कैसे एक प्राकृतिक जन्म है

एक बच्चे को जन्म देना एक ऐसा अनुभव है जो कई महिलाएं किसी भी मेडिकल हस्तक्षेप या हस्तक्षेप के दौर से गुजरना चाहती हैं। यदि आप एक प्राकृतिक जन्म लेने में रुचि रखते हैं, तो अपने आप को सफलता का सबसे अच्छा मौका देने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

खोजें

प्राकृतिक प्रसव कई महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प है हालांकि, महिलाओं की एक छोटी सी प्रतिशत के लिए, यह स्वास्थ्य या दोनों माँ और बच्चे के जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए उन्हें चिकित्सा के लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। पहले से ही प्राकृतिक प्रसव के जोखिम और लाभों का अध्ययन करके, आप एक निर्णय ले सकते हैं जो आपको स्वस्थ और सुरक्षित स्थितियों में एक बच्चे को जन्म देने की अनुमति देगा।

1
निर्धारित करें, यदि आपके मामले में, प्राकृतिक प्रसव एक व्यवहार्य विकल्प है। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि प्री-एक्लम्पसिया और गर्भावधि मधुमेह, प्राकृतिक जन्म अधिक कठिन और जोखिम भरा बना सकते हैं।
  • यदि आप एक उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था का सामना कर रहे हैं, तो एक प्राकृतिक चिकित्सक से नैसर्गिक वितरण की क्षमता के बारे में परामर्श करें। कुछ मामलों में, आप किसी भी जटिलताओं को शीघ्रता से निपटाने के लिए चिकित्सा निगरानी से गुजर सकते हैं
  • 2
    एक प्राकृतिक जन्म के लाभों को समझें प्राकृतिक जन्म लेने के लिए सकारात्मक कारणों को समझना आपको पूरी प्रक्रिया में प्रेरित रहने में मदद कर सकता है।
  • प्राकृतिक जन्म आपको और आपके बच्चे को इलाज, शल्य चिकित्सा और शारीरिक हस्तक्षेप का एक ही अप्रिय दुष्प्रभाव बचा सकता है। कई महिलाएं, जो प्राकृतिक प्रसव के माध्यम से जाते हैं, उन महिलाओं की तुलना में कम दर्द, चिंता, भ्रम और तनाव का सामना करते हैं जो चिकित्सा हस्तक्षेप से गुजरते हैं।
  • आम तौर पर, प्राकृतिक प्रसव आप एक अधिक व्यक्तिगत अनुभव, जिस पर माँ और बच्चे के समग्र भलाई केंद्रित रहने के लिए अनुमति देता है, और वह है क्या आप अपने बच्चे के साथ एक भावनात्मक बंधन को बनाने के लिए समय की अधिकतम राशि खर्च और आनंद लेने के लिए अनुमति देता है इसे जन्म देने की खुशी
  • एक प्राकृतिक प्रसव मेडिकल हस्तक्षेप या अनावश्यक सिजेरियन कटौती की संभावना कम कर देता है, जो तेजी से वसूली की संभावना प्रदान करता है और आपको प्रसव की पूरी अवधि के लिए, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से सतर्क और जागरूक रखता है।
  • 3
    प्राकृतिक जन्म के जोखिमों से अवगत रहें। यहां तक ​​कि अगर प्राकृतिक भागों अतिमूर्ति के बाद से सुरक्षा में रहे हैं, वे अभी भी जटिलताओं के एक उच्च जोखिम ले सकता है
  • यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो एक प्राकृतिक जन्म कुछ खतरों को पेश कर सकता है, यदि आप एक पेशेवर डॉक्टर की मदद नहीं कर रहे हैं, यदि आप आपातकाल के मामले में चिकित्सा उपचार के आसपास नहीं हैं और यदि बच्चा मुश्किल स्थिति में है
  • के बाद आप दर्द से राहत के लिए एक एपीड्यूरल प्राप्त करने का अवसर दिया गया है, आम तौर पर अब यह समय है जिसमें आप सुरक्षित रूप से कुछ निश्चेतक व्यवस्थापन कर सकते हैं, इस प्रकार की दवाओं के माध्यम से दर्द को दूर करने की क्षमता से वंचित की किसी भी अवधि प्रस्तुत करता है, हालांकि आपको अपना मन बदलना पड़ा
  • विधि 2

    जन्म देने के लिए जगह चुनें

    एक प्राकृतिक जन्म के लिए उपयुक्त सभी जगह समान नहीं बनाए गए हैं। आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं या आपकी उंगलियों पर चिकित्सा सहायता की इच्छा के आधार पर, आप अस्पताल, जन्म केंद्र या घर में जन्म देना चाहते हैं। आपकी ज़रूरतों और वरीयताओं को सबसे अच्छी तरह से सूट करने वाले एक को चुनने में सक्षम होने के लिए हर विकल्प को ध्यान से जांच करनी चाहिए।

