एक स्तन नाड़ी पहचान कैसे करें

यदि आप स्तन में एक गांठ की उपस्थिति पर ध्यान दिया है, तो चिंता मत करो। यह चिंतित होना सामान्य है, लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि इनमें से अधिक नए रूप अच्छे हैं और कैंसर नहीं हैं। हालांकि, अगर संदेह में, यह बिल्कुल स्त्रीरोग विशेषज्ञ और एक परीक्षा में गांठ विषय कॉल करने के लिए महत्वपूर्ण है (अगर यह सच में एक कैंसर थे, जल्दी पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है)। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि स्तन के ढेर की पहचान कैसे की जाए, ताकि आप भविष्य में किसी भी तरह का कोई चिंता न करें जो चिंता का स्रोत हो।

कदम

विधि 1

व्यक्तिगत रूप से नोड्यूल और स्तन अपसामान्यता की पहचान
एक स्तन चरण 1 में पहचान लें
1
एक गांठ के लिए हर महीने स्तन के आत्म-संयोजन करें। ज्यादातर नए विकास महिलाओं द्वारा स्वयं को देखा जाता है, अक्सर मौके से (वास्तव में, 40% स्तन ट्यूमर की पहचान महिलाओं की पहचान की गई है जिन्होंने अपने डॉक्टर को एक नोडल की उपस्थिति की सूचना दी है)।
  • दर्पण के सामने अपने आप को डालने के लिए शुरू करें ताकि स्तनों को अपने कूल्हों पर हाथ रखकर एक आसन ग्रहण कर सकें जो बेहतर अवलोकन और स्तनों की तुलना करने की अनुमति देता है। देखने के लिए चीजें शामिल हैं: स्तन आकार, आकृति और रंग में समान होना चाहिए - कोई सूजन, त्वचा में परिवर्तन, निपल्स या निपल के रिसाव नहीं होना चाहिए - आपको दर्द महसूस नहीं होना चाहिए या लालिमा ढूंढें
  • अगला कदम है दोनों हथियार उठाने और स्तनों को फिर से ऊपर सूचीबद्ध सूची के बाद जांचें। हथियारों की स्थिति बदलने से भी स्तनों में परिवर्तन होता है और आप किसी भी विसंगतियां देख सकते हैं।
  • परीक्षा के अगले चरण में झूठ बोलना शामिल है अपने सिर पर अपने दाहिने हाथ उठाएं। आपके बाएं हाथ से दाएं स्तन के लिए कुछ दबाव लागू होते हैं अपनी उंगलियों निप्पल के चारों ओर एक परिपत्र ढंग से, आसपास के ऊतकों पर और ascella.Ricorda की ओर स्तन की पूरी सतह की जांच करने, हंसली से रिब पिंजरे के आधार पर ऊपर और बगल से उरोस्थि के लिए ले जाएँ। अब आप बाएं हाथ को उठा सकते हैं और बाएं स्तन पर दाहिने हाथ का उपयोग करके आसपास की ऊतकों और संबंधित एक्सील पर पूरी प्रक्रिया दोहरा सकते हैं।
  • शॉवर लेते समय आप आत्म-स्पंदन भी कर सकते हैं। वास्तव में, उंगलियों की स्पर्श संवेदनशीलता बेहतर होती है जब त्वचा गीली और साबुनी होती है, क्योंकि हाथ स्तन ऊतक पर बेहतर प्रवाह कर सकता है।
  • एक स्तन चरण 2 में पहचान लें
    2
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आप नए पिंडों (इनमें से अधिकतर मटर का आकार) या कपड़े के कठोर क्षेत्रों में आते हैं। इस मामले में, डरो मत - कई संभावनाएं हैं कि यह कैंसर नहीं है, वास्तव में 10 में से 8 नोडल्स नहीं हैं। सामान्य तौर पर, सौम्य वृद्धि अल्सर, फाइबरेडेनोमा, या स्तन के ऊतकों के सामान्य जनों द्वारा होती है।
  • थोड़े समय के लिए नोड्यूल विकसित करने के लिए यह असामान्य नहीं है - वे आमतौर पर मासिक धर्म चक्र से संबंधित होते हैं, वे गायब हो जाते हैं और मासिक धर्म के संबंध में हर महीने पुनः प्रकट होते हैं और कुछ मामलों में ये परिभाषित होते हैं "शारीरिक नोडल्स"।
  • अंतर करने के लिए "शारीरिक स्तन नोड्यूल" (चक्र से जुड़ा हुआ) उन चिंता से, समझने की कोशिश करें कि क्या वे महीने भर गिरते हैं और गिरावट करते हैं और अगर मासिक धर्म चक्र के हिसाब से यह व्यवहार दोहराया जाता है। यदि यह मामला नहीं है या यदि नोडल बढ़ता रहता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को संपर्क करना बेहतर होता है
  • एक स्तन स्वयं परीक्षा करने का सबसे अच्छा समय माहवारी से पहले एक सप्ताह है (यह वह चरण है जिसमें शारीरिक नोड्यूल होने के लिए हार्मोनल बिंदु से कम मौका है)। यदि आप रजोनिवृत्ति के बाद या आपकी अवधि बहुत अनियमित हो, तो आप प्रक्रिया को यथासंभव निरंतर रखने के लिए हर महीने उसी दिन स्तनों की जांच कर सकते हैं।
  • एक स्तन चरण 3 में पहचान लें
    3
    नए विकास के लिए विशेष ध्यान दें जो अचानक बढ़ते या आकार बदलते हैं। अधिकांश महिलाओं में स्तन ऊतक (यह स्तनों का प्राकृतिक संविधान है) के भीतर अलग-अलग संगतताएं हैं, लेकिन अगर यह समय या असामान्य क्षेत्रों के साथ बदलता है, तो चिंता का विषय हो सकता है। आप दूसरे के साथ स्तन की तुलना भी कर सकते हैं और यदि आप इसे देख रहे हैं, तो आपको चिंता करने का कोई कारण नहीं है - हालांकि, अगर एक स्तन में एक नोडल होता है जो दूसरे में मेल नहीं खाता है, तो यह आगे की जांच करने के लिए उपयुक्त है।
  • एक स्तन चरण 4 में पहचान लें
    4
    अन्य परेशान लक्षणों से अवगत रहें ये नोडल की उपस्थिति के साथ हो सकता है या नहीं हो सकता है यदि ऐसा है, तो एक बड़ा मौका है कि नवगठित कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं और आप अपेक्षाकृत जल्दी से एक चिकित्सा जांच से गुजरना चाहिए।
  • निपल्स से खूनी या पिस लीक की जांच करें
  • निप्पल के पास या आसपास लाल या गुलाबी चकत्ते पर ध्यान दें
  • ध्यान दें कि निपल बदल गया है, खासकर अगर यह निहित हो गया है।
  • स्तन की त्वचा का अध्ययन करें अगर आपको लगता है कि यह घनी है, परतदार, सूखा, खड़ा हुआ, लाल या असामान्य रूप से गुलाबी है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • विधि 2

