कैसे समझें अगर आपकी किशोर बेटी गर्भवती है

यदि आपकी किशोरी की बेटी गर्भवती है, तो वह आपको बताने से डर सकती है नोट करने के लिए कई लक्षण हैं, जैसे मूड और व्यवहार में परिवर्तन, जो गर्भावस्था का संकेत कर सकते हैं यदि आपको कोई संदेह है, तो अपनी बेटियों से अपनी चिंताओं के बारे में बात करने के लिए समय निकालें। याद रखें, निश्चितता के साथ जवाब जानने का एकमात्र तरीका एक गर्भावस्था परीक्षण है नतीजतन, यदि उसे संदेह है कि वह गर्भवती है, तो उसे डॉक्टर से ले जाना या एक फार्मेसी में एक परीक्षण खरीदना महत्वपूर्ण है

कदम

विधि 1

देखने के लिए सिग्नल
1
अपनी बेटी की पृष्ठभूमि पर विचार करें यदि आपको संदेह है कि वह गर्भवती हो सकती है, तो उसकी व्यक्तिगत कहानी पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक पल के लिए रुको। यदि आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि वह यौन सक्रिय है, तो वह वास्तव में एक बच्चे की अपेक्षा कर सकती है
  • क्या आपकी बेटी ने आपको अतीत में बताया कि वह यौन सक्रिय है? क्या उसके पास एक स्थिर प्रेमी है?
  • क्या आपकी बेटी ने अतीत में गैर-जिम्मेदार रूप से काम किया है? यदि उसे छिपकली या दुरुपयोग के पदार्थों की प्रवृत्ति है, तो उसे असुरक्षित यौन संबंध भी हो सकता है।
  • हालांकि, वे मानते हैं कि ये केवल सामान्य परिषद हैं सभी किशोर गर्भवती हो सकते हैं यदि वे यौन सक्रिय हैं। आप केवल एक व्यक्ति की पृष्ठभूमि और व्यवहार के आधार पर संभावित गर्भावस्था का मूल्यांकन नहीं कर सकते। हमेशा दूसरे कारकों पर विचार करें
  • 2
    शारीरिक लक्षणों को नोटिस करने की कोशिश करें कई लक्षण हैं जो आपकी बेटी के लिए गर्भावस्था के शुरुआती चरणों का संकेत दे सकते हैं। व्यवहार में अचानक परिवर्तन की ओर ध्यान दें यदि आपको संदेह हो कि वह गर्भवती हो सकती है
  • जन्म के निशान और मतली एक गर्भावस्था के आम लक्षण हैं अपने आहार में होने वाले परिवर्तन से यह भी संकेत मिलता है कि आपकी बेटी गर्भवती है वह भोजन की दृष्टि से नाराज हो सकता था जो उसके पसंदीदा था। वह अचानक अचानक असामान्य खाद्य पदार्थ, नए या अजीब संयोजनों में भोजन शुरू कर सकता है।
  • बढ़ती थकान गर्भावस्था के पहले आम लक्षणों में से एक है। आपकी बेटी अक्सर थका होने और अधिक सो रही होने की शिकायत कर सकती है।
  • कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अधिक बार पेश करती हैं। अगर आप देखते हैं कि अचानक आपकी बेटी बाथरूम में जाती है, तो वह गर्भवती हो सकती है
  • 3
    नोट करें कि आप मासिक धर्म चक्र उत्पादों का उपयोग करते हैं। यदि आप इन उत्पादों को घर पर रखते हैं, जैसे कि टैम्पोन और टैम्पोन, तो आप अचानक नोटिस कर सकते हैं कि आपको उन्हें उसी आवृत्ति के साथ बदलने की जरूरत नहीं है। यह संकेत दे सकता है कि आपकी बेटी ने उनका इस्तेमाल करना बंद कर दिया है एक छोड़ दिया चक्र आमतौर पर गर्भावस्था का पहला लक्षण होता है।
