स्त्री रोग विशेषज्ञ और कस्तूरी के बीच कैसे चुनें

अधिकांश महिलाएं एक प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ (स्त्री रोग विशेषज्ञ) के जन्मपूर्व देखभाल पर भरोसा करती हैं और उसके निर्देश के तहत अस्पताल को जन्म देती हैं। कई गर्भवती महिलाओं के लिए, हालांकि, एक अन्य प्रसव और जन्मपूर्व दाई की सहायता सहित अन्य विकल्प हैं यदि आप गर्भवती हैं (या गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं) और आप इस महत्वपूर्ण क्षण में आपकी सहायता करने के लिए सही व्यक्ति चुनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो पहले चरण से लेख पढ़ना शुरू करें


कदम

भाग 1

स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति के बीच अंतर को समझना
एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 1 छवि का शीर्षक
1
समझें कि शीर्षक क्या है "प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ"। प्रसूति स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉक्टर हैं जो महिला स्वास्थ्य में विशेषज्ञ हैं वे मेडिकल अध्ययन (इटली में 6 साल) और स्त्री रोग और प्रसूति (5 साल) में विशेषज्ञता, लिखित और मौखिक परीक्षाओं का समर्थन करते हैं और अस्पतालों या निजी क्लीनिकों में इंटर्नशिप कर रहे हैं। वे अध्ययन के एक कोर्स का पालन करते हैं जो उन्हें गर्भावस्था और प्रसव के साथ जुड़ी जटिलताओं का प्रबंधन करने और दवाइयां लिखने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप (सीजेरियन सेक्शन सहित) करने के लिए प्रेरित करती हैं।
  • कुछ स्त्रीरोग विशेषज्ञ महिलाओं के स्वास्थ्य के विशेष पहलुओं में योग्यता प्राप्त करने के लिए और अधिक विशेष पाठ्यक्रमों को पूरा करते हैं, जैसे कि बांझपन या स्त्री रोग संबंधी कैंसर का उपचार।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिंदा चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता है कि शीर्षक क्या है "मिडवाइफ़"। दाइयों ने मेडिसिन और सर्जरी के संकायों में प्रसूति में तीन साल की डिग्री प्राप्त की, दाइयों के प्रांतीय कॉलेज में आवेदन करें और रजिस्टर में दाखिला करें। पथ भी जारी हो सकता है क्योंकि पहले या द्वितीय स्तर की मास्टर डिग्री या विश्वविद्यालय के दो साल का पालन करना संभव है, विशेषज्ञता प्राप्त करना अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, वे क्षेत्र में अनुभव हासिल करना शुरू करते हैं
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चुनें छवि चरण 3
    3
    गर्भावस्था और प्रसव के चिकित्साकरण से जुड़े स्त्री रोग विशेषज्ञ की गतिविधि पर विचार करें। क्योंकि स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉक्टर हैं, उनकी गर्भावस्था और प्रसव के प्रति दृष्टिकोण वैज्ञानिक और चिकित्सा लेंस के माध्यम से है। इस दृष्टिकोण के फायदे और नुकसान हैं
  • एक चिकित्सा दृष्टिकोण उपयोगी है यदि आप एक उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था और विशेषज्ञ चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं की आवश्यकता सहित, किसी भी जटिलता को संभालने में केवल एक ही डॉक्टर चिकित्सक हैं
  • दूसरी ओर, एक चिकित्सा दृष्टिकोण कभी-कभी दवा या अनावश्यक हस्तक्षेप की ओर जाता है कुछ महिलाएं जो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की सहायता का उपयोग करती हैं, उन्हें यह पता चलता है कि उनकी गर्भावस्था और प्रसव के कारण अनावश्यक रूप से चिकित्सा किया जाता है। प्रसव एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और सबसे स्वस्थ महिलाओं को उच्च तकनीक हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिंदा चरण का शीर्षक चित्र 4
    4
    प्रसूति और प्राकृतिक प्रसव के बीच मजबूत संबंध पहचानें आप एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ और एक दाई के साथ एक प्राकृतिक जन्म लेने की कोशिश कर सकते हैं सामान्य तौर पर, हालांकि, जो दाइयों को पसंद करते हैं, वे महिलाओं को कम दर्द की दवा लेते हैं और कम हस्तक्षेप होते हैं। इसके अलावा, एक शल्यक्रिया अनुभाग होने की संभावना घट जाती है।
  • भाग 2

