बचपन से एक अच्छी माँ-बेटी रिश्ते की स्थापना कैसे करें

यदि आपके पास सिर्फ एक बच्चा था और पहले दिन से अपने साथ एक मजबूत मां-बेटी बंधन स्थापित करने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक के बारे में हमारी सलाह लें कि आप और आपके बच्चे के बीच गहरा संबंध कैसे प्रोत्साहित करें।

कदम

विधि 1

अपनी बेटी को स्तनपान करवाएं

अध्ययन और शोध से पता चलता है कि महिलाओं में स्तनपान कराने के साथ एक रासायनिक उत्पादित होता है, ऑक्सीटोसिन, जो नवजात शिशुओं के साथ एक मजबूत भावुक बंधन के विकास को बढ़ावा देता है ऑक्सीटोसिन का उत्पादन जन्म के समय शुरू होता है लेकिन माता और बच्चे के बीच शारीरिक संपर्क से जुड़ा होता है, और विशेष रूप से स्तनपान के साथ। अगर आप सचमुच स्तनपान नहीं कर सकते हैं, या न करने का फैसला कर सकते हैं, तो स्तनपान के माध्यम से स्थापित एक ही भावनात्मक बंधन को प्रोत्साहित करने के लिए अपने शरीर और बच्चे के बीच लगातार संपर्क की तलाश करें।

जन्मजात शिशु की बेटी रिश्ते से पोषण का शीर्षक
1
वह अस्पताल में पहले से ही स्तनपान शुरू करता है। अस्पताल में पहले से ही स्तनपान करना शुरू करना इस नए संकेत के लिए तुरंत उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • यदि आपको शुरुआत करने के लिए सलाह या सहायता की ज़रूरत है, या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप बच्चे को खिलाने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करते हैं, तो एक नर्स या परिवार परामर्श केंद्र के सदस्य से सहायता मांगें।
  • 2
    कम से कम 6 महीने के लिए स्तनपान जारी रखने का प्रयास करें मां और बच्चे के बीच बंधन बनाने में लाभकारी प्रभाव तब तक जारी रहेगा जब तक आप स्तनपान न कर सकें।
  • जीवन के पहले वर्ष के लिए अपनी बेटी को स्तनपान कराने की संभावना पर विचार करें, देखभाल, पोषण, सुरक्षा और प्यार से जुड़े निकटता के एक निरंतर संबंध स्थापित किए जाएंगे।
    इमपेंचर टू द मदर डैटर रिलेशनशिप इन एजन्फ़िकेशन स्टेप 2 बुलेट 1
  • विधि 2

    अपनी बेटी के साथ समय बिताने की आदत में जाओ

    कई परिवार घर के काम की एकरसता में, अपने बच्चों की देखभाल कर रहे हैं और उनकी दुपटी गतिविधियों का प्रबंधन करते हैं। यदि आप अपनी बेटी के साथ अकेले खर्च करने के लिए कुछ समय निकालने का प्रयास कर सकते हैं या हर हफ्ते एक साथ कुछ कर सकते हैं, या कम से कम एक हफ्ते में, ताकि आपका रिश्ता समेकित हो और वह आपके साथ कुछ क्षण साझा करने के लिए इस्तेमाल हो जाए।

