कैसे घर पर जन्म देने के लिए

जब एक महिला अपने बच्चे को अस्पताल में जगह लेने के बजाय घर पर ले जाती है, तो हम इसके बारे में बात करते हैं "मैं घर छोड़ रहा हूँ"। कुछ महिलाएं विभिन्न कारणों के लिए इसे पसंद करती हैं, उदाहरण के लिए उन्हें श्रम के दौरान बढ़ने की अधिक स्वतंत्रता हो सकती है, वे खा सकते हैं और तैर सकते हैं उनके पास एक परिचित जगह में जन्म देने की शान्ति और शांति भी होती है, जो वे प्यार करते हैं उन लोगों से घिरे रहते हैं। हालांकि, घर पर जन्म देने में भी जोखिम और कठिनाइयों को शामिल किया जा सकता है, इसलिए यदि आप अपने भविष्य के बच्चे के लिए इस समाधान के बारे में सोच रहे हैं, तो अग्रिम में समझना महत्वपूर्ण है कि घर पर जन्म देने का क्या मतलब है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

शोध करना
छवि शीर्षक 1319539 1
1
घर जन्म के पेशेवरों और विपक्षों को जानें इतने लंबे समय तक यह दुनिया में बच्चों को लाने का सबसे आम तरीका था। हालांकि, आज इटली में सभी जन्मों में से केवल 0.35% घर पर होते हैं, और अधिकांश पश्चिमी देशों के सांख्यिकीय आंकड़े समान रूप से कम होते हैं। वर्तमान में, हालांकि विकसित देशों में अब एक दुर्लभ घटना है, कुछ मां अस्पताल में निश्चित रूप से इसे पसंद करती हैं। इसके कारण इस विकल्प को धक्का देने के कई कारण हैं - हालांकि, हमें यह निर्दिष्ट करना होगा कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने जटिलताओं के खतरे से 2-3 गुना अधिक के साथ घर के भागों को सहसंबंधित किया है. हालांकि समस्याओं की यह दर पूर्ण रूप से बहुत अधिक नहीं है (यह केवल हर 1000 में कई मामलों से मेल खाती है), अनिर्णात मां को अभी भी यह जानना चाहिए कि घर जन्म हो सकता है थोड़ा सा अस्पताल की तुलना में अधिक जोखिम भरा है दूसरी ओर, घर में बच्चों को जन्म देने से कुछ फायदे हैं जिनके कारण अस्पताल गारंटी नहीं दे सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • माँ को जाने के लिए और अधिक उपयुक्तता के रूप में, स्नान और खाने के लिए अधिक स्वतंत्रता
  • विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए श्रम के दौरान स्थिति को अनुकूलित करने की अधिक क्षमता
  • एक पर्यावरण और परिचित चेहरों के आराम
  • चिकित्सा सहायता के बिना जन्म देने की क्षमता (जैसे कि दर्द निवारक का उपयोग), अगर वांछित
  • दलों के धार्मिक या सांस्कृतिक आवश्यकताओं को संतोषजनक होने की संभावना।
  • कुछ स्थितियों में, एक कम समग्र लागत
  • छवि शीर्षक 1319539 2
    2
    पता है कि कब नहीं आपको होम डिलीवरी की कोशिश करनी चाहिए। कुछ स्थितियों में बच्चे, माता या दोनों के लिए जटिलताओं का अधिक जोखिम हो सकता है। इन मामलों में माँ और बच्चे दोनों अब तक किसी भी नाबालिग फायदे है कि यह घर में डिलीवरी की पेशकश कर सकते हैं ताकि आप अस्पताल है, जहां चिकित्सा विशेषज्ञों और जीवन रक्षक प्रौद्योगिकियों देखते हैं के पास जाना चाहिए outweighs के स्वास्थ्य। नीचे कुछ स्थितियों में एक गर्भवती महिला को करना पड़ता है बिल्कुल अस्पताल जाने की योजना है:
  • जब मां की कुछ पुरानी विकृति (मधुमेह, मिर्गी, आदि) होती है।
  • जब एक पिछली गर्भावस्था में मां ने एक सीजेरियन सेक्शन लिया
  • अगर जन्म के पूर्व की स्क्रीनिंग ने अजन्मे बच्चे की किसी भी स्वास्थ्य समस्या का खुलासा किया है
  • अगर मां ने गर्भावस्था से संबंधित स्वास्थ्य समस्या विकसित की है
  • यदि मां धूम्रपान या शराब या अवैध दवाओं का उपयोग करती है