    सहायता के लिए खोजें और एक मेडिकल मूल्यांकन प्राप्त करें
    एक स्तन चरण 5 में पहचान लें
    1
    अगर आपको गांठ की प्रकृति के बारे में संदेह है तो अपने परिवार के डॉक्टर को फोन करें। यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा बेहतर होता है कि थोड़े समय के भीतर आवश्यक सामान्य नैदानिक ​​जांच के लिए सब कुछ सामान्य है या यदि डॉक्टर यह सोचता है कि चिंता का कारण है
    • डॉक्टर अच्छी तरह तैयार हैं और पता है कि स्तन कैंसर का मूल्यांकन और निदान कैसे करें, खासकर वे कैंसर वाले लोगों को बाहर करने में सक्षम हैं। यदि आपको कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर की राय और सलाह के लिए पूछने में संकोच न करें।
    • स्तन कैंसर कई महिलाओं के लिए एक यथार्थवादी आशंका है (यह महिलाओं के लिए सबसे पहला सबसे निदान कैंसर है) आपको नौ महिलाओं में से एक का निदान किया जाता है, इसलिए यदि आपको संदेह है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के ध्यान में नोडल का पालन करना चाहिए। अधिकांश नए विकास एक सौम्य प्रकृति के हैं (अर्थात, यह चिंताजनक नहीं है) और बहुत से कार्सिनोमा का निदान किया जाता है और तुरंत इलाज किया जाता है पूरी तरह से करने योग्य है
    • ध्यान रखें, हालांकि, कि 20 के तहत स्तन कैंसर बहुत दुर्लभ है, और 30 के तहत बहुत आम नहीं है