    शिशु के माता-पिता की रिश्ते से पोषण करने वाला शीर्षक चित्र 3
    1
    अपनी उपस्थिति का एक साथ ख्याल रखना। स्नान करें, कंघी अपने बाल करें, अपने दांतों को ब्रश करें, कपड़े एक साथ चुनें। अपनी बेटी के साथ दैनिक दिनचर्या साझा करें
    • उसे दिखाएं कि वह खुद का ख्याल कैसे करें और उसे समझें कि वह आपकी सलाह और आपकी शिक्षाओं पर भरोसा कर सकती है। उसे दिखाएं कि आप हमेशा मौजूद होते हैं, जब भी आपको उसकी आवश्यकता होती है
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते को लेकर पोषण के शीर्षक वाले चित्र 4
    2
    उसे आप की तरह बनने का प्रयास करने दो। नकली सर्वोत्तम चापलूसी है, और इससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी बेटी यह सीखने की कोशिश कर रही है कि आप क्या करते हैं, इसके आधार पर व्यवहार कैसे करें। यदि आपकी बेटी आपके शरीर की भाषा, आपकी गतिविधियों, आपकी आदतों की नकल करने की कोशिश करती है, उन्हें भाग लेती है और उन्हें आपसे सीखना है। लेकिन याद रखें कि इसकी एक अलग पहचान है, आप जो भी करते हैं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन साथ ही साथ आप अपनी रुचियां तलाश और विकसित कर सकते हैं।
  • एक अच्छा उदाहरण दें यदि आपके पास अपने नज़र या फिटनेस की नकारात्मक धारणा है, तो सावधान रहें, आप अपनी बेटी को उसी असुरक्षा के पास दे सकते हैं। अपने आप से संतुष्ट होना सीखें और उन्हें एक दूसरे से प्यार करने के लिए सिखाएं जो कि वे हैं, मीडिया द्वारा प्रस्तावित "पूर्णता" के आदर्श का पीछा करते हुए।
  • अपनी बेटी को अपनी शारीरिक असुरक्षाओं पर भरोसा करें उसे बताएं कि आप ईमानदारी से आप के बारे में क्या सोचते हैं, लेकिन उसके स्वरूप को देखते हुए उससे बचें अगर आपको वाकई यह नहीं पता कि विषय कैसे शुरू किया जाए तो कई ऑनलाइन संसाधन हैं जो आपको दिखाते हैं कि आपकी बेटी के साथ शारीरिक प्रदर्शन से संबंधित विषयों से कैसे निपटें।
  • शिशु के माता पिता की बेटी रिश्ते से कदम रखने वाली छवि का शीर्षक
    3
    अपनी बेटी को अपनी पसंदीदा गतिविधियों में शामिल करें। अगर आप जॉगिंग से प्यार करते हैं, तो आप पार्क में इसे ले जाते हैं, अगर आप शॉपिंग, लोगों से मिलना, बागवानी, खाना पकाने या पढ़ना पसंद करते हैं, तो इसे साझा करने का एक तरीका ढूंढें और इन क्षणों को अपने साथ साझा करें।
  • घर के काम में उसे शामिल करने के लिए लंबे समय तक इंतजार न करें। ऐसा करने से आप अपनी जिम्मेदारी की बढ़ोतरी में वृद्धि कर लेंगे और यह सुनिश्चित कर लें कि आप "भूमिका में प्रवेश" करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यदि आपके पास पुरुष बच्चे हैं, तो उन्हें भी शामिल करें, उन्हें होमवर्क के समान राशि दें ताकि वे दोनों जिम्मेदारी लेते हैं और अपने घर का प्रबंधन सीख सकते हैं।
  • विधि 3

    उसके लिए अपना प्यार व्यक्त करें

    यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक अच्छी मां-बेटी रिश्ते की स्थापना की जाती है, एक व्यक्ति के स्नेह को नियमित रूप से दिखाने के लिए आवश्यक है। दिन-दर-दिन आपके लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करें और आपकी बेटी को प्यार, विश्वास, सम्मान और आत्मविश्वास का बढ़ना होगा। स्नेह के इशारों के साथ प्रत्येक गतिविधि जो आप एक साथ करते हैं




    जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पालनपोषण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    उसे अक्सर बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं अपनी बेटी को प्यार करना सामान्य है, लेकिन उसे अपने प्यार के भावों के लिए इस्तेमाल करने से उसे समझना चाहिए कि यह बंधन जो आपको एकजुट करता है कितना महत्वपूर्ण है यदि आप महसूस करते हुए कि आप बचपन से उसके प्रति अपना प्यार सुनाते हैं, तो यह जानना बढ़ेगा कि आप उस भावना पर भरोसा कर सकते हैं।
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पोषण शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    अपनी शारीरिक निकटता को व्यक्त करने के लिए छोटे इशारों को प्रोत्साहित करें। खासकर जब आपकी बेटी अभी भी बहुत छोटी है, उसे चुंबन के साथ कवर करें, उसे गले लगा दें, उसे अपने हाथों में सो जाओ। जब वह बढ़ता है, तो उसे गले लगाओ मत रोको, दोनों ही आनन्द और उदासी के क्षणों में। शारीरिक संबंध आपके कड़ी के सृजन, और निरंतर विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • प्यार के ये इशारों से न केवल आपकी बेटी को स्नेह को स्वीकार करने और दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, लेकिन वे आपके साथ निकटता का संबंध विकसित करने, चुंबन और हग्स के बने रहने के लिए दिन-प्रतिदिन उनका स्वागत करेंगे।
  • इसके अलावा, स्नेह के इशारों में ऑक्सीटोसिन का उत्पादन, बॉन्ड को मजबूत करने के लिए एक रासायनिक सहायता को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इमपेंचर द मदर डैटर रिलेशनशिप इन एजन्सी स्टेप 8
    3
    इसे सुनो और ध्यान देना आपकी बेटी को विचलित और ध्यान से सुनना के बीच का अंतर पता चल जाएगा। अगर उस समय आपके पास उन्हें समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो उन्हें थोड़ी देर प्रतीक्षा करने के लिए कहें, जब तक कि आप उसके पास बैठकर शांति से उसकी बात सुन सकें उसे बताएं कि उसके शब्दों में महत्वपूर्ण हैं और आप उन्हें समर्पित करने का समय पायेंगे।
  • विधि 4

    उसके साथ विशेष क्षण साझा करें

    समय के साथ अच्छी मां-बेटी संबंध बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप के लिए समय व्यतीत करने की कोशिश करें। जब यह छोटा होता है तो ये क्षण उसकी बाहों में उसे पकड़े हुए और एक कहानी पढ़ना जैसा हो सकता है, जब वह बढ़ती है, आप एक साथ होने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोच सकते हैं, तो आप पार्क, किताबों की दुकान, शॉपिंग सेंटर, थिएटर या घटनाओं में भाग ले सकते हैं।

    इमपेंचर द मदर डैटर रिलेशनशिप इन रिफाइनरी से कदम 9
    1
    इसे विशेष महसूस करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो उनमें से प्रत्येक के साथ समय बिताने के लिए महत्वपूर्ण होगा, यह उन्हें समझने में आपकी मदद करेगा कि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से कितना परवाह करते हैं
    • जब भी आप चाहें, उसे विशेष रूप से समर्पित करने के लिए समय निकालें और जितनी बार संभव हो, छोटे आश्चर्यों को तैयार करें, अपने स्नेह को व्यक्त करें
    • जब आपकी बेटी बढ़ती है, तो वह आपके साथ खरीदारी कर लेती है, नाई को एक साथ मिलती है, या फिर अन्य गतिविधियों में व्यस्त रहती है जब तक आप नियमित रूप से अपने लिए समय समर्पित करते हैं।
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पोषण शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    अपने जीवन को उसके साथ साझा करें जब काम पर कुछ अच्छी खबर है, तो इसे अपनी बेटी के साथ मनाएं। यदि कोई व्यक्ति परिवार में मर जाता है, तो उससे बात करें और अपने दर्द को साझा करें।
  • अपनी भावनाओं को साझा करना और उसके साथ अपने अनुभवों से उसे समझना पड़ेगा कि आप हमेशा उसके पक्ष में हैं, अच्छे समय और बुरे समय में, वह समझ जाएंगे कि आपका बंधन खुशी और दर्द दोनों में समान रूप से मजबूत है।
  • टिप्स

    • जब आप उसके साथ कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो उसे उसके बारे में उसकी सराहना की सराहना करें और उसे समझाएं कि आप जानना चाहते हैं कि क्या वह भी मजाक कर रही है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com