  • अगर दो का जन्म, तीन या अधिक बच्चे योजनाबद्ध होते हैं या यदि बच्चा गर्भवती तिथि से पहले शिशु की स्थिति में नहीं है।
  • चाहे वह समय से पहले या देर से डिलीवरी हो। दूसरे शब्दों में, आपको गर्भावस्था के 37 वें सप्ताह या 41 वें सप्ताह के बाद घर पर जन्म नहीं देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1319539 3
    3
    घर पर बच्चे के जन्म की वैधता के बारे में जानें। आम तौर पर यह ज्यादातर सरकारों में निषिद्ध नहीं है यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूरोप में यह कानूनी है और परिस्थितियों के आधार पर, सरकार वित्तपोषण भी प्रदान कर सकती है। लेकिन कानूनी स्थितियां भी हो सकती हैं जो कभी-कभी कुछ देशों में परिस्थितियों को थोड़ा अधिक जटिल बना देती हैं।
  • इटली में अपने घर पर अपने बच्चों को बेनकाब करने के लिए बिल्कुल कानूनी है महत्वपूर्ण बात स्वस्थ होना है आपको एक दाई मिल सकती है जो आपके प्रसव के समय आपको सहायता करेगी, आपको अस्पताल में या आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ को सूचित करेंगे। एक ऑनलाइन खोज करके आप कई केंद्र पाएँगे जहां आप एक मिडवाइफ़ से संपर्क कर सकते हैं जो आपके घर में आती है। इंटरनेट पर आप कई साइटें भी पा सकते हैं जो घर के जन्म के अधिकारों और योगदान प्राप्त करने की संभावित संभावना को विस्तार से समझाती हैं (सभी क्षेत्रों में उन्हें उपलब्ध नहीं है)।
  • भाग 2

    जन्म की योजना
    छवि शीर्षक 1319539 4
    1
    एक डॉक्टर या दाई के साथ व्यवस्था करें इस घटना के दौरान आपकी सहायता करने के लिए एक योग्य और लाइसेंस प्राप्त मिडवाइफ या डॉक्टर को किराए पर लेने के लिए बिल्कुल ही सलाह दी जाती है। अग्रिम में अच्छी तरह से आयोजित प्राप्त करें, ताकि यह सुनिश्चित करें कि वे समय opportuno- तय नियुक्तियों पर अपने घर में आ जाएगा हो सकता है और बच्चे के जन्म के पहले उनसे बात है, और हाथ में फोन नंबर रखने के लिए इतना है कि आप अगर संपर्क कर सकते हैं सुनिश्चित करें श्रम अनपेक्षित रूप से शुरू हुआ
    • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यदि संभव हो तो आपके चिकित्सक या दाई आसानी से पास के अस्पताल में अन्य चिकित्सकों से संपर्क कर सकें।
    • आप एक को चालू करने का विचार भी मूल्यांकन कर सकते हैं दाई, एक देखभाल करनेवाले, जो आपको जन्मजात पथ के दौरान निरंतर शारीरिक और भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1319539 5
    2
    बच्चे के जन्म के लिए एक कार्यक्रम सेट करें प्रसव एक भावनात्मक और शारीरिक रूप से मांग करने वाला अनुभव है, यह एक व्यंजना के साथ कहने के लिए है। आखिरी चीज जो श्रम के दौरान आप चाहते हैं, जब आप पहले से ही अत्यधिक असुविधा की स्थिति में हैं, तो इस बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता है कि जन्म कैसे आगे बढ़ेगा। महत्त्वपूर्ण चरण शुरू होने से पहले डिलीवरी के लिए एक संकेतकारी कार्यक्रम तैयार करना और योजना बनाना बहुत समझदार है। शुरुआत के अंत तक, जन्म के सभी चरणों को ध्यान में रखने की कोशिश करें भले ही आप पत्र को अपनी योजना का पालन करने में सक्षम नहीं होंगे, पहले से ही पता है एक है यह आपको एक बिट को रोशन कर सकता है प्रोग्राम स्थापित करने में मदद करने के लिए, निम्न प्रश्नों का उत्तर दें:
  • डॉक्टर / दाई के अतिरिक्त, क्या अन्य लोग, यदि कोई हो, तो क्या आप जन्म के समय उपस्थित होना चाहते हैं?
