जब आपको पहला चक्र (मेनार्का) मिलता है तो कैसे जानिए

मासिक धर्म, या पहले माहवारी के आगमन, एक लड़की के जीवन में एक विद्युत क्षण है, लेकिन यह भी एक हजार शंकाओं का वाहक है। यह एक नए चरण की शुरुआत, एक महिला बनने का पहला कदम है, और हर लड़की अपने जीवन के एक अलग क्षण में इसे जीता है। यह जानना असंभव है कि आपको पहली बार चक्र कब होगा, लेकिन आप कुछ लक्षणों की शुरुआत का पालन करना शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

यौवन के लक्षणों को स्वीकार करना
छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 1
1
देखें कि क्या स्तन विकसित करना शुरू हो गया है। इसे पूरी तरह से बनाने में कई सालों लग सकते हैं, लेकिन इसके विकास की शुरुआत यौवन के सिद्धांत को दर्शाती है। ज्यादातर लड़कियां दो साल के भीतर माहवारी करती हैं क्योंकि उनके स्तन विकसित होने लगते हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 2
    2
    देखो अगर आपके पास जघन बाल हैं एक बार स्तनों को विकसित करने के लिए शुरू हो गया है, कम समय में लगभग सभी लड़कियां जघन क्षेत्र में बालों की उपस्थिति का साक्षी करते हैं। यहां तक ​​कि यह लक्षण भी महत्वपूर्ण है, वास्तव में सभी संभावनाओं में आपको एक या दो वर्ष के भीतर माहवारी होनी चाहिए।
  • इसी अवधि में आम तौर पर अंडरआर्म बाल बढ़ने लगते हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 3
    3
    निरीक्षण करें कि आपके पास योनि स्राव है। यौवन के दौरान, कई लड़कियां उनके संक्षेप पर हल्के सफेद या गंदे सफेद लीक का नोटिस करती हैं। आमतौर पर यह इंगित करता है कि चक्र कुछ महीनों में दिखाई देगा।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 4
    4
    विकास शॉट्स पर ध्यान दें यदि आपके पास विकास में तेजी आई है या आप थोड़े समय में लम्बे हो गए हैं, तो संभवतः आपको जल्द ही मेनेशर्च मिलेगी यदि आपने हाल ही में कुछ सेंटीमीटर खरीदा है, वास्तव में, यह संभव है कि आप पहले मासिक प्रवाह पर ज्यादा याद न रखें। आपकी कमर चौड़ी हो सकती है, लेकिन चिंता मत करो। यह चरण परिवर्तनों से भरा होगा और आप अजीब महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के लक्षणों को पहचानना
    छवि का शीर्षक है कि आपका पहला चरण आ रहा है चरण 5
    1
    सबसे पहले समझें कि पीएमएस के लक्षण क्या हैं ये लक्षण हार्मोनल परिवर्तन के कारण होते हैं और आमतौर पर चक्र शुरू होने से कुछ दिन पहले दिखाई देते हैं। कुछ लड़कियों के लिए वे काफी तीव्र हैं, जबकि अन्य कोई भी लक्षण नहीं दिखाते हैं तीव्रता भी वर्षों के पारित होने के साथ बदल सकती है। यह कहा जाता है कि मेनारके से पहले आपको मासिक धर्म सिंड्रोम होगा, लेकिन अगर आपको कोई चेतावनी दिखाई दे तो संभव है कि आप चक्र आने वाले हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 6
    2
    देखें कि क्या आपको गले में स्तन है मासिक धर्म से पहले ही, कई लड़कियां स्तन क्षेत्र में पीड़ा, दर्द या सूजन का अनुभव करती हैं। यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आप शायद जल्द ही मार्शार ले लेंगे
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 7
    3



    देखें कि क्या आपके पास मिज़े झूलों है मासिक धर्म के कुछ दिन पहले, कुछ लड़कियां भी भावनात्मक परिवर्तनों का अनुभव करती हैं। हर एक का एक अलग अनुभव है, लेकिन, सिद्धांत रूप में, आप अजीब उदास, नाराज या चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। ये भावनाएं आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाती हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला चरण आ रहा है चरण 8
    4
    ध्यान दें यदि आपके मुँहासे आउटलेट हैं मुर्दा यौवन के किसी भी समय हो सकता है, इसलिए यह जरूरी नहीं कि मेनारके से संबंधित हो। हालांकि, यदि आप समय की एक छोटी अवधि में अचानक बिगड़ते देखते हैं, तो यह संभव है कि चक्र जल्द ही आ जाएगा।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 9
    5
    ध्यान दें कि आपके पास ऐंठन है कुछ समय पहले और / या चक्र के दौरान आपको पेट में ऐंठन, पीठ दर्द और पेट की सूजन हो सकती है। ये लक्षण हल्के या तीव्र हो सकते हैं और माह से महीने में बदल सकते हैं
  • यदि आपके पास गहन ऐंठन है जो दैनिक गतिविधियों के प्रदर्शन में बाधा डालती है, तो आपको उनको ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक के साथ व्यवहार करना चाहिए। व्यायाम और हीटिंग पैड के इस्तेमाल से आपको राहत मिल सकती है
  • यदि ऐंठन तीव्र है और आप उन्हें ओवर-द-काउंटर दवाइयों से कम नहीं कर सकते, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 3