    1
    यदि आप अस्पताल में प्राकृतिक प्रसव करने में सक्षम हैं तो मूल्यांकन करें। कुछ अस्पतालों में, चिकित्सा कर्मचारी प्राकृतिक भागों का समर्थन करते हैं, और शायद आपकी सहायता करने के लिए एक मिडवाइफ़ या प्राकृतिक वितरण कर्मियों को प्रशिक्षित किया हो।
    • यदि आपकी गर्भावस्था उच्च जोखिम पर है लेकिन आप अभी भी प्राकृतिक प्रसव करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको इसे अस्पताल में करना चाहिए, ताकि चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो, यह तत्काल उपलब्ध है
    • कुछ अस्पतालों में साइट पर प्राकृतिक जन्म केंद्र हैं जो आपको एक ऐसे वातावरण में जन्म देने की अनुमति देता है जो आपको अस्पताल में होने की भावना नहीं देता है, लेकिन उसके पास अभी भी विशेष चिकित्सा देखभाल है।
  • 2
    आपके क्षेत्र में उपलब्ध जन्म केंद्रों का शोध करें कई जन्म केंद्र विशेष रूप से प्राकृतिक जन्म-देखभाल के लिए अपनी सुविधाएं तैयार करते हैं, और विशेष रूप से विशेष कर्मचारी हैं जो एक प्राकृतिक श्रम चुनने वाली महिलाओं की मदद के लिए विशेष रूप से समर्पित हैं।
  • जन्म केंद्र से पूछें कि यह किस तरह की सेवाएं प्रदान करता है और आपके बच्चे को जन्म देने के लिए कौन से विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे पानी का जन्म या बिस्तर
  • प्रसव में शामिल कर्मचारियों की योग्यता और आपातकालीन स्थितियों के मामले में देखभाल की सुविधा के बारे में जानकारी का अनुरोध करें।
  • 3
    घर पर प्राकृतिक जन्म पर विचार करें कई महिलाओं का मानना ​​है कि प्राकृतिक घर जन्म आराम, विश्राम और जवाबदेही के उच्चतम स्तर प्रदान करता है।
  • अगर आपकी गर्भावस्था कम जोखिम में है और आपके पास डौला और मिडवाइफ़ होने का विकल्प है, तो एक घर जन्म प्राकृतिक रूप से आपके बच्चे को जन्म देने का एक सुरक्षित और सुखद तरीका हो सकता है।
  • विधि 3

    प्राकृतिक प्रसव के लिए तैयार करें

    प्राकृतिक प्रसव के लिए तैयारी में सफल होने के लिए आपकी सबसे बड़ी मदद होगी। अपने आप को शिक्षित करके और अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को अपने जन्म के आने वालों के साथ संवाद करते हुए, आप प्राकृतिक वितरण होने की उच्चतम संभावनाओं की गारंटी देंगे।

    1
    एक बच्चे के जन्म सहायक चुनें अधिकतर महिलाओं के लिए, प्राकृतिक जन्म लेने के निर्णय को बनाए रखना आसान होता है यदि उनके पास एक जन्मदाता है जो उन्हें अपनी पसंद के कारणों की याद दिलाता है, जब वे श्रम में होते हैं
    • यदि आप अस्पताल में जन्म देते हैं, तो एक पेशेवर सहायक या डौला आपके फैसले का समर्थन करने में आपकी मदद कर सकता है, अगर मेडिकल कर्मचारी उन्हें का पालन करने के लिए अनिच्छुक लगते हैं।
    • एक जन्मदाता भी आपको प्रोत्साहन और सहायता प्रदान कर सकता है जिसमें आपके पास सर्जरी, दवा और शल्य चिकित्सा से मुक्त डिलीवरी होनी चाहिए।



  • 2
    मिडवाइफ या डॉक्टर को आपकी इच्छाएं बताएं जो आपकी मदद करता है एक प्राकृतिक प्रसव के लिए पहले से निर्णय लेने से आपके चिकित्सक और बाल देखभाल प्रदाता को आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के लिए आवश्यक उपायों को लेने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। यह आपको प्रश्न पूछने और यह सुनिश्चित करने की भी अनुमति देगा कि आपके अनुरोधों को पूरा किया जाए, चाहे आप जन्म कहाँ दे दें।
  • 3
    वह प्राकृतिक प्रसव के दौरान एक पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं। प्राकृतिक प्रसव के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाली महिलाओं से प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त किया गया है और जिन्होंने दूसरों के लिए यह सुविधा भी उपलब्ध कराई है वे आपको सबसे अच्छी तैयारी कर सकते हैं।
  • अपने डर, चिंताओं और अन्य पाठ्यक्रम प्रतिभागियों के साथ आशाओं के बारे में बात करें। कई मामलों में, जिन महिलाओं को पहले से ही प्राकृतिक जन्म हुआ है, वे दर्द प्रबंधन और चिकित्सा सुरक्षा के संबंध में आपको आसानी से मुहैया करा सकते हैं।
  • तरीकों का सांस लेने का अभ्यास करें और जन्म देने के तरीकों पर आपको उपलब्ध विकल्पों के बारे में जानें।
  • विधि 4

