जब वे एहसान करते हैं तो माता-पिता के साथ व्यवहार कैसे करें

और क्या आपके भाई या बहन को किसी भी तरह का ध्यान मिलता है? क्या आप हमेशा जो कुछ चाहते हैं, क्या आप हमेशा प्राप्त करते हैं, जबकि आपके लिए यह एक सतत संघर्ष है? माता-पिता जो पक्षपात करते हैं, वास्तव में एक मुश्किल स्थिति हो सकती है, खासकर यदि आप ध्यान नहीं देते हैं

कदम

1
यह निर्धारित करता है कि क्या यह वास्तव में पक्षपात है, प्रत्येक दृष्टिकोण से स्थिति का मूल्यांकन कर रहा है। आपके माता-पिता आपके भाई-बहनों के साथ अलग-अलग सम्बन्ध कर सकते हैं और उनके साथ अलग तरीके से कार्य कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं कहा जाता है कि वे उन्हें आपको पसंद करते हैं। शायद उन्हें एहसास नहीं है कि उनका व्यवहार आपकी इस भावना को उत्पन्न करता है।
  • 2
    उदाहरणों की एक सूची बनाएं कि वे किस तरह अपनी प्रेमिका दिखाते हैं और आपको कैसा महसूस करते हैं यह एक मानसिक सूची या बाद में उपयोग करने के लिए वास्तविक सूची हो सकती है जब आप उनसे बात करते हैं आप क्या कह रहे हैं इसका समर्थन करने के लिए विशेष उदाहरण लिखने की कोशिश करें।
  • 3
    अपने माता-पिता का चेहरा जब वे दोनों शांत हो। पूछें कि क्या आप कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में उनसे बात कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप एक अभियोग्य स्वर का उपयोग नहीं करते हैं
  • 4
    समझाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं, उदाहरणों का उपयोग करके आप क्या कहते हैं इसकी पुष्टि करें। नाराज न हो और ऐसे आरोपों के रूप में उदाहरणों का उपयोग न करें। यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो वे चुप हो सकते हैं और सुनना बंद कर सकते हैं। आपका लक्ष्य यह एक टकराव करना है जिसमें आप सभी को आपकी दृष्टि को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे, और एक-तरफ़ी गड़बड़ी नहीं करना चाहिए, जिसमें आपको लगता है कि आपको उनकी गलतियां क्या हैं।
  • 5
    अगर टोन बदलते हैं तो चर्चा समाप्त होती है ऐसा हो सकता है कि माता-पिता जब वे सुनते हैं कि वे पक्षपात कर रहे हैं तो वे सुनना और गुस्सा नहीं करना चाहते हैं अगर वे न सुनें और नर्वस हो जाएं या यदि आपको नाराज़ हो, तो इससे बचें कि चर्चा एक झगड़ा हो जाती है



  • 6
    अपने आप को या अपने भाइयों को दोष न दें ईर्ष्या आपको अपने भाइयों को दोषी ठहरा सकती है, जबकि क्रोध आपको अपने आप को झुकाव के लिए खींच सकता है हालांकि, आरोप इस मुद्दे को हल नहीं करते हैं और आप जिस नवप्रचारक का पालन करते हैं उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • 7
    अपने आप को अपने आप को प्रतिबद्ध, न कि आपके माता-पिता हर चीज में अपनी स्वीकृति की खोज न करें और दिखाएं कि उन्हें हमेशा आप पर गर्व है। यह रवैया आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप नहीं हैं "पसंदीदा" इसका मतलब यह नहीं है कि आप मूल्य कम हैं
  • 8
    स्टीम को छोड़ने के लिए व्यक्तिगत डायरी रखें कभी-कभी क्रोध आता है और आपको भाप को छोड़ने की आवश्यकता महसूस होती है। चिंता न करें, बस आपको जो कुछ महसूस होता है उसे व्यक्त करें ताकि आप समस्या को दूर कर सकें।
  • 9
    अधिक स्वतंत्र बनें. माता-पिता का सामना करना मुश्किल हो सकता है जब वे अपने भाई-बहनों को पैसे और उपहार के साथ बौछार करते हैं, जबकि आपको उन्हें कुछ पूछने पर समस्या आ रही है। यदि आप काफी पुरानी हैं, तो आपको अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी की तलाश करें। अधिक स्वागत और सहायक वातावरण में घर से अधिक समय व्यतीत करें।
  • टिप्स

    • यदि आपका माता-पिता पक्षपात करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी सभी भाई आपसे बेहतर हैं। इस विचार को तुम्हारा नुकसान न करें आदर.
    • यदि आप अपने माता-पिता के साथ चर्चा कर रहे हैं और सुधार करने में प्रतीत नहीं हैं, तो उन्हें याद रखिए कि वे क्या कर रहे हैं। अगर आपको लगता है कि वे अपने बच्चों के बीच पक्षपात कर रहे हैं, तो उनसे पूछें निजी वे इस तरह से क्यों काम करते हैं समझाएं कि चीजें आपके दृष्टिकोण से कैसे हैं और उन्हें सुनने की कोशिश भी करें।
    • जब आप वर्णन करते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो अच्छा होने का प्रयास करें
    • अपने भाई बहनों के साथ समस्या पर चर्चा करने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपकी मदद कर सकते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि हर कोई मानता है कि दूसरा पसंदीदा बच्चा है, इसलिए इस पर चर्चा करना संभव है कि आप पाएंगे कि आप दोनों प्यार करते हैं। अगर आपका भाई अजीब कुछ भी नहीं देखता है और आपकी सहायता करने के लिए तैयार है, तो आप उसे अपने माता-पिता के साथ स्थिति पर चर्चा करने के लिए कह सकते हैं या परिवार की चर्चा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि यह एक टकराव है, झगड़ा नहीं है, और इसलिए विरोधाभासी व्यवहारों से बचा जाता है।

    चेतावनी

    • यदि आप एक डायरी रखते हैं, तो आपके माता-पिता या भाई-बहन इसे पा सकते हैं। आप क्या लिखते हैं, अगर आपको डर है कि वे इसे पढ़ सकते हैं, तो ध्यान दें।
    • अगर आपके माता-पिता आपको दुरुपयोग करते हैं, तो नाबालिगों के लिए एक हेल्पलाइन पर कॉल करें। जो लोग दूसरी तरफ काम करते हैं, वे आपको एक हाथ दे सकते हैं।
    • कुछ माता-पिता उन विषयों पर चर्चा करने से इनकार करते हैं जो उनकी भूमिका को प्रभावित करते हैं, उनका कहना है कि वे सही हैं। हालांकि, वे आपको सुखद आश्चर्यचकित कर सकते हैं और गंभीरता से विचार कर सकते हैं कि आप क्या कह रहे हैं। इसलिए, आपको यह समझाने की कोशिश करना बुरा विचार नहीं है कि आप कैसा महसूस करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com