    जोखिम के अपने स्तर का मूल्यांकन करें
    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चुनें
    1
    किसी भी पुराने स्वास्थ्य समस्याओं पर विचार करें हर गर्भावस्था के लिए आमतौर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ सबसे अच्छा विकल्प होते हैं "उच्च जोखिम"। यदि आपके पास एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जैसे कि हृदय रोग या मिर्गी, गर्भावस्था शायद इस श्रेणी में आ जाएगी। आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ का दौरा करना होगा, और कुछ मामलों में, एक पेरिनाटोलॉजिस्ट (उच्च जोखिम वाली गर्भधारण में विशेषज्ञ)।
    • ध्यान दें कि कई क्षेत्रों में आप सामान्य जन्म के पूर्व के दौरे के लिए एक दाई से परामर्श कर सकते हैं और एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या निजी चिकित्सकीय आवश्यकताओं के लिए कोई अन्य विशेषज्ञ इसके बावजूद, आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ गर्भावस्था और वितरण के लिए जिम्मेदार होगा।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र, चरण 6
    2
    अपनी प्रजनन गतिविधि से संबंधित अनैमिन्सिस पर विचार करें। यदि आप पहले से ही गर्भवती हो गए हैं, तो किसी भी जटिलताओं पर विचार करें। क्या आपने गर्भावधि मधुमेह, प्रीक्लेम्पसिया या दूसरी समस्या विकसित की है? क्या आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन या अन्य चिकित्सा प्रक्रियाओं की आवश्यकता है? यदि हां, तो इस स्थिति में आपका मार्गदर्शन करने में सक्षम एक स्त्री रोग विशेषज्ञ चुनने के लिए सलाह दी जाती है। अन्यथा, आप मिडवाइफ की सहायता से सुरक्षित रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 7
    3
    एक जुड़वां गर्भावस्था की स्थिति में स्थिति का विश्लेषण करें यदि आपको पता चलता है कि आप दो या तीन जुड़वाओं के साथ गर्भवती हैं, तो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए यह आवश्यक हो सकता है कि आप इस प्रकार की गर्भावस्था के साथ स्वास्थ्य समस्याओं से निपट सकते हैं। यदि आप केवल एक बच्चे के साथ गर्भवती हैं, तो एक मिठाई सबसे अच्छा समाधान हो सकता है
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    आपको पता होना चाहिए कि पिछले शल्यक्रिया सेक्शन में आपका गर्भावस्था एक उच्च जोखिम नहीं है। सिजेरियन सेक्शन के कारण होने वाले कारणों के आधार पर, आप एक सामान्य गर्भधारण और योनि जन्म प्राप्त कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें, लेकिन अगर पिछले सिजेरियन सेक्शन के बाद योनि का जन्म होना महत्वपूर्ण है, तो एक दाई की सहायता पर विचार करें। मिडवाइव्स सफलतापूर्वक गर्भवती महिलाओं के साथ काम करते हैं जो पहले सीज़ेरियन वर्गों में शामिल थे।
  • भाग 3