    एक प्राकृतिक तरीके से जन्म दें

    प्राकृतिक प्रसव का उद्देश्य दवाओं को खत्म करना, संदंश या सर्जरी के माध्यम से शारीरिक हस्तक्षेप करना, और मां और बच्चे के लिए रुकावट एक खुले और आराम से दिमाग के साथ और एक बच्चे के जन्म सहायक की मदद से, और आपको प्राकृतिक प्रसव के लिए सौंप दिया गया है, आपके पास एक सुरक्षित और सुखद अनुभव रहने का अवसर है।

    1
    दर्द और रासायनिक प्रेरित श्रम के प्रस्तावों को अस्वीकार। यहां तक ​​कि अगर आपने स्पष्ट रूप से प्राकृतिक प्रसव के लिए अपनी पसंद व्यक्त की है, तो ज्यादातर अस्पताल और यहां तक ​​कि कुछ जन्म केंद्र आपको दर्द को दूर करने या श्रम को प्रेरित करने के लिए दवाएं पेश करेंगे।
    • यदि आपने दर्द के औषधीय उपचार से इंकार करने का निर्णय लिया है, तो अपना निर्णय दृढ़ता से रखें और इसे आत्मविश्वास से व्यक्त करें।
    • कृपया अनुरोध करें कि कर्मचारी आपको किसी भी अन्य दवाओं की पेशकश न करें, ताकि आप अपने आप को इस प्रकार की बिना किसी रुकावट के यात्रा के लिए समर्पित कर सकें।
  • 2
    अपने शरीर को सुनो यदि आपको चलना, बैठना, आराम करना, बाथटब में झूठ या कुछ चीज़ों पर निर्भर होने की आवश्यकता महसूस हो, तो ऐसा करें यदि आप अकेले रहना पसंद करते हैं या सहायकों, मित्रों या परिवार से खुद को घेरते हैं, तो यह आपका निर्णय है।
  • तनाव-मुक्त वितरण करने की चाबी आपकी आवश्यकताओं पर ध्यान देना और खुद को वितरण के साथ तुलना करने के लिए है, जिस तरह से आपको सबसे अच्छा लगता है।
  • 3
    आराम करो और आश्वस्त रहें। मसाज, संगीत, नहाने या अरोमाथेरेपी के माध्यम से शांत और राहत देने वाला तनाव, आप अपनी मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकते हैं।
  • शरीर और दिमाग को आराम से, आप बच्चे के जन्म की प्रगति को अधिक आसानी से कर सकते हैं।
  • अपने आप को याद दिलाना (या किसी को याद दिलाया) कि आप अद्भुत चीजों में सक्षम हैं, और उस प्रकृति ने आपको एक प्राकृतिक जन्म ले जाने का मौका दिया है।
  • 4
    जन्म के तुरंत बाद अपने बच्चे के साथ एक लिंक बनाएं। यदि आप अस्पताल या चिकित्सा सुविधा में हैं, तो अपने बच्चे को रोशनी देने के बाद अपनी त्वचा के संपर्क में रखने के लिए कहें।
  • अक्सर, जो मेडिकल स्टाफ आपको सहायता करता है, आपको नवजात शिशु के स्वास्थ्य पर कुछ जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप यह अनुरोध कर सकते हैं कि आप अपने बच्चे को अपने साथ रखने के दौरान जितना संभव हो सके।
  • अपने पास बच्चे को रखें निकटता दोनों एक लिंक स्थापित करने में मदद करेगी और प्राकृतिक प्रसव के अनुभव को पूरा करेगी जिससे आप एकजुट रह सकें। यदि आप किसी अस्पताल को जन्म देते हैं, तो अपने रहने के समय के लिए अपने कमरे में बच्चे को रखने की आपकी इच्छा के कर्मचारियों को सूचित करें।
  • टिप्स

    • शिक्षा और तैयारी सबसे अच्छा उपकरण हैं जिनका उपयोग आप प्राकृतिक जन्म के लिए कर सकते हैं। प्राकृतिक प्रसव पर मैनुअल पढ़ें, उन लोगों से बात करें, जो आपको और उन अन्य महिलाओं की सहायता करेंगे जिनके पास अनुभव है, और तनाव के बिना प्राकृतिक जन्म होने की सबसे अच्छी संभावना का आनंद लेने के लिए एक पाठ्यक्रम ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ मामलों में, आपके बच्चे के स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना एक प्राकृतिक जन्म होना संभव नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप असफल रहे हैं - ज्ञान में आराम पाते हैं कि आपने अपने बच्चे को सुरक्षित रूप से जन्म देने के लिए जरूरी काम किया है, और अपने बचपन को जिस तरह से आप योजना में बिताते हैं उसे खर्च करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको सुरक्षित वितरण की उम्मीद है, तो कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियों में आपातकालीन चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है सबसे बुरी संभावित घटना होती है, तो उचित उपचार प्राप्त करने के लिए एक आरक्षित योजना की स्थापना करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com