    उम्र के आधार पर मेनार्का की भविष्यवाणी करें
    छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 10
    1
    औसत आयु सीमा पर विचार करें औसतन, लड़कियां 12 और 14 की उम्र के बीच में माहवारी करती हैं, लेकिन कुछ पर पहले मासिक धर्म जल्दी या बाद में आ सकते हैं। 9 और 15 साल के बीच की उम्र में पहली बार एक लड़की के लिए यह चक्र सामान्य है।
    • सामान्य तौर पर, पहले मासिक धर्म तब होता है जब एक का वजन 45 किलो दहलीज से अधिक होता है। यदि आपके दोस्तों के समान ही विकास शॉट्स नहीं हैं, तो संभव है कि चक्र थोड़ी देरी से आता है। यह चिंता का कारण नहीं है, इसलिए धैर्य रखें।
    • यदि आप 15 या 3 वर्ष बीत चुके हैं, क्योंकि स्तन विकसित होने लगते हैं और आपके पास अभी तक मासिक धर्म नहीं है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 11
    2
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें यदि चक्र बहुत पहले या बहुत बाद में आपके दोस्तों की तुलना में आता है, तो आप अलग महसूस कर सकते हैं कुछ लड़कियों में 9 या 10 साल की उम्र में किशोरावस्था की ऊंचाई पर कुछ माहौल है, और दोनों ही मामलों में सब कुछ बिल्कुल सामान्य है! यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर लड़की का एक अलग अनुभव रहता है।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 12
    3
    अपने मादा रिश्तेदारों से पूछो। मेनैचे के आगमन के निर्धारण में आनुवंशिकी मूलभूत भूमिका निभाती है। अपनी मां या बहनों को पूछने का प्रयास करें कि वे पहले चक्र कब आए। ऐसा कहा नहीं है कि आप वास्तव में एक ही उम्र में होंगे, लेकिन यह संभव है कि वह उसी अवधि में खुद को कम या ज्यादा पेश करे।
  • टिप्स

    • याद रखें कि चक्र शुरुआत में अनियमित हो सकता है मेनार के बाद, यह संभव है कि आप कुछ महीनों तक मासिक धर्म न करें, लेकिन इसके बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है। इन वर्षों में वे और अधिक पूर्वानुमान लगाए जाने चाहिए। औसतन, मासिक धर्म चक्र 21 से 35 दिनों के बीच रहता है।
    • अगर आपको लगता है कि आप आने वाले हैं, तो आपातकालीन किट तैयार करने के लिए अच्छा है आपके बैग या बैकपैक में सैनिटरी नैपकिन की आपूर्ति होनी चाहिए, ताकि आप उन्हें जहां भी जाएं वहां उन्हें उपलब्ध रख सकें। कमर पर टाई करने के लिए अतिरिक्त कच्छा, स्पेयर पैंट और लंबी बाजू की शर्ट की एक जोड़ी लाने के लिए सलाह दी जाती है। अपने बैकपैक या बैग में सब कुछ डालो, आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको नुकसान हो सकता है। माहवारी के लिए तैयार बहुत अनुभव की सुविधा होगी
    • यदि आपके दोस्तों में पहले से ही चक्र है और आप नहीं करते हैं, तो कम महसूस न करें: अभी या बाद में यह आपके पास भी आएगा।
    • अपनी मां या दूसरे वयस्क महिला के साथ मादा के बारे में बात करने से डरो मत। वे समझेंगे कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और आपकी सहायता करने में सक्षम होंगे सौदा.
    • एक आंतरिक शोषक रखें पहली बार यह मुश्किल हो सकता है। मदद के लिए अपनी माँ या दोस्त से पूछो
    • हर चक्र अलग है आम तौर पर, यह 3 से 7 दिनों के बीच रहता है। मेनार के दौरान आपको थोड़ी हानि हो सकती है, लेकिन चक्र भी अधिक प्रचुर मात्रा में हो सकता है। रक्त उज्ज्वल लाल हो सकता है या भूरे रंग के लिए खिंचाव हो सकता है। सभी बिल्कुल सामान्य बदलाव हैं

    चेतावनी

    • यदि आप आंतरिक पैड का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें और उन्हें खतरे में पड़ने वाले संक्रमण से बचने के लिए हर कुछ घंटों में बदल दें जहरीले शॉक सिंड्रोम.
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com