माहवारी का अंत कैसे लगाया जाए

पहले मासिक धर्म से, हम महिलाओं को मासिक क्रैंक्स, सूजन और अन्य संबंधित असुविधाओं का अनुभव करते हैं - सब के बाद, मासिक धर्म में जीवन का हिस्सा है लेकिन वे रोमांटिक गेटवे को बाधित कर सकते हैं, समुद्र तट के दौरे और अनैतिक अनुभवों के लिए अनैतिक शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। हालांकि मासिक धर्म को रोकने का कोई तरीका नहीं है, एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप प्रवाह को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। और उन मामलों के लिए जब मासिक धर्म के लिए समय नहीं है, उन्हें रोकने के लिए दवाएं उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए पहले बिंदु पर जाएं

कदम

विधि 1

चक्र स्थगित करें
आपकी अवधि समाप्त होने वाला चित्र चरण 1
1
नुस्खे की गोलियां प्राप्त करें यदि आप पहले से ही उन्हें प्रयोग कर रहे हैं या गोली से शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो आप इसका उपयोग चक्र को विलंब के लिए कर सकते हैं ताकि यह अनुचित समय पर न हो। "मेयो क्लिनिक" के अनुसार, जब तक आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ ने गोली के लिए आपकी फिटनेस प्रमाणित की है, तब तक इस विधि का उपयोग करके चक्र को विलंब करना सुरक्षित है।
  • गर्भनिरोधक लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, आपकी स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए।
  • गर्भनिरोधक गोलियों का कुछ महिलाओं पर दुष्प्रभाव होता है, जिनमें थक्के और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। गोली लेने का निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से पता है।
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 2
    2
    ब्लिस्टर में निष्क्रिय गोलियां छोड़ें नियमित गोलियों की श्रृंखला मासिक धर्म चक्र के समान होने के लिए डिज़ाइन की गई है। आमतौर पर 21 हार्मोन की गोलियां होती हैं (हार्मोन जो आपके चक्र को नियंत्रित करती हैं) और 7 प्लेसबो की गोलियां जिनमें हार्मोन नहीं होते हैं सामान्य चक्र में, जब आप प्लेसबो की गोलियां लेते हैं, तो आप खून बहते हैं। प्लेसबोस को छोड़कर और सीधे हार्मोन गोलियों की अगली श्रृंखला तक जा कर, आप रक्तस्राव से बचेंगे।
  • प्लेसीबो गोलियों के कारण रक्त नियमित मासिक धर्म के समान नहीं है। यह हार्मोन का सेवन रोकने के लिए केवल एक प्रतिक्रिया है
  • कुछ महिलाएं जब वे प्लेसबोस को छोड़ देते हैं, तो वे स्पॉट देख सकते हैं। हालांकि, एक बार शरीर को नियमित हार्मोन सेवन करने के लिए आदी हो जाने पर उन्हें रोकना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 3
    3
    जब आप चक्र को फिर से शुरू करने के लिए तैयार होते हैं तो गोलियों के नियमित सेवन पर लौटें बड़ी घटना के बाद, आपको वापस जाना चाहिए और गोलियों को सामान्य रूप से प्राप्त करना चाहिए यदि आप इसे पूरी तरह से चक्र को रोकने के लिए नहीं करना पसंद करते हैं, तो निरंतर गर्भनिरोधक गोलियों के लिए एक नुस्खा का अनुरोध करने पर विचार करें।
  • विधि 2

    मासिक धर्म को रोकें
    इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 4
    1
    तय करें कि आप चक्र को पूरी तरह लॉक करना चाहते हैं। अपने मासिक धर्म चक्र को वास्तव में नियंत्रित करने का एकमात्र तरीका मासिक धर्म दमन दवाएं लेना है, जो कि एक प्रकार का गर्भनिरोधक है, जो आपके चक्र को वर्ष में कई बार सीमित करता है या इसे पूरी तरह से ब्लॉक करता है यदि आप चाहते हैं कि आपकी अवधि किसी महत्वपूर्ण घटना को बर्बाद करने से बचने के लिए है, तो हो सकता है कि यह उपचार आपके लिए नहीं हो। हालांकि, मासिक धर्म दमन दवाएं महिलाओं के लिए एक व्यावहारिक तरीका है, जो अब किसी चक्र को नहीं करना चाहते हैं।
    • यह लंबी और दर्दनाक अवधि वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त विकल्प हो सकता है, जो समय-समय पर उन्हें स्कूल या काम से घर ले जाते हैं।
    • अन्य महिलाएं चक्र को नफरत करती हैं, और नफरत वाले मासिक प्रवाह को समाप्त करने के लिए मासिक धर्म के दमन का सहारा लेती हैं।
  • आपकी अवधि समाप्त होने वाला चित्र चरण 5
    2
    विभिन्न संभावनाओं के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें मासिक धर्म के दमन या निरंतर गर्भनिरोधक के लिए दवाएं, केवल डॉक्टर के पर्चे पर उपलब्ध हैं इस प्रकार की चिकित्सा के लिए अपनी उपयुक्तता के बारे में जानने के लिए आपको अधिक जानकारी के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।
  • निरंतर गर्भनिरोधकों के कुछ प्रकार आपको हर 3-4 महीने तक चक्र प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, जबकि दूसरों को इसे अनिश्चित काल तक ब्लॉक करते हैं।
  • कुछ निरंतर गर्भनिरोधक गोलियां गोलियों में हैं, लेकिन आप काटने या अन्य विधियों का भी सहारा ले सकते हैं।
  • आपकी अवधि के अंत में शीर्षक छवि 6
    3



