बच्चे के जन्म के बाद पहले सप्ताह का कैसे सामना करना

दुनिया को जन्म देने वाला बच्चा एक जीवन-परिवर्तनकारी अनुभव है, और कई माताओं ने अपनी गर्भावस्था को ध्यान में रखते हुए ध्यान दिया है कि वे श्रम और प्रसव को कैसे दूर करेंगे। हालांकि, हम इस बात को अनदेखी करते हैं कि आगे क्या आता है: एक असहाय बच्चे की देखभाल करने के बाद डॉक्टर और नर्सें इस दृश्य को छोड़ दिया है। समझना कि आपके और आपके बच्चे को उन महत्वपूर्ण दिनों में किस तरह से जाना होगा, यह मुश्किल के लिए तैयार करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है - लेकिन खुशी - क्षणों में जो आपको प्रतीक्षा करते हैं

कदम

भाग 1

बच्चे के जन्म से पुनर्प्राप्त करें
छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहने के चरण 1
1
पता है कि हर जन्म अलग है। आप अपने हाथ में एक शिशु के साथ जल्दी से मिल सकता है या सामान्य स्तर की एक निश्चित डिग्री प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर सकता है
  • सभी महिलाओं में प्रसवोत्तर रक्तस्राव होता है, जो पहले सप्ताह के बाद हल्का हो जाता है जो बहुत मजबूत प्रवाह के रूप में शुरू होता है।
  • आपको दर्द, सूजन और थकावट का अनुभव भी हो सकता है, और जो शल्यक्रिया से जुड़ा होता है या योनि के जन्म के बाद के टांके होते हैं, आमतौर पर अन्य असुविधाओं का भी अनुभव होता है ठंड तकिए या अंगूठी या `डोनट` के आकार में डालने से अंक के दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है, भले ही यह आमतौर पर कुछ दिनों के बाद दूर हो जाए।
  • 2
    माताओं जो सीज़ेरियन से गुजर चुके हैं उन्हें ठीक करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है। शल्य चिकित्सा से छेड़छाड़ करने वाला क्षेत्र दर्दनाक हो सकता है, और यह आंदोलन शुरुआती दिनों में सीमित हो सकता है।
  • भले ही आपको सावधान रहना पड़े और भारी चीजों को उठाने से अपने पेट को टालने से बचने के लिए, बिस्तर पर न रहें - यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो शरीर में रक्त परिसंचरण बढ़ाकर उपचार प्रक्रिया में मदद करें।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहना चरण 3
    3
    ऐंठन का प्रयास करने की अपेक्षा करें ज्यादातर महिलाओं में `ऐंठन` की भावना सामान्यतः गर्भाशय के अनुबंध के रूप में होती है और धीरे-धीरे अपने मूल आकार पर लौट जाती है। इस प्रक्रिया को गर्भाशय जुड़ाव कहा जाता है और इसे पूरा करने में छह सप्ताह लग सकते हैं।
  • जन्म देने के पहले एक या दो दिन में ऐंठन अधिक तीव्र हो जाती है, लेकिन वे हर बीतते दिन के साथ फीका होना चाहिए।
  • यदि स्तनपान के कारण आपको दर्द और ऐंठन का कारण बनता है तो सतर्क मत हो, तो बच्चा चूसने गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है जो हार्मोन को उत्तेजित करता है, संक्रमणा की प्रक्रिया को तेज करता है।
  • सबसे बाद में दर्द के लिए डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। आम तौर पर दर्दनाशक या असुविधा को दूर करने के लिए हल्का मालिश होती है, लेकिन यदि दर्द एक हफ्ते से अधिक समय तक रहता है या असहनीय हो जाता है तो आपको स्त्रीरोग विशेषज्ञ से बात करनी है।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहना चरण 4
    4
    थोड़ी देर के लिए गर्भवती होने की अपेक्षा करें। जन्म देने के तुरंत बाद गर्भवती होने से पहले आपको ऐसा दिखने के लिए वापस जाने के बारे में मत सोचो जन्म के बाद भी खुद को `गर्भवती` उपस्थित होने के लिए कई महिलाएं आश्चर्यचकित हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ पाउंड पोस्टपार्टम खो देते हैं, तो अपना पूर्व-गर्भावस्था वजन फिर से करना धीमी गति से प्रक्रिया है, जो संभवत: कई महीनों तक ले जाएगा, और ऐसा कुछ है जिसे आपको शुरुआती दिनों में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • भाग 2

