एक जन्म केंद्र कैसे चुनें

एक बच्चे का जन्म एक महान घटना है और आपके द्वारा आज के चुनावों में पूरे जीवन में प्रभाव पड़ सकता है आपको गर्भावस्था के दौरान सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जहां आपके बच्चे को जन्म देना है। यदि आपने इसे अस्पताल में जगह लेने के बजाय जन्म केंद्र में दुनिया में डाल देने का फैसला किया है, तो आप आधे रास्ते में हैं और इसलिए, प्रसव के लिए सही स्थान का पता लगाने का अगला चरण है।

आप कुछ महत्वपूर्ण उपाय कर सकते हैं, जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप सही चुनाव करें। ध्यान में रखते हुए जो आपको लगता है कि आपके लिए सही है, इसके अलावा कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना होगा कि आप सतर्क रहना चाहते हैं, क्योंकि सभी जन्म केंद्र समान नहीं हैं। जन्म देने के बारे में सूचित निर्णय लेने से, आप प्रसव के सभी चरणों के दौरान सहज महसूस कर सकते हैं।

कदम

एक Birthing केंद्र चरण 1 चुनें शीर्षक छवि
1
सुनिश्चित करें कि आप एक अस्पताल में बजाय जन्म केंद्र पर जन्म देना चाहते हैं। ये सुविधाएं किसी भी गर्भावस्था के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि अस्पताल के वार्डों की विशिष्ट संस्था की कमी है। जन्म केंद्र पर निर्भर होने से पहले निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • क्या आप एक ऐसी सेवाएं चाहते हैं जो एक अस्पताल प्रदान करती है? प्रसव के दौरान संभावित जटिलताओं के संबंध में होने वाली किसी भी स्थिति के लिए अस्पताल पहले से ही तैयार हैं।
  • क्या आप एक स्थानीय संज्ञाहरण पसंद करते हैं, जिससे आप पूरी प्रक्रिया के दौरान कम दर्द को महसूस कर सकते हैं? कई जन्म केंद्र स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग नहीं करते हैं हालांकि, यह संरचना पर निर्भर करता है या जहां आप रहते हैं - कुछ जन्म केंद्रों में इस प्रकार के संज्ञाहरण किया जाता है, नाइट्रस ऑक्साइड के उपयोग के साथ भी इसे जाना जाता है "प्रफुल्लित गैस"।
  • स्वास्थ्य बीमा के मामले में, क्या आप चिंतित हैं कि यह प्रसूति में शामिल नहीं होगा? यदि आप संयुक्त राज्य में जन्म देने का फैसला करते हैं, तो कई मामलों में बीमा कंपनियां जन्म केंद्रों में जन्म नहीं देती हैं, क्योंकि वे इन संरचनाओं को जटिलताओं के मामले में अपर्याप्त मानते हैं। अपनी बीमा कंपनी से बात करें कि क्या यह एक सड़क है जो आपको लेने की अनुमति देगा।
  • एक बिरिंग केंद्र चुनें
    2
    अपने क्षेत्र में एक जन्म केंद्र खोजने के लिए चारों ओर देखो याद रखें कि आपकी पसंद का जन्म केंद्र घर से बहुत दूर नहीं होना चाहिए। संकुचन अचानक हो सकता है, कभी-कभी चेतावनी के बिना। यदि केंद्र बहुत दूर है, तो आप अपनी सुविधाओं तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय नहीं होने के जोखिम को चलाते हैं।
  • कुछ जगहों पर, ऑस्ट्रेलिया के रूप में, अस्पताल के क्षेत्रों में जन्म केंद्र होते हैं जिन्हें जाना जाता है "अस्पताल संबद्ध" (संरचनाएं जो अस्पताल से सहयोग करती हैं) जटिलताओं के मामले में, हम अस्पताल के संदर्भ में हैं, केवल गलियों की एक छोटी दूरी और चिकित्सा सहायता से लिफ्टों अस्पताल से जुड़ा एक जन्म केंद्र इस प्रकार के केंद्र की दक्षता के बारे में अपनी सारी चिंताओं को शांत करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि जन्म केन्द्रों एक अस्पताल में पाए जाने वाले विशिष्ट एक अस्पताल के ऐसे झिल्ली का टूटना, प्रसव के दौरान श्रम और योनि निरीक्षण के शामिल होने के रूप में आप से बचने के लिए कोशिश कर रहे हैं के उपाय, ले जा सकते हैं। और अगर जन्म केंद्र भी अपने आप को पेश करते हुए भीड़ में आता है, तो यह संभव है कि होना चाहिए "अपहरण कर लिया" अस्पताल वार्ड में समान संरचनाएं भी इटली में पैदा हुईं थीं