  • आप जन्म देने जा रहे हैं? ध्यान रखें कि, ज्यादातर समय, आप सबसे अच्छा आराम खोजने के लिए आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।
  • आपको अपनी उंगलियों पर कौन सा उपकरण या सामान की आवश्यकता होगी? अगर आप चाहें तो अपने चिकित्सक से बात करें, लेकिन आम तौर पर कई तौलिए, चादरें, तकिए और कंबल की जरूरत होती है, साथ ही बिस्तर और फर्श के लिए पनरोक कवर भी होते हैं।
  • आप दर्द के प्रबंधन की योजना कैसे करते हैं? आप दर्द दवा लेते हैं, आप का पालन करेंगे Lamaze विधि या आपको दर्द से उबरने के लिए एक और विचार मिलेगा?
  • छवि शीर्षक 1319539 6
    3
    अस्पताल की यात्रा के लिए संगठित घरेलू पार्टियों की भारी संख्या में सफलतापूर्वक और जटिलताओं के बिना जगह ले लो मगर, हर जन्म के लिए, हमेशा एक छोटी सी संभावना है कि चीजें अलग-अलग हो सकती हैं, बच्चे या मां के जोखिम के साथ। इस कारण से, तत्काल एक आपातकालीन स्थिति में अस्पताल जाने के लिए तैयार होना जरूरी है कार को पेट्रोल के साथ भरें और वाहन पर सभी सफाई वाले उत्पादों, कंबल और तौलिए रखें जो उपयोगी हो सकते हैं यदि आपको अस्पताल में जाने की जरूरत है तो तुरंत निकटतम आपातकालीन कक्ष के लिए सबसे तेज़ मार्ग का अध्ययन करें - आप उन सड़कों पर कुछ अभ्यास भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1319539 7
    4
    वह जगह चुनें जहां आप बच्चे को दुनिया में लाने के लिए चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अधिकतर श्रम के दौरान जगह तय और स्थानांतरित कर सकते हैं, तो पहले से ही डिलीवरी के अंतिम स्थान के रूप में पहले से ही घर में एक बिंदु के लिए एक अच्छा विचार है। एक सुरक्षित और आरामदायक जगह चुनें - अक्सर आप अपना खुद का बिस्तर पसंद करते हैं, लेकिन आप सोफे पर या फर्श के नरम हिस्से पर भी जन्म दे सकते हैं। भले ही आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से साफ हो गया है और घटना से पहले सभी आवश्यक सामान जैसे तौलिये, कंबल और तकिए प्रदान की जाती हैं। खून के दाग से बचने के लिए एक निविड़ अंधकार प्लास्टिक शीट या कवर लगाने का एक अच्छा विचार है।
  • यदि आवश्यक हो, स्वच्छ और सूखी बौछार पर्दा भी दाग ​​को रोकने के लिए एक जलरोधक बाधा के रूप में कार्य करता है।
  • यद्यपि वे पहले से ही आपके चिकित्सक या दाई द्वारा पहले से ही उपलब्ध कराएंगे, तो आपको सुरक्षा के लिए नाभि और बाँझ लेस प्रदान करना चाहिए ताकि नाभि को काटने के लिए उपलब्ध रखा जा सके।
  • छवि शीर्षक 1319539 8
    5
    श्रम के संकेत के लिए रुको। सभी आवश्यक तैयारी तैयार होने के बाद, आपको बस शुरू होने के जन्म के पहले चरणों के लिए इंतजार करना होगा। औसतन, गर्भावस्था लगभग 38 सप्ताह तक रहता है, हालांकि एक स्वस्थ श्रम एक अनुमानित तिथि से एक या दो सप्ताह के भीतर शुरू हो सकता है। यदि आप संकेतों को 37 वें या 41 वें सप्ताह के पहले नोटिस करते हैं, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। यदि नहीं, तो निम्नलिखित लक्षणों में से किसी के लिए खुद को तैयार करें जो आसन्न वितरण का संकेत देते हैं:
