कैसे एक Episiotomy से बचने के लिए

Episiotomy एक छोटी सी शल्य चिकित्सा चीरा है जो आमतौर पर डिलीवरी के दूसरे चरण के दौरान पेरेनियम क्षेत्र में किया जाता है। प्रसव के दौरान क्षेत्र, योनि और मलाशय के बीच होता है, जो प्रसव के दौरान फैलता है और कभी-कभी आँसू होता है। कुछ साल पहले तक, इस प्रक्रिया को लगभग सभी महिलाओं पर नियमित रूप से किया गया था जिन्होंने अस्पताल में जन्म दिया था, इस विचार के साथ कि एक छोटी सी सर्जरी एक अनियंत्रित घाव के लिए बेहतर थी। आजकल, हालांकि, कई स्त्रीरोग विशेषज्ञ मानते हैं कि यह आम तौर पर जरूरी नहीं है - इसलिए, इस तरह के हस्तक्षेप की आवृत्ति कम हो रही है, हालांकि इसे जितना तेज़ी से नहीं करना चाहिए यदि आप इस प्रक्रिया से गुजरने से बचने के लिए चाहते हैं, तो इसे जरूरी होने से बचने के लिए कुछ सावधानी बरतें।

कदम

भाग 1

सही देखभाल खोजें
एक Episiotomy चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
एक दाई को जन्म देने के लिए मुद्रा हालांकि कई महिलाएं आम तौर पर प्रसव के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ का उल्लेख करती हैं, कई अध्ययनों से पता चलता है कि दाइयों ने एपिसीओटॉमी को डॉक्टरों की तुलना में कम बार किया है। कुछ मामलों में, दाई भी इस प्रक्रिया को करते हैं, उदाहरण के लिए एक आपातकाल में जब तेजी से वितरण आवश्यक होता है, लेकिन आम तौर पर वे ऐसा नहीं करते हैं, जब तक कि यह कड़ाई से आवश्यक न हो।
  • यदि आप गर्भवती हैं या जटिलताओं के खतरे में हैं, तो आपको एक अस्पताल में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, यदि आप मिडवाइफ़ को संदर्भित करना चुनते हैं, तो अपने आप को बताएं कि प्रक्रिया कैसे होती है। अधिकांश दाई एक अस्पताल के साथ जुड़े हुए हैं और यदि आवश्यक हो तो अन्य उपचार के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए आप आसानी से मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 2 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    एक को जन्म देने की संभावना पर विचार करें मातृत्व केंद्र. इस प्रकार की संरचना एक असली अस्पताल नहीं है और कर्मचारी आमतौर पर दाइयों से बना है जो नियमित एपीसीओटमी नहीं करते हैं। यह शायद इस तथ्य है कि इन सुविधाओं स्त्रीरोग विशेषज्ञ के विपरीत, और आंशिक रूप से तथ्य यह है कि इन केन्द्रों में यथासंभव कम हस्तक्षेप शल्य चिकित्सा करने की कोशिश कर प्राकृतिक प्रसव के पक्ष में करते हैं, दाइयों द्वारा प्रबंधित किया जाता के कारण है।
  • आमतौर पर दाइयों ने क्षेत्र को आराम देने के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया है, उदाहरण के लिए गर्म पैक्स।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 3 से बचें छवि
    3
    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ खोजें, जो आपके निर्णयों का सम्मान करता है यदि आप अस्पताल जाना चाहते हैं और एक विशेष चिकित्सक से संपर्क करें (चिकित्सा की जरूरतों के लिए या निजी विकल्पों के लिए), एक पता लगाएं जो एपीसीओटमी से बचने की आपकी इच्छा का समर्थन करता है के बारे में कैसे इस तरह के हस्तक्षेप विशेष रूप से एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ, क्या तहत परिस्थितियों उन्हें बनाया और इस तरह के संदंश के उपयोग के रूप में अन्य प्रक्रियाओं, के लिए क्या दृष्टिकोण प्रदर्शन में कई सवाल पूछने के लिए डरो मत।
  • आम तौर पर, डॉक्टर के मामलों की 15% से कम में कटान का उपयोग करता है, तो यह एक अच्छा संकेत है, इसका मतलब है कि स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक नियमित प्रक्रिया के रूप में इसे चलाने के लिए करते हैं नहीं है, या यह आवश्यक नहीं है यदि।
  • एक Episiotomy चरण 4 से बचें शीर्षक छवि
    4
    अधिक सहायता प्राप्त करें कि क्या आप एक प्रसूति या एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास पूछने के लिए और एक अस्पताल या एक प्रसूति केंद्र चुनें की परवाह किए बिना, आप भी एक दाई की मदद लेने की, के दौरान महिलाओं की मदद करने में विशेषज्ञता तय कर सकते हैं एक पेशेवर श्रम और वितरण हालांकि डौला चिकित्सा देखभाल प्रदान नहीं करता है, यह अक्सर महिलाओं को कम दर्द और कम सर्जरी से जन्म देने में सहायता करता है। उसे सूचित करना सुनिश्चित करें कि आपके लिए एपीसीओटमी से बचने और अपनी इच्छा में आपकी सहायता करना महत्वपूर्ण है
  • आप प्रसव के पहले और बाद में डौला को भी चुन सकते हैं, ताकि आप इन चरणों के दौरान शारीरिक और भावनात्मक रूप से अपने आप का समर्थन कर सकें। इस मामले में, यह एक पेशेवर आंकड़ा है जो पूर्व-जन्म और बाद के समय की अवधि के साथ काम करता है।
  • यदि आप अपनी मदद नहीं करना चाहते या आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप अपने सहयोगी या किसी अन्य विश्वसनीय व्यक्ति से यह सहायक भूमिका निभाने के लिए कह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह श्रम के कारण दर्द और तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए ठीक से प्रशिक्षित किया गया है - श्वास और मालिश तकनीक सहित - और एपीसीओटमी से बचने की आपकी इच्छा जानने के लिए
  • एक Episiotomy चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    5
    पानी के जन्म के बारे में जानें कुछ मातृत्व केंद्र और अस्पताल गर्भवती माताओं के लिए, आमतौर पर गर्म टब या पूल प्रदान करके इस विकल्प को प्रदान करते हैं यदि आपके पास यह संभावना है, तो आप इसे ध्यान में रख सकते हैं। जल वितरण सर्जरी के इस प्रकार की दर को कम कर देता है, साथ ही दर्द को कम करने और श्रम घटाना भी कम करता है।
  • भाग 2

