिन दर्द रक्तस्राव से नहीं आता है।
    • जब आप मासिक धर्म के बारे में बात करते हैं, तो रेखांकित करते हैं कि वे महिलाओं के विकास का स्वस्थ और सामान्य हिस्सा हैं। जैसे-जैसे लड़कों ने अपनी दाढ़ी जांचते हुए और अपनी आवाज बदलती है, इसलिए लड़कियों को शारीरिक रूप से खुद को बदलना शुरू हो जाता है।
    • अपने आप को इन शब्दों में व्यक्त करें: "यदि एक लड़की को अभी तक मासिक धर्म चक्र नहीं हुआ है, तो वह एक बच्चे को जन्म नहीं दे सकती है। जब वह आता है, इसका मतलब है कि उनका शरीर पैदा करने के लिए तैयार है। यह क्षमता है करने के लिए रोमांचक है उस ने कहा, तथ्य यह है कि एक महिला है तैयार या कम गर्भावस्था को ले जाने के लिए, यह एक और मामला है!"।
  • स्टेप 6 के बारे में जानें
    2
    समझाएं कि शरीर स्वयं को कैसे साफ करता है यदि आपके दर्शकों को छोटे लड़के बनते हैं, तो आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि महिला का शरीर अपने आप को कैसे साफ करता है, कहता है: "लड़कियों का शरीर लड़कों से अलग है ज्यादातर मामलों में, सफाई प्रक्रिया अंदर से बाहर की जाती है, जैसे कि जब आप पेशाब करते हैं, तो शरीर पर जाएं या नाक उड़ाएं। हालांकि, जैसे ही स्त्री बढ़ती है, उसका शरीर दूसरे तरीके से खुद को शुद्ध करना शुरू कर देता है। कभी-कभी, लड़कियों को निजी स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विशेष उपकरणों का इस्तेमाल होता है"।
  • स्टेप 7 के बारे में जानें



    3
    शरीर के भागों और कार्यों के बारे में बात करें लड़कियां लड़कों की तुलना में अलग-अलग शरीर के क्षेत्र हैं। जैसे शब्दों का उपयोग करना उचित होगा "गर्भाशय", "योनी" या "गर्भावस्था", कह रहा है: "वे शरीर के सभी हिस्सों में होते हैं कि लड़कियां लड़कों के विपरीत नहीं होतीं गर्भाशय वह जगह है जहां बच्चा मां के अंदर बढ़ता है योनि यह शब्द है जो अंग को इंगित करता है कि जहां से गर्भवती महिला का शरीर छोड़ने वाला बच्चा दुनिया में आ जाएगा या जहां महिला गर्भवती नहीं होती तब रक्त प्रवाह होता है। गर्भावस्था तब होती है जब कोई बच्चा एक महिला के अंदर बढ़ता है"।
  • आप कह सकते हैं: "महिलाओं और लड़कियों की शारीरिक रचना लड़कों की तुलना में अलग होती है, क्योंकि एक बच्चे को अपने शरीर के भीतर बढ़ सकता है, मनुष्य के विपरीत। यह एक महिला और एक आदमी के बीच अलग है"।
  • स्टेप 8 के बारे में जानें
    4
    नई शब्दावली समझाओ यदि आप बड़े बच्चों के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको मासिक धर्म चक्र फिजियोलॉजी से संबंधित शब्दावली का उपयोग करके स्वयं को व्यक्त करना चाहिए। स्पष्ट रूप से प्रत्येक नए शब्द को स्पष्ट रूप से समझाएं, जिनमें शामिल है "प्रवाह", "मासिक धर्म" या "चक्र"। आप कम तकनीकी शब्दों का भी उपयोग कर सकते हैं जो बच्चे स्कूल या सामाजिक नेटवर्क पर सीख सकते हैं, जैसे कि "लाल बत्ती", "अस्वस्थ" या "चाचा नदी"।
  • सरल जवाब से यदि आपको इसके अर्थ की व्याख्या करने की आवश्यकता है "चक्र", कहने का प्रयास करें: "एक चक्र तथ्यों या घटनाओं का एक उत्तराधिकार होता है जिसे हमेशा उसी क्रम में दोहराया जाता है, लेकिन इस शब्द से यह उस अवधि को इंगित करना भी संभव है, जिसके दौरान एक महिला का शरीर मासिक आधार पर अंदर से बाहर निकलता है। महिला जीव में होने वाली प्रक्रिया को सारांशित करता है"।
  • इमेज का शीर्षक बताएं कि लड़के के चरण 9 में माहवारी
    5
    यह युवा लोगों को सम्मानपूर्वक मासिक धर्म की शारीरिक प्रक्रिया पर विचार करने के लिए सिखाता है। उन्हें स्पष्ट रूप से चेतावनी दें कि कुछ भी नहीं है "ग़लत" मासिक धर्म के रक्त में यह शर्मनाक, घृणित या शर्मनाक नहीं है यह नहीं करता है "गंदा" महिला यदि लड़कों को पता है कि एक दोस्त के पास चक्र है, तो उन्हें उन्हें सम्मान के साथ बताने के लिए कहें, उसका मज़ाक न करें या उसे पीड़ो।
  • आप कह सकते हैं: "यदि आप जानते हैं कि एक लड़की के पास एक चक्र है, तो आपको उसका सम्मान करना चाहिए। उसे मजाक बनाने या उसका उपहास करना उचित नहीं है। अपने आप को या किसी और को मोहित न करें हमेशा याद रखें कि एक महिला के लिए चक्र होना सामान्य है"।