  • विचार करें कि कई किशोर नियमित मासिक धर्म चक्र विकसित करने के लिए कुछ साल लेते हैं। इसके अलावा, तनाव जैसे अन्य कारक भी हार्मोनल परिवर्तनों का कारण बन सकते हैं और एक कूद चक्र के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि मासिक धर्म चक्र के लिए उत्पादों का गैर-उपयोग गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, तुरंत निष्कर्ष पर कूद न करें।
  • 4
    अपने मूड पर ध्यान दें गर्भावस्था के कारण हार्मोनल परिवर्तन मूड को प्रभावित कर सकता है कई महिलाएं एक बच्चे के लिए इंतजार करते समय अधिक भावुक हो जाती हैं और मूड स्विंग से पीड़ित हो सकती हैं। ये लक्षण आमतौर पर किशोरावस्था में अधिक स्पष्ट हैं, स्कूल उम्र में गर्भावस्था के कारण तनाव के कारण।
  • हालांकि, इस बात पर विचार करें कि किशोरावस्था में अक्सर मूड के झूलों होते हैं, जो कि हार्मोनल परिवर्तन जो कि यौवन के दौरान होते हैं और स्कूल और सामाजिक जीवन के तनाव के कारण होता है। यदि आप मूड में कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो यह निष्कर्ष निकालने से पहले अन्य लक्षणों की जांच करें कि आपकी बेटी गर्भवती है
  • 5
    शारीरिक रूप में छोटे बदलाव देखें। शरीर में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव आमतौर पर गर्भावस्था के सबसे उन्नत चरणों में होते हैं। हालांकि, सभी लोग अलग-अलग हैं यदि आपकी बेटी बहुत पतली है, तो आप वजन में वृद्धि देख सकते हैं वह अपने शरीर के परिवर्तनों को छुपाने के लिए एक या दो बड़े आकार के कपड़े पहना भी शुरू कर सकता है।
  • विधि 2

    टूआ डस्टर से बात करें
    1
    बातचीत के लिए तैयार यदि आपको संदेह है कि आपकी बेटी गर्भवती है, तो आपको उससे बात करनी चाहिए एक निश्चित जवाब पाने का एकमात्र तरीका है गर्भावस्था का परीक्षण करना और इसे अपने डॉक्टर से ले जाना है। बातचीत के लिए तैयार कुछ समय व्यतीत करें। अपनी बेटी को आपके साथ खुलवाने के लिए आप और उसके साथ कैसे बात करते हैं, यह बहुत ही महत्वपूर्ण कारक हैं
    • अपनी भावनाओं को लिखें सभी भावनात्मक या मुश्किल बातचीत के साथ, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप जिस संदेश को आप संवाद करना चाहते हैं उससे पहले सोचें। जब आप अपनी बेटी से बात करते हैं तो आपको पटकथा पढ़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको कम से कम यह कहना चाहिए कि क्या कहना है और इसे कैसे करना है। उसके साथ बात करने से पहले अपने विचारों और भावनाओं को लिखने में कुछ मिनट लगें।
    • बातचीत के दौरान सहानुभूति दिखाने का प्रयास करें यदि आप अपनी बेटी को महसूस करते हैं कि वह न्याय या नाराज़ है, तो वह आपके साथ खुलने का फैसला कर सकती है नतीजतन, अपने आप को अपने जूते में रखें याद रखें कि आप एक किशोर कैसे थे अपने जीवन के अनुभवों में समानताएं समझने की कोशिश करें और अंतर क्या है आपको शायद एक किशोरी होने का दबाव और भावना याद है। क्या आपकी बेटी का अनुभव किसी भी तरह से अलग है? क्या आपको ऐसे दबाव से गुज़रना पड़ेगा जो गर्भावस्था के कारण हो सकता था?