    जन्म के लिए तैयार
    एक Episiotomy चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    1
    नियमित जन्मपूर्व देखभाल से गुजरना स्वस्थ गर्भधारणों को अधिक सीधी भागों से समाप्त होने की संभावना है। दाई या स्त्री रोग विशेषज्ञ से नियमित यात्राओं कीजिए और उसकी सलाह का पालन करें ताकि आप और आपके बच्चे दोनों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित गर्भावस्था जारी रख सकें।
  • एक Episiotomy चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    2
    सही ढंग से खाएं गर्भावस्था के दौरान एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है, जो एपीसीओटमी के जोखिम से बचने में भी मदद करता है। इसका कारण यह है कि एक संतुलित और पौष्टिक आहार स्वस्थ त्वचा और ऊतकों को बनाए रखने में मदद करता है - जिसमें पेरेनियम क्षेत्र में भी शामिल है, जो प्रसव के दौरान काफी लंबा होगा।
  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखें पेरिनल क्षेत्र में त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए यह कारक भी महत्वपूर्ण है।
  • विटामिन ई और सी में समृद्ध पदार्थ खाएं, जैसे कि सूरजमुखी के बीज, पेकान, लॉबस्टर्स, साथ ही खट्टा फल, त्वचा के स्वास्थ्य और लोच के लिए विशेष रूप से उपयुक्त।
  • एक Episiotomy चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    3
    क्या केगल का अभ्यासये अभ्यास पेरिनियम और पैल्विक मंजिल की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, साथ ही रक्त परिसंचरण में वृद्धि और सूजन को कम करते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको प्रसव के समय तक हर दिन ऐसा करना चाहिए।
  • Kegel अभ्यास करने के लिए, बस मांसपेशियों आप मूत्र के प्रवाह को ब्लॉक करने के लिए उपयोग का अनुबंध। 10 सेकंड के लिए संकुचन रखें और फिर रिलीज़ करें। प्रत्येक संभव अवसर पर उन्हें 10-20 बार निष्पादित करने का प्रयास करें
  • ये व्यायाम गर्भवती महिलाओं के लिए महान हैं क्योंकि वे बच्चे के पैदा होने के बाद मूत्र असंयम के जोखिम को कम करते हैं।
  • एक Episiotomy चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    4
    पेरिनियल मालिश पर विचार करेंकुछ अध्ययनों से पता चला है कि इस क्षेत्र में मालिश फाड़ने या एपीसीओटमी की आवश्यकता से बचने में मदद करती है - अन्य अध्ययनों का कहना है कि यह सच नहीं है। अधिक सटीक जानकारी के लिए प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • यदि आप पेरिनियल मालिश करना चुनते हैं, तो सबसे पहले एक आरामदायक और गर्म वातावरण मिल जाएगा एक खुली स्थिति में बैठो, पैरों के साथ खुले और घुटनों की मक्खी।
  • ऐसे में इस तरह के वेसिलीन, बच्चे के तेल या अन्य खनिज तेल के रूप में perineo- नहीं डाल स्नेहक पर विटामिन ई का तेल या कोकोआ मक्खन के रूप में एक स्नेहक लागू करें, के रूप में वे योनि संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • योनि में अंगूठे को सम्मिलित करें, पक्षों और नीचे की तरफ दबाएं, पेरिनेम को बहुत धीरे से खींचें। पूरे क्षेत्र, योनि और कई मिनट के लिए मूलाधार के निचले हिस्से रगड़ें, लेकिन मूत्रमार्ग (योनि के ऊपरी भाग) पर दबाव डाला नहीं है, क्योंकि यह सूजन या संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • प्रसव के दिन आने तक आप गर्भावस्था के तीस-चौथे सप्ताह से हर दिन इस मस्तिष्क को दोहरा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उसी तकनीक के अनुसरण में साथी को मालिश करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि, आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही नाजुक होना जरूरी है - अगर आप बहुत जोरदार मालिश कर रहे हैं, तो इससे संक्रमण हो सकता है।



  • एक एपिसीओटॉमी चरण 10 से बचें छवि शीर्षक
    5
    निशान ऊतकों पर एक सेंट जॉन पौधा की मालिश। अगर आपके पास पिछली डिलीवरी के दौरान पहले से एपीसीओटमी या ऊतक का सामना करना पड़ा है, तो आपको डिलीवरी की अपेक्षित तिथि से पहले आखिरी हफ्तों के दौरान पेरिनल क्षेत्र में इस मरहम को नियमित रूप से लागू करना चाहिए। इस तरह, आप पुराने निशान पर ऊतकों को फाड़ने से बच सकते हैं या किसी अन्य ऑपरेशन से गुजर सकते हैं।
  • हाइपरिकम मरहम एक होम्योपैथिक उपचार है जिसे सेंट जॉन के पौधा के रूप में जाना जाने वाले पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है। इसकी मुख्य गुणधर्मों में कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि की भी है, जिससे त्वचा को लोचदार बनाने में मदद मिलती है।
  • भाग 3

    Episiotomy बिना जन्म दें
    एक Episiotomy चरण 11 से बचें छवि शीर्षक
    1
    देखभाल पेशेवर को याद रखें कि आप इस सर्जिकल प्रक्रिया से बचने के लिए चाहते हैं। एक बार श्रम शुरू हो गया है, चीजें बहुत तेज़ी से हो सकती हैं और खासकर बहुत भीड़ भरे अस्पताल में, कोई भी मां की इच्छाओं के बारे में भूल सकता है। आपको इसलिए सुनिश्चित करना चाहिए कि जो आपकी देखभाल करेगा वह जानता है कि आप एपीसीओटमी से कितना बचना चाहते हैं
    • यदि आप कर सकते हैं, पार्टनर, डौला या एक विश्वसनीय दोस्त से अपनी इच्छाओं का ख्याल रखना और उनका बचाव करने के लिए कहें। जब आप बहुत कुछ पीड़ित हैं, तो आपकी इच्छा के बारे में दृढ़ता से दृढ़ रहना मुश्किल हो सकता है
  • एक Episiotomy चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    2
    एपिड्यूरल मत करो अध्ययनों से पता चला है कि जो महिलाएं श्रम और प्रसव के दौरान दर्द निवारक ले lacerations की संभावना है और एक एपीड्यूरल के साथ episiotoma- हैं, वास्तव में, आप इस शल्य प्रक्रिया की अधिक मामलों पर ध्यान दिया है। यह तथ्य यह है कि एपीड्यूरल, बच्चे के जन्म के लिए यह असंभव कई आदर्श स्थानों बनाता है तथ्य यह है कि पूरी तरह से प्राकृतिक संवेदनशीलता समाप्त अलावा के कारण हो सकता है, तो आप पुश करने के लिए जब कोई आपको नहीं बताता है जब आपको लगता है कि आपके शरीर के लिए तैयार है।
  • बच्चे के जन्म की दर्द का प्रबंधन करने के लिए प्रयास करने के लिए, आप इस तरह के स्थानीय संज्ञाहरण, जो (जैसे योनि के रूप में) एक विशिष्ट क्षेत्र को सुन्न करने इंजेक्ट किया जा सकता है, या दर्द की दवा के रूप में वैकल्पिक उपचार, मूल्यांकन कर सकते हैं उदाहरण के लिए, हाथ में एक नस में इंजेक्शन जा करने के लिए । ये समाधान दर्द को पूरी तरह खत्म नहीं करते हैं, लेकिन इसे कम करें
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 13 से बचें छवि शीर्षक
    3
    श्रम के दौरान खुद को गर्म पानी में विसर्जित करें। भले ही आप पानी को जन्म देते हैं या नहीं, इस स्तर पर भिगोने से महान लाभ मिल सकता है। गर्म पानी आराम कर रहा है, दर्द कम करता है और आपको आसानी से रखता है इसके अलावा, यह पेरिनेम क्षेत्र को भी आराम और लंबा कर सकता है।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 14 से बचें छवि का शीर्षक
    4