    बच्चे के साथ बाँधें
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 5
    1
    बच्चे के साथ संबंध बनाना शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि जन्म के बाद एक `आघात या तबाह हो गया है, तो तुरंत अपने नए प्राणी के साथ एक लिंक बनाना महत्वपूर्ण है
    • कई डॉक्टरों ने बच्चे को सीधे जन्म के बाद छाती पर रखा, ताकि बंधन प्रक्रिया शुरू की जा सके।
    • यह भी स्तनपान जितनी जल्दी हो सके की सिफारिश की है, और यह एक अच्छा विचार है अस्पताल है, जहां नर्सों और सलाहकार मार्गदर्शन या यदि बच्चे को चूसने में कठिनाई होती है स्तनपान के लिए मदद करने के लिए उपलब्ध हैं में पहले से ही अब शुरू करने के लिए दूध।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले जीवित चरण 6
    2
    धीरज रखो जब आप स्तनपान करना सीखें
  • यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप अपने बच्चे को पहले सप्ताह के दौरान अपने सबसे अधिक समय बिताएंगे - नवजात शिशु बहुत धीरे-धीरे भोजन करते हैं, और कई अंतराल पर चूसना और झेलते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप इसे बोतल चुनते हैं, तो निकट संपर्क बनाए रखना और अपने बाहों में बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि आप (या अपने साथी) ने बोतल पकड़ रखी है।
  • आपकी त्वचा का संपर्क विशेष रूप से महत्वपूर्ण है - बच्चे को अपनी छाती पर रखें और उसे अपने दिल की धड़कन को सुनने दें ताकि आप दोनों के बीच एक मजबूत बंधन बना सकें। अध्ययनों से पता चला है कि त्वचा संपर्क बच्चों को बढ़ने में मदद कर सकता है, और विशेष रूप से समय से पहले या कम वजन वाली शिशुओं के लिए सिफारिश की जाती है।
  • भाग 3

    एक नियमित रूप से स्थापित करें
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 7
    1



    अपने समय और आदतों को तेजी से बदलने के लिए तैयार रहें। जब माता-पिता अपने बच्चे के जीवन के पहले दिनों को पुनः प्राप्त करने के लिए वापस आते हैं, तो वे रात में अलार्म की गड़बड़ी याद करते हैं, बेतरतीब नपियां और डायपर के निरंतर परिवर्तन
    • नवजात शिशु अधिकांश दिन के लिए सोते हैं, लेकिन उनके जागने के क्षण 24 घंटों के भीतर कहीं भी हो सकते हैं, और आम तौर पर इस गति को दिन-प्रतिदिन कैसे बदल जाएगा, इसका कोई संकेत नहीं है।
    • खिला चक्र बदल सकते हैं: स्तनपान वाले बच्चे हर 1.5 से दो घंटों तक खा सकते हैं, जबकि कृत्रिम रूप से शिशुओं को खिलाते हुए खिलाते हैं, आम तौर पर 3 से 4 घंटे के बीच अंतराल होते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 8
    2
    समझने में लचीला होना चाहिए कि एक नियमित कैसे स्थापित करें। अभी करने के लिए सबसे अच्छी बात बहुत कठोर नहीं है।
  • इस चरण में सबसे कठिन सबक यह है कि बच्चे के संकेतों का जवाब देना सीखना है: यह समझने के लिए कि क्या रोने का मतलब भूख है, इसका अर्थ है `सो`
  • बच्चे को बच्चे के भोजन और नापसंदियों के बीच `सही` समय के कुछ नियमों के पालन के लिए बच्चे को मजबूर करने की कोशिश करने से आपको और उसके लिए अनावश्यक तनाव पैदा होगा। विशेष रूप से, डॉक्टरों का कहना है कि स्तनपान कराने वाले नवजात शिशुओं को भूख लगी है, क्योंकि दूध का दूध आसानी से पचा जाता है और बच्चे को फिर से भूख लग सकता है, फिर भी अच्छे भोजन के बाद 90 मिनट के भीतर।
  • लचीला रहें, अपने बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए सीखें, और जल्द ही आप एक प्राकृतिक दिनचर्या का अनुसरण कर सकते हैं जो दोनों के लिए अपील करेंगे।
  • भाग 4