  • एक स्तन चरण 6 में पहचान लें
    2
    मैमोग्राफी के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें इस परीक्षण को सालाना या स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा स्थापित आवृत्ति के साथ यह एक परीक्षा है जो एक्स-रे की कम खुराक के साथ स्तन ऊतक को विचलित करती है और किसी भी विसंगति का पता लगाने में सक्षम है।
  • मैमोग्राफी पहला परीक्षण है जो आपको स्तन कैंसर की खोज और निदान करने की अनुमति देता है। यह एक स्क्रीनिंग टेस्ट (एक नियमित परीक्षण जो करने के लिए 40 साल की उम्र से अधिक हर महिला, कैंसर से इनकार करने के लिए लक्षण या पिंड की उपस्थिति की परवाह किए बिना गुजरना चाहिए) के रूप में या नैदानिक ​​पद्धति (उन महिलाओं को जो एक मुश्त कि चाहिए है के लिए के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता अपने खतरे को समझने की जांच की जाए)।
  • विशेष रूप से घने स्तन ऊतक वाले एक युवा रोगी के लिए, मैमोग्राफी के मुकाबले एक स्तन चुंबकीय अनुनाद सबसे अच्छा समाधान हो सकता है।
  • जो लोग नैदानिक ​​प्रयोजनों के लिए मैमोग्राफी से गुजरना (यदि ट्यूमर संभवतः एक समस्या है देखने के लिए) भी अन्य परीक्षण सभी आवश्यक जानकारी स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास उपलब्ध बनाने के लिए प्रदर्शन करेंगे और इस तरह स्तन गांठ की प्रकृति का निर्धारण।
  • एक स्तन चरण 7 में पहचान लें
    3
    यदि आपका डॉक्टर आपको सलाह देता है, तो असामान्यता की जांच के लिए एक स्तन अल्ट्रासाउंड करेंइस परीक्षा स्त्रीरोग विशेषज्ञ मैमोग्राफी की तुलना में देखने की एक अन्य बिंदु प्रदान करता है और उन अल्सर (गांठ तरल पदार्थ से भरा है कि भय जगाना नहीं है, दूसरे शब्दों गैर कैंसर पिंड में) से ठोस जनता भेद करने के लिए मदद करता है।
  • अल्ट्रासाउंड अन्य जानकारी प्रदान करता है कि क्या बायोप्सी से गुजरना होता है या नहीं (एक सुई के साथ टिशू नमूना लेता है - डॉक्टर तब माइक्रोस्कोप के तहत नमूना की जांच करेगा)।
  • एक स्तन चरण 8 में पहचान लें
    4
    यदि अन्य परीक्षण कैंसर की संभावना से इनकार नहीं कर पा रहे हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से बायोप्सी लिखने के लिए कहें। इस प्रक्रिया के लिए धन्यवाद एक माइक्रोस्कोप के तहत स्तन ऊतक के एक नमूने का विश्लेषण करना संभव है और इस प्रकार neoformation के सौम्य या घातक (कैंसर) प्रकृति पर निश्चित जवाब मिल जाए
  • गांठ निकलती है तो एक घातक ट्यूमर होने के लिए, तो आप एक चिकित्सा oncologist (कैंसर विशेषज्ञ) और शायद एक सर्जन लिए निर्देशित किया जाएगा हार्मोन इलाज, सर्जरी या रसायन चिकित्सा मूल्यांकन करने के लिए, स्थिति की गंभीरता के आधार पर।
  • इसके अलावा इस मामले में आपको याद रखना होगा कि ज्यादातर स्तन नोडलें हैं नहीं यह एक कार्सिनोमा है हालांकि, यह सबसे बेहतर है कि एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना बेहतर होता है ताकि सभी मामलों की जांच हो सके जो कि सबसे बुरी स्थिति से बाहर निकल सके या जल्द से जल्द इलाज शुरू कर सकें (ताकि सबसे अच्छा पूर्वानुमान हो), अगर यह वास्तव में कैंसर हो।
  • कुछ मामलों में, एक स्तन चुंबकीय अनुनाद या गैलोकोग्राफी किया जाता है "नैदानिक ​​परीक्षण", लेकिन ये मैमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड या बायोप्सी से कम सामान्य प्रक्रियाएं हैं
  • एक स्तन चरण 9 में पहचान लें
    5
    चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार आगे की जांच करें। जब एक नाड़ी को सौम्य के रूप में निदान किया जाता है, तो चिकित्सक अक्सर इसे किसी भी विकास या उत्परिवर्तन की तुरंत पहचान करने के लिए निरंतर निगरानी करने के लिए आवश्यक मानता है। ज्यादातर मामलों में, कोई बदलाव नहीं सौम्य घावों में बना रहे हैं, लेकिन यह हमेशा सक्रिय होना और किसी भी गांठ पर ध्यान देना या स्तन के ऊतकों की निरंतरता में बदलने के लिए, (इस बिंदु पर किसी भी विसंगति की पहचान के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास या कम से कम एक यात्रा की आवश्यकता होगी करने के लिए बेहतर है परिवार के डॉक्टर पर)।
  • टिप्स

    • कई सौम्य बीमारियां हैं जो स्तनों में नोडल्स के गठन का कारण बनती हैं और आवश्यक रूप से कैंसर नहीं लेती हैं। अधिकांश नए विकास समस्याग्रस्त नहीं हैं (लेकिन किसी भी चिंताजनक संभावनाओं को खत्म करने के लिए आपको संदेह होने पर उन्हें जांचना हमेशा बेहतर होता है)।
    • याद रखें कि स्तन में ऊतक के परिवर्तन में योगदान करने के लिए कई कारक हैं। इसमें महिला की आयु, उसके मासिक धर्म चक्र, हार्मोन और दवा शामिल हैं। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि स्वस्थापन (अपने खुद के स्तन का नियंत्रण) हर महीने एक ही समय में होता है, आमतौर पर मासिक धर्म से एक हफ्ते पहले, अन्य चर के प्रभाव को कम करने के लिए जो क्षणिक नोड्यूल (अधिकतर अक्सर मासिक धर्म चक्र से जुड़े होते हैं और जिन्हें कहा जाता है "शारीरिक स्तन नोड्यूल")।
    • स्तन कैंसर युवा महिलाओं में काफी दुर्लभ है - इस कारण स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक रवैया का विकल्प चुन सकते हैं "प्रतीक्षा" जब आप इन रोगियों में स्तन ऊतक के एक गांठ या अन्य भिन्नता देखते हैं हालांकि, हमेशा की तरह, इलाज के मुकाबले इसे रोकने के लिए बेहतर है और आप को किसी भी संदेह या चिंता के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करना चाहिए। अगर कुछ भी नहीं, तो आप एक पेशेवर से सभी आवश्यक आश्वासन प्राप्त करने के लिए या सभी आवश्यक परीक्षाओं के बाद रात में शांतिपूर्वक सो सकते हैं।

    चेतावनी

    • स्तन कैंसर का निदान जीवन की कुछ बिंदुओं पर नौ महिलाओं में से एक का होता है - इस कारण यह एक वास्तविक चिंता है और निश्चित रूप से ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप एक गांठ के बारे में चिंतित हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com