    • अपेक्षाओं के बिना बातचीत शुरू करें अपनी बेटी को यह मत सोचो कि वह आपकी सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार है। हालांकि, यहां तक ​​कि एक लड़ाई की उम्मीद नहीं है यदि आप एक ही परिणाम के लिए खुद को तैयार करते हैं, तो स्थिति को फिर से बन्द करना मुश्किल होगा, यदि स्थिति अलग-अलग हो जाती है। आप यह नहीं जान सकते कि आपकी बेटी क्या करेगी जब आप उससे पूछें कि क्या वह गर्भवती है नतीजतन, अनुमान न करें अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करने के बाद उससे बात करें, लेकिन विशेष उम्मीदों के बिना।
  • 2
    बिना पहचान किए पूछें याद रखें, आपको अपनी बेटी के प्रति सम्मान दिखाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप स्थिति के बारे में नाराज हैं, तो इसे देखते हुए आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन इसे आप से दूर चला जाएंगे यदि आप वास्तव में गर्भवती थे, तो आपको उसे समझना चाहिए कि आप उसकी मदद करेंगे और आप उसे गर्भावस्था के दौरान मार्गदर्शन करेंगे।
  • के साथ शुरू करने के लिए, कुछ भी मान नहीं है अपनी बेटी से बात करना शुरू कर सोचो कि उसके पास किए गए फैसले का एक अच्छा कारण है यहां तक ​​कि अगर वे आपके लिए अच्छे कारण नहीं हैं, तो शायद वह समय पर अलग तरह से सोचा था। क्या हुआ या अपनी बेटी के व्यवहार के बारे में पूर्वभावना न करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह गर्भवती होने के लिए गैरजिम्मेदार है, तो उसे न्याय न करने का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यह उसकी मदद नहीं करेगा
  • कभी नहीं मान लें कि आपको पता है कि क्या गलत है। यहां तक ​​कि अगर आपकी बेटी गर्भावस्था के लक्षण दिखाती है, तो आप पुष्टि के बिना सुनिश्चित नहीं हो सकते परिणामस्वरूप, कहकर बातचीत शुरू नहीं करें "मुझे पता है कि आप एक बच्चे की प्रतीक्षा कर रहे हैं" या "ऐसा लगता है कि आप गर्भवती हैं"। इसके विपरीत, आपको पूछना चाहिए "मैं अपने कुछ व्यवहारों के बारे में चिंतित हूँ क्या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं?"।
  • 3
    सलाह देने की बजाए समझने की कोशिश करो किशोर बच्चों की तुलना में बहुत कम हैं, लेकिन वे बहुत बड़ी हैं कि वे स्वतंत्रता चाहते हैं। वे गर्भधारण की तरह एक तनावपूर्ण समय पर सलाह का स्वागत नहीं कर सकते हैं परिणामस्वरूप, अपने मार्गदर्शन की पेशकश करने से पहले अपनी बेटी की भावनाओं, कार्यों, इच्छाओं और आवश्यकताओं को समझने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • सुनो अपनी बेटी क्या कहता है जब वह बताती है कि उसे गर्भवती क्यों मिली यदि जरूरी हो, तो उन सवालों के साथ स्पष्टीकरण मांगें जो उन्हें न्याय का अनुभव न करें। पूछें कि क्या उसने कोई फैसला किया है याद रखें कि वह बहुत छोटी है और हर समय उसे गर्भावस्था के बारे में सोचने की जरूरत है।
  • सक्रिय रूप से सुनना अभ्यास करने के लिए आपके लिए यह उपयोगी हो सकता है यह सुनने का एक तरीका है कि समझने वाले को प्रोत्साहित करता है और कठिन बातचीत के दौरान उपयोगी हो सकता है। अपनी बेटी के साथ शरीर की भाषा के साथ संवाद करें, उदाहरण के लिए हिला, उसे समझने के लिए कि आप उसे सुनते हैं उन्होंने अपने शब्दों को एक टिप्पणी में संक्षेप में संक्षेप में कहा था, जब उन्होंने बोलना शुरू किया, ताकि उन्हें दिखा सकें कि उसने जो कहा वह समझ गया था। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो इसे बाधित न करें और एक वाक्य के अंत की प्रतीक्षा करें।



  • 4
    अपनी बेटी को खुद के बारे में सोचने में मदद करें याद रखें, एक सलाह सीधे सलाह से बेहतर है एक किशोरावस्था के लिए एक गर्भावस्था बहुत ही मुश्किल समय है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी बेटी सबसे अच्छे निर्णय पर आए। हालांकि, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वह स्वयं की देखभाल करने में सक्षम है। उसे बताए कि उसे क्या करना चाहिए, इसके बजाय उसे अपने विचारों और भावनाओं को बाहर करने में मदद करें
