एक गाइनोकोलॉजिस्ट ऑब्स्टेट्रिशियन कैसे चुनें

ज्यादातर महिलाओं को प्रसवोत्सर्जन और स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा उनके स्वास्थ्य और गर्भावस्था की देखभाल का पर्याप्त अनुपात प्राप्त होता है, जो महिला प्रजनन प्रणाली से संबंधित मुद्दों में विशेषज्ञ हैं। Obstetricians और Gynecologists सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला, पैप परीक्षण, परिवार नियोजन के बारे में सलाह और गर्भनिरोधक विकल्प, श्रम और बहुत करने के लिए रजोनिवृत्ति, प्रसव पूर्व देखभाल, निदान और बांझपन के लिए इलाज, प्रजनन सर्जरी, सहायता से संबंधित उपचार सहित की पेशकश अन्य। यद्यपि सभी विशेषज्ञ परिश्रम और स्त्री-विज्ञान दोनों क्षेत्रों में काम करते हैं, कई डॉक्टर दोनों विशिष्टताओं का अभ्यास करते हैं और सभी उम्र की महिलाओं के लिए पूर्ण देखभाल प्रदान करते हैं। चूंकि प्रसूतिविदों और स्त्रीरोग विशेषज्ञ अपने रोगियों के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करते हैं, इसलिए एक डॉक्टर चुनना महत्वपूर्ण है जो सक्षम, देखभाल और उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल करने में सक्षम है।

कदम

1
अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछें कि उन्हें क्या आवश्यकता है? कुछ लोग अपने चिकित्सक की पूजा कर सकते हैं और इसे गर्मजोशी से सुझा सकते हैं दूसरे लोग अपने चिकित्सक से नफरत करते हैं और आपको अपने क्लिनिक में क्या उम्मीद कर सकते हैं, जैसे कि लंबी कतार, बीमा समस्याएं या असभ्य डॉक्टर किसी भी मामले में, आप उन उम्मीदवारों की सूची में से कौन शामिल हो सकते हैं, जो शामिल करने के लिए और कौन शामिल है
  • 2
    पता करें कि कौन से प्रसूति और स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपके द्वारा कवर किए गए हैं बीमा कंपनी.
  • कई बीमा कंपनियों के पास डॉक्टरों की सूची है "कवरेज के साथ" और "कवरेज के बिना"। उत्तरार्द्ध से बचें, क्योंकि जब तक आप एक बाध्यकारी कारण एक प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ जो बीमा कवरेज प्रदान नहीं करता है चुनने के लिए, कई बीमा कंपनियों केवल एक भाग को कवर किया जाएगा - या सभी - यात्राओं और कवरेज के बिना उपचार की लागत।
  • बीमा कंपनी द्वारा स्वीकार किए गए डॉक्टरों की सूची की जांच करता है और उन लोगों को बहुत दूर कर देता है या जिनके पास सर्जरी के सुविधाजनक घंटे नहीं हैं अगर आपके क्षेत्र में उपलब्ध लोगों की सूची बहुत कम है, तो प्रत्येक क्लिनिक को यह पता लगाने के लिए कहें कि क्या वे नए मरीज को स्वीकार करते हैं इससे पहले कि आपको लगता है कि आप किसी विशेष डॉक्टर के पास जा सकते हैं।
  • नियुक्ति करने से पहले, प्रत्येक डॉक्टर पर नकारात्मक रिपोर्ट देखें कई राज्य मेडिकल बोर्ड हर पंजीकृत प्रसूति-संबंधी स्त्री रोग विशेषज्ञ के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, जो दस्तावेज की किसी भी शिकायत को सूचीबद्ध करते हैं या डॉक्टर के खिलाफ वर्तमान में याद करते हैं। अगर किसी चिकित्सक के पास रोगी से शिकायत हुई है, तो जांच लें कि यह अपर्याप्त या लापरवाह देखभाल के कारण किया गया है, और यदि ऐसा है, तो एक नई डॉक्टर की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करना जारी रखें। यदि, दूसरी तरफ, दावा है कि बीमा प्रतिपूर्ति या अन्य मामलों में जो चिकित्सा प्रकृति में नहीं हैं, आपको इस बारे में ध्यान रखना चाहिए अगर आप अपनी सेवाओं का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं
  • अपनी सूची में डॉक्टरों के लिए ऑनलाइन सामान्य आलोचकों पर गौर करें। हालांकि कोई डॉक्टर हर रोगी के लिए एकदम सही नहीं है, हालांकि, एक चिकित्सक की जोरदार नकारात्मक प्रदर्शन वाली कई आलोचनाओं को अनुसंधान जारी रखने का पर्याप्त कारण हो सकता है। अन्यथा, यदि आपके डॉक्टर को आपको अत्यधिक सलाह दी गई है, तो आपका क्लिनिक सुविधाजनक है और आपके बीमा द्वारा कवर किया गया है, यह मौका देने पर विचार करें।
  • 3
    आप तय करते हैं कि क्या आप चाहते हैं कि आपका प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक पुरुष या महिला हो।
  • आप एक पुरुष चिकित्सक के विचार पर असहज महसूस करते हैं कि आपके शरीर के सबसे अंतरंग भागों पर देख रहे हैं, या यदि आप एक आदमी के रूप में देखने के लिए बनाने के लिए धार्मिक आपत्तियों है, तो आपकी खोज विशेष रूप से प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ महिला के लिए संकीर्ण ।
  • कई सर्जरी दोनों लिंगों के डॉक्टरों की पेशकश करते हैं और आपके अनुरोधों को समायोजित करने में प्रसन्न हैं, जब तक कि आप उन्हें अपनी प्राथमिकताओं को अग्रिम रूप से जानते हैं।
  • 4