    परिवार और घर के बीच संतुलन तलाशना
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहना चरण 9
    1
    अपने बच्चे के साथ रिश्ते को आराम, शारीरिक वसूली और निर्माण के लिए प्राथमिकता दें इतने सारे नई ज़रूरतों के साथ जो अपना समय लेते हैं, अपने घर का प्रबंध करना एक चुनौती होगी। प्रसव के बाद उन शुरुआती दिनों में, कपड़े धोने के ढेर के बारे में सोचने के बजाय, अपने बच्चे के साथ आराम, उपचार और संबंधों पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है और आप कितनी बार खाने-पीने के भोजन के साथ रात का भोजन करेंगे
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 10
    2
    दूसरों की सहायता स्वीकार करना सीखें जब दोस्तों और परिवार आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें उन्हें दे दो। हालांकि, दौरे के एक सतत प्रवाह का मनोरंजन करने के लिए दबाव महसूस नहीं करते हैं। यह कहने में संकोच न करें कि आप कुछ समय बिताने के लिए चाहते हैं और उन्हें पता है कि जब आप अतिथियों को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। यह अवधि आपके और आपके साथी के लिए बच्चे के साथ समय बिताने, एक परिवार होने के लिए इस्तेमाल करने और एक-दूसरे की देखभाल करने के लिए सीखने के लिए है
  • भाग 5

    भावनात्मक बदलाव
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले जीवित चरण 11
    1
    प्रारंभिक प्रतिक्रिया को पहचानें पहली बार जब आप अपने बच्चे को अपने हथियार में रखते हैं तो आमतौर पर एक अत्यंत भावनात्मक क्षण होता है। कई स्त्रियां खुद को प्यार की भावना से अभिभूत करती हैं, जब वे पहली बार अपने बच्चे पर अपनी आँखें लगाते हैं। लेकिन अन्य लोगों के लिए बंधन प्रक्रिया बहुत अधिक समय लेती है, और यह भी बिल्कुल सामान्य है
    • यह एक समस्या नहीं है अगर आपको तुरंत प्यार नहीं लगता है, खासकर यदि आपके पास एक दर्दनाक वितरण अनुभव है। भावनाएं धीरे-धीरे आ सकती हैं जैसे आप अपने जीवन में इस अद्भुत नए व्यक्ति को स्वीकार करना सीखें और माता-पिता या अभिभावक के रूप में आपकी नई भूमिका।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले चरण से बचें
    2
    भावनात्मक परिवर्तनों के लिए तैयार हो जाओ जब आप अस्पताल से घर आते हैं, तो आप तीसरे या चौथे दिन के बाद, सामान्य से भी अधिक मजबूत भावनाओं का सामना करना शुरू कर सकते हैं। कई महिलाएं कर्कश या परेशान महसूस करती हैं, और यह भी काफी सामान्य है - यह प्रसवोत्तर अवसाद का संकेत नहीं है, बल्कि शरीर के भीतर होने वाले हार्मोनल परिवर्तन का एक लक्षण होता है।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले जीवित 13 चरण
    3
    अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करें ध्यान रखें कि आप केवल एक ही नहीं हैं जो बड़े बदलाव से गुजर रहा है। यहां तक ​​कि आपके साथी या पति भी इसका अनुभव कर रहे हैं, खासकर जिस तरह से वह आपको मानते हैं और परिवार में अपनी नई स्थिति के लिए। आपको बच्चे के साथ अपने आप को एक नई दृष्टि का सामना करना पड़ेगा कि आप गहन गहन संबंध जी रहे हैं, जबकि उसे बाहर रखा गया या असुरक्षित महसूस हो सकता है यह जितना संभव हो, अजनबित बच्चे की देखभाल में इसे रोकने के लिए एक अच्छा तरीका है, और आपको माता-पिता की नई भूमिका एक साथ समायोजित करने में मदद मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com