  • जल टूटना
  • ग्रीवा फैलता है
  • रक्त प्रतीत होता है (गुलाबी या भूरा रक्त के साथ रंगीन बलगम का एक निर्वहन)।
  • संकुचन 30 से 90 सेकंड तक रहे।
  • भाग 3

    देते जन्म

    पारंपरिक जन्म

    छवि शीर्षक 1319539 9
    1
    डॉक्टर या मिडीवाई के निर्देशों का पालन करें आपके घर के जन्म के लिए चुना गया स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को बच्चों को सुरक्षित रूप से जन्म देने के लिए ठीक से प्रशिक्षित किया गया है और ऐसा करने के लिए अधिकृत है। हमेशा उनकी सलाह सुनें और उनका पालन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। इसके संकेतों में से कुछ अस्थायी रूप से दर्द में वृद्धि को भड़काने में सक्षम हो सकते हैं - हालांकि, पता है कि इसका उद्देश्य आपको डिलीवरी के माध्यम से यथासंभव शीघ्र और सुरक्षित रूप से प्राप्त करने में सहायता करना है, इसलिए पूरी तरह से अपने निर्देशों का पालन करने का प्रयास करें।
    • इस खंड में दिए गए अन्य सलाह को केवल एक अनुमानित गाइड के रूप में समझा जाना चाहिए- आपको करना है कभी अपने चिकित्सक या दाई से कहता है कि आपको क्या चाहिए
  • छवि शीर्षक 1319539 10
    2
    शांत रहो और ध्यान रखें। प्रसव एक लंबा, दर्दनाक अग्नि परीक्षा हो सकता है और कुछ घबराहट लगभग अपरिहार्य है हालांकि, निराशा और निराशा के विचारों में शामिल होने के लिए यह कभी अच्छा विचार नहीं है जितना संभव हो उतना सुगम और सुस्पष्ट रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें: यह आपको अपने चिकित्सक या दाई के निर्देशों का पालन करने के लिए अपनी क्षमताओं में सबसे बेहतर, जल्दी और सुरक्षित डिलीवरी करने के लिए अनुमति देगा। यदि आप आरामदायक स्थिति में हैं और गहराई से साँस लेते हैं तो आराम से रहने के लिए आसान है।
  • छवि शीर्षक 1319539 11
    3
    जटिलताओं के संकेतों पर ध्यान दें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, घर के लगभग सभी भागों को बिना किसी हस्तक्षेप के किया जाता है, हालांकि, हमेशा समस्याओं की एक छोटी सी संभावना हो सकती है यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं, तो अस्पताल में तुरंत जाएं, क्योंकि वे गंभीर जटिलताओं का संकेत कर सकते हैं जिनके लिए तकनीकी सहायता और कौशल की आवश्यकता होती है जो आपके घर पर नहीं हो सकते।
  • पानी के टूटने के दौरान मल के निशान एमनियोटिक तरल पदार्थ में दिखाई देते हैं।
  • बच्चा पैदा होने से पहले नाभि गर्भ योनि से बाहर आता है।
  • सामान्य खूनी फैल से आपके पास अलग योनि रक्तस्राव है या आपके सामान्य नुकसान में रक्त का एक अतिरंजित मात्रा शामिल है (तरल का सामान्य रिसाव गुलाबी, भूरा या सबसे कम रंगे रक्त)
  • बच्चे के जन्म के बाद नाल बाहर नहीं आती या यह बरकरार नहीं है
  • बच्चा मस्तक नहीं है
  • बच्चा मुश्किल में दिखता है
  • श्रम जन्म चरण तक नहीं पहुंचता है।
  • छवि शीर्षक 1319539 12
