कैसरियन जन्म की तैयारी कैसे करें

सीजेरियन सेक्शन, यह भी सीजेरियन के रूप में जाना जाता है, एक प्रक्रिया है जो एक शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप के माध्यम से बच्चे के जन्म शामिल है। किया जाता है जब एक योनि जन्म संभव नहीं है या जब प्राकृतिक प्रसव माँ या बच्चे के जीवन, खतरे में पड़ जाएगा से पहले या जब माँ बस प्राकृतिक जन्म के बजाय प्रक्रिया के इस प्रकार पसंद करते हैं जब आप पहले से ही एक सीजेरियन सेक्शन बना दिया है । कुछ मामलों में यह अनुरोध पर किया जाता है। कार्यक्रम इस प्रकार की डिलीवरी या इमकान है कि यह आपात कारणों के लिए आवश्यक है के लिए तैयार करने के लिए चाहते हैं, यह, प्रक्रिया का विवरण पता नेमी परीक्षणों के लिए प्रस्तुत और के बारे में जब आप अस्पताल जाने के अपने डॉक्टर के साथ एक योजना स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

प्रक्रिया जानिए
छवि शीर्षक उद्धार बेबी चरण 15
1
सीजेरियन डिलीवरी के कारणों के बारे में जानें आपकी गर्भावस्था के आधार पर, आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ चिकित्सा कारणों से इस प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। सिझेरीयन अनुभाग को निवारक उपायों के रूप में अनुशंसित है यदि:
  • आपको हृदय की समस्याओं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किडनी रोग जैसे कुछ पुरानी शर्तों से पीड़ित हैं;
  • आपके एचआईवी या सक्रिय जननांग दाद के संक्रमण हैं;
  • बच्चे के स्वास्थ्य को खतरे में किसी बीमारी या एक जन्मजात विशेषता (उदाहरण के लिए, अगर बच्चे को भी जन्म नहर से सुरक्षित रूप से पारित करने के लिए सक्षम होने के लिए बड़ी है, डॉक्टर एक सी-सेक्शन की सिफारिश कर सकते हैं) की वजह से है;
  • आप अधिक वजन वाले हैं (मोटापा एक और जोखिम कारक है जिसके लिए सर्जिकल प्रक्रिया की आवश्यकता होती है);
  • बच्चा एक ब्रीच स्थिति में है, यानी जब पैर या नीचे सिर से कम है, और इसे चालू करना संभव नहीं है;
  • पिछले गर्भावस्था के दौरान आप पहले से ही एक सीजेरियन सेक्शन कर चुके हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन चरण 13 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    प्रक्रिया कैसे की जाती है इसके बारे में जानें। आपको दिशानिर्देश प्राप्त करना चाहिए ताकि आप खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकें। आम तौर पर, सिजेरियन डिलीवरी में निम्न चरण शामिल होते हैं
  • एक बार अस्पताल में, चिकित्सा कर्मचारी पेट क्षेत्र को साफ कर देंगे और मूत्राशय को इकट्ठा करने के लिए मूत्राशय में एक कैथेटर डालेंगे। आपको हाथ से शिरापरक प्रवेश दिया जाएगा, ताकि आप प्रक्रिया के पहले और दौरान तरल पदार्थ और दवाओं का प्रशासन कर सकें।
  • ज्यादातर मामलों में, स्थानीय संज्ञाहरण शरीर के निचले हिस्से को सुन्न करने के लिए किया जाता है। इसका मतलब यह है कि आप बच्चे के जन्म के दौरान जाग रहे होंगे और गर्भ से बाहर निकलने पर आपके पास इसे देखने के अधिक अवसर होंगे। संभवतः संज्ञाहरण एपिड्यूरल होगा, इस मामले में ड्रग को रीढ़ की हड्डी के आस-पास के एपिड्यूरल स्पेस में इंजेक्ट किया जाता है। यदि सीज़ेरियन अनुभाग एक आपातकालीन स्थिति से प्रेरित होता है जो श्रम के दौरान होता है, तो सामान्य संज्ञाहरण किया जाएगा और आप बच्चे के जन्म के दौरान पूरी तरह से सो रहे होंगे।
  • सर्जन पेट की दीवार के माध्यम से एक जांघिया रेखा के पास एक क्षैतिज चीरा प्रदर्शन करेगा। यदि कुछ जरूरी जटिलता के कारण बच्चे को जल्दी ही जन्म लेना चाहिए, तो चिकित्सक नाभि के ठीक नीचे पॉबिक हड्डी में एक ऊर्ध्वाधर कटौती करेगा।
  • इस बिंदु पर प्रक्रिया में गर्भाशय की एक चीरा का प्रदर्शन करना शामिल है। निचले गर्भाशय क्षेत्र में क्षैतिज कटौती के साथ लगभग 95% सीज़ेरियन अनुभाग होते हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में मांसपेशियों में पतली होती है और शल्य चिकित्सा के दौरान चीरा कम रक्तस्राव का कारण होता है। यदि बच्चा गर्भाशय में या गर्भाशय के अवर क्षेत्र में असामान्य स्थिति में है, तो कटौती ऊर्ध्वाधर दिशा में की जानी चाहिए।
  • पैदा होने के लिए, बच्चे को चीरा से निकाल दिया जाएगा जो गर्भाशय पर किया गया है। सर्जन एनोनिक तरल पदार्थ से अपना मुँह और नाक को रिहा करने के लिए एक एस्पिरेटर का उपयोग करेगा, फिर नालिका को काट लें और काट लें। जब डॉक्टर ने गर्भाशय से बच्चे को बाहर निकाला है, तो आप टगिंग महसूस करेंगे।
  • इस बिंदु पर नाल का सफाया हो जाएगा, यह सत्यापित करने के लिए एक जांच की जाएगी कि प्रजनन अंग स्वस्थ हैं और चीरा सिलाई के साथ बंद हो जाएगा। फिर आप अपने बच्चे को अपनी बाहों में रख सकते हैं और इसे ऑपरेटिंग टेबल पर स्तनपान कर सकते हैं।
  • एस्ट्रिन जनरल एनेस्थेसिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऑपरेशन से जुड़े जोखिमों से अवगत रहें। कुछ महिलाएं इस प्रकार की डिलीवरी के कार्यक्रम का निर्णय करती हैं। हालांकि, स्त्रीरोग विशेषज्ञ और प्रसूति संस्थाओं के सहयोगियों ने भविष्य की माताओं और उनके स्त्री रोग विशेषज्ञों को एक प्राकृतिक जन्म लेने के लिए सलाह दी है, जब तक कि शल्यक्रिया अनुभाग बिल्कुल जरूरी नहीं है आपको इस प्रकार की डिलीवरी को अपने चिकित्सक के साथ अच्छी तरह से चर्चा करने के बाद और संभावित जुड़े जोखिमों को पूरी तरह से समझने के बाद ही शेड्यूल करना चाहिए।
  • सिजेरियन डिलीवरी को एक बड़ी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया माना जाता है और इसमें योनि जन्म से अधिक प्रचुर मात्रा में रक्त की हानि शामिल होती है। वसूली का समय सर्जरी के साथ काफी लंबा है और आपको लगभग दो या तीन दिन अस्पताल में रहना होगा। यह पेट के लिए अभी भी एक आक्रामक संचालन है और इसे पूरी तरह से ठीक होने में छह सप्ताह लगते हैं। यदि आप इस प्रकार की डिलीवरी का चयन करते हैं, तो आप भविष्य की गर्भधारण के दौरान संभावित जटिलताओं के अधीन अधिक होंगे। स्त्रीरोग विशेषज्ञ भी भविष्य जन्मों के लिए सीज़ेरियन प्रदर्शन करने के लिए, एक योनि प्रसव के दौरान गर्भाशय फट जाता के जोखिम से बचने के लिए जब अंग पिछले सिजेरियन डिलीवरी की वजह से निशान की लाइन पर फट गया जारी रखने के लिए आपको सलाह देगा। हालांकि, यह जहां बच्चे के जन्म होता है के आधार पर, और कारण है कि एक औरत का नेतृत्व एक सीजेरियन चुनने के लिए, कुछ मामलों में आप एक सीजेरियन के बाद एक प्राकृतिक जन्म टटोला जा सकता है।
  • इसमें सर्जरी से जुड़े जोखिम भी हैं, क्योंकि आपको क्षेत्रीय संज्ञाहरण से गुजरना होगा, जो प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है। सिजेरियन सेक्शन के कारण पैरों या पैल्विक अंगों की नसों में रक्त के थक्कों को विकसित करने का अधिक जोखिम है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि चीरा में घाव संक्रमित हो सकता है।
  • सिजेरियन डिलीवरी के कारण बच्चे के लिए स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनमें श्वसन की स्थिति जैसे क्षणिक तछिपनी होती है, जिससे बच्चे के जीवन के पहले कुछ दिनों में असामान्य रूप से साँस लेते हैं। इसके अलावा, यदि ऑपरेशन बहुत जल्दी किया जाता है, गर्भावस्था के तीस-नौवें सप्ताह से पहले, बच्चे की श्वसन समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इस तथ्य का जिक्र नहीं करना चाहिए कि प्रक्रिया के दौरान बच्चे को भी घायल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए सर्जन गलती से स्केलपेल के साथ त्वचा काट सकता है।
  • एक सिजेरियन सेक्शन स्टेप 18 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    सर्जरी के संभावित लाभों के बारे में जानें क्रमादेशित शल्यक्रिया अनुभाग आपको जन्म के लिए संगठित करने में मदद करता है, जब आप घटना के दौरान अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं और आप श्रम और प्रसव के दौरान सुरक्षा के एक निश्चित अंतर के बारे में अनुमान लगा सकते हैं। आपातकालीन सिजेरियन डिलीवरी के विपरीत, अनुसूचित एक में जटिलताओं का कम जोखिम होता है, जैसे संक्रमण, और कई गर्भवती माताओं को पेट के अंगों के लिए संज्ञाहरण या आकस्मिक चोट की नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं होती है। इसके अलावा, इस प्रकार की प्रक्रिया श्रम के दौरान श्रोणि फर्श को किसी भी क्षति को रोक सकती है, जो असंयम समस्याओं को जन्म दे सकती है।
  • अगर बच्चा बहुत बड़ा है, अगर किसी का निदान किया जाता है भ्रूण मैक्रोसोमिया या आपके पास एक जुड़वां या कई जन्म हैं, स्त्री रोग विशेषज्ञ ने शल्यक्रिया अनुभाग को प्राकृतिक से एक सुरक्षित विकल्प के रूप में सुझा सकता है सर्जिकल प्रक्रिया के साथ बच्चे को संक्रमण या वायरस प्रसारित करने के कम जोखिम होते हैं।
  • भाग 2

    सिजेरियन बच्चे के जन्म के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक योजना तैयार करें
    छवि का शीर्षक, पोस्टपेटमम हेमोरेज चरण 16 को समाप्त करें
    1
    आवश्यक चिकित्सा परीक्षा में जमा करें स्त्री रोग विशेषज्ञ सर्जरी के लिए तैयार कुछ रक्त परीक्षणों पर आपको सलाह देगा। इस तरह डॉक्टर आपके स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे, जैसे कि रक्त के प्रकार और हीमोग्लोबिन के स्तर, डेटा जो ऑपरेशन के दौरान रक्त आधान के मामले में उपयोगी हो सकता है।
    • यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से यह भी कहना चाहिए, क्योंकि वे सर्जरी प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको संज्ञाहरण विशेषज्ञ से बात करने के लिए आमंत्रित करेंगे कि जब आप संज्ञाहरण के तहत होते हैं तब किसी भी बीमारी से जुड़ी जटिलताओं के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
  • एक सी अनुभाग के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2



    हस्तक्षेप के दिन की अनुसूची। आपके चिकित्सक की जरूरतों और आपके बच्चे के बच्चों के आधार पर सर्जन आपको सीजेरियन डिलीवरी के लिए सबसे अच्छा समय बताएगा कुछ महिलाएं अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार, तीस-नौवें सप्ताह के दौरान अपने बेटे को जन्म देने का फैसला करती हैं। यदि आपके पास एक स्वस्थ गर्भावस्था होती है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको प्राकृतिक जन्म की उम्मीद की तारीख के करीब एक दिन की सलाह देंगे।
  • एक बार जब आपने तिथि चुना है, तो आपको इसे अपने बच्चे की जन्म योजना में शामिल करने और प्रक्रिया जारी रखने के लिए अस्पताल द्वारा आवश्यक सभी दस्तावेजों को भरना होगा।
  • सीज़न की धारा 7 से बचें
    3
    शल्य चिकित्सा से पहले शाम को क्या उम्मीद है, पता करें। आपका डॉक्टर आपके साथ जन्म से पहले शाम के लिए प्रोटोकॉल को परिभाषित करना चाहता है, तो वह आपको आधी रात के बाद खाने, पीने या धूम्रपान करने के लिए नहीं बताएगा। आपको कुछ भी खाने से बचना होगा, यहां तक ​​कि कैंडी या चबाने वाली गम और आपको पानी पीने की ज़रूरत नहीं है।
  • जन्म से पहले रात को अच्छी तरह सोने के लिए प्रयास करें। आपको अस्पताल जाने से पहले एक शॉवर लेना होगा, लेकिन जघन बाल काट नहीं करना है, क्योंकि आप संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यह कार्य चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा एक बार अस्पताल में भर्ती होने पर ध्यान दिया जाएगा, यदि आवश्यक हो।
  • यदि आपके पास लोहे की कमी है, तो आपका डॉक्टर आपको अपने भोजन को बढ़ाने के लिए सलाह देगा जो कि अमीर हैं या खुराक लेने से खा रहे हैं। चूंकि सीजेरियन डिलीवरी को एक प्रमुख सर्जरी माना जाता है, आप खून खो सकते हैं और उच्च स्तर के लोहे आपकी उपचार प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि एक प्राकृतिक जन्म चरण 7 शीर्षक है
    4
    निर्णय लें कि बच्चे के जन्म के दौरान ऑपरेटिंग कमरे में कौन उपस्थित होगा। घटना की योजना बनाते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका साथी या सहायक व्यक्ति जानता है कि आपरेशन के पहले, दौरान और बाद में क्या उम्मीद है। आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि यदि आपका पति या जिस व्यक्ति को आप आगे जाना चाहते हैं, वह प्रक्रिया के दौरान उपस्थित रहेंगी और यदि वह आपके साथ और शिशु के अंत में बच्चे के साथ रह सकता है।
  • कई अस्पतालों में सहायक व्यक्ति को शल्य चिकित्सा के दौरान बाध्य होने के करीब रहने और जन्म की तस्वीरें लेने की इजाजत होती है। डॉक्टर आपको आपके पास कम से कम एक व्यक्ति के पास रहने की अनुमति देगा।
  • भाग 3

    सिजेरियन बच्चे के जन्म से चंगा
    गर्भावस्था के दौरान बंद योनि रक्त स्राव शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    कम से कम दो या तीन दिनों के लिए अस्पताल में रहने और आराम करने की अनुसूची। एक बार जब संज्ञाहरण के प्रभाव गायब हो गए, तो एक उपकरण कुछ अस्पतालों में प्रदान किया जाता है पीसीए जो आपको दर्द निवारक के खुराक को समायोजित करने की अनुमति देता है। ऑपरेशन के तुरंत बाद सर्जन आपको तुरंत चलने के लिए सलाह देगा, ताकि वसूली में तेजी लाने के लिए और कब्ज और रक्त के थक्कों से बचा जा सके।
    • चिकित्सा स्टाफ संक्रमण के लक्षणों की जांच के लिए कटौती की निगरानी भी करेगा, साथ ही साथ आप कितने तरल पदार्थों की जांच कर सकते हैं, कि कैसे गुर्दे और आंतों का काम होता है। आपको शुरू करना होगा स्तनपान जैसे ही आप इसे करने में सक्षम महसूस करते हैं, तभी बच्चे को संपर्क और दुद्ध निकालना आपके बीच के लिंक को बनाने के लिए आवश्यक कदम हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन चरण 11 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आप कौन-कौन से दर्द निवारक ले सकते हैं और घर पर देखभाल कर सकते हैं अस्पताल छोड़ने से पहले, आपका डॉक्टर आपको उन दवाइयों के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करेगा जो आप ले सकते हैं और निवारक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, जैसे टीकाकरण। आपको और आपके बच्चे के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए नियमित रूप से टीकाकरण करना होगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो आपको दवा लेने से बचना चाहिए या अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ आप की प्रक्रिया का वर्णन करेंगे "पेचीदगी" गर्भाशय के, जिसे लोची कहा जाता है, जिसके दौरान गर्भाशय के ठेके जन्म से पहले अपने मूल आकार पर वापस लौटते हैं। इस प्रक्रिया में छह हफ्तों तक उज्ज्वल लाल रक्त के प्रचुर मात्रा में नुकसान शामिल है। इस स्तर पर, आपको प्रसव के बाद अस्पताल में पहले से ही आपूर्ति की जाने वाली उच्च डिग्री पारगम्यता के साथ अवशोषक पहनने की आवश्यकता होगी - लेकिन स्वास्थ्य उपचार के दौरान आंतरिक टैम्पन्स नहीं डालें।
  • मस्तिष्क चरण 8 से दर्द को राहत देने वाला चित्र
    3
    जब आप घर ले जाएं तो अपने और अपने बच्चे की देखभाल करें सिजेरियन डिलीवरी से पुनर्प्राप्त करने में एक या दो महीने लगेंगे, इसलिए यह शारीरिक रूप से शारीरिक रूप से ठीक हो जाएगा और शारीरिक गतिविधि को कम कर देगा। जो कुछ भी बच्चे से भारी है उसे उठाएं और घर का काम न करें।
  • प्रसवोत्तर रक्तस्राव (लोची) का उपयोग उस गतिविधि के स्तर के लिए एक मापदंड के रूप में करें, जो कि आप कर सकते हैं - यदि खून बह रहा बढ़ता है, तो इसका मतलब है कि आप बहुत प्रयास कर रहे हैं समय के साथ रक्त की उपस्थिति पीले गुलाबी या गहरे लाल से अधिक पीले या हल्के रंग में बदल जाती है। आंतरिक टैम्पोन न डालें और जब तक रोचक हानि खत्म नहीं हो जाती है, तब तक योनि का नुकसान नहीं होता। जब तक डॉक्टर आपको बता नहीं लेता कि यह आपके लिए सुरक्षित है, तब तक भी सेक्स न करें
  • बहुत सारे पानी पीने से अपने आप को हाइड्रेट करें, एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें। इस तरह, कब्ज के अलावा, शरीर को आंत्र गैस के निर्माण से बचाने और उससे बचने में सहायता करें। अपने पास बच्चे को बदलने और खिलाने के लिए आवश्यक सभी उपकरणों को रखने की कोशिश करें, इसलिए आपको बहुत बार उठना नहीं पड़ता है
  • उच्च बुखार या पेट में दर्द की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि दोनों संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। इस स्थिति में आपातकालीन कमरे में जाएं
  • टिप्स

    • पोस्ट-पार्टिम सहायक के रूप में एक के रूप में बदलने पर विचार करें दाई बाद में सभी आवश्यक देखभाल के लिए
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com