    जन्म के समय की देखभाल के बारे में सोचो
    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें
    1
    समझें कि स्त्रीरोग विशेषज्ञ और दाई एक ही बुनियादी जन्म के पूर्व देखभाल आप जो भी पेशेवर चुनते हैं, आपको सातवें महीने या उससे ज्यादा की मासिक जांच की आवश्यकता होगी, फिर आठवें महीने और नौवें के दौरान साप्ताहिक के दौरान द्विवार्षिक। चाहे आप एक या दूसरे का पालन करें, दोनों कितने वज़न, पेट के माप, मूत्र की जांच करेंगे और भ्रूण के दिल की धड़कन को सुनेंगे
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 10
    2
    आपको पता होना चाहिए कि, अपनी पसंद की परवाह किए बिना, आप एक ही जांच और नैदानिक ​​परीक्षणों से गुजरेंगे। डॉक्टर जो भी हो, आपको प्रयोगशाला विश्लेषण, अल्ट्रासाउंड, अम्निऑनटेनेसिस और अन्य परीक्षणों की आवश्यकता होगी।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिंदा चित्र शीर्षक 11



    3
    सोचें कि आप अपने डॉक्टर के साथ कितना समय व्यतीत करना चाहते हैं हालांकि दोनों एक ही जन्म के पूर्व देखभाल की पेशकश करते हैं, दाइयों को अपने मरीजों के साथ अधिक समय बिताना पड़ता है। अधिकांश गर्भवती महिला के प्रश्नों पर अधिक समय व्यतीत करते हैं, उसे गर्भावस्था के बारे में अधिक जानकारी दें और जो कुछ संदेह उत्पन्न हो सकते हैं उन पर चर्चा करें। यहां तक ​​कि एक अच्छा स्त्री रोग विशेषज्ञ, रोगी के सवालों की सुनता है और जवाब देता है, लेकिन आम तौर पर वे जल्दबाजी में हैं और इसलिए आपकी नियुक्तियों की उपयोगिता को प्राथमिकता देते हैं। अपने आप से पूछें कि आप किस दृष्टिकोण को पसंद करते हैं
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चयन करें स्टेप 12
    4
    आप अपने चिकित्सक से कितना भावुक समर्थन प्राप्त करना चाहते हैं पर विचार करें अपवाद हैं, लेकिन सामान्य रूप से, दाइयों ने अधिक भावनात्मक समर्थन प्रदान किया है। स्त्री रोग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि उनकी नौकरी गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा देखभाल प्रदान करना है, जबकि दाई एक अधिक समग्र दृष्टिकोण लेते हैं। अपने आप से पूछें कि आप किस शैली को पसंद करते हैं कुछ महिलाओं को एक सहायक डॉक्टर जो उनकी चिंताओं को सुनने और की पेशकश एक भावनात्मक और आरामदायक दूसरों, एक अधिक "व्यापार संबंधों" पसंद करते हैं इस तरह के अपने साथी, मित्रों और परिवार के रूप में अन्य लोगों से एकजुटता प्राप्त करना, होगा चाहते हैं।
  • भाग 4

