एक योनि अल्सर का इलाज कैसे करें

महिलाओं को अक्सर छोटे दर्द रहित अल्सर होते हैं जो स्वयं द्वारा गायब हो जाते हैं हालांकि, यदि आपके पास योनि या योनी के चारों ओर एक थैली या एक टक्कर के समान प्रबुद्धता है, तो यह एक वसामय पुटी हो सकता है। आम तौर पर, यह दर्द रहित होता है, विशेषकर जब यह छोटा होता है - यह आघात, प्रसव, सर्जरी या अज्ञात कारणों के परिणामस्वरूप विकसित हो सकता है। आपको नाबालिगों पर नजर रखना चाहिए, क्योंकि वे परेशान हो सकते हैं और दर्द का कारण बना सकते हैं, खासकर जब वे संक्रमित होते हैं

कदम

भाग 1
निदान और पुटी का पता लगाएं

ट्रीट योनि सिस्ट्स चरण 1 नामक छवि
1
आपके अल्सर के प्रकार पर विचार करें योनि पर बनने वाले अधिकांश लोग सौम्य प्रकार के होते हैं - वे छोटे होते हैं, दुःख का कारण नहीं होते हैं और अक्सर बिना किसी का ध्यान रखते हैं, स्वस्थ रूप से गायब हो रहे हैं। यदि वे योनि खोलने के पक्ष में दिखाई देते हैं, तो यह बार्टोलिनी के अल्सर हो सकता है। आमतौर पर, बार्टोलिनी की ग्रंथियां उन तरल पदार्थों को लपेटते हैं जो होंठ और योनि के उद्घाटन को चिकना करते हैं, लेकिन जब उनके नलिकाएं बाधित हो जाती हैं, तरल पदार्थ से भरा कोशिकाएं बनाई जाती हैं। योनि गुहा के अंदर विकसित होने वाले कम सामान्य प्रकार के अल्सर निम्न हैं:
  • गार्टनर के वाहिनी की कोशिकाएं: भ्रूण के विकास के दौरान बनाई गई और जन्म के बाद गायब होना चाहिए। यदि वे वयस्कता में होते हैं, तो उनका मूल्यांकन एमआरआई स्कैन से किया जाना चाहिए।
  • मल्लर की डक्ट सिस्ट्स: वे भ्रूण ढांचे से विकसित होते हैं और जन्म के बाद गायब हो जाते हैं, भले ही ऐसा अक्सर नहीं होता हो। वे बलगम से भरे हुए हैं और योनि की दीवारों पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं।
  • ट्रीट योनि सिस्ट्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। हालांकि लगभग हमेशा किसी भी परेशानी का कारण नहीं है, आप देख सकते हैं कि पुटी संक्रमित है - लक्षणों से अवगत होना जरूरी है, ताकि आप स्त्री रोग विशेषज्ञ तुरंत संपर्क कर सकें। यहाँ देखने के लिए संकेत दिए गए हैं:
  • योनि खोलने के निकट एक नाड़ी की उपस्थिति जो स्पर्श या दर्दनाक के लिए दर्दनाक होती है-
  • आसपास के क्षेत्र की लालसा और सूजन
  • असुविधा जब आप चलते हैं या बैठते हैं
  • संभोग के दौरान दर्द
  • बुखार।