  • यदि आपके पास अस्पताल के भीतर जन्म केंद्र में जन्म देने का अवसर नहीं है, तो क्या एक अस्पताल के पास स्थित एक स्वतंत्र व्यक्ति है? जटिलताओं के मामले में, यह सलाह दी जाती है कि किसी भी आपात स्थिति या जोखिम को सही तरीके से प्रबंधित करने के लिए पास में एक अस्पताल है
  • एक Birthing केंद्र का चयन शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अपने क्षेत्र में जन्म केंद्रों से संपर्क करें और संरचना का दौरा करने के लिए एक नियुक्ति करें। एक करीबी नज़र रखना सवाल पूछिए और ध्यान दें कि जटिलताओं के लिए सेवाओं को प्रबंधित और तैयार कैसे किया जाता है।
  • क्या यह राज्य द्वारा प्रांत द्वारा या सक्षम राष्ट्रीय प्राधिकरण द्वारा अधिकृत है? उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में राज्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, जन्म केंद्र में इन स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स के भीतर काम करने के लिए मान्यता प्राप्त योग्यता वाले नर्सों और दाइयों को चाहिए। आवश्यकताओं को एक क्षेत्राधिकार से दूसरे में बदलना पड़ता है, इसलिए इन पहलुओं को नियंत्रित करने वाले कानूनों के बारे में सूचित करें।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में हैं और यहां जन्म देने का निर्णय लेते हैं, तो यह पता करें कि क्या केंद्र बीरिंग केंद्रों के प्रत्यायन के लिए आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त है। प्रत्यायन एक महत्वपूर्ण खुलासा है, क्योंकि यह इंगित करता है कि संरचना सही ढंग से प्रबंधित है। सीएबीसी से मान्यता प्राप्त करने के लिए केंद्र डिलीवरी परिणाम, पर्याप्त स्वच्छता, भंवर में सही पीएच, और इसी तरह के डेटा के लिए जिम्मेदार है।
  • क्या संरचना साफ है? क्या आपकी जानकारी सामग्री स्पष्ट और व्यवस्थित तरीके से बनाई गई है? कर्मचारियों को चौकस और दयालु है?
  • एक Birthing केंद्र का चयन करें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक जन्म केंद्र का चयन करें जहां आपको सहज महसूस होता है। मान लें कि आप सभी का चयन करने वाले एक को चुनने के लिए आए हैं, यह संभव है कि आपके द्वारा किए गए मूल्यांकन से और प्रश्न उत्पन्न होंगे, जैसे:
  • मुझे इस केंद्र के वातावरण पसंद है? कई मामलों में, महिलाओं ने सेवाओं द्वारा की जाने वाली रिसेप्शन के आधार पर जन्म केंद्र का चयन किया है। अक्सर वे श्रम भँवर, बारिश या बाथरूम, रसोई में महिलाओं जहां परिवार इकट्ठा कर सकते हैं, मुलायम प्रकाश को उपलब्ध कराया जाता, डबल अपने ही घर, fitball साथ शारीरिक व्यायाम के उन लोगों की तरह डिजाइन बेड, अंतरिक्ष की एक बड़ी राशि के आसपास, ले जाने के लिए आदि
  • क्या मुझे स्टाफ पसंद है? उन लोगों के साथ सहज महसूस करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, जो आपको जन्म देने में सहायता करेंगे। यह आपके और आपके बच्चे और कर्मचारियों दोनों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण अनुभव है, आपको और आपके मन की शांति के लिए कोई समस्या नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप यात्रा के समय भागों का अनुभव कर रहे हैं (जो अत्यधिक संभावित है), तो आप वातावरण के बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या आपको लगता है कि यह आपके लिए सही स्थान हो सकता है?
