कैसे एक अच्छा माँ बनने के लिए

जब आप कोशिश करते हैं तो बहुत कुछ सीखना है एक अच्छे माता-पिता बनें

. हालांकि, एक माँ को अक्सर बहुत ही कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, जो उन लोगों से बहुत अलग हैं जिनके साथ पिता को खुद को मापना पड़ता है माताओं को एक बच्चे को अच्छी तरह से बढ़ाने और आसानी से जीवन की चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

कदम

इमेज का शीर्षक, एक अच्छा माँ का चरण 5
1
हर अवसर पर अपने समर्थन की पेशकश करें और अपने शौक, उनकी रुचियों या उनके दोस्तों का नकली न करें।
  • क्या आपकी बेटी दवा का अध्ययन करना और डॉक्टर बनना चाहती है? नाराज़ मत बनो! यह उनकी ज़िंदगी के बारे में है और उन्हें खुद ही कुछ निर्णय लेने होंगे।
  • आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि बच्चों को उनके माता-पिता के समान ही नहीं लगता है, इसलिए हिसाब से मत बनो, यदि आपके पास उनके बारे में अलग राय है या वे चिकित्सा के लिए इंजीनियरिंग पसंद करते हैं। उन्हें या उनके दोस्तों पर हंसी मत करो
  • क्या बात है अगर आपकी बेटी हिप हॉप संगीत सुनती है और बहुत मेकअप पहनती है? यह अभी भी आपकी बेटी है! और क्या अजीब है अगर आपका बच्चा एक काले आदमी या अजीब उच्चारण के साथ मित्र बना देता है?
  • आप ऐसा नहीं करेंगे, लेकिन यह उनका निर्णय है और यह आपके लिए न्याय करने के लिए नहीं है आपके फैसले का पहले से ही उनके जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है, वास्तव में आप चुनते हैं कि वे कौन से स्कूल में शामिल हों, उन्हें क्या खाना चाहिए, साप्ताहिक जेब का पैसा और इसी तरह, इसलिए इसे अधिक मत करना।
  • 2
    धीरज रखो. कभी-कभी, मां की भूमिका काफी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन अपने सभी धैर्यों को अपील करने से शांत रहें। यह दृष्टिकोण अन्य स्थितियों में भी उपयोगी हो सकता है यह शांत रहता है, पहले व्यावहारिक कारण बताता है कि उन्हें कुछ क्यों नहीं करना चाहिए, फिर कारण बताता है कि क्यों आप आप उन्हें यह नहीं करना चाहते हैं
  • छवि एक अच्छा माँ चरण 2 शीर्षक
    3
    अपने बच्चे की गतिविधियों में रुचि दिखाएं यदि आप संगीत के शौकीन हैं, तो इसे गिटार खरीदें और इसे सुनें, जबकि यह खेल रहा है। उसे कुछ प्रश्न पूछें, जैसे कि वह सबसे ज्यादा पसंद करता है या उसका पसंदीदा गीत अगर आपकी बेटी फैशन में रूचि रखती है, तो उसे पागल शॉपिंग ले लो उससे पूछिए कि फैशन के क्षेत्र में उसे सबसे ज्यादा क्या आकर्षण है। सवाल पूछने से डरा मत रहें, दखल देने वाली नहीं हालांकि, जब आप अपने बेटे को फोन करते हैं और अपनी आवाज उठाते हैं, तो वह आपको जवाब देते हैं "क्या हो रहा है?" एक स्वर से नाराज और गुस्सा, उसे भूल जाओ और जब वह इतना गुस्सा नहीं लगता है तो उससे बात करने की कोशिश करें। कुछ मामलों में, आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या गलती है: यदि वे आपको एक सरल जवाब देते हैं "कुछ नहीं"इसका मतलब है कि आपको जाना चाहिए और जांच करनी चाहिए कि समस्या क्या है, भले ही कभी-कभी यह आपके लिए इंतजार करना बेहतर होगा।
  • छवि एक अच्छा माँ चरण 3 शीर्षक
    4
    बहुत कंजूस मत बनो बेशक, हर दिन बहुत पैसा बर्बाद करना सबसे अच्छी बात नहीं है, लेकिन अपने बच्चों से हर अनुरोध को स्वचालित रूप से अस्वीकार नहीं करें। यदि आपका जवाब हमेशा होता है "नहीं" और लगातार बचत के बारे में प्रचार करते हैं, आपको संभवतः इस पर विचार किया जाएगा "अभिभावक तिर्की है" कि कभी भी कुछ भी खरीदता नहीं है समय-समय पर, खरीदारी करें - यहां तक ​​कि साधारण कैंडीज या चिप्स फर्क भी कर सकते हैं समय-समय पर, कुछ महंगा खरीदते हैं, जिसे वे लंबे समय से वांछित करते हैं, जैसे उनके पसंदीदा रंग के आइपॉड या अगर यह किशोर, एक कंप्यूटर है अपने जन्मदिन के लिए उदार उपहार बनाएं, शायद कुछ भी देकर, जिन्हें वे अक्सर उल्लेख करते हैं आप भी उन्हें रात के खाने के लिए बाहर ले जा सकते हैं या एक मूवी देख सकते हैं, साथ ही कुछ विशेष उपहार चुन सकते हैं कि वे निश्चित रूप से सराहना करेंगे।



