माता-पिता का सम्मान कैसे करें

माता-पिता की उपस्थिति को स्वीकार करना आसान है और हम उन बलिदानों को भूल जाते हैं जो उन्होंने हमारे लिए किए हैं, और हमें खुश और स्वस्थ होने के लिए प्रयास करें। सम्मान स्नेह का आधार है, और किसी के माता-पिता के लिए स्नेह व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका उनको सम्मान देना है। छोटी आदतों, जो आपके दैनिक जीवन का हिस्सा हो सकती है, और एक गर्म और सकारात्मक दृष्टिकोण, उन्हें आपको एक बच्चे के रूप में प्यार, सम्मान और गर्व महसूस कर देगा।

कदम

भाग 1

युवा वयस्क
छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 1
1
जागरूक रहें और अपने माता-पिता के अस्तित्व के हर पल में आपके लिए जो कुछ भी करते हैं, उसकी सराहना करते रहें। देखें कि आप कितना समय व्यतीत करते हैं, और वे क्षणों में व्यक्त किए गए आनंद को एक साथ बिताते हैं अपने जूते में होने की कल्पना करो यदि आप स्वयं माता-पिता थे, तो आप अपने बच्चों से कैसे व्यवहार करेंगे? आप एक परिवार होने की कई ज़िम्मेदारियों को कैसे प्रबंधित करेंगे? आप क्या निर्णय करेंगे? उन महत्वपूर्ण बातों के लिए धन्यवाद, जब आप बीमार होकर खड़े हो जाएं, लेकिन छोटी चीज़ों के लिए भी: एक कप चाय, एक विशेष अवसर पर पोशाक के बारे में सलाह, और बहुत कुछ
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 2
    2
    अपने बड़े जीवन के अनुभव को पहचानें और उनका सम्मान करें, और जिस दुनिया में आप रहते हैं, उनके बारे में ज्ञान आपके साथ साझा करते हैं। यद्यपि वे कभी-कभी कठोर और भयावह पुराने जमाने की कल्पना कर सकते हैं, अप्राकृतिक औपचारिकता का दावा कर रहे हैं, वे इस तथ्य का सम्मान करते हैं कि उनकी सलाह अक्सर उनके माता-पिता और दादा दादी से प्राप्त ज्ञान को दर्शाती है। ये युक्तियां उन शिक्षाओं का हिस्सा हैं, जो वे आपको बढ़ने में मदद करने और एक सदाचार और सम्मानित वयस्क बनने के लिए आपको देना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 3
    3
    आपके लिए कभी-कभी इस धारणा को प्राप्त करना सामान्य है कि वे आपको पीढ़ी के मुद्दे के लिए समझ नहीं सकते हैं। वास्तव में, वे आपके विचार से ज्यादा समझ सकते हैं, बस इसलिए कि वे लड़के भी थे। नहीं अपने माता-पिता के साथ अपनी समस्याओं के बारे में चर्चा करने से डरो मत। आपको उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बताना होगा, वे उन चीजों के बारे में आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। उनका काम आप का पालन करना और आपकी सहायता करना है।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 4
    4
    याद रखें कि वे आपसे दुनिया में किसी और चीज़ से ज्यादा प्यार करते हैं, और उनके पास जीवन से प्राप्त होने के योग्य होने की उच्च उम्मीदें हैं, क्योंकि वे आप पर विश्वास करते हैं, और जब आप बड़े होते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं। अक्सर, जब वे आपको उन चीजों से पूछते हैं जो जाहिरा तौर पर हास्यास्पद या पूरी तरह से अन्यायपूर्ण होते हैं, तो यह ठीक है क्योंकि वे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, और क्योंकि वे आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक देना चाहते हैं: "अक्सर जीवन में, कई चीजें सही नहीं हो सकतीं"।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 5
    5
    जब भी आप सुनने या अपने आप को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो सोचें कि आप क्या चाहते हैं कि उन्हें पता करें और इसे शांतिपूर्वक कहने का एक रास्ता खोज लें - इस मामले पर उनके दृष्टिकोण को देखें। जब भी कभी-कभी आप उन्हें अन्याय करते हैं, तब भी मुकाबला करने से बचें। इससे ऊपर याद रखें कि यह अंतिम निर्णय लेने के लिए उनके ऊपर निर्भर है और यह आपके लिए अंतिम शब्द का प्रयास करने और प्राप्त करने के लिए अच्छा नहीं है। आपके भाग में एक परिपक्व दृष्टिकोण में प्रत्येक चर्चा के अंत में एक शांत और सम्मानजनक रवैया शामिल होता है और जागरूकता है कि उनकी इच्छा आपके मार्ग का होना चाहिए। समय के साथ, यह आपको अपने विश्वास की कमाई करेगा, आपको दिखाएगा कि आप एक संतुलित व्यक्ति बन रहे हैं, अच्छे निर्णय लेने में सक्षम हैं, और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 6
    6
    अपने माता-पिता का पालन करने के बारे में शिकायत न करके हर दिन थोड़ा प्रयास करें वे आपके लिए इतने सारे बलिदान करते हैं, इसलिए कृतज्ञता, आज्ञाकारिता और एक सम्मानजनक और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ उनके प्रयासों को इनाम दें। याद रखें कि जब आप वयस्क होते हैं और आप अपनी बारी में माता-पिता हो जाते हैं, तो वे जो आपके लिए प्रेषित करते हैं वे बहुत मूल्यवान होते हैं। आप अपने बच्चों को उन परिवारों के मूल्यों को पारित कर पाएंगे जिनके लिए आप शिक्षित हुए हैं। हमेशा अपने आप से पूछें कि क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आपके साथ जिस तरह से आप काम कर रहे हैं, उसके साथ व्यवहार करें। अगर आपने उनके साथ चर्चा की है तो माफी मांगने को कभी भी न भूलें - याद रखें कि उनके पास भी भावनाएं हैं।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 7
    7
    सहायक रहें और कुछ अतिरिक्त होमवर्क के लिए ज़िम्मेदारी ले लें, यह भी दिखाने के लिए कि आप अपना हिस्सा करना चाहते हैं। यदि आपके पास छोटे भाई-बहन हैं, तो उन्हें अध्ययन और उनके होमवर्क करने में मदद करें, और उनके लिए व्यवहार का एक अच्छा मॉडल बनने की कोशिश करें, उन्हें अपने माता-पिता का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें। यह सभी परिवार के सदस्यों के लिए एक मजबूत परिवार बंधन बनाने में मदद करेगा
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 8
    8
    याद रखें कि नए कपड़े, खिलौने, सेल फोन और जेब पैसे हमेशा स्वागत चीजें हैं, लेकिन आपको अपने माता-पिता की आय से निपटना होगा और अपनी खुशी के लिए आप क्या खरीद सकते हैं। यदि संभव हो, तो उनकी मदद करें अपने लिए कुछ पैसे कमाने के लिए, और अपने कुछ कपड़े और मनोरंजन के लिए भुगतान करने में मदद करने के लिए इसे बचाने के लिए
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 9