    बच्चे के जन्म अनुभव पर विचार करें
    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ़ के बीच चुनें चरण 13
    1
    मुद्रा जहां आप जन्म देना चाहते हैं अधिकांश महिलाएं अस्पताल में जन्म देती हैं, लेकिन आप एक की सहायता का भी न्याय कर सकते हैं जन्म केंद्र अपने बच्चे को घर लाने के लिए अपनी वरीयताओं के अनुसार, आपको किसी विशेष प्रकार के पेशेवर की आवश्यकता हो सकती है:
    • यदि आप अस्पताल में जन्म देना चाहते हैं, तो आप एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या मिडवाइफ़ के हस्तक्षेप का सुरक्षित रूप से लाभ उठा सकते हैं। किसी भी डॉक्टर से पूछें जो अस्पताल में काम करता है यह पता लगाने के लिए कि आपके विकल्प क्या होंगे।
    • यदि आप जन्म केंद्र में जन्म देना पसंद करते हैं, तो आपको शायद एक दाई की जरूरत होगी। ये केंद्र अस्पतालों के लिए वैकल्पिक संरचनाएं हैं और कम जोखिम वाली गर्भधारण के साथ स्वस्थ महिलाओं के लिए एक कम तकनीकी दृष्टि से उन्नत संगठन के साथ एक आरामदायक वातावरण प्रदान करना है। अस्पतालों के विपरीत, वे आपको अपने कपड़े पहनते हैं, जब आप भूखे रहते हैं और जब आप चाहें तो श्रम और प्रसव के दौरान गर्म स्नान में कूदते हैं। जन्म केंद्र आमतौर पर दाइयों द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं ध्यान दें कि यदि आपातकालीन स्थिति होती है, तो आपको अस्पताल पहुंचाया जाना चाहिए।
    • यदि आप घर पर जन्म देना पसंद करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक दाई की ज़रूरत होगी और संभवत: आपको अपने जन्म के दौरान आपकी सहायता करने के लिए तैयार क्षेत्रों में से किसी एक को खोजने के लिए कुछ शोध करना होगा। कम-जोखिम वाले गर्भधारण के साथ सबसे स्वस्थ महिलाओं के लिए, होम जन्म सुरक्षित है। हालांकि जागरूक रहें, कि यदि जटिलताएं उठें, तो जितनी जल्दी हो सके अस्पताल जाना जरूरी है। इसके अलावा, अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो आपको यह जानना होगा कि कई बीमा योजनाएं घर में हिस्से को कवर नहीं करती हैं।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चुनें। चरण 14
    2
    अपने आप से पूछें कि आप प्राकृतिक प्रसव के अनुभव से कितना मोहित होंगे। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं, तो कम जोखिम वाली गर्भावस्था है और अनावश्यक दवा न लेने या अनावश्यक सर्जरी से गुजरना चाहते हैं, फिर एक दाई आपके लिए कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, दाइयों ने श्रम और प्राकृतिक प्रसव के चरणों को निर्देशित करते समय अच्छी तरह से अपना काम किया। मिडवाइफ की मदद से अपने बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को मिल जाने की संभावना कम है। बहुत बार, उदाहरण के लिए, हम एक एपिड्यूरल, एपीसीओटमी के साथ जन्म देते हैं, संदंश का प्रयोग करते हैं या सीजेरियन सेक्शन बनाते हैं।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें चित्र शीर्षक चरण 15
    3
    दर्दनाशकों के बारे में सोचो सामान्य तौर पर, आप एक स्त्री रोग विशेषज्ञ (और स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ अधिक दर्द प्रबंधन) दर्दनाशकों का सुझाव दे सकते हैं। मिडवाइव्स सबसे पहले सभी प्राकृतिक राहत तकनीकों (श्वास, मालिश, बदलती स्थिति, गर्म स्नान में काम कर रहे हैं) की सिफारिश करने की अधिक संभावना है - हालांकि, वे कुछ दर्द दवाओं का प्रबंधन भी कर सकते हैं और यदि आप अस्पताल को जन्म देते हैं, तो यह संभव है कि एक एपिडलल किया जाता है चाहे जो आपकी सहायता कर रहा हो
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 16
    4
    यदि आप अपने चिकित्सक से व्यक्तिगत दृष्टिकोण चाहते हैं तो मूल्यांकन करें बहुत से दाई श्रमिक के साथ श्रमिक के शुरुआती चरणों से बच्चे के जन्म तक रहते हैं, इसे प्रोत्साहित करते हैं और इसे विभिन्न प्रकार के समर्थन प्रदान करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि यह वही है, तो आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के बजाय दाई की तलाश करनी चाहिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ आम तौर पर आवधिक जांच करते हैं जब तक कि बच्चे को दुनिया में लाने के लिए समय नहीं मिलता है, लेकिन वे रोगी के करीब नहीं रहते - सामान्य तौर पर, वे नर्सों में अधिकतर देखभाल छोड़ देते हैं
  • भाग 5