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके सहायक ने गर्भाशय ग्रीवा फैलाया श्रम के पहले चरण के दौरान गर्भाशय ग्रीवा फैलता है और बच्चे के पारित होने की अनुमति देने के लिए चौड़ी हो जाती है। सबसे पहले असुविधा कम हो सकती है, लेकिन समय बीतने के बाद, संकुचन धीरे-धीरे अधिक तीव्र और तीव्र हो जाते हैं। इस बिंदु पर आप कुछ दर्द या पीठ के निचले हिस्से या पेट में कुछ दबाव महसूस कर सकते हैं, जो गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव के साथ बढ़ जाती है। इस चरण के दौरान सहायक को प्रगति पर निगरानी रखने के लिए लगातार पेल्विक परीक्षाएं करनी चाहिए। जब गर्भाशय ग्रीवा पूरी तरह फैली हुई है और लगभग 10 सेमी की चौड़ाई तक पहुंचता है, तो आप श्रम के दूसरे चरण में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं।
  • संभवत: आपको पुश करने की आवश्यकता महसूस होती है, लेकिन सहायक आपको बताएगा नहीं जब तक गर्भाशय ग्रीवा 10 सेमी तक फैली नहीं हो जाती है।
  • अभी, दर्दनाशक लेने के लिए आमतौर पर बहुत देर हो चुकी नहीं है यदि आपने पहले यह विकल्प बनाया है और हाथ में दर्द निवारक पेश किया है, तो यह देखने के लिए कि क्या वे उचित हैं या नहीं, अपने चिकित्सक या दाई से बात करें।



  • छवि शीर्षक 1319539 13
    5
    पुश करने के लिए सहायक के निर्देशों का पालन करें श्रम के दूसरे चरण में, संकुचन अधिक तीव्र और अधिक तीव्र हो जाते हैं। आप को धक्का जाने और गर्भाशय ग्रीवा पूरी तरह फैलाने की ज़रूरत महसूस कर सकते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आप ऐसा कर सकते हैं। अपनी स्थिति में किसी भी बदलाव की रिपोर्ट करने के लिए उसे या दाई से बात करें। सहायक आपको मार्गदर्शन करने के लिए आपको बताएगा कि वह कब आगे बढ़ेगा, कैसे सांस लें और कब रोकें - उसके निर्देशों का पालन करें कि आप कब तक कर सकते हैं। यह चरण 2 घंटे तक रह सकता है, यदि यह पहला जन्म है, जबकि अगर आपके पास पहले से ही अन्य बच्चे हैं, तो यह बहुत कम हो सकता है (कभी-कभी 15 मिनट से भी कम)।
  • विभिन्न पदों पर प्रयास करने से डरो मत, जैसा कि सभी चौकों पर होना, घुटना टेकना या बैठना डॉक्टर या दाई आम तौर पर आप अपने आप को उस स्थिति में डालना चाहते हैं जो आप सबसे आरामदायक पाते हैं और इससे आपको अधिक प्रभावी ढंग से आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है।
  • जैसा कि आप दबाते हैं और पुश करते हैं, चिंता न करें यदि आप गलती से दस्त या मूत्र प्राप्त करते हैं, तो यह बिल्कुल आम है और आपके सहायक इस के लिए तैयार हैं। बच्चे को बाहर निकालने के लिए दबाव पर विशेष रूप से फोकस करें।
  • छवि शीर्षक 1319539 14
    6
    जब तक अशुभ बच्चा जन्म नहर पार हो जाए तब तक पुश करें। धक्का के बल, संकुचन के साथ संयुक्त, बच्चे को गर्भाशय से योनि तक ले जाता है - इस समय, सहायक बच्चे के सिर को देख सकता है - इसे कहा जाता है "ताज" और यदि आप चाहें, तो आप एक दर्पण ले सकते हैं और अपने आप को देख सकते हैं। निराश महसूस न करें, हालांकि, मुकुट के बाद, शिशु का सिर गायब हो जाता है, क्योंकि यह सामान्य है, क्योंकि श्रम के दौरान बच्चे की स्थिति जन्म नहर के साथ चलती है। आपको शिशु के सिर को बाहर निकालने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा। जैसे ही ऐसा होता है, डिलीवरी सहायक को एम्नोइटिक तरल पदार्थ से नाक और मुंह को रिहा जाना चाहिए और शेष शरीर को पूरी तरह से अनजान बच्चे को निकालने में सहायता करना चाहिए।
  • यदि जन्म ब्रीच होता है (यानी पैर सिर से पहले बाहर आ जाता है) यह एक समस्या है जिसमें बच्चे के लिए अतिरिक्त जोखिम शामिल है, और अस्पताल में जाने के लिए सबसे अधिक संभावना होगी। ब्रीच की स्थिति लेने वाले अधिकांश बच्चे सिजेरियन डिलीवरी के माध्यम से पैदा होने चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1319539 15
    7
    जन्म के बाद अपने बच्चे की देखभाल करें। बधाई! आपने अभी तक अपने बच्चे को सफलतापूर्वक जन्म दिया है इस बिंदु पर डॉक्टर या प्रसूति-चिह्न के निशान और बाँझ कैंची की एक जोड़ी के साथ बच्चे की नालिका में कटौती। बच्चे को साफ तौलिये के साथ रगड़कर साफ किया जाना चाहिए और तब गर्म कंबल में लपेटा जाना चाहिए।
  • जन्म देने के बाद, दाई स्तनपान शुरू करने के लिए आपको सलाह देगी।
  • तुरंत स्नान न करें जब यह पैदा होता है, तो आप देखेंगे कि यह एक सफेद परत से ढंका है: यह एक पूरी तरह से सामान्य स्थिति है और कवर को कहा जाता है मामूली पेंट. यह माना जाता है कि अजैव बच्चे को बैक्टीरिया से संक्रमण और त्वचा को hydrating से बचाने के उद्देश्य हैं।
  • छवि शीर्षक 1319539 16
    8
    नाल से छुटकारा पाएं एक बार जब बच्चा पैदा होता है, भले ही बुरे समय खत्म हो गया हो, आपके पास अभी तक नहीं है निष्कर्ष निकाला बच्चे के जन्म के। तीसरे और अंतिम चरण में आपको प्लेसेन्टा को निष्कासित करना पड़ता है, जो अंग है जो गर्भ में गर्भ में दूध पिलाया था। मामूली संकुचन (बहुत हल्के, वास्तव में, कि कुछ माताओं उन्हें अनुभव नहीं करते हैं) गर्भाशय की दीवार से नाल को अलग करते हैं और थोड़ी देर के बाद प्लेसेंटा जन्म नहर से गुजरती है। इस प्रक्रिया में आम तौर पर 5 से 20 मिनट लगते हैं और जन्म के वास्तविक क्षण की तुलना में, यह अपेक्षाकृत दर्दनाक चरण है।
  • अगर प्लेसेंटा नहीं बाहर चला जाता है या बाहर जाना नहीं है, आपको अस्पताल जाना है - इस मामले में इसका मतलब यह है कि एक ऐसी चिकित्सा समस्या है, जो उपेक्षित होने पर संभावित दुष्परिणाम हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 1319539 17
    9
    एक बाल रोग विशेषज्ञ के लिए नवजात शिशु ले लो यदि जन्म के बाद स्वस्थ दिखता है, तो यह संभवतः है। मगर, कुछ दिनों के भीतर सावधानीपूर्वक यात्रा करने के लिए डॉक्टर को लेना जरूरी है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह किसी भी विकार विज्ञान से पीड़ित नहीं है जिसे आसानी से नहीं पहचाना जा सकता है। जन्म देने के बाद उसे एक या दो दिन के भीतर डॉक्टर से मिलने के लिए अनुसूची करें। बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे की जांच करेंगे और आपको सभी आवश्यक जानकारी देंगे।
  • आपको एक मेडिकल परीक्षा भी लेनी चाहिए - बच्चा जन्म एक गहन और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है, और यदि आपको असहज महसूस होता है, तो डॉक्टर के मुताबिक किसी समस्या के मूल्यांकन के लिए यह सलाह दी जाती है।