  • एक Birthing केंद्र चुनें शीर्षक चरण छवि 5
    5



    बच्चा पैदा होने के बाद आपको कब तक रहने की अनुमति दी जाएगी, इस बारे में जानकारी का अनुरोध करें। प्रसूति देखभाल के लिए अस्पताल में भर्ती, जन्म केंद्र के नियमों और आवश्यकताओं के अनुसार भिन्न होता है। निश्चित रूप से आप यह नहीं जान पाएंगे कि अगर आपको 48 घंटों के लिए रहने की उम्मीद थी तो आपको 24 घंटों के बाद छोड़ना होगा। कुछ केंद्रों में, जन्म देने के कुछ घंटों के बाद छोड़ने की सलाह दी जाती है, बशर्ते कि मां और बच्चे अच्छी हालत में हैं। इस मामले में, आप एक निजी क्लिनिक या अन्य स्वास्थ्य सुविधा में जाने पर विचार कर सकते हैं, यदि आप अधिक आराम करना चाहते हैं या अपने रिश्तेदारों और दोस्तों (या यहां तक ​​कि भुगतान की सहायता) के लिए घर पर आपकी सहायता के लिए तैयार हैं लौटने के बाद पहले दिन
  • एक समस्या के रूप में केंद्र से तेजी से छुट्टी का समय मत समझो। जन्म केन्द्रों द्वारा नियोजित दर्शन है कि ज्यादातर प्राकृतिक और संभव के रूप में सरल में प्रसव के दौरान महिलाओं की सहायता के आधार पर, प्रत्याशित घर लौटने एक उपाय है कि आप अपने बच्चे की देखभाल की लय में स्वाभाविक रूप से प्राप्त करने के लिए, बजाय एक अस्पताल दिनचर्या लागू किया जाता है । कुछ महिलाओं को यह पसंद है, जबकि दूसरों को इतनी जल्दी आराम के विचार में डर लगता है! आपके लिए सर्वोत्तम तरीके से व्यवस्थित किया गया है, लेकिन यह अच्छा है कि घर में आपको कम से कम पहले सप्ताह के लिए हाथ देने के लिए लोग तैयार हैं।
  • एक Birthing केंद्र चुनें शीर्ष 6 छवि शीर्षक
    6
    यात्राओं के लिए स्थितियों के बारे में पता करें कुछ जन्म केंद्रों पर इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है और आगंतुकों को जितनी चाहें उतनी बार सुविधा में प्रवेश करने और बाहर निकलने की सुविधा प्रदान करते हैं। दूसरों के पास एक समय और उपस्थित होने वाले विज़िटर की संख्या पर सटीक नियम हैं जिन पर प्रवेश की अनुमति है। कुछ लोग केवल निकट परिवार के सदस्यों को ही उपस्थिति को सीमित कर सकते हैं। यह जानने के बजाए इन परिस्थितियों को जानने में बेहतर है कि आपके मेहमान, आपको और नवागंतुक देखने के लिए घंटों के लिए छोड़ दिया जाता है, दरवाजे पर डाल दिए जाते हैं।
  • यह संभव है कि लोग इस नाजुक क्षण में आपसे मिलने आते हैं, आपको ये नहीं मिलता। जो लोग अस्पताल के बिस्तर पर बने रहने के लिए आते हैं और बाहर आते हैं, वे जन्म केंद्र की नीतियों का हिस्सा नहीं हैं। यह एक कारण है कि क्यों महिलाओं ने इस तरह की सुविधाओं में जन्म देने का विकल्प चुना है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके साथी, आपके पति या इस अनुभव में आपके साथ कोई व्यक्ति डिलीवरी के दौरान मौजूद है। यह जन्म केंद्रों के दर्शन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। बेशक, यदि आप नहीं चाहते कि किसी और को दाई के बाहर मौजूद रहें, तो यह आपकी सही है
