गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों को कैसे पहचानें

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को कम गर्भाशय में विकसित होता है - यह सभी उम्र की महिलाओं को प्रभावित कर सकता है, लेकिन आमतौर पर 20 और 50 की उम्र के बीच अधिक आम है ट्यूमर लगभग हमेशा महिलाओं में होती है, जो नियमित चिकित्सा जांच नहीं करते हैं और पेपर परीक्षण को समय पर पूरा नहीं करते हैं। सौभाग्य से, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का इलाज किया जा सकता है अगर इसका निदान किया जाता है और तुरंत इलाज किया जाता है मुख्य लक्षण जो कि आप देख सकते हैं वे असामान्य योनि खून बह रहा है और दर्द - आम तौर पर, हालांकि, जब तक पूर्वकाल और असामान्य कोशिकाएं पर्याप्त रूप से एक इनवेसिव ट्यूमर बनने तक विकसित नहीं हुई हैं, तब तक वे प्रकट नहीं होते हैं। इसलिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए किसी भी बदलाव की रिपोर्ट करना बेहद जरूरी है आपको कैंसर होने से पहले पूर्वकाल के घावों को पहचानने के लिए, पैप टेस्ट और एचपीवी (मानव पेपिलोमा वायरस) परीक्षणों जैसे नियमित स्क्रीनिंग से गुजरना चाहिए।