  • अपनी बेटी के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के संभावित प्रभावों पर चर्चा करें। एक किशोरी के रूप में एक बच्चे को उठाने की कठिनाइयों, आर्थिक और अन्यथा समझाओ यह गर्भपात और गोद लेने जैसे विकल्पों की बात करता है, जो पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करने में सहायता करता है यदि आप इन विषयों को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो उसके साथ इंटरनेट पर जानकारी देखने के लिए, उसे सभी संभावनाओं का पता लगाने और निर्णय लेने के लिए सहायता करें।
  • उससे पूछें कि वह बातचीत के दौरान क्या सोचता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे याद है कि जब मासी लूसिया उसी स्थिति में थी, तो उसने बच्चे को रखा। उसने सोचा कि यह उसके लिए सही बात थी। आप क्या सोचते हैं?"।
  • अपनी बेटी को सभी कारकों पर विचार करने में सहायता करें गर्भावस्था बेहद दर्दनाक हो सकती है अपनी बेटी के साथ सभी निर्णयों में विनम्रता के साथ उसे अब करना है, उदाहरण के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ का चयन करते समय यदि वह बच्चे को रखने का फैसला करता है, तो मित्रों और रिश्तेदारों को स्थिति के बारे में सूचित करें और इसी तरह।
  • अपना दृष्टिकोण देखें मत यहां तक ​​कि अगर आप दृढ़ विश्वास करते हैं कि आपकी बेटी को एक निश्चित रास्ता चुनना चाहिए, तो आपको उसे स्वयं निर्णय लेने की अनुमति देनी चाहिए। उसे कुछ करने के लिए मजबूर करने से आपके बीच बहुत तनाव हो सकता है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को गर्भावस्था के दौरान समर्थन के एक बिंदु के रूप में देखते हैं।
  • 5
    आलोचना से बचें पता लगाना कि आपकी किशोरी की बेटी गर्भवती एक विनाशकारी भावनात्मक आघात हो सकती है हालांकि, आप जितना संभव हो उतना संभव नहीं करना चाहिए जितना उन्हें आलोचना करना। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि उसने एक गंभीर गलती की है, तो नकारात्मक फैसले प्रतिउत्पादक हो सकते हैं। उसे विश्वास न करें कि निर्णय लेने में आप सहायता के लिए नहीं पूछ सकते।
  • शायद आपकी बेटी पहले से ही जानता है कि उसने एक गलती की है। आलोचना और अपमान इस समय उसकी मदद नहीं करते हैं। नतीजतन, यह आपको बताने के लिए बेकार है कि आपको क्या करना चाहिए था। इसके बजाय, सक्रिय होने और वर्तमान के बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • बातचीत के दौरान आपकी बेटी गुस्सा हो सकती है यहां तक ​​कि अगर आप धीरज और समझने की कोशिश करते हैं, तो आप उस डर और क्रोध के कारण आपको महसूस कर सकते हैं, जिससे आप महसूस करते हैं। इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें अगर आप पर उसका गुस्सा हो तो प्रतिक्रिया न करें शांत रहें और कहने में सीमित करें: "मुझे खेद है आप ऐसा महसूस करते हैं", तो बात करना जारी रखें
  • आश्वस्त। अपनी बेटी को समझाओ, भले ही हालात मुश्किल हो, आप एक साथ मिलकर एक हल मिल जाएंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गर्भावस्था के बारे में बात करते समय आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
  • 6
    आवश्यक होने पर एक गहरी साँस लें आप अपनी किशोरी की बेटी गर्भवती होने के बाद भी कई अलग-अलग भावनाओं का प्रयास कर सकते हैं उम्मीदें और आपके लिए सपने में नाटकीय ढंग से बदलाव आया है क्रोध, उदासी और दर्द महसूस करना सामान्य है। हालांकि, पहली बातचीत के दौरान, अपनी बेटी की भावनाओं पर ध्यान न दें, न कि तुम्हारा पर। समय-समय पर, आपको गहरी सांस लेने और शांत रहने के लिए 10 तक गिनने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3

    आगे देखो
    1
