एक किशोर गर्भावस्था के साथ सामना करने के लिए कैसे

जब एक किशोर लड़की को पता चलता है कि वह गर्भवती है और जल्द ही एक बच्चा है, तो इसमें शामिल सभी के लिए स्थिति बहुत जटिल हो जाती है फिर भी, यह समझना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था एक त्रासदी नहीं है, बशर्ते कि किए गए फैसले अच्छी तरह से सोचा जाते हैं। सबसे समझदार बात यह है कि सभी संभव समाधानों के बारे में पूछताछ करें, और उसके बाद उस व्यक्ति के साथ चर्चा करें जो आपकी सहायता कर सके। अगर आप एक युवा मां बनने जा रहे हैं या गर्भवती किशोर बेटी हैं, तो आप प्रभावी तरीके रख सकते हैं जो आपको गर्भावस्था से निपटने में मदद करेंगे।

कदम

विधि 1

किशोरावस्था के दौरान गर्भावस्था के साथ मुकाबला
1
एक सलाहकार केंद्र पर जाएं यह संरचना किशोरों को कई सेवाएं प्रदान करती है, जैसे गर्भावस्था परीक्षण, अल्ट्रासाउंड, किशोर गर्भावस्था, यौन शिक्षा और स्वैच्छिक रुकावट के मामले में सहायता के बारे में विशिष्ट जानकारी। चिंता न करें: आपका डेटा आरक्षित होगा ये केंद्र न्याय नहीं करते हैं और योजना विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन या फ़ोन की किताब पर खोज कर निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पा सकते हैं।
  • 2
    जैसे ही आप गर्भवती होने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, आपकी गर्भधारण की पुष्टि करें आप अपने घरों में जो परीक्षण कर सकते हैं, वह बहुत सटीक हैं, लेकिन एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के ज़रिए यह हमेशा बेहतर होता है। विशेषज्ञ के कार्यालय में परीक्षण करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। यह आपको यह भी बताएगा कि आप कितनी देर तक गर्भवती हैं और आपको संभावित समाधान दिखाएंगे।
  • परामर्शदाता आपको मुफ्त गर्भावस्था के परीक्षण की पेशकश कर सकते हैं जो आपके संदेह की पुष्टि या उनका खंडन करेंगे।
  • 3
    अपने माता-पिता को बताएं जब एक लड़की को पता चलता है कि वह गर्भवती है, तो उसके परिवार को बताकर अक्सर उससे निपटने के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक है। यदि आपके पास इस बात की बेहोश कल्पना नहीं है कि आपके माता-पिता की इस खबर को किस तरह की प्रतिक्रिया होगी, तो इसके बारे में बात करने का मकसद केवल पंगु बना सकता है। इस डर को सत्य को कबूल करने से रोकें न। जितनी जल्दी वे इसे जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा। ऐसा करने का सबसे प्रभावी तरीका है? प्रत्यक्ष और ईमानदार रहें यहां बताया गया है कि आप कैसे बातचीत शुरू कर सकते हैं:
  • "माँ, पिताजी, मुझे आपको कुछ महत्वपूर्ण कहना है मैं गर्भवती हूँ और मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है"। एक बार जब आप समाचार प्राप्त करते हैं, तो अपने सभी सवालों का ईमानदारी से जवाब दें
  • 4
    तैयार हो जाओ: प्रतिक्रियाओं अप्रत्याशित और विरोधाभासी हो सकता है जब आप अपने माता-पिता को इस तरह की जानकारी देते हैं, तो आपको आश्चर्य की बजाय एक गर्म प्रतिक्रिया की अपेक्षा करनी चाहिए। यदि वे इसे बुरी तरह से लेते हैं, तो याद रखें कि सब कुछ ठीक होगा। शुरुआत में वे गुस्सा या क्षण की भावनाओं से दूर हो सकते हैं, लेकिन समय के साथ स्थिति में सुधार होगा।
  • याद रखें कि वे इस समाचार को पहली बार सुनेंगे, सही आपके सामने हैं, इसलिए प्रारंभिक प्रतिक्रियाओं की जांच के लिए उन्हें तैयार करने का समय नहीं होगा।
  • 5
    सहायता नेटवर्क बढ़ाएं भावनात्मक समर्थन के लिए अपने माता-पिता, रिश्तेदार या स्कूल मनोवैज्ञानिक को बताएं इस तरह की जानकारी साझा करना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कम से कम एक व्यक्ति आपके पास तुरंत यह जानता है। गर्भावस्था के भविष्य के बारे में जो निर्णय आप करते हैं, आपको किसी को इसके साथ निपटने में मदद करनी चाहिए।
  • 6
    बच्चे के पिता को बताएं मत सोचो कि आपको अकेले गर्भावस्था के सभी जिम्मेदारियों को संभालना होगा पिता और उसके माता-पिता को शामिल करना महत्वपूर्ण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बाद में करने का फैसला करते हैं: आपसे भावनात्मक या वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं
  • 7
    विभिन्न विकल्पों के बारे में जानें एक बार जब आप पुष्टि करें कि आप गर्भवती हैं, तो आपको यह तय करना चाहिए कि गर्भावस्था से निपटने का तरीका क्या है। बच्चे के पिता और अन्य लोगों को सीधे शामिल होने के साथ एक परिपक्व वार्तालाप करने की कोशिश करें। प्रत्येक सड़क के पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करें किसी भी मामले में, निर्णय आप पर निर्भर है, इसलिए आपको दूसरों के दबाव में नहीं देना चाहिए।
  • यदि आप निष्कर्ष पर आते हैं कि आप अपने बच्चे को नहीं बढ़ा सकते हैं, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करना चाहिए, जो आपको समझने में मदद कर सकता है कि क्या करना है। उदाहरण के लिए, आप गर्भपात या गोद लेने की सड़क का विकल्प चुन सकते हैं।
  • गर्भपात गर्भावस्था की शुरुआत से एक निश्चित अवधि के भीतर किया जाना चाहिए। यदि आप यह निर्णय करते हैं, तो आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको बताएगा कि क्या यह आपके मामले के लिए एक व्यवहार्य समाधान है। याद रखें, हालांकि, यह एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। किसी व्यक्ति से आपको मनोदशा में मदद करने या किसी मनोचिकित्सक से संपर्क करने के लिए इस विकल्प से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए कहें।
  • यदि आप गोद लेने पर विचार करते हैं, तो जन्म के बाद आपको यह घोषित करना होगा कि आप बच्चे को नहीं पहचानना चाहते हैं। जन्म प्रमाण पत्र बताएगा कि बच्चा एक औरत का बेटा है जो नाम का होना नहीं चाहता है। इस स्तर पर, आपको अस्पताल की सामाजिक सेवा द्वारा निर्देशित किया जाएगा। इस मार्ग के बारे में अधिक जानने के लिए, निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं।
  • 8
    सलाह का स्वागत है यदि आप गर्भवती हैं, तो बच्चे के बारे में निर्णय लेने के कई फैसले हैं, इसलिए सबसे बुद्धिमान बात यह है कि जो कोई आपके समक्ष पारित कर चुका है, उसे सुनें। विश्वसनीय वयस्कों, नर्सों और दाइयों से परामर्श करें सुनो उन्हें क्या कहना है विशेषज्ञों से विभिन्न प्रकार के डिलीवरी, लागत और आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए, यह बताने के लिए कहें। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपके विशिष्ट मामले में क्या करना है।
  • विधि 2

    एक गर्भवती बेटी के साथ एक व्यापक माता पिता होने के नाते
    1
    याद रखें कि भावनाओं के एक हिमस्खलन से अभिभूत महसूस करना सामान्य है यदि आपने पाया है कि आपकी बेटी एक बच्ची की उम्मीद कर रही है, तो आप शायद अलग-अलग मूडों का सामना कर रहे हैं। आपके मन में आराम का एक पल नहीं है: आप केवल कई चुनौतियों के बारे में सोचते हैं जो आपको और बाकी परिवार का इंतजार कर रहे हैं यह डरने के लिए सामान्य है चिंता न करें: आपको परेशान होने का पूरा अधिकार है, लेकिन इसे अपनी बेटी की उपस्थिति में दिखाने की कोशिश न करें।
    • किसी रिश्तेदार या मित्र से संपर्क करें जो आपको खबर के प्रारंभिक सदमे से दूर करने में मदद कर सकता है। उसे अपनी बेटी से बात करने में मदद करने के लिए कहें
  • 2
    यह निर्धारित करना। बेशक, आप गुस्से में हैं और परेशान हैं, लेकिन आपकी बेटी को डर लगता है और अकेले महसूस हो सकता है अभी, उसे अपने पक्ष द्वारा आपको पहले से कहीं अधिक की आवश्यकता है आपके मनोचिकित्सा स्वास्थ्य के लिए, आपको गर्भावस्था के दौरान जितना संभव हो उतना ढीला होना चाहिए। उसे शर्मिंदा न होने की कोशिश करें: इसके विपरीत, जो कुछ हुआ, उसे नहीं बदलेगा, यह सब कुछ बदतर बना देगा। यह पता लगाए जाने के बाद कि आपकी बेटी एक बच्ची की उम्मीद कर रही है, यहां कुछ ऐसे वाक्यांश दिए गए हैं जो आप कह सकते हैं:
  • "मैं जानना चाहूंगा कि जब आपको पता चला कि पिता कौन हैं, तो हम यह तय कर सकते हैं कि कैसे कार्य करें"।
  • "मुझे अगले चरण के बारे में सोचने के लिए समय चाहिए"।
  • "हम एक साथ एक समाधान मिल जाएगा। सबकुछ ठीक हो जाएगा"।
  • 3
    अपनी बेटी से पूछें कि वह क्या करना चाहती है शायद आप हस्तक्षेप करना चाहते हैं और निर्णय लेने के लिए चाहते हैं क्योंकि आप वयस्क हैं, लेकिन आपको इसे सुनना होगा और उसकी ज़रूरतों का सम्मान करना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह अपने विकल्पों के बारे में आश्वस्त हो रही है उसके साथ सहमत नहीं होने पर, आप अभी भी उसका समर्थन कर सकते हैं
  • उसके पूछें: "आपका दिल क्या कह रहा है?" या "आपको लगता है कि आपके लिए कौन सा समाधान सही है?"।
  • एक मनोचिकित्सक की तलाश करें जो आपकी और आपकी बेटी को एक साथ मिलकर निर्णय कर सकते हैं। एक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य के साथ एक विशेषज्ञ की उपस्थिति रचनात्मक बातचीत करने में मदद कर सकती है।
  • 4
    सिफारिश करें और आपकी बेटी को अलग-अलग तरीकों का मूल्यांकन करने में मदद करें आप इसे मजबूर नहीं कर सकते हैं और एक निश्चित तरीके से सोच सकते हैं, लेकिन आपको इसका मार्गदर्शन करना चाहिए ताकि इसके पास उपयोगी संसाधन और समर्थन केंद्र हों। उसकी पसंद को बहुत ज्यादा प्रभावित किए बिना, उसके लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए उसे हाथ देना महत्वपूर्ण है
  • सभी विकल्पों और संभावित दृष्टिकोणों की जांच करें, जो आपकी बेटी के भविष्य के लिए पेशेवरों और विपक्षों का संकेत देता है। इस तरीके से, आप अपनी राय सुनेंगे, लेकिन आप उन सभी निर्णय लेने का अवसर भी देंगे जो आपको उस निर्णय लेने के लिए जरुरत हैं जो आपको यकीन दिलाता है।
  • 5



    भविष्य पर ध्यान दें पता लगाना कि आपकी बेटी गर्भवती हो सकती है विनाशकारी हो सकता है कि आपको आश्चर्य हो कि यह कैसे हो सकता था या आप डरते हैं क्योंकि आपको नहीं पता कि इसका अर्थ क्या है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक बच्चा होने का एक बहुत अच्छा अनुभव है, इसलिए शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है। अगर एक तरफ यह अप्रत्याशित है और संघर्ष कई होंगे, तो आपको भविष्य के बारे में सोचना चाहिए, अतीत पर चिंतित मत करना।
  • किशोर गलतियां करते हैं और अपनी गलतियों से बढ़ने के लिए सीखना चाहिए। यह एक मोड़ है: आपकी बेटी को कभी भी समर्थन और मार्गदर्शन से ज्यादा जरूरत है।
  • 6
    स्वतंत्र होने के लिए सिखें तुम्हें पता है, एक आर्थिक रूप से और भावनात्मक रूप से की आवश्यकता हो सकती एक माता पिता होने के बारे में उसे अच्छी सलाह देते हैं, लेकिन आप यह भी कि कैसे एक सयाना आत्मनिर्भर होने के लिए उसे सिखाने के लिए की है। आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्तियों की नियुक्ति, डिनर का आयोजन या कपड़े धोने का काम हमेशा करने की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते। सुनिश्चित करें कि वह न केवल खुद की देखभाल करने के लिए तैयार है, बल्कि उसके बेटे के भी।
  • उसे मातृत्व के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए पुस्तकों के स्त्री रोग विशेषज्ञ और परामर्शदाता से नियुक्तियों को ठीक करने दें।
  • 7
    अपने स्थान और बच्चे के जीवन में आपकी भूमिका को समझने की कोशिश करें। नवजात शिशु के आगमन के साथ, यह सहज रूप से व्यवहार करने के लिए आ सकता है जैसे कि आप बच्चे के माता-पिता हैं। दादा की भूमिका को बनाए रखना महत्वपूर्ण है और अपनी बेटी को माता बनाना चाहिए। उसे स्वयं पर भरोसा करना सीखना होगा
  • 8
    गर्भावस्था के दौरान, अपनी बेटी के चिकित्सा उपचार के संबंध में उपस्थित रहें आप को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको एक स्वस्थ श्रम, प्रसव और बच्चे के लिए सही प्रसवपूर्व देखभाल प्राप्त हो।
  • नियुक्तियों के साथ उसके साथ और उसे इस यात्रा के दौरान समर्थन।
  • जैसे ही आप अपनी गर्भावस्था के बारे में जागरूक हो जाते हैं, जैसे ही उन्हें जन्म के पूर्व विटामिन लेते हैं।
  • 9
    अपनी बेटी के साथ गोद लेने के लिए सड़क की जांच करें यदि आप बच्चे को न रखने का फैसला करते हैं और इसे गोद लेने के लिए देना चाहते हैं, तो उसे इस अनुभव का सामना करने में मदद करें। याद रखें कि यह आपकी ज़िम्मेदारी है, इसलिए आपको पहले अपने फैसलों का समर्थन करना होगा। लड़की अभी गर्भावस्था का सामना करेगी, इसलिए इसे मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से स्वस्थ होना चाहिए।
  • दत्तक लेने के लिए बच्चे को देने का विकल्प किशोरों के लिए पसंदीदा समाधान हो सकता है जो कोई बच्चा पैदा करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • ऐसे विशेषज्ञों की तलाश करें जो दत्तक ग्रहण के कारण दर्दनाक टुकड़ी से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 10
    गर्भपात के मामले में अपनी बेटी का समर्थन करें। अगर लड़की फैसला करती है कि यह उसके लिए सबसे अच्छा समाधान है, तो उसके साथ होना जरूरी है। यह एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, प्रक्रिया के दौरान न केवल, बल्कि बाद में भी। आपकी बेटी को प्रेम और सहायता की आवश्यकता होगी
  • यह सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया के बाद उससे बात करने की कोशिश करें कि वह ठीक है।
  • 11
    अपने आप को भी मदद मिलेगी यदि आप किसी के द्वारा समर्थित नहीं हैं, तो आप अपनी बेटी का समर्थन करने में सक्षम नहीं होंगे। किसी व्यक्ति से बात करने और सलाह देने के लिए देखो ताकि आप अपनी बेटी और भतीजे की मदद के लिए स्पष्ट विचार कर सकें।
  • आप किसी मित्र, परिवार के किसी सदस्य या मनोवैज्ञानिक से बात कर सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस व्यक्ति पर आप भरोसा कर सकते हैं और बिना समस्याएं खोल सकते हैं
  • विधि 3

    भविष्य की योजना बनाएं
    1
    लाभ और मातृत्व लाभों के बारे में जानें वहाँ राज्य और नगरपालिका वित्तीय सहायता है जो आपको कम से कम आंशिक रूप से चिकित्सा लागत, किराने की खरीदारी और बच्चे से जुड़े अन्य व्यय को कवर करने में सहायता कर सकती है। यदि आपके पास सही आवश्यकताएं हैं, तो आपको एक चेक दिया जाएगा कि आप आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं पर खर्च कर सकते हैं, जो मातृत्व की सुविधा प्रदान करेंगे। अधिक जानने के लिए INPS को सूचित करें।
    • विभिन्न शहरों में, परामर्शदाताओं के केंद्र और क्षेत्र हैं जो गर्भवती किशोरों को काम करने या प्रशिक्षण के दृष्टिकोण से खुद को उन्मुख करने में मदद करते हैं। उस जगह में एक को खोजने के लिए खोजें, जहां आप रहते हैं।
  • 2
    शादी करने के लिए बाध्य महसूस न करें एक बच्चे के होने का मतलब अपने पिता से विवाह करने के लिए स्वचालित रूप से नहीं है तय करने और उसके साथ रहने या शादी करने का निर्णय लेने से पहले, अपने माता-पिता से बात करें कि वे क्या सोचते हैं, उसे समझें। वे आपको और आपके बच्चे के लिए सबसे समझदार विकल्प बनाने में मदद करेंगे।
  • विवाहित माता-पिता द्वारा उठाए जाने वाले, जो एक-दूसरे से प्यार नहीं करते हैं या नाराजगी महसूस करते हैं, बच्चे के भावुक विकास के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • आप और पिता विवाह किए बिना बच्चे को एक साथ बढ़ाने का फैसला कर सकते हैं। इस विकल्प को कहा जाता है "मैं साझा साझा" और आप एक समाधान खोजने के लिए अनुमति देता है जो माता-पिता दोनों की जरूरतों को पूरा करता है, लेकिन बच्चे के भी
  • 3
    भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करें आपके पास शायद सपने थोड़ी देर के लिए अलग-अलग सेट किए जाएंगे या थोड़ा बदल जाएंगे, लेकिन उन्हें गायब नहीं होना चाहिए। वे अभी भी करने के लिए कामना एक लक्ष्य होना चाहिए यदि आप पढ़ाई या नौकरी खोजना जारी रखना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता से बात करें और अपने नए जीवन के अनुसार अपनी भविष्य की योजनाओं को बदलने की कोशिश करें।
  • स्नातक। प्रशिक्षण होने से आपको स्वतंत्र बनने में मदद मिलेगी और आप अपने बच्चे को बेहतर समर्थन देने में मदद करेंगे।
  • 4
    परिवर्तन के लिए तैयार करें यदि आप बच्चे को रखने का फैसला करते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि आपके जीवन के किन पहलू अलग-अलग होंगे। नवजात शिशु के लिए आपको खुद को मानसिक, मानसिक और सामाजिक रूप से तैयार करना होगा। आपको एक बच्चा पैदा करने के बारे में बहुत कुछ सीखना होगा और आपको इस नए चरण से निपटने के लिए जिम्मेदार होना होगा। भविष्य की योजना बनाने के लिए अपने परिवार या विशिष्ट सहयोग से पूछिए, इसलिए, जन्म देने के बाद, आप तैयार होंगे।
  • जो लोग आपकी सहायता करेंगे, वे समझेंगे कि आपको कितना समय बिताना है बच्चे को और कितना पैसा आपको हर हफ्ते खर्च करना होगा, इससे कुछ भी न चूकें।
  • यदि आप बच्चे के लिए अच्छी तरह से सोचा योजनाओं को व्यवस्थित करते हैं, तो आप बेहतर होगा
  • 5
    अपने आप को भावनात्मक दृष्टिकोण से समर्थन करने का प्रयास करें। यदि आप बच्चे को न रखने का फैसला करते हैं, तो इस क्षण का सामना करने में आपकी सहायता करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करने का प्रयास करें। चाहे आप गर्भपात करना चाहते हैं या इसे गोद लेने के लिए चुनते हैं, तो आपको एक गहन नुकसान हो सकता है जो आपके मानसिकता को प्रभावित करेगा। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुछ समय के लिए हालात कठिन हो जाएंगे, लेकिन अपने प्रियजनों और विशेषज्ञों की सहायता और समर्थन से आप इस अनुभव को दूर करेंगे।
  • टिप्स

    • अगर पिता शामिल नहीं होना चाहता है, तो आप उसे अकेला अकेला बढ़ा सकते हैं। शुरुआती दिनों में, मदद के लिए अपने परिवार से पूछें और राज्य या नगर निगम के लाभों के लिए आवेदन करें।
    • विभिन्न समाधानों पर विचार करें और अंतिम विकल्प को तत्काल नहीं बनाएं। सभी विकल्पों के पेशेवरों और विचारों का मूल्यांकन करें और सबसे उचित निर्णय लें।
    • ऑनलाइन युवा माताओं के लिए स्वयं सहायता समूहों के लिए खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com