  • 5
    बात करने के लिए हमेशा उपलब्ध होने की कोशिश करें समझने और सुनने के लिए सीखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो एक बच्चे के लिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि वे दोस्ताना सलाह, यौवन पर जानकारी, होमवर्क में सहायता या गले लगाने के लिए मां पर भरोसा कर सकते हैं। जब उनके पास कोई भी बात करने के लिए नहीं है, तो वे एक हाथी की तरह बंद हो जाते हैं, तो उन्हें नियमित रूप से जानने के लिए प्रयास करें कि वे कैसा महसूस करते हैं और कैसे चीजें हो रही हैं।
  • 6
    एक गलती को स्वीकार करने का साहस है और माफी माँगने से डरो मत। यह एक आसान बात नहीं है, लेकिन अपनी गलतियों को स्वीकार करना और माफी मांगना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है। आप सभी के लिए कई समस्याओं से बचेंगे: आपके हठ पर कोई भी नाराज नहीं होगा, आपके बच्चे सीखेंगे कि कुछ गलतियां करने के लिए यह सामान्य है और माफी माँगना महत्वपूर्ण है। आपको बस शांत होना चाहिए, स्थिति का मूल्यांकन करना और यह निर्धारित करना कि गलती क्या थी और आपने यह क्यों किया। इसके बाद, आपको उस कारण से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करने वाले कारण की क्षमा और समझाएं उदाहरण के लिए, आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "मैं किस तरह से व्यवहार करता हूं, इसके लिए मैं माफी चाहता हूं, मुझे पता है कि मैं गलत था" और फिर प्रेरणाओं के साथ जारी रखें।
  • 7
    अपने पिता के लिए अपने बेटे के स्नेह का सम्मान करें आपको ईर्ष्या नहीं होना चाहिए
  • एक सुंदर माँ के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अंत में, अपने बच्चों को किसी और चीज़ से ज्यादा प्यार करो प्यार के बिना, जो भी आप करते हैं वह कुछ भी नहीं होगा आपको समझना चाहिए कि वे आपसे हमेशा के लिए प्यार करेंगे, भले ही आप उनके प्यार को वापस न दें।
  • टिप्स

    • उसे कुछ स्वतंत्रता दीजिए उन्हें खुद से सीखना होगा कि कैसे जीवन की समस्याओं को नेविगेट करें। वे स्वतंत्र और सफल वयस्क बनने के लिए आवश्यक सुरक्षा प्राप्त करेंगे। लेकिन उन्हें पूरी तरह से मुक्त नहीं छोड़ें - कुछ नियमों और सीमाओं को स्थापित करने के लिए आवश्यक है
    • यदि वे किसी नियम को तोड़ते हैं, तो याद रखें कि उन्हें परिणामों का भुगतान करना होगा। धोखा न करें, घटना को कम करने या सजा को स्थगित न करें, अन्यथा शिक्षण प्रभावी नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि आपका पिता आपको नियमों को लागू करने में मदद करता है
    • माता-पिता को अपने बच्चों को सिखाना चाहिए कि सफल वयस्क कैसे बनें। उनके लिए स्वचालित रूप से कुछ करने से बचें, अगर वे स्वयं को ऐसा करने के लिए सीख सकते हैं
    • अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें एक साथ खेलते हैं या अपनी बेटी के साथ कुछ मजेदार बनाने की कोशिश कर रहे हैं!
    • हमेशा अपने समर्थन की पेशकश
    • हमेशा सही होने का प्रयास करें
    • आपका बच्चा एक ऐसा व्यक्ति है जिसे आदर का हकदार होना चाहिए, यह न तो आपके व्यक्ति का विस्तार है और न ही आपके प्रतिबिंब।
    • उन्हें बिना शर्त प्यार, लेकिन उन्हें सिर्फ अपने प्यार को कमाने के लिए सामग्री बनने के लिए मजबूर न करें।
    • अपने बच्चों को संग्रहालय, थिएटर, शास्त्रीय संगीत समारोहों और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ले जाएं। फिलहाल वे इन अनुभवों की सराहना नहीं कर सकते लेकिन, एक बार वे वयस्क हो जाएंगे, वे एक अच्छी तरह से सांस्कृतिक सामान रखने के लिए आभारी होंगे।
    • हमेशा किसी भी कीमत पर उनके लिए उपलब्ध रहें।
    • जीवन एक महान शिक्षक है अपने बच्चों को अपने कार्यों के परिणामों से बचाने की जल्दी में मत हो (यदि वे बहुत गंभीर नहीं हैं)
    • एक अन्य परिप्रेक्ष्य से कुछ विचार:
    • झगड़े के दौरान, वाक्यांश का उपयोग न करें "मैंने आपको 9 महीनों के लिए अपनी गोद में लाया!"। शायद, उन्हें पता नहीं था कि आपको क्या सामना करना पड़ा, इसलिए इस वाक्य का कोई प्रभाव नहीं होगा।
    • अगर उन्हें अपने होमवर्क में समस्याएं हैं, तो उन्हें तर्क के साथ कठिनाइयों का सामना करने में मदद करें, एक साथ तर्क दें, ताकि वे इसे स्वयं के साथ सीखना सीखें और हमेशा आपके लिए निर्भर नहीं रहेंगे।
    • सीमाएं बनाएं और उनके साथ पालन करें। इसका कोई मतलब नहीं है- अपने दिमाग को मत बदलो, जब तक कि आपको तार्किक और तर्कसंगत चर्चा का सामना न करें, जिसने आपको इसे करने के लिए प्रेरित किया। आप अपने बच्चे के दोस्त नहीं हैं, बल्कि एक आधिकारिक आंकड़ा है।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के दोस्तों के साथ अपने आप को रहें याद रखें कि आप उसकी मां हैं, आप उसका दोस्त नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com