    अपनी बेटी को भाप छोड़ने का मौका दें जब उसे इसकी ज़रूरत पड़े। गर्भावस्था युवा लोगों पर बहुत डर है जैसा कि आप अपनी बेटी के साथ इस यात्रा का सामना करते हैं, यह आपके साथ आगे बढ़ने दें निर्णय लेने का प्रयास करते समय आपको अपने डर, कुंठाओं और चिंताओं को कबूल करना चाहिए सुनें कि आपको इसे बिना किसी न्याय के कहने के लिए कहें और भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें, यह सकारात्मक या नकारात्मक लगता है।
  • 2
    एक कार्य योजना विकसित करें आपकी बेटी के साथ अपनी गर्भावस्था के बारे में चर्चा करने के बाद, आपको उसे योजना तैयार करने में मदद करनी चाहिए संक्षेप में, इसमें तीन विकल्प हैं: बच्चे को रखें, इसे गोद लेने या गर्भपात के लिए दें उसे सभी विकल्पों के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करने में मदद करें, ताकि वे एक सूचित निर्णय ले सकें कि उसे खेद नहीं होगा
  • यदि आपके क्षेत्र में युवा लोगों के स्वास्थ्य के लिए समर्पित केंद्र है, तो आप वहां अपनी बेटी के साथ जा सकते हैं और उसे डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात कर सकते हैं। आप गर्भपात, अपनाने और किशोर गर्भधारण पर सभी आवश्यक जानकारी नहीं जानते हैं।
  • याद रखें, आपको अपनी बेटी को निर्णय खुद करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास स्थिति के नतीजे के बारे में एक मजबूत प्राथमिकता है, तो यह आपके बच्चे के बारे में है। उसे एक विकल्प बनाना चाहिए, जिसे वह अफसोस नहीं करेगा।
  • 3
    जन्म के पूर्व की देखभाल के लिए देखो यदि आपकी बेटी ने बच्चे को रखने का फैसला किया है तो यह महत्वपूर्ण है कि जन्म से पहले उसका पालन किया जाए। आपको अपने बच्चे की स्वास्थ्य की जांच करने, गर्भावस्था के लिए विटामिन पर स्टॉक करने, एक स्वस्थ आहार और प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने के लिए नियमित स्त्रीरोगों का दौरा करना होगा। इस मामले में जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। इस प्रकार, आपकी बेटी बच्चे की भलाई के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली शैली को अपनाने में सक्षम होगी।
  • 4
    मुश्किल सवालों पर ले लो यदि आपकी बेटी बच्चे को रखना चाहती है, तो उसे मुश्किल सवालों के जवाब देने में मदद करें एक किशोरावस्था गर्भावस्था के दौरान विचार करने के लिए कई कारक हैं अपने बच्चे के बारे में निर्णय लेने के दौरान अपने गाइड की पेशकश करें
  • पिता को देखें यह बच्चे के जीवन में क्या भूमिका निभाएगा? क्या वह और आपकी बेटी एक जोड़े बने रहेंगे? बच्चे का उपनाम क्या होगा? जन्म देने के बाद आपकी बेटी कहां रहती है?
  • स्कूल पर विचार करें क्या आपकी बेटी अपनी पढ़ाई खत्म कर देगी? जब वह कक्षा में है तो बच्चे की देखभाल कौन करेगा? क्या आप या किसी अन्य रिश्तेदार ने हाईस्कूल समाप्त होने के दौरान बच्चे की देखभाल करने में उसकी मदद की है? और विश्वविद्यालय के बारे में क्या? क्या वहां अभी भी एक मौका है कि वह वहां जाएंगे?
  • इसके अलावा अपनी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखें बच्चे के लिए कौन-से खर्च आएगा? क्या आपके पास अपनी बेटी को आर्थिक दृष्टि से देखने में मदद करने का मौका है? क्या पिता और उसके माता-पिता ऐसा करेंगे? क्या वे चिकित्सा व्यय के भुगतान में भाग ले सकते हैं और बच्चे को रख सकते हैं?
  • 5
    एक चिकित्सक खोजें चूंकि एक किशोर गर्भावस्था आपके परिवार के लिए तनावपूर्ण हो सकती है, इसलिए एक विशेष मनोचिकित्सक को ढूंढना एक अच्छा विचार है आप अपने चिकित्सक के संदर्भ के लिए पूछ सकते हैं या क्षेत्र में उपलब्ध पेशेवरों की सूची के लिए एएसएल से पूछ सकते हैं। एक योग्य परिवार मनोवैज्ञानिक आपको और आपके रिश्तेदारों को गर्भावस्था के तनाव से सामना करने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com