  • एक Birthing केंद्र का चयन शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    पता लगाएं कि जन्म केंद्र आपके लिए सही है या नहीं यह एकमात्र विकल्प आपके पास नहीं है - आप एक सम्मानजनक जन्म केंद्र गर्भावस्था की जांच और डॉक्टरों द्वारा परीक्षाओं जो पूरी गर्भावस्था के विकास पर नजर रखने, कर देगा सुनिश्चित करने के लिए दोनों कम जोखिम और इसलिए साथ एक औरत होना जरूरी कम जोखिम एक निश्चित प्रतिष्ठा का एक केंद्र आप सही सलाह दे देंगे, यदि आप एक उच्च जोखिम गर्भावस्था था, और अपने प्रवेश मना कर देगा या योजना बदल सकता है अगर मैं पहले से ही स्वीकार किया गया गया आप से पूछना है, लेकिन जोखिम गर्भावस्था के दौरान बदल जाएगा। इसके अलावा, अपने चिकित्सक के साथ संपर्क में रहें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने अपनी गर्भावस्था में एक स्वतंत्र सुविधा पर एक उचित नियंत्रण प्रणाली पाई है।
  • बच्चे के जन्म के दौरान जन्म केंद्र में अपने चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ को लाने की अनुमति प्राप्त करने की प्रक्रिया केंद्र की नीतियों और स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन से संबंधित नियमों पर निर्भर करती है। इसलिए, अग्रिम पूछिए कि क्या संभव है और क्या नहीं है। पूछें कि क्या आप अपनी दाई को ला सकते हैं, अगर आप चाहें इन सवालों के जवाब आपके निर्णय को निर्धारित कर सकते हैं
  • एक बीरिंग सेंटर का चयन करें शीर्षक स्टेप 8
    8
    अभी बुक करें यदि आप एक जन्म केंद्र में भर्ती होने करना चाहते हैं, पता है कि इन सुविधाओं के अधिकांश एक बढ़ती मांग है और दिन में भरा जा सकता है जब यह है कि अगर मैं बहुत ज्यादा समय के आगे बढ़ने दिया जन्म देने की उम्मीद है। इसके अलावा, अगर वे विश्वसनीय हैं, वहाँ के कर्मचारियों से तुरंत ब्यानेवाला और बच्चे के जन्म के लिए तैयार करने की अवधि का एक नियमित जांच प्रदान की जाती है, खासकर अगर यह पहली बार है या अगर यह आखिरी गेंद के बाद से एक लंबा समय बीत चुका है। आप देर से बुक हैं, तो आप जगह वंचित हो सकते हैं और अपने आप को के बावजूद, आप एक अस्पताल में जाने के लिए मजबूर कर दिया जाएगा।
  • टिप्स

    • अपने पिछले डॉक्टरों के बारे में ईमानदार रहें जन्म केंद्र सबसे महत्वपूर्ण जटिलताओं या कई जन्मों से संबंधित आभारी लोगों को कवर करते हैं। यदि केंद्र यह निर्धारित करता है कि आपकी स्थितियां बहुत जोखिम भरा हो सकती हैं, तो याद रखें कि यह आपके और आपके बच्चे की सुरक्षा के लिए है