  • ट्रीट योनि सिस्ट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करने के बारे में जानें यदि आपको दर्द या प्रकट लक्षणों का अनुभव होता है, तो आपको उसे तुरंत फोन करना चाहिए। एक सामान्य जीवाणु संक्रमण या एक यौन संचारित उस मामले में दर्दनाक protuberanza- कर सकते हैं, तो आप एक चिकित्सा हस्तक्षेप की जरूरत है और, स्त्रीरोग विशेषज्ञ है कि वे अक्सर अल्सर से पीड़ित को सूचित करना चाहिए, हालांकि आप आम तौर पर उन्हें घर का बना उपचार के साथ हल कर सकते हैं। उन आवेदकों को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आप 40 से अधिक हैं और आपके पास बार्टोलिनी की अल्सर है, तो आपको इसे हटा देना होगा। स्त्री रोग विशेषज्ञ शल्यचिकित्सा की खोज को एक ऊतक विज्ञान परीक्षा में प्रस्तुत कर सकते हैं, हालांकि बार्टोलिनी के डक्ट कैंसर अत्यंत दुर्लभ है।
  • ट्रीट योनि अल्सर चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें एक कार्सिनोमा को बाहर करने के लिए जांच के अलावा, स्त्रीरोग विशेषज्ञ को भी संक्रमित अल्सर का इलाज करना चाहिए। आमतौर पर, एक चीरा जो पदार्थों या दवाओं के साथ खुले रखा जाता है उस द्रव को निकालने के लिए किया जाता है - कुछ टाँके और ड्रेसिंग दोनों दिनों के बाद हटा दिए जाते हैं। कुछ मामलों में, एक जल निकासी पाइप सम्मिलित करने के लिए आवश्यक है। यदि पुटी वापस आती है, तो यह बड़ी या दर्दनाक है, स्त्रीरोग विशेषज्ञ इसे हटाने का निर्णय ले सकता है।
  • याद रखें कि अधिकांश मामलों में कोई उपचार की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बैग अपने आप में अवशोषित हो जाता है, और भले ही ऐसा न हो, प्रबुद्धता आम तौर पर छोटी और दर्द रहित होती है
  • ट्रीट योनि सिस्ट्स चरण 5 नामक छवि
    5
    नियमित स्त्रीरोग संबंधी परीक्षाओं के अधीन अगर पुलाव हटा दिया गया है, तो आपको किसी भी प्रकार की पुनःपूर्ति का आकलन करने के लिए समय-समय पर क्षेत्र की जांच होनी चाहिए। यहां तक ​​कि जाने वाली दवाओं पर होने की आदत में आने के लिए अभी भी एक अच्छा विचार है - इस तरह, आप जल्दी से अल्सर और ग्रीवा ट्यूमर की पहचान कर सकते हैं। डॉक्टरों और स्त्री रोग विशेषज्ञों की संघटनाएं इस आवृत्ति के साथ पैप टेस्ट से गुजरने के लिए गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के एक मध्यम जोखिम वाले महिलाओं की सलाह देती हैं:
  • 21 से 29 वर्ष की आयु से: हर तीन साल-
  • 30 से 65 साल तक: हर तीन साल (या एक पैप टेस्ट और हर 5 साल में एक पेपिलोमा वायरस परीक्षण) -
  • 65 वर्ष से अधिक: यदि कोई भी विफल हो गया है, तो आगे कोई और परीक्षण नहीं जरूरी है।
  • भाग 2
    घर पर योनि अल्सर का इलाज करें