सामग्री

कदम

भाग 1

लक्षणों को जानें
ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
मासिक धर्म चक्र ध्यान से ध्यान दें। यदि आप प्रीमेनियोपौशल या पेरिमैनोपॉज हैं, तो आपको एक कैलेंडर रखना चाहिए जिसमें नोट करना है कि जब आप मासिक धर्म कर रहे हैं और कितनी देर तक वे पिछले हैं। यदि आप रजोनिवृत्ति में हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि आपके आखिरी समय में उन्हें क्या मिला था। इस ट्यूमर का मुख्य लक्षण असामान्य योनि खून बह रहा है - इसलिए यह जानना उपयोगी है कि आपके और आपके जैसी अन्य महिलाओं के लिए क्या सामान्य है।
  • यदि आप प्रीमेनॉपॉशल हैं, तो आपको नियमित मासिक चक्र होना चाहिए। हर महिला अलग है, लेकिन आम तौर पर एक सामान्य चक्र 28 दिनों का होना चाहिए, 7 दिनों के अधिक या उससे कम समय के अंतर के साथ।
  • यदि आप पेरिमेनोपोज़ चरण में हैं, तो मासिक धर्म चक्र अनियमित हो सकता है। यह अवधि आमतौर पर 40 से 50 वर्ष के बीच शुरू होती है। संक्रमण तब होता है जब अंडाशय धीरे-धीरे कम एस्ट्रोजन का उत्पादन करने के लिए शुरू और 10 वर्ष तक कई महीनों से पिछले पूर्ण रजोनिवृत्ति तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान आपको मासिक धर्म नहीं होना चाहिए। इस चरण में हार्मोन का स्तर एक बिंदु पर पहुंच गया है जहां वे अंडों की रिहाई, यानी गर्भ धारण करने के लिए संभव नहीं रहें हैं।
  • यदि आपको हिस्टेरेक्टिमी का सामना करना पड़ा है तो भी अब आपको मासिक धर्म नहीं रहना चाहिए। इस ऑपरेशन में गर्भाशय को हटाने में शामिल है, गर्भाशय की परत है कि चक्रीय रूप से टूटता है इसलिए कोई और नहीं और इसके परिणामस्वरूप योनि रक्तस्राव है। हालांकि, यदि अंडाशय अभी भी काम कर रहे हैं, तो आप रजोनिवृत्ति में नहीं हैं।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    मासिक धर्म के बीच योनि स्राव पर ध्यान दें। यदि आप इस विकार (खोलना) से पीड़ित हैं, तो आप चक्र की सामान्य रक्त के प्रवाह की तुलना में एक छोटी मात्रा में रक्त और एक अलग रंग का ध्यान रख सकते हैं।
  • यह काफी सामान्य है कि कभी-कभी एक प्रीमेनोपॉज़ल महिला के अनियमित चक्र होते हैं और एपिसोड खोलना संभव होता है। ऐसे कई कारक हैं जो सामान्य मासिक चक्र में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जैसे कि बीमारी, तनाव या तीव्र शारीरिक गतिविधि। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपकी अवधि कई महीनों तक अनियमित रहती है।
  • स्पिरिटिंग पेरिमेनोपॉज चरण का एक सामान्य पहलू हो सकता है विशेष रूप से सतर्क रहें और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अन्य लक्षणों पर ध्यान दें।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    हमेशा की तुलना में किसी भी अधिक या अधिक प्रचुर मात्रा में मासिक धर्म का ध्यान रखें हर बार मात्रा में मात्रा, रंग और स्थिरता में रक्त का प्रवाह बदल सकता है - स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आप देखते हैं कि आपका माहवारी महत्वपूर्ण रूप से बदलती है
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास एक नया मासिक चक्र होता है जो अप्रत्याशित रूप से होता है याद रखें कि योनि खून बह रहा है, यदि आप रजोनिवृत्ति में हैं या आप एक हिस्ट्रेक्टॉमी का सामना करना पड़ा है सामान्य नहीं है।
  • मान लें कि गर्भाशय ग्रीवा को हटाने के दौरान गर्भाशय ग्रीवा को हटा दिया गया है। पूरे गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा सहित, हटा दिया जाता है जब कुल हिस्टेरेक्टोमी किया जाता है। अक्सर गैर-कैंसर रोगों का इलाज करने के लिए केवल आंशिक (या सुपर्रोवर्विकल) किया जाता है। इस मामले में, गर्भाशय ग्रीवा को हटाया नहीं जाता है और कैंसर का विकास हो सकता है। शल्य चिकित्सा के प्रकार के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानें।
  • रजोनिवृत्ति में माना जाता है कि अगर माहवारी कम से कम 12 महीने के लिए पूरी तरह से बाधित हो गई है।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 5
    5
    सामान्य गतिविधियों के बाद एक योनि खून बह रहा है। सामान्य क्रियाकलापों से हम यौन संबंधों, योनि lavages और स्त्री रोग विशेषज्ञ से भी पैल्विक परीक्षा मतलब है। खून बह रहा, खोलना या प्रचुर मात्रा में नदियों की प्रकृति के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • पेल्विक परीक्षा करने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ ने दो उंगलियों को दस्ताने से योनि में सुरक्षित रखा है, जबकि दूसरी ओर वह निचले पेट को दबाता है। इस तरह, यह गर्भाशय की जांच करता है, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा और अंडाशय शामिल हैं, लक्षणों की खोज में जो कि समस्याओं या रोगों के बारे में सोच सकते हैं। यात्रा से गंभीर खून बहना नहीं होना चाहिए।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    किसी भी असामान्य योनि स्राव का ध्यान रखें इन स्रावों को रक्तस्राव किया जा सकता है और दो लगातार अवधियों के बीच हो सकता है। अगर वे बदबूदार भी हैं तो सावधान रहें
  • गर्भाशय ग्रीवा है कि मासिक धर्म चक्र के दौरान स्थिरता को बदल सकता है और गर्भधारण को बढ़ावा देने या रोकने के उद्देश्य से बलगम पैदा करता है - यह एक अवधि और दूसरे के बीच रक्त का निशान नहीं होना चाहिए
  • कभी-कभी मासिक धर्म रक्त योनि में जमा हो सकता है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक रहता है तो यह बदबू आना शुरू कर सकता है, खासकर अगर यह 6-8 घंटे से अधिक समय लेता है। यह एक अलग स्थिति है जो घाटे में खराब गंध है
  • चिकित्सा उपचार की तलाश करें विकार स्राव अन्य विकारों के कारण हो सकता है, जैसे संक्रमण जो दर्द और रक्तस्राव, पूर्ववाही घावों या कैंसर का कारण बनता है।



  • ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 7
    7
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आप संभोग के बाद दर्द का अनुभव करते हैं या यदि आप नए दर्द का अनुभव करते हैं, तो पहले कभी नहीं। सेक्स के बाद दर्द के अनुभव सामान्य हो सकता है - औसतन, चार में से तीन महिलाओं को जल्दी या बाद में यह संभोग के दौरान अनुभव करता है। हालांकि, यदि यह लगातार या बहुत गंभीर है, तो आपको एक योग्य चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए और उसे समस्या समझा जाना चाहिए। श्रोणि क्षेत्र में या निचले पेट में सामान्य मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द के बीच अंतर को पहचानें
  • रजोनिवृत्ति और पेरिमनोपॉज़ में महिलाएं एस्ट्रोजेन स्तरों के पतन के कारण योनि की दीवारों में बदलाव पेश कर सकती हैं। इस स्तर पर, योनि की दीवारें पतली, सूखने लगती हैं, लचीलेपन कम करती हैं और अधिक आसानी से चिंतित हो जाती हैं (योनी शोष)। इन परिवर्तनों के कारण यौन संबंध कभी-कभी दर्दनाक हो जाते हैं
  • यदि आप कुछ त्वचा संबंधी विकार से पीड़ित हैं या यदि आपको यौन प्रतिक्रिया में कठिनाई होती है तो लिंग भी अधिक दर्दनाक हो सकता है।
  • भाग 2