  • मैं पानी में छोड़ देता हूं

    छवि शीर्षक 1319539 18
    1
    जल वितरण के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करें। यह वही है जो शब्द कहता है: पानी से भरा पूल में जन्म देना। यह एक ऐसा तरीका है जो हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रिय हो गया है, और यहां तक ​​कि कुछ अस्पतालों में बच्चों को बेनकाब करने के लिए स्विमिंग पूल भी उपलब्ध हैं। हालांकि, कुछ डॉक्टर इसे परंपरागत वितरण जैसी सुरक्षित तरीके से नहीं मानते हैं हालांकि कुछ माताओं इस तकनीक का समर्थन करते हैं, यह बताते हुए कि यह अधिक आराम, सहज, दर्दहीन है और "प्राकृतिक" पारंपरिक तरीकों की तुलना में, पता है कि इसमें कुछ जोखिम शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • दूषित पानी के कारण संक्रमण
    • अशुभ बच्चे द्वारा पानी निगलने के कारण जटिलताओं
    • यद्यपि बहुत दुर्लभ है, कभी-कभी मस्तिष्क क्षति या ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत का खतरा होता है जब बच्चा पानी के नीचे होता है
  • छवि शीर्षक 1319539 19
    2
    पता है कि जब पानी में जन्म देना उचित नहीं है। किसी भी घर जन्म के साथ, यहां तक ​​कि पानी में भी प्रयास नहीं किया जाना चाहिए अगर बच्चा या मां कुछ रोगों के लिए जोखिम में है। यदि आप पहले सेक्शन में सूचीबद्ध किसी एक परिस्थिति में आते हैं, तो आपको इस प्रकार की डिलीवरी का विकल्प नहीं चुनना पड़ता है, लेकिन आपको अस्पताल जाना है। इसके अलावा, अगर आपके पास एक दाद या एक अन्य जननांग संक्रमण है, तो यह व्यापक रूप से निराश हो जाता है, क्योंकि आप इसे पानी के माध्यम से बच्चे को पास कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 1319539 20
    3
    डिलीवरी के लिए पूल तैयार करें श्रम के पहले 15 मिनट के भीतर, चिकित्सक, दाई या दोस्त लगभग 30 सेमी पानी के साथ एक छोटा सा पूल भर जाएगा। आप विशेष रूप से पानी के जन्म के लिए तैयार बाजार विशेष पूलों पर पा सकते हैं जो कि आप किराए या खरीद सकते हैं। कमर से हर कपड़ा निकालें (या आप पूरी तरह नग्न रहने का फैसला कर सकते हैं, अगर आप चाहें) और पूल में प्रवेश करें
  • सुनिश्चित करें कि पानी साफ है और तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है।
  • छवि शीर्षक 1319539 21
    4
    यदि आप चाहें, तो आप अपने साथ पूल में प्रवेश करने के लिए साथी या डिलीवरी सहायक से पूछ सकते हैं। कुछ माताओं को उनके साथ पूल में अपने बेटे को जन्म देना पसंद करते हैं, जन्म देने के लिए, भावनात्मक समर्थन और अंतरंगता। दूसरों के बजाय डॉक्टर या मिडवाइफ़ पसंद करते हैं यदि आप अपने साथ पूल में एक भागीदार होना चाहते हैं, तो आपको पहली बार रिहर्सल करना चाहिए और अपने शरीर पर वापस लेना चाहिए जब आप पुश करेंगे
  • छवि शीर्षक 1319539 22
    5