    ट्रीट योनि सिस्ट्स चरण 6 नामक छवि



    1
    अपने आप को एक हिप स्नान में विसर्जित करें बेसिन को गर्म पानी से भर कर शौचालय पर रखो - इस तरह, आप केवल जननांग क्षेत्र में बैठकर विसर्जित कर सकते हैं। एपसॉम लवण के एक या दो चम्मच जोड़ लें और जब तक वे पूरी तरह भंग न हो जाएं तब तक मिश्रण करें - 10-20 मिनट के लिए भिगोना, दिन में दो बार या स्थिति में सुधार होने तक।
    • आप एक फार्मेसी या चिकित्सा आपूर्ति भंडार में एक हिप-बाथ खरीद सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, बाथटब को पानी के कुछ इंच के साथ भरें।
  • ट्रीट योनि सिस्ट्स चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    सेब सिरका का उपयोग करें हालांकि आगे शोध की आवश्यकता है, ऐसा लगता है कि यह पदार्थ योनि अल्सर के आकार और सूजन को कम करने में सक्षम है। पानी में 250 मिलीलीटर सिरका जोड़कर एक कूल्हे पैक तैयार करें या एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू को गीला कर दें - बाद में सीधे पुटी को लागू करें और 30 मिनट की प्रतीक्षा करें। प्रति दिन दो बार दोहराएँ जब तक कि सूजन कम हो जाती है।
  • हालांकि सेब साइडर सिरका एक आम घर उपाय है, वैज्ञानिक एक औषधीय उपचार के रूप में निर्भर होने के बारे में सलाह देते हैं।
  • ट्रीट योनि सिस्ट्स चरण 8 नामक छवि
    3
    गर्म पैक का लाभ उठाएं एक गर्म पानी के बैग को भरें और इसे एक साफ कपड़े में लपेटो - दर्द से राहत पाने के लिए पुटी पर रखो। जब तक आप त्वचा और डिवाइस के बीच एक कपड़ा का हस्तक्षेप करते हैं, तब तक आप गर्म होने का प्रयास भी कर सकते हैं - सावधान रहें कि बाह्य जननांग के नाजुक ऊतकों को न छीलने दें।
  • आप बहुत गर्म पानी में एक फलालैन या सूती कपड़े को विसर्जित कर सकते हैं, इसे मरोड़कर और प्रबुद्धता पर लागू कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक टेट वांजीन सिस्ट्स चरण 9
    4
    मुसब्बर वेरा का मिश्रण लागू करें एक मिश्रण है कि एक कपास पट्टी, एक तंपन या एक कपास कली की मदद से अल्सर पर फैल सकता है प्राप्त करने के लिए हल्दी पाउडर के 2-4 ग्राम के साथ अपने जेल के एक या दो चम्मच मिक्स। इसे एक दिन में 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें - आपको मिश्रण को कुल्ला करने की ज़रूरत नहीं है, इसे स्वाभाविक रूप से बाहर आने दें।
  • हल्दी धुंधला कपड़े धोने को रोकने के लिए एक शोषक पहनना उचित है
  • अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी (जिनकी सक्रिय पदार्थ कर्क्यूमिन है) विरोधी भड़काऊ गुण हैं और गुहार द्वारा उत्पन्न जलन को कम करने में सक्षम है।
  • ट्रीट योनि सिस्ट्स चरण 10 नामक छवि
    5
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें समस्या का समाधान होने में कुछ दिन पहले लगता है, इसलिए आप इग्ज़्रोफेन या पेरासिटामोल जैसे दर्दनाशक दवाओं को ले सकते हैं। अगर आपको इन दर्दनाशियों के साथ गायब होने वाले गंभीर दर्द का अनुभव होता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को फोन करें
  • खुराक के बारे में पुस्तिका में दिया निर्देशों का हमेशा पालन करें
  • ट्रीट योनि सिस्ट्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पुटी को परेशान करने से बचें कभी भी रगड़ें, भले ही आप अपने आप को धोकर या साफ़ कर दें- इस क्षेत्र को संपूर्ण स्वास्थ्य परिस्थितियों में रखने के लिए, हिप-बाथ में या टब में धीरे-धीरे अपने आप को विसर्जित करें आपको योनि का शौचालय कभी नहीं होना चाहिए क्योंकि यह आवश्यक नहीं है, यह पुटी को परेशान कर सकता है और सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए खतरनाक माना जाता है।
  • चूंकि आप नेरोफॉर्मेशन में जलन नहीं करना चाहते हैं, इसलिए मासिक धर्म के दौरान आंतरिक लोगों के बजाय बाह्य शोषक का उपयोग करने पर विचार करें।
  • टिप्स

    • फोड़े (संक्रमित अल्सर) हमेशा तुरंत सूखा नहीं होते हैं - उन्हें होना चाहिए "तैयार", स्पर्श करने के लिए यानी फर्म। यदि वे बहुत जल्दी खोले जाते हैं, तो कोई पुरूष सामग्री बाहर नहीं आ जाएगी और दूसरा हस्तक्षेप अपरिहार्य हो सकता है। इस बीच, हम घर के लेप के साथ एक एंटीबायोटिक चिकित्सा के साथ आगे बढ़ना है, और बाद वाली विज़िट के कार्यक्रम होगा भीतर कुछ मामलों में 24-48 hours-, फोड़ा से ही खुल जाता है और किसी भी बाहरी कार्रवाई के बिना सामग्री फैला देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com