    • आपके द्वारा चुना गया जन्म केंद्र पर उन्मुखीकरण पाठ्यक्रम में भाग लें इन सबक के दौरान आपको जन्म प्रक्रिया के लिए तैयार करने के बारे में जानने के लिए आपको क्या निर्देशित किया जाएगा। आप उन सभी प्रश्नों को पूछ सकते हैं, जिन्हें आप पहले से चाहते हैं कई मामलों में, प्रसवोत्तर कोर्स पर व्याख्यान और प्रदर्शन, कैसे नवजात शिशुओं की देखभाल और स्तनपान कराने पर भी दिया जाता है। सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप कर्मचारियों को जान सकते हैं और सीख सकते हैं कि आपके बच्चे के पैदा होने के बाद क्या जरूरी है, और इसकी देखभाल कैसे करें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सुविधाएं किसी भी स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग नहीं करते हैं हल्के नशीले पदार्थों के प्रशासन के साथ दर्द को प्रबंधित करने के लिए प्राकृतिक और वैकल्पिक माध्यमों का उपयोग किया जाता है। अधिकांश अस्पतालों में उनके पास क्या है और क्या लापता है, यह है कि वे आराम से और आरामदेह वातावरण हैं।
    • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और सरकार या बीमा चिकित्सा कवरेज रखते हैं, तो पता है कि ऑस्ट्रेलिया में अस्पताल की सेटिंग में जाने वाले जन्म केंद्रों को मेडिकार द्वारा कवर किया जाता है। स्वतंत्र व्यक्ति, दूसरी तरफ, बाध्यकारी द्वारा भुगतान किया जाना चाहिए। हालांकि, जांच लें कि क्या वे आपके बीमा द्वारा कवर किए गए हैं और अगर मेडिकैयर कुछ प्रतिपूर्ति करता है

    चेतावनी

    • किसी भी जन्म केंद्र की खोज करने पर ध्यान देने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मान्यता है। अगर यह मान्यता प्राप्त नहीं है, तो सुविधा बुनियादी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती, इसलिए यह आपको और आपके बच्चे को जोखिम में डाल सकती है। केवल उन केन्द्रों का उल्लेख करें, जो मान्यता प्राप्त हैं, यह सुनिश्चित करना कि सभी दाइयों और नर्सों को इन स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स के भीतर संचालित करने के लिए सभी मान्यता प्राप्त योग्यताएं हैं।
    • आप विभिन्न कहानियां सुनेंगे इनमें से कुछ लोग जन्म से पीड़ित लोगों से आते हैं और खराब जानकारी देते हैं। नाराज़गी के लिए एक जन्म केंद्र चुनने पर निराश मत हो स्वयं की जांच करें, सीधे प्रश्न पूछें, जोखिमों का पता लगाएं और उनका इलाज कैसे किया जाता है। एक सम्मानित जन्म केंद्र आपको बताएगा कि क्या आप अपनी सेवाओं का उपयोग करने के योग्य हैं।
    • जन्म देने के लिए एक जन्म केंद्र चुनने के बारे में परिवार की चिंताओं को समझें। वे आपकी भलाई के बारे में परवाह करते हैं, लेकिन शायद वे अच्छी तरह से सूचित नहीं हैं और कई सनसनीखेज कहानियां पढ़ी हैं। उनसे समझाओ कि आपने उचित शोध किया है, कि आप इस फैसले से खुश हैं और सभी कर्मचारियों को बहुत योग्य और बहुत उपलब्ध है। अंत में, याद रखें कि यह तुम्हारी पसंद है और आपको उस जगह पर सहज महसूस करना चाहिए जहां आपको प्रसव का सामना करना होगा। अन्य लोगों की वरीयताओं का पालन करके अपने आप पर बल देना से बचें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सूचना केंद्र और आपके निकटतम जन्म केंद्र की वेबसाइट
    • पूछने और सत्यापित करने के लिए प्रश्नों की एक सूची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com