    निर्धारित करें कि क्या आपके लिए एक विशेषज्ञ द्वारा पीछा किया जाने वाला है जो डॉक्टर नहीं है
  • विशेषज्ञ जो चिकित्सक नहीं हैं, जैसे कि विशेषज्ञ नर्सों, दाइयों की नर्सों और चिकित्सा सहायकों, डॉक्टर की आवश्यकता के मुकाबले बहुत कम लागत पर उच्च योग्य देखभाल प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, उनकी प्रतीक्षा सूची छोटी हो सकती है और प्रत्येक यात्रा के दौरान अपने चिकित्सक समकक्षों की तुलना में आपके साथ अधिक समय बिताने का मौका मिलता है।
  • यदि आप किसी चिकित्सक के अलावा किसी विशेषज्ञ के साथ सहज महसूस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी बीमा कंपनी अपने दौरे को कवर करती है, और पूछें कि क्या गैर चिकित्सकों द्वारा कवर किए गए कवरेज में सूचीबद्ध सर्जरी
  • 5
    अपने संभावित प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें नियुक्ति करने से पहले कुछ प्रश्न पूछें
  • फिर से जांच लें कि क्लिनिक आपका बीमा कवरेज स्वीकार करता है और यदि आप अध्ययन पर जाने का फैसला करते हैं तो पूछें कि वे कितनी देर तक नियुक्ति तय कर सकते हैं।
  • पूछें कि डॉक्टर पेशे में कितने समय तक रहे हैं प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ भी है जो सिर्फ कारोबार में प्रवेश किया है गहन प्रशिक्षण प्राप्त किया है, लेकिन अगर आप काफी स्वास्थ्य समस्याओं है या आप एक उच्च जोखिम गर्भावस्था का सामना कर रहे हैं, तो आप और अधिक अनुभव के साथ एक विशेषज्ञ पसंद कर सकते हैं।
  • पता लगाएँ कि क्या डॉक्टर या नर्स तत्काल मामलों के लिए काम के घंटे के बाद उपलब्ध है, और अगर प्रसवज्ञानी-स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्ध होगा या आपके वितरण के लिए उपलब्ध होगा।
  • यदि आपके पास विशेष जरूरतों या पेश करने के लिए समस्याएं हैं, जैसे हाल ही की हिस्टेरेक्टोमी या पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, तो पूछें कि क्या आपके डॉक्टर के पास आपके जैसे मामलों का प्रबंधन है
  • प्रत्येक क्लिनिक द्वारा दिए गए उत्तरों का ध्यान रखें अपनी सूची से उन लोगों से निकालें जो अस्वीकार्य उत्तर देते हैं, और दूसरों से संभव विशेषज्ञ चुनते हैं एक नियुक्ति सेट करें
  • 6
    पहली यात्रा के दौरान अपने प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ खुद को परिचित करने के लिए समय ले लो, और यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो इसे बदल दें।
  • अधिकांश डॉक्टरों को केवल कुछ मिनटों की आवश्यकता होगी ताकि वे आपकी पहली यात्रा के दौरान उन्हें जान सकें। यदि आपको बेरहमी से सहायता प्रदान की जा रही है या यदि क्लिनिक साफ नहीं है या आपकी गोपनीयता का सम्मान नहीं करता है, तो प्रवेश स्टाफ के साथ, या फोन कॉल या डॉक्टर को प्रत्यक्ष पत्र के साथ विरोध करने पर विचार करें। यदि वह अपने बहाने पेश नहीं करता है और यात्राओं की गुणवत्ता में सुधार नहीं करता है, तो वह एक नए विशेषज्ञ के लिए देखता है
  • अगर डॉक्टर आपत्तिजनक रूप से बर्ताव करता है या यदि सर्जरी और सफाई उपकरण मानक से कम है, अध्ययन करने के लिए एक शिकायत करना और, अगर वांछित, स्थानीय करने के लिए कर्मचारियों या डॉक्टर, अनुचित टिप्पणियों की करता है चिकित्सा समिति एक क्लीनिक पर वापस मत जाओ जो आपको सुरक्षित या आरामदायक महसूस नहीं करता है।
  • याद रखें कि आपको क्लिनिक में वापस जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप एक मरीज के रूप में डेटिंग शुरू कर चुके हैं। