कैसरियन से कैसे बचें

संयुक्त राज्य में, लगभग एक तिहाई गर्भवती महिलाओं ने सीजेरियन सेक्शन का जन्म दिया। कभी-कभी यह विकल्प सही होता है: यह कष्टदायक दर्द की समस्या को हल करता है और अपने जीवन और उनके बच्चों को बचा सकता है। लेकिन कई विशेषज्ञ मानते हैं कि यह बहुत बार किया जाता है, कभी-कभी पूरी तरह से रोका जाने योग्य कारणों के लिए। यदि आप जोखिम से बचने और सिजेरियन के साथ जुड़े लंबे समय तक उपचार से बचने के लिए चाहते हैं, तो स्वस्थ जन्म होने की संभावना बढ़ाने के कुछ तरीके हैं।

कदम

भाग 1

सही देखभाल ढूँढना
एक सिजेरियन सेक्शन से बचें चरण 1
1
एक मिडीवाइफ मिडीवाइफ पर विचार करें अधिकांश महिलाएं एक प्रसूति के लिए जन्म देती हैं लेकिन कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि दाई बिना अनावश्यक हस्तक्षेप के बिना एक प्राकृतिक जन्म लेने में अधिक सफल हैं।
  • दाइयों को संचालित करने या जोखिम वाले भागों के लिए हकदार नहीं हैं, लेकिन ज्यादातर अस्पतालों और प्रसूति संबंधी संगठनों से जुड़े होते हैं। याद रखें कि यदि आप जटिलताओं में चलते हैं, तो एक दाई को अब भी एक विशेषज्ञ के पास ले जाना होगा। जिस तरह से काम करता है और हालात अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपको डिलीवरी की तारीख से पहले अपनी पसंद की दाई से बात करनी होगी।
  • मिडीवाइफ पर विचार करने के अन्य कारण भी हैं मिडवाइव्स मिडवाइव्स को एपीसीओटमी की कम दरें और प्रसूति चिकित्सकों की तुलना में कम हद तक संदंश जैसे उपकरण का उपयोग किया जाता है। उनके रोगियों को आमतौर पर कम दर्द दवाओं की आवश्यकता होती है और जन्म देने के बाद वे अनुभव को और अधिक सकारात्मक याद करते हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचने वाली छवि स्टेप 2
    2
    सही प्रसूतिवादी चुनें यदि आप मिडवाइफ के बजाय मिडवाइफ़ का चुनाव करने का निर्णय लेते हैं, तो एक को चुनना सुनिश्चित करें जो आपको स्वाभाविक रूप से जन्म देने की इच्छा का सम्मान करता है। पूछें कि आप कहां जन्म देंगे: क्या आप अस्पताल तक सीमित हैं या आपके पास अन्य विकल्प हैं, जैसे जन्म केंद्र? अधिक लचीलेपन वितरण की पद्धति पर अधिक नियंत्रण देगी।
  • प्रत्येक प्रसूति के साथ पूछें जिनके साथ आप बोलते हैं, उसका क्या है "प्राइमररी सीजेरियन सेक्शन"। यह संख्या पहले जन्म के मामले में सीज़ेरियन के प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है, इस प्रकार बार-बार उन लोगों को छोड़कर जो नतीजे बिगाड़ देंगे संख्या जितनी कम होनी चाहिए, लगभग 10%
  • हस्तक्षेप के अन्य प्रकार के हस्तक्षेप के प्रति दृष्टिकोण पर विचार करें। यदि आप दर्द, एपिड्यूरल, एपीसीओटमी और लगातार प्रेरण के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं तो आप सिजेरियन की सिफारिश करने के लिए भी इच्छुक हो सकते हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचें स्टेज 3
    3
    डौला से सहायता प्राप्त करें डूला पेशेवरों को अस्पताल में या जन्म केंद्रों में ले जाने के लिए कार्यरत हैं और श्रम और वितरण के दौरान आपको और सहायता प्रदान करते हैं। वे नर्स नहीं हैं, लेकिन उनके मार्गदर्शन और समर्थन कुछ जटिलताओं वाले तेज भागों में योगदान कर सकते हैं और कैसरियन की दर कम कर सकते हैं।
  • एक सिजेरियन सेक्शन ट्यूटोरियल शीर्षक चरण 4
    4
    अस्पताल और स्थानीय केंद्रों पर एक खोज करें यदि आपके विकल्पों में से एक है, तो आप वहां से शुरू कर सकते हैं: जन्म केंद्र जहां दाइयों ने आमतौर पर काम किया है, सीज़ेरियन का अभ्यास नहीं करते, इसलिए यदि आप इसे चुनते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से जन्म दे देंगे, अस्पताल में यदि कोई भी केंद्र नहीं है जहां आप रहते हैं और आपको अस्पताल जाना है, तो सीज़ेरियन की नीतियों के मुकाबले एक तुलना करें कि यह सबसे अच्छा संरचना क्या है।
  • भाग 2

    स्वास्थ्य और स्वास्थ्य में रहें
    सीज़न की धारा चरण 5 से बचें छवि
    1
    प्रसवपूर्व पथ का नियमित रूप से पालन करें। नियुक्तियों को मत छोड़ो! डॉक्टर या प्रसूति संबंधी नियमित रूप से जाओ, सिफारिश की परीक्षा ले लो और उनकी सलाह सुनें। एक स्वस्थ और फिट महिला जो नियमित रूप से देखभाल प्राप्त करती है शायद एक प्राकृतिक वितरण होगा।
  • एक सिजेरियन सेक्शन से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6
    2
    गर्भावस्था के दौरान ठीक से खाएं श्रम और वितरण शारीरिक रूप से उपभोग कर रहे हैं और आपको उन्हें समर्थन देने में सक्षम होना होगा। प्रोटीन, फलों, सब्जियों और जटिल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध एक स्वस्थ आहार, आपको सबसे अच्छा संभव आकार में जन्म लेने में मदद करेगा।
  • यदि आप अपने आहार के बारे में चिंतित हैं, तो विशेष सलाह के लिए अपने डॉक्टर या दाई से पूछें। याद रखें कि यदि आपके पास गर्भावधि मधुमेह या अन्य जटिलताओं हैं, तो आपको विशिष्ट आहार दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होगी।
  • सीज़न की धारा 7 से बचें



    3
    गर्भावस्था के दौरान व्यायाम अगर आपका चिकित्सक या दाई को मंजूरी मिलती है, तो एक सामान्य व्यायाम आपको डिलीवरी के लिए तैयार करके फिट रहने में मदद करेगा। चलना, तैरना, योग करें - जो भी आपको बेहतर महसूस करता है!
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचें चरण 8
    4
    यह बहुत अधिक है, खासकर अंतिम तिमाही में। यदि आप आराम कर सकते हैं, तो आप हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना क्षण के वजन को बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    अनावश्यक हस्तक्षेप से बचें
    एक सिजेरियन सेक्शन सेक्शन इमेज शीर्षक से चरण 9
    1
    प्रेरण से बचें कुछ मामलों में, श्रम की प्रेरण (यानी, दवाइयों या उपकरणों के साथ शुरू करना) आवश्यक है अन्य सभी में, हालांकि, संदेह होना बेहतर है: यदि आप और बच्चे अच्छी तरह से हैं, तो प्रेरण से बचने के लिए बेहतर है। एक सीज़ेरियन की संभावना बढ़ जाती है।
    • सब से ऊपर "वैकल्पिक प्रेरण"- यह सुविधा के लिए विशुद्ध रूप से बनाया गया है (आपका और चिकित्सक दोनों)।
  • एक सिजेरियन अनुभाग चरण 10 से बचें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अनावश्यक दर्द दवाओं से बचें कुछ अध्ययनों के अनुसार, एपिड्यूरल और दर्दनिवारक संकुचन को रोक सकते हैं, धीमा श्रम कर सकते हैं और सिजेरियन सेक्शन अधिक संभावना बना सकते हैं। अपने चिकित्सक या दाई से बात करें और जोखिमों और लाभों पर चर्चा करें।
  • यदि आपको एपिड्यूलल होने या दर्द के लिए कुछ लेने से पहले कम से कम 5 सेंटीमीटर तक पहुंचने की उम्मीद है, तो आप सिजेरियन सेक्शन के जोखिम को कम कर सकते हैं। उस समय, श्रम शायद धीमा या बंद नहीं होगा
  • एक सिजेरियन सेक्शन से बचें छवि शीर्षक 11
    3
    धीरज रखो जब तक चिकित्सक इसे बिल्कुल जरूरी मानते हैं, श्रम को तेज करने या संकुचन को मजबूत करने के उद्देश्य से उन हस्तक्षेपों से बचें। कभी-कभी दवाएं पानी से यांत्रिक रूप से पानी भरती हैं या पतले पदार्थों को बढ़ाने के लिए पीआईटीओसीन जैसी दवाओं का इस्तेमाल करती हैं और इन विधियां प्रभावी होती हैं, लेकिन वे सीजेरियन सेक्शन का खतरा भी बढ़ा सकते हैं। यदि संभव हो तो स्वाभाविक रूप से श्रमिक प्रगति करें, तब भी जब चीजें धीरे-धीरे बढ़ें
  • एक सिजेरियन सेक्शन सेक्शन इमेज शीर्षक 12
    4
    किसी की सहायता प्राप्त करें यदि आपके पास जन्म के समय किसी को पास है तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप एक प्राकृतिक जन्म चाहते हैं। यह व्यक्ति आपको संकुचन के दौरान सहायता कर सकता है, अपने लक्ष्यों को याद रख सकता है और जब आप इसे करने के लिए बहुत थक गए हैं तो अपने लिए बात करें।
  • टिप्स

    • अन्य महिलाओं के साथ बात कर रहे हैं जिन्होंने जन्म दिया है, खासकर अगर यह आपकी पहली गर्भावस्था है अपने अनुभवों को अपने साथ साझा करने के लिए कहें और अपनी कहानियों को ऑनलाइन पढ़ें अनुसंधान करने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि हर जन्म अलग है - और आपको सीजेरियन सेक्शन से बचने के लिए कुछ अतिरिक्त सलाह भी प्रदान कर सकते हैं।
    • याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण चीज आपके और आपके बच्चे के लिए स्वास्थ्य है यदि आप इन सब बातों का प्रयास करते हैं लेकिन अंत में आपको एक सीजेरियन सेक्शन की आवश्यकता होती है, तो इसे एक असफलता पर विचार न करें। ऐसा नहीं है। आपने अपने लिए और आपके लिए सबसे अच्छा किया और यही महत्वपूर्ण है
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com