    प्रसव के लिए एक आदर्श स्थान चुनें। पीठ पर पड़ी स्थिति शायद कम से कम फाड़ या एपीसीओटमी से बचने के लिए संकेतित होती है। आपको अपने घुटनों पर रहने की कोशिश करनी चाहिए, अपने हाथों और घुटनों पर झुकाया या पक्ष पर झूठ बोलना चाहिए। अपने घुटनों को अपने कंधों पर फैल न दें और आगे की ओर न जाएं, पक्षों पर न रखें। यह स्थिति पेरिनल क्षेत्र को आराम और लंबा करने में मदद करती है, ताकि बच्चे अधिक आसानी से बाहर आ सके।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 15 से बचें छवि का शीर्षक
    5
    पेरेनियम के लिए अधिक समर्थन के लिए पूछें गर्म संपीड़न स्वाभाविक रूप से इसे विस्तारित करने और वितरण के दौरान इसे बरकरार रखने में मदद कर सकता है - और जैतून का तेल या अन्य स्नेहक के साथ कोमल मालिश प्रभावी भी हैं।
  • आप धीरे से इस क्षेत्र में पैक रख सकते हैं - सुनिश्चित करें कि यह गर्म है लेकिन उबलते नहीं है, अन्यथा यह क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ा सकता है और परिणामस्वरूप सूजन अधिक हो सकती है।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 16 से बचें छवि शीर्षक
    6
    झटके की जांच करें कुछ महिलाओं को लगता है कि जब वे पूरी तरह फैले हुए हों, तब तक कड़ी मेहनत करने की जरुरत की आवश्यकता होती है, लेकिन पेरिनेम की रक्षा के लिए धीरे धीरे आगे बढ़ना सबसे अच्छा होता है। धीमी, नियंत्रित और नाजुक जोर से क्षेत्र को सही ढंग से विस्तारित करने की अनुमति मिलती है जब बच्चे का मुकुट प्रकट होता है, तो आप कुछ संकुचन के लिए दबावों को भी रोक सकते हैं। स्त्रीरोग विशेषज्ञ या दाई को बताएं कि आप धीरे धीरे आगे बढ़ना चाहते हैं, जब आप तैयार हों, तो आगे बढ़ने के लिए वापस जाएं इस तरह, बरकरार perineum के साथ प्रसव को समाप्त करने के लिए यह बहुत आसान होगा
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 17 से बचें छवि
    7
    अपनी अपेक्षाओं को प्रबंधित करें कभी-कभी एपीसीओटमी के साथ-साथ किसी अन्य हस्तक्षेप के लिए भी आवश्यक है। कोई स्त्रीरोग विशेषज्ञ या प्रसवज्ञाना यह गारंटी नहीं देगा कि पेरिनेम बरकरार रहेगा। याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बच्चे को श्रम और वितरण को सुरक्षित रूप से पार करना चाहिए।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि episiotomy कुछ मामलों में एक अनुशंसित प्रक्रिया है। उदाहरण के लिए, जब बच्चा विशेष रूप से बड़ा होता है, यदि वह एक विषम स्थिति में है या यदि कुछ जटिलताओं के कारण जल्दी से उसका जन्म होना है
    • इसके अलावा, अगर जन्म समय से पहले है, तो आप शायद एपीसीओटमी से बच नहीं सकते समयपूर्व बच्चों के पास एक नरम खोपड़ी है, इसलिए प्रसव के दौरान अत्यधिक दबाव से इसे सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है।
    • अगर पेरिनेम के आँसू या जटिलताएं उत्पन्न होती हैं जो एपीसीओटमी की आवश्यकता होती है, तो आपको शायद कुछ टाँके से गुज़रना पड़ेगा। आम तौर पर ये स्वयं के द्वारा भंग कर देते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इससे पहले कि वे ठीक हो जाएंगे। ज्यादातर महिलाएं एक हफ्ते के बाद बेहतर महसूस करती हैं, लेकिन कुछ महीनों या उससे अधिक के बाद दर्द का अनुभव होता है डॉक्टर के पास जाओ अगर दर्द समय के पारित होने के साथ कम नहीं लगता
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com