    9
    याद रखें कि उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि आप एक स्नेही व्यक्ति हैं प्रकृति के माता-पिता को यह जानना और महसूस करना होगा कि उनके बच्चों के लिए उनके लिए एक बहुत ही ममता है। प्यार करो और उन्हें चुंबन और उन्हें गले लगाओ जैसा कि वे आप के साथ किया था, और यह जब भी आप चाहते हैं। इसके लिए विशेष अवसरों की कोई ज़रूरत नहीं है। स्नेह की कोई कीमत नहीं है, और आप इसे देने के लिए तैयार हैं। माता-पिता अपने प्यारे बच्चों से अपेक्षा करते हैं और उम्मीद करते हैं कि ये काम आपके दिल में उत्पन्न होते हैं, जीवन भर रहता है।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 10
    10
    और आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, हर दिन अवसर को अपने माता-पिता को बताने के लिए कि आप उन्हें प्यार करते हैं।
  • भाग 2

    वयस्क बच्चे
    छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 11
    1
    उनसे अक्सर बात करें आपके माता-पिता कभी भी सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं उन्होंने अपनी ज़िंदगी जीवित रखी है और उनके कहानियों के वर्षों में अनमोल खजाने हैं
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 12
    2
    अक्सर उन पर जाएँ यहां तक ​​कि अगर आप उनके पास नहीं रहते हैं। आप उनके साथ बिताए गए समय के लिए आभारी रहेंगे, और आपको अफसोस होता है कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मौका मिलेगा।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 13
    3
    उन्हें अपने परिवार के जीवन में भाग लें। उन्हें सिनेमा में दोपहर के भोजन के लिए और छुट्टियों के लिए आमंत्रित करें।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 14
    4
    उन्हें सक्रिय जीवन रखने में सहायता करें यदि आपके माता-पिता पुराने हैं और उन्हें गाड़ी चलाने या घूमने में कठिनाई हो रही है, तो उन्हें दोस्तों, दुकानों, रेस्तरां में जाने और पैदल चलने के लिए ले जाएं।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 15
    5
    अपने पोते के साथ मुलाकात का आयोजन अगर आपके पास बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अपने माता-पिता को जितनी बार संभव हो जाते हैं, उतनी बार यात्रा करें। दादा दादी और पोते के बीच एक प्रेमपूर्ण संबंध जीवन की खुशियों में से एक है (इस तथ्य को भूल नहीं कि आप नि: शुल्क बेबीसिटर हो सकते हैं!)।
  • छवि का शीर्षक आदर माता-पिता चरण 16
    6
    निविदा होना चाहिए जैसे तुम एक लड़के के थे!
  • स्नेही और चुंबन और हग्स रहो (अभी भी इन बातों की सराहना!)।
  • अगर आप उन लोगों के साथ शब्द हैं तो मुझे माफ़ करें - याद रखें कि उन्हें भी भावनाएं हैं
  • आपकी मदद करने के लिए धन्यवाद जो आप हैं
  • अब जब आपके पास आय है, तो उन्हें उसी तरीके से गड़बड़ कर दें जैसे उन्होंने आपके साथ किया। छोटे उपहार लाओ: फूल, चॉकलेट, एक किताब जिसे आप सोचते हैं कि आप शायद पढ़ना पसंद करें। उन्हें अपने जन्मदिन और महत्वपूर्ण अवसरों के लिए महत्वपूर्ण उपहार दें
  • हर दिन, अपने माता-पिता को बताने का अवसर ले लो कि आप उससे प्यार करते हैं
  • टिप्स

    • जीवन एक बड़ी भीड़ है, लेकिन कूमें जल्दी हैं और यह कह रहा है कि `मैं आपको प्यार करता हूं`
    • अपने माता-पिता के साथ तेज हो जाना आसान है, जब आप पर बल दिया जाता है तैयार माफी मन को शांत करती है और यह स्पष्ट करती है कि यह आपकी इच्छा नहीं थी।
    • शादी की सालगिरह अपने माता-पिता के लिए कुछ खास, जैसे यात्रा या पांच सितारा रेस्तरां के लिए एक शानदार अवसर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com