    श्रम के चरणों में आगे बढ़ें। डॉक्टर या दाई पूरी प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे, आपको बताएंगे कि उचित समय पर कैसे श्वास, धक्का और आराम करें। जब आपको लगता है कि बच्चा पैदा होने वाला है, तो अपने डॉक्टर, दाई या साथी से बात करें ताकि बच्ची को पकड़ने के करीब पहुंचें जैसे ही वह बाहर आ जाए। झटके के दौरान आपको अपने हाथों को निस्तब्ध होना चाहिए।
  • सामान्य डिलीवरी के लिए, यहां तक ​​कि इस स्थिति में आप उस स्थिति का चयन कर सकते हैं जिसे आप सबसे आरामदायक पाते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप पानी में घुस रहे हैं या घुटने टेक रहे हैं तो धकेलने की कोशिश करें।
  • यदि, किसी भी समय, आप या बच्चे जटिलताओं के लक्षण दिखाते हैं, तो पूल से बाहर निकलें
  • छवि शीर्षक 1319539 23
    6
    बच्चे को तुरंत पानी से निकालें जैसे ही पैदा होता है, आपको इसे पानी पर पकड़ना पड़ता है ताकि वह साँस ले सकें। कुछ पलों के बाद जब आप बच्चे को पकड़ते हैं, सावधानी से पूल छोड़ दें ताकि आप नाभि को काट लें और बच्चे को सूख, कपड़े पहने और एक कंबल में लपेटा जा सके।
  • कुछ मामलों में, ऐसा हो सकता है कि बच्चा पहले से ही इसे पकड़े हुए शौच करना शुरू कर रहा है। इस मामले में, सिर से पानी से उठाए रखें और तुरंत दूषित पानी से इसे हटा दें, क्योंकि यह एक गंभीर संक्रमण को संक्रमित कर सकता है अगर यह अपने स्वयं के मल में श्वास या पीना होता। यदि आपको डर है कि यह हो सकता है, तो नवजात शिशु को अस्पताल ले जाएं।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास के करीबी दोस्त या एक योग्य नर्स हैं
    • किसी डॉक्टर या नर्स के बिना अकेले जन्म न दें, जो सहायता कर सकते हैं गंभीर समस्याएं हो सकती हैं कि आप किसी की सहायता के बिना सामना नहीं कर पाएंगे।
    • यदि आप कर सकते हैं, बच्चे का जन्म होने से पहले योनि को धो लें। इस तरह, अनजान बच्चे के लिए एक स्वच्छतापूर्ण स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए स्वच्छतम क्षेत्र को संभव रखें।

    चेतावनी

    • एक घर के जन्म के दौरान दाई, दोस्तों और यहां तक ​​कि डॉक्टर भी थोड़े `चिंतित` हो सकते हैं। आज के समाज में, यह ऐसी स्थिति है जो बहुत सहज नहीं है हालांकि, यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपको अनिच्छा या विचलित लगती है। उनके खिलाफ अनावश्यक रूप से उकसाना न करें
    • आप जुड़वा बच्चों को जन्म दे रहे हैं और पहले मस्तक है लेकिन दूसरे ब्रीच, स्थिति नहीं बल्कि मुश्किल है (ध्यान दें कि यह आम तौर पर इसका मतलब है कि पैर बाहर निकलने के लिए, जबकि अन्य के अंदर रहता शुरू होता है, इसलिए यह जरूरी है कि हस्तक्षेप इस कठिनाई को हल करने के लिए एक प्रशिक्षित और योग्य दाई, डॉक्टर या नर्स)।
    • गर्भनाल या जुड़वा बच्चों के मामले में बच्चे के गले में उलझ जाता है, तो, उनके तार गाँठ कर रहे थे या बच्चों को खुद को (इस मामले में यह स्याम देश जुड़वाँ कहा जाता है) शरीर के किसी भाग में एकजुट हो रहे हैं, बच्चे के जन्म आम तौर पर की आवश्यकता है एक सीजेरियन अनुभाग इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक योग्य सहयोगी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com