  • उन्हें समझें कि माहवारी पूरी तरह से स्वस्थ और प्राकृतिक शारीरिक घटना है
  • भाग 3

    विकास के बारे में युवा बच्चों के बारे में बात करें
    स्टेप 10 के बारे में जानें
    1
    जल्द ही इस विषय के बारे में बात करना शुरू करें इस विषय से निपटने से पहले बच्चों को यौवन तक पहुंचने तक इंतजार न करें। इसके बजाय, समय के साथ एक क्रमिक दृष्टिकोण की कोशिश करें, अन्यथा, इसे निषेध की तरह महसूस करने के अलावा, आपको गलत जानकारी को सही करने का अवसर नहीं मिलेगा। इसलिए, किशोरावस्था में सभी स्पष्टीकरण को टालने के बजाय, जब पुरुष अभी भी युवा हैं, तो पुरुष और महिला शरीर के विकास पर चर्चा शुरू करना सुविधाजनक है।
    • इस विषय को समझने के लिए विश्वास के संबंध स्थापित करने और रचनात्मक तरीके से मार्गदर्शन करने के लिए, लड़कों को पता है कि वे कुछ के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • स्टेप 11 के बारे में जानें
    2
    उनकी जिज्ञासा का उत्तर दें छोटे बच्चे बेहद उत्सुक और ध्यान रखते हैं एक छोटा लड़का कचरे में एक अवशोषण को देख सकता है या जब वह सुपरमार्केट में खरीदारी कर रहा है तो उसकी मां टैम्पोन खरीद सकती है। यद्यपि बहुत छोटे बच्चों (3-6 साल) के साथ आपको सबसे छोटी विवरणों में जाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उनकी जिज्ञासा सकारात्मक तरीके से देखें, जो कि उन लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण नहीं है, जो सवाल करते हैं और कौन जवाब देते हैं
  • यदि कोई बच्चा आपको पूछता है: "यह क्या है?" मासिक धर्म चक्र के दौरान स्वच्छता के लिए एक उत्पाद का जिक्र करते हुए, उस वस्तु को नाम से बुलाकर उत्तर दें (टैंपन, शोषक, मासिक धर्म कप और इसी तरह) आप कहकर जोड़ सकते हैं: "यह ऐसी चीज है जो महिलाओं को अपने शरीर को साफ रखने के लिए उपयोग करती है"।
  • जैसे-जैसे लड़के बड़े होते हैं, वे मासिक धर्म की शारीरिक प्रक्रिया या बच्चों की अवधारणा के बारे में तेजी से जटिल प्रश्न तैयार कर सकते हैं। अपने न्याय कौशल का उपयोग करें जब आपको कुछ समझाने की ज़रूरत होती है ताकि उन्हें अवांछित या अनावश्यक धारणाओं से डूब न पड़े।
  • स्टेप 12 के बारे में जानें
    3
    सवालों के जवाब देने से बचें बच्चों के व्यक्तिगत या बल्कि नाजुक सवाल पूछने में एक वयस्क प्रतिभा है या वयस्कों के लिए कम उपयुक्त हैं क्षणों में। यदि वे आपको मासिक धर्म के बारे में कुछ पूछते हैं, तो यह कहकर उत्तर स्थगित नहीं करें कि आप बाद में या घर पर इसके बारे में बात करेंगे, या आप इस धारणा देंगे कि यह एक शर्मनाक विषय है। यहां तक ​​कि अगर पड़ोस में अन्य लोग भी हैं, तो आसानी से स्वयं को व्यक्त करें उस क्षण जवाब देने की कोशिश करो
  • यदि प्रश्न ने आपको गार्ड से पकड़ लिया है या यदि आपका जवाब संपूर्ण नहीं था, तो बाद में एक ही शाम को बातचीत शुरू करने की संभावना पर विचार करें।
  • स्टेप 13 के बारे में जानें
    4
    अपने जवाबों को अपने बच्चे के परिपक्वता के स्तर के आधार पर समायोजित करें विकास के किस स्तर पर और इसके भावनात्मक परिपक्वता पर विचार करते हुए एडीगेल। कल्पना कीजिए कि आप किस अवधारणा को समझ सकते हैं और आप उन्हें बार-बार कैसे समझा सकते हैं। ध्यान रखें कि मासिक धर्म चक्र पर चर्चा केवल विकास और यौन शिक्षा से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण विषय का एक टुकड़ा है। यौवन के दौरान छोटे और अधिक प्रबंधनीय स्पष्टीकरणों को विभाजित करके, आप बच्चे के विकास और परिपक्वता को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • अपने जवाब जटिल नहीं है वह एक सरल तरीके से बोलता है और अपठनीय रूपकों (जैसे कि "चाचा नदी" या "लाल समुद्र"), खासकर यदि आप छोटे बच्चों के साथ काम कर रहे हैं
  • अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी दें हालांकि, वे आपको पूछने से पहले ही जानकारी सबमिट करके अतिरंजित नहीं करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com