    रिश्तेदार जोखिम को समझें मासिक धर्म दमन एक अपेक्षाकृत आधुनिक घटना है, और अभी तक लंबे समय तक शरीर पर दीर्घकालिक प्रभाव को जानने के लिए पर्याप्त परीक्षण नहीं किया गया है। क्योंकि यह प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रियाओं के साथ हस्तक्षेप करता है, यह कुछ हल्का ढंग से नहीं लिया जाता है निरंतर गर्भनिरोधक चुनने से पहले, इसे अच्छी तरह से पढ़ें और अपने आप को सभी संभावित जोखिमों के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें
  • विधि 3

    ब्रेक फ्लो के लिए प्राकृतिक तरीके की कोशिश करो
    छवि का शीर्षक अंत तुम्हारा काल चरण 7
    1
    टैम्पोन के बजाय शोषक का उपयोग करें कुछ महिलाओं को पता चलता है कि शोषक उन चक्र को चलाने में मदद करते हैं - और समाप्त - टैम्पोन की तुलना में तेज़ हैं अगली बार सिंथेटिक या कपास पैड का उपयोग करने का प्रयास करें अंतर कम हो सकता है, लेकिन आपके चक्र को थोड़ा कम करना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारी अवधि चरण 8
    2
    बिछुआ-आधारित खाद्य पदार्थों की कोशिश करें मानो या न मानो, यह लंबे समय से सोचा गया है कि बिछुआ मासिक धर्म को छोटा और कम करने में मदद करता है नेटल्स के साथ आप सूप तैयार कर सकते हैं, लेकिन अगर आप खाना पकाने से बचने के लिए पसंद करते हैं, तो आप उन्हें खुराक के अंदर भी ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक अंत तुम्हारा काल चरण 9
    3
    "शेफर्ड बैग" को आज़माएं यह मासिक धर्म प्रवाह को सीमित करने में सक्षम एक और प्राकृतिक उपाय है यह पौधे पारंपरिक रूप से लंबे चक्रों और मासिक धर्म के ऐंठन का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। कार्बनिक खुदरा विक्रेताओं में चरवाहा के पर्स युक्त पूरक देखें।
  • आपकी अवधि समाप्त होने वाली छवि शीर्षक चरण 10
    4
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें परिष्कृत शर्करा, परिष्कृत आटा और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और सामग्री के उच्च दर के साथ आहार द्वारा मासिक धर्म की समस्याओं को खराब किया जा सकता है पूरे महीने इन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें, लेकिन विशेष रूप से मासिक धर्म के पहले सप्ताह में।
  • फलों और सब्जियों, दुबला प्रोटीन, जैतून का तेल और संपूर्ण आहार से समृद्ध आहार से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा, और कुछ महिलाओं को भी कम चक्र मिल गए हैं
  • छवि का शीर्षक अंत तुम्हारा काल चरण 11
    5
    जितना संभव हो उतना ट्रेन। जिन महिलाएं ट्रेन करते हैं उनके मुकाबले चक्र अधिक हल्के होते हैं। महीने के दौरान, चक्र अवधि सहित, बहुत सारे एरोबिक अभ्यास करें, और कुछ मांसपेशी भी शामिल करें
  • कुछ एथलीट अत्यधिक प्रशिक्षण के लिए चक्र को रोकते हैं। मासिक धर्म को खत्म करने का यह एक व्यावहारिक तरीका नहीं माना जाना चाहिए: प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप चक्र को अवरुद्ध करना एक सकारात्मक चिकित्सा स्थिति नहीं माना जाता है।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com