    मेडिकल केयर की तलाश करें
    ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 8
    1
    जैसे ही लक्षण दिखाई देने लगते हैं, उसी तरह आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। यदि आप स्टाल करते हैं, तो रोग अच्छी तरह से देखभाल करने की संभावना को कम कर सकता है और कम कर सकता है।
    • आपका डॉक्टर आपके व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास को जानना चाहता है, साथ ही लक्षणों का विवरण भी। यह भी जोखिम वाले कारकों, उदाहरण के लिए यदि आप और अधिक यौन साथी है, को सूचित करता है, तो आप अगर तुम, अन्य यौन संचारित रोगों के साथ का निदान किया गया है अगर एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के किसी भी संकेत है, और अगर आप धूम्रपान करते हैं, समय से पहले यौन गतिविधि शुरू कर दिया।
    • शायद, आप अपनी सामान्य स्वास्थ्य स्थिति स्थापित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा से गुजरेंगे। यह पैप टेस्ट और एचपीवी परीक्षा भी चलाएगा, अगर आपने उन्हें पहले कभी नहीं किया है ये स्क्रीनिंग टेस्ट (जो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों के लिए दिखे हैं) और गैर-निदान (जो ट्यूमर की उपस्थिति की पुष्टि करते हैं) हैं
    • डायग्नॉस्टिक टेस्ट किए जाते हैं जब पैप टेस्ट असामान्य डेटा का पता लगाता है और / या ग्रीवा कैंसर के साथ संगत लक्षण दिखाता है। स्त्रीरोग विशेषज्ञ योनिभित्तिदर्शन, जो योनि में डालने शामिल वीक्षक के लिए इसी तरह एक ऑप्टिकल साधन से गुजरना सकता है - colposcope - आप बढ़े हुए गर्भाशय ग्रीवा देख सकते हैं और बेहतर किसी भी असामान्य भागों का निरीक्षण करने की अनुमति देता है कि। एंडोक्वविक्स के निशान (गर्भाशय के निकटतम भाग) और / या एक शंकुशिका बायोप्सी भी किया जा सकता है। यदि सूक्ष्म परीक्षा में कोशिकाओं के रोग का पहलू प्रकट होता है, तो कोशिकाओं का एक पूर्वकाल या कैंसरयुक्त उत्परिवर्तन का निदान किया जा सकता है।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 9
    2
    लक्षणों को नोटिस करने से पहले गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए नियमित स्क्रीनिंग परीक्षण से गुजरना। स्त्री रोग विशेषज्ञ किसी भी पूर्ववर्ती घावों का पता लगाने के लिए अपने अध्ययन में दो परीक्षण कर सकते हैं: पैप टेस्ट और एचपीवी
  • ग्रीव कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 10
    3
    नियमित आधार पर पैप टेस्ट करें। यह परीक्षण पूर्वकाल कोशिकाओं की पहचान करने की अनुमति देता है जो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की ओर ले सकते हैं यदि उनका तुरंत और उचित इलाज नहीं किया जाता है 21 से 65 वर्ष की आयु की सभी महिलाओं के लिए परीक्षा की सिफारिश की गई है यह सीधे अपने अध्ययन या क्लिनिक में स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा किया जा सकता है।
  • डॉक्टर वीक्षक, एक उपकरण है कि योनि को चौड़ा करने की अनुमति देता सम्मिलित करता है, और इस तरह पूरे योनि, गर्भाशय ग्रीवा, कोशिकाओं, बलगम कि जमा हो गया और सभी आसपास के ऊतकों की जांच कर सकते हैं। यह तब एक नमूना लेगा जिसमें स्लाइड पर या कुछ तरल के साथ एक ट्यूब में रखा जाए और इसे अनियमितताओं की खोज के लिए एक माइक्रोस्कोप के तहत विश्लेषण करने के लिए प्रयोगशाला में भेज दिया जाए।
  • यदि आप वर्तमान में यौन सक्रिय नहीं हैं और यदि आप पूर्ण रजोनिवृत्ति में हैं तो भी आपको नियमित रूप से पैप परीक्षण करना होगा।
  • आप इसे परिवार के परामर्श केंद्रों पर या सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से सीधे संपर्क करके, टिकट के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि आपके पास निजी स्वास्थ्य बीमा है, तो कृपया स्वयं को सूचित करें कि इस परीक्षा की लागत नीति का हिस्सा है।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें
    4
    एचपीवी परीक्षण चलाएं। यह परीक्षण मानव पेपिलोमा वायरस की उपस्थिति का पता लगाने की अनुमति देता है, जो गर्भाशय ग्रीवा कोशिकाओं के पूर्वकाल में उत्परिवर्तन के लिए जिम्मेदार होता है। अधिकांश गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर एचपीवी संक्रमण के कारण होते हैं, जो बीमारी है जो संभोग के माध्यम से फैलता है। पैप टेस्ट के दौरान ली गई कोशिकाओं को एचपीवी वायरस के लिए भी जांच की जा सकती है।
  • गर्भाशय ग्रीवा के निचले हिस्से में स्थित गर्दन के समान बेलनाकार मार्ग है। वसूली परीक्षा के दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञ ने गर्भाशय ग्रीक के हिस्से को एक्टोकिविस कहा। एक्सटोकिविटी बजाय वास्तविक नहर है जो गर्भाशय की ओर जाता है। वह क्षेत्र जहां कोशिका बदल सकती हैं वह सीमा होती है जहां ये दो क्षेत्र ओवरलैप होते हैं - यह वह जगह है जहां गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को सबसे अधिक विकसित किया जाता है और जहां सेल और बलगम नमूनों को लिया जाता है।
  • एक बार 30 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद, आपको हर पांच साल एचपीवी के साथ नियमित रूप से पैप टेस्ट से गुजरना चाहिए।
  • ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 12
    5
    अपने डॉक्टर से पूछें कि आप इन परीक्षाओं में कितनी देर तक काम करना चाहिए स्क्रीनिंग टेस्ट की आवृत्ति या अन्य नियंत्रण की आवश्यकता कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे आयु, निजी यौन जीवन, पिछले पैप परीक्षण के परिणाम और पिछला एचपीवी संक्रमण।
  • 21 से 29 वर्ष की आयु में ज्यादातर महिलाओं को हर तीन साल में परीक्षण करना चाहिए - जो 30 से 64 साल के बीच हैं, हर तीन साल में पैप परीक्षण करें या संयुक्त पैप टेस्ट + एचपीवी परीक्षण हर पांच साल में करें।
  • यदि आपके पास एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो आप एचआईवी पॉजिटिव हैं या पैप टेस्ट ने असामान्य परिणाम दिए हैं, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आपको अधिक बार परीक्षा लेने की ज़रूरत है
  • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर दुनिया भर में महिलाओं के बीच सबसे आम कैंसर में से एक है, लेकिन उन देशों में यह बहुत कम आम है, जहां पश्चिमी लोगों जैसे निवारक स्क्रीनिंग परीक्षण समय पर किए जाते हैं।
  • शीघ्र निदान और उपचार प्राप्त करें अधिक गंभीर बदलाव वाले पूर्ववर्ती ग्रीवा कोशिकाएं सही कैंसर कोशिकाओं में परिवर्तित होने की अधिक संभावना हैं। सामान्य से असामान्य कोशिकाओं तक यह परिवर्तन, जब तक यह कैंसर और आक्रामक नहीं हो जाता है, तब तक 10 साल लग सकते हैं, लेकिन यह और भी तेज़ी से हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com