स्तन कैंसर के लक्षणों को कैसे पहचानें

स्तन कैंसर का विकास तब होता है जब स्तनों में कोशिकाएं घातक ट्यूमर बनाने के लिए अनियंत्रित रूप से पैदा होती हैं। इस तरह के कैंसर मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है, भले ही पुरुष पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते। कैंसर फैलाने से रोकने के लिए स्व-परीक्षा एक मौलिक उपकरण है। नियमित रूप से आत्म-परीक्षाएं करना इस रोग को रोकने या रोकने के लिए एक महान मदद है, जैसे स्क्रीनिंग मैमोग्राम से गुजरना उतना ही महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

स्तन स्वयं अभिव्यक्ति करना
1
आत्म-परीक्षा करने के लिए क्षणों को अनुसूचित करें उस दिन को ध्यान दें, जिस पर स्तन आत्म-परीक्षा कैलेंडर पर बनाई गई है। मासिक धर्म चक्र के अंत के बाद आपको एक महीने में एक दिन ठीक करना चाहिए, अधिमानतः 5 या 7 दिन बाद। यदि आप इस प्रक्रिया को नियमित रूप से सबमिट करते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि यह क्या है "साधारण" आपके स्तनों के लिए बाथरूम या बेडरूम में एक अनुस्मारक लटकाओ, इसलिए आप इसे भूल नहीं सकते। इसके अलावा, अपने सभी टिप्पणियों और विवरणों को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रखने के लिए भी विचार करें।
  • एक अच्छी तरह से प्रकाशित कमरे में स्वयं-विश्लेषण करना।
  • 2
    एक दृश्य जांच करें अपने कूल्हों पर अपने हाथों के साथ खड़े हो जाओ और दर्पण में देखो। जांचें कि स्तन सामान्य आकार, रंग और आकार के हैं। यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें:
  • स्पष्ट सूजन, भले ही आपके पास इस समय मासिक धर्म चक्र न हो।
  • नोड्यूल, तरंग या सूजन त्वचा
  • अंतर्मुखी निपल्स
  • निपल्स अपनी सामान्य स्थिति में नहीं हैं
  • लालसा, दाने या दर्द
  • 3
    अपनी बाहों को बढ़ाएं और एक ही दृश्य परीक्षा को दोहराएं। निपल्स से स्राव की जांच करें यदि हां, तरल के रंग (पीले, पारदर्शी) या स्थिरता (खून बह रहा है, दूधिया) की जांच करें। विशेष रूप से ध्यान दें अगर सामग्री निपल्स से बाहर आती है, तब भी जब आप उन्हें नहीं डालना चाहते हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या स्राव पारदर्शी, खूनी या एकल निप्पल से बाहर आ जाता है
  • 4
    स्तन को स्पर्श करें झूठ, उन दोनों के बीच दाहिने हाथ की तर्जनी, मध्यमा और अनामिका में शामिल होने और उंगलियों के साथ बाएं स्तन महसूस करने के लिए, लगभग 2 सेमी की परिधि से कम परिपत्र आंदोलनों बनाने शुरू होता है। शिरा से पेट तक सभी स्तनों को पल्प करें फिर, बगल से शुरू होने पर, स्तनपान की तरफ बढ़ो। दूसरी तरफ विपरीत हाथ से पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। एक ऊर्ध्वाधर धारीदार पैटर्न के बाद पूरे क्षेत्र को स्पर्श करना सुनिश्चित करें। अंत में, बैठो या खड़े हो जाओ और एक ही चरण दोहराएं, फिर भी दोनों स्तनों का विश्लेषण करें। कई महिलाएं शॉवर में इस अंतिम चरण को करना पसंद करती हैं।
  • पिंड और अन्य विसंगतियों पर विशेष ध्यान दें। आपको किसी भी द्रव्यमान की उपस्थिति के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए जिसे आप समझ सकते हैं।
  • आपको हर बार हल्के, मध्यम और दृढ़ दबाव लगाने के लिए स्तन की पूरी सतह को स्पर्श करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, हल्के दबाव वाले स्तनों को छूएं और फिर एक माध्यम के साथ और अंत में मजबूत दबाव को समान परिपत्र गति दोहराएं। पहले पास पर आप किसी भी सतह पिंड अनुभव कर सकते हैं, एक औसत दबाव के साथ मध्यवर्ती ऊतक परत palps और मजबूत के साथ पसलियों के पास के ऊतकों में शामिल हो।
  • भाग 2

    जोखिम कारक जानिए
    1
    जोखिम कारकों के महत्व को समझें स्तन कैंसर के लिए प्रारंभिक स्तन कैंसर आवश्यक है यदि आपके पास कोई जोखिम कारक है, तो आप को नियमित रूप से आत्म-परीक्षण करना सुनिश्चित करना चाहिए। आपको मेमोग्राम से गुज़रना पड़ता है, अगर आप कुछ नाड़ी महसूस करते हैं, यदि आपको पता है कि आप जोखिम में हैं या यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 7
    2
    अपने आनुवंशिक प्रकृति का मूल्यांकन करें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक स्तन कैंसर होने की संभावना है। इसके अलावा, यदि आपके पास पहले दर्जे के रिश्तेदार (उदाहरण के लिए, मां या बहन), जिनके स्तन कैंसर हो चुके हैं, तो आपके संभावनाएं बढ़ जाती हैं यह भी ध्यान में रखें कि कुछ विरासत में मिली आनुवांशिक उत्परिवर्तन हैं जो आपको इस बीमारी के लिए पूर्ववत कर सकते हैं। जिम्मेदार जीन बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 हैं। अध्ययनों से पता चला है कि 5-10% स्तन कैंसर के मामले आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सफेद महिलाओं को इस कैंसर का अनुबंध करने का अधिक जोखिम है।
  • बीआरसीए जीन में उत्परिवर्तन के लिए कुछ नस्लीय समूह अधिक संवेदनशील हैं। इन में नॉर्वेजियन, आइसलैंड्स, डच और एशकेनाज़ी यहूदियों के वंशज हैं।
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 5
    3
    पता करें कि आपका नैदानिक ​​इतिहास कितना प्रभावित कर सकता है स्वास्थ्य के कई पहलू हैं जो स्तन कैंसर के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं। जिन महिलाएं पहले से ही थीं, वे फिर से शुरू होने की अधिक संभावनाएं हैं। जो लोग कम उम्र में छाती क्षेत्र में विकिरण से गुजर चुके हैं उनमें भी उच्च जोखिम होता है। इसके अलावा वहाँ अन्य कारकों है कि इस कैंसर की घटना को प्रभावित, उम्र के 11 साल से पहले एक प्रारंभिक रजोदर्शन, साथ ही एक देर से रजोनिवृत्ति, जो उम्र में शुरू होता है आप के बाद `हार्मोन थेरेपी के लिए जमा करें मीडिया भले ही के रूप में कर रहे हैं रजोनिवृत्ति की शुरुआत या आपने जन्म कभी नहीं किया है, आप स्तन कैंसर का अधिक जोखिम चलाते हैं।
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 6



    4
    ध्यान रखें कि जीवन शैली बीमार होने की संभावना को प्रभावित करती है। मोटापे से ग्रस्त लोग, उदाहरण के लिए, और अधिक predisposte- महिलाओं को जो तीन मादक पेय एक सप्ताह में 50% अधिक इस रोग से प्रभावित होने की संभावना थे औसत उपभोग कर रहे हैं। इसके अलावा, धूम्रपान करने वालों, और विशेषकर महिलाओं, जो अपने पहले बच्चे के जन्म से पहले धूम्रपान शुरू करते हैं, अधिक जोखिम में हैं।
  • भाग 3

    स्तन कैंसर को रोकें
    स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 10
    1
    एक यात्रा के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए नियमित रूप से जाओ वार्षिक चेक के दौरान, चिकित्सक नोड्यूल या असामान्यताओं की जांच के लिए एक स्तन परीक्षा भी करता है। अगर आपको कुछ असामान्य लगता है, तो हम आम तौर पर सुझाव देते हैं कि आप मैमोग्राम करें।
    • यदि आप आर्थिक कारणों से स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास नहीं जा सकते हैं, तो याद रखें कि कई सुविधाएं हैं जो आपको रोकथाम की परीक्षाओं और परीक्षाओं से गुजरने में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, पारिवारिक परामर्श केंद्र या कुछ महिला एसोसिएशन अपने बाहरी रोगी केंद्रों पर सलाह, सेवाओं और कभी-कभी मैमोग्राफी भी पेश कर सकते हैं।
    • कुछ क्षेत्रों ने 50 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं के लिए रोकथाम कार्यक्रम स्थापित किए हैं: वे उम्मीद करते हैं कि रोगियों को दो साल की स्क्रीनिंग मेमोग्राम आना पड़ता है। यदि आप इन श्रेणियों में आते हैं और आपके क्षेत्र में यह सेवा भी उपलब्ध है, तो अपने शहर के केंद्र से संपर्क करने में संकोच न करें। आम तौर पर इस प्रकार का प्रदर्शन पूरी तरह से नि: शुल्क है।
    • इस पहल के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने शहर के एएसएल से संपर्क करें
  • स्तन कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 11
    2
    मेमोग्राम को नियमित रूप से जमा करें अपने क्षेत्र की मैमोग्राफी स्क्रीनिंग कार्यक्रम के बावजूद, जब आप 50 वर्ष की उम्र तक पहुंचते हैं, तब आपको यह परीक्षा हमेशा लेनी चाहिए और फिर जब तक आप 74 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंचते तब तक हर दो साल तक जारी रहें। जितनी जल्दी स्तन कैंसर का निदान किया जाता है और इसे ठीक करने के लिए आसान होगा। आपने सुना हो सकता है कि मैमोग्राफी दर्दनाक है, लेकिन यह एक क्षणिक बेचैनी और इंजेक्शन की तुलना में कोई भी बदतर है, जो आपके जीवन को बचा सकता है छोड़े बिना।
  • आप एक उच्च जोखिम श्रेणी में आते हैं, तो आप का मूल्यांकन करना चाहिए अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ इस मामले में अधिक बार नैदानिक ​​परीक्षा से गुजरना कर सकते हैं, भले ही आप 40 साल की उम्र के तहत कर रहे हैं, मैमोग्राम के लिए सिफारिश कर सकता है।
  • स्तन कैंसर के निशान पहचानें 13
    3
    सतर्क रहें और चिकित्सा सहायता के लिए पूछने में संकोच न करें। कैंसर के संदेहास्पद संकेतों की जांच करने के लिए आप अपने स्तनों को अच्छी तरह से समझ और अच्छी तरह से जान सकते हैं। यदि आप स्वयं-परीक्षा के दौरान किसी भी असामान्यताएं देखते हैं और आपको संदेह है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करने में संकोच न करें
  • स्तन कैंसर के लक्षण 14 पहचानें
    4
    रोकथाम में अन्य लोगों को शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें। साल में एक बार एक पार्टी का आयोजन करके अपने दोस्तों और परिवारों की देखभाल करें, जो एक मेमोग्राम के साथ एक साथ मिलकर खत्म होता है। इस तरह आप कर सकते हैं "जादू देना" अनुभव के डर और आप एक दूसरे को इस प्रतिबद्धता को याद करने में मदद करते हैं।
  • आप कहकर पहल को व्यवस्थित कर सकते हैं: "मुझे पता है कि कई महिला मैमोग्राफी नहीं करते हैं क्योंकि वे डरते हैं और उन्हें पता है कि यह थोड़ा बुरा है, लेकिन मैं इसे मजेदार बनाने का एक तरीका खोजना चाहता हूं। इसके अलावा, इस तरह से हम केवल महिलाओं के लिए एक पल लेने का प्रबंधन करते हैं!"।
  • टिप्स

    • यदि किसी भी परिवार के सदस्य को कैंसर होता है, तो अपनी बीमारी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें ताकि आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपके स्वास्थ्य की देखभाल कर सके। आपको कैंसर के प्रकार (चाहे प्राथमिक या द्वितीयक), किसी भी सर्जरी या उपचार, कैंसर के इलाज के बारे में कैसे प्रतिक्रिया दी जानी चाहिए और अंतिम परिणाम क्या था

    चेतावनी

    • कभी-कभी, कुछ सप्ताह पहले ही इलाज शुरू करना जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर बना सकता है। परीक्षणों को स्थगित न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com