    निर्णय लें
    एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनें छवि शीर्षक 17
    1
    अपने साथी से बात करें अगर आप शादीशुदा हैं या आपके पास एक स्थिर रिश्ता है, तो अपने पार्टनर के साथ प्रीपेन्टल केयर और आप चाहते हैं कि प्रसव के प्रकार के प्रकार के बारे में तुलना करें। आप गर्भावस्था को जारी रखने के लिए एक हैं, लेकिन दूसरी पार्टी को अपनी वरीयताओं और चिंताओं को व्यक्त करने का अवसर होना चाहिए।
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 18
    2
    अपने चिंताओं को मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ चर्चा करें जिन्होंने सिर्फ जन्म दिया है। यदि आप हाल ही में जन्म दे चुके महिलाओं को जानते हैं, तो उनके साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करें वे स्त्रीरोग विशेषज्ञों और दाइयों पर एक छठी समझ विकसित कर सकते हैं और आपके सवालों के जवाब देने में सक्षम हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि वे आपके क्षेत्र में रहते हैं, तो वे कुछ डॉक्टरों को सलाह दे सकते हैं (या सलाह दे सकते हैं)
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चुनिए जाने वाले चित्र स्टेप 1 9
    3
    किसी डॉक्टर से मिलें जो आपकी सहायता करनी होंगी यदि आपके पास कम जोखिम वाली गर्भावस्था है और आप अभी भी अनिश्चित हैं कि आपके निर्णय किस प्रकार के डॉक्टर गिर जाएंगे, अपने आप को प्रत्येक डॉक्टर के बारे में बताएं जिसे आपने पहचाने और अपनी चिंताओं पर चर्चा करने और अपने सवालों के जवाब पाने के लिए एक नियुक्ति की है। उनसे पूछें कि उनके दृष्टिकोण श्रम के दौरान जन्म के पूर्व का दौरा और दर्द प्रबंधन के संबंध में है, और यह पता लगाएं कि वे बच्चे के जन्म के दौरान कहां से अपने रोगियों की सहायता करते हैं। डॉक्टर का चयन करें जो आपके लिए सबसे अच्छा समाधान का प्रतिनिधित्व करता है
  • एक ऑब्स्टेट्रिशियन और मिडवाइफ के बीच चयन करें शीर्षक स्टेज 20
    4
    अपनी सहजता का पालन करें। यदि आपने अपना शोध किया है और सभी विकल्पों पर विचार किया है, तो अपनी सहजता का पालन करें। मान लें कि आप स्वस्थ हैं और आपके पास गर्भावस्था से संबंधित गंभीर जोखिम नहीं हैं, कोई निर्णय गलत नहीं है। अगर आपको अस्पताल में एक डॉक्टर की स्थापना में गर्मी, श्रम और वितरण का प्रबंधन करने में अधिक सहज महसूस होता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ का चयन करें अगर आपको अधिक प्राकृतिक दृष्टिकोण से अपनी गर्भावस्था से मुकाबला करने में अधिक सहज महसूस हो रहा है और श्रम और वितरण के सभी चरणों के दौरान आपके साथ रहती है, तो मिडवाइफ़ पर विचार करें
  • टिप्स

    • कुछ राज्यों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, दाइयों को प्रमाणित नर्स-मिडवाइफ नर्स नर्स (सीएनएम) कहा जाता है। पदनाम उनके प्रशिक्षण, प्रमाणीकरण और दवाइयों को निर्धारित करने की संभावना को दर्शाता है।
    • यह मत भूलो कि एकल पेशेवर केवल डिग्री के रूप में महत्वपूर्ण है और ऑर्डर ऑफ फिजिशियन या नर्स के रजिस्टर के साथ कोई पंजीकरण। चाहे आप एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या दाई का चयन करें, किसी को ढूँढें जिसे आप सहज महसूस करते हैं।
    • यदि आप इटली में नहीं रहते हैं और आपने स्वास्थ्य बीमा लिया है, तो हमेशा अपनी बीमा योजना के विवरण की पुष्टि करने के लिए अपनी कंपनी से संपर्क करें और जांच करें कि आप चाहते हैं कि प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं शामिल हैं। अधिकांश बीमा योजनाओं में से एक को कवर किया जाएगा, लेकिन आप अग्रिम में जांच करके अप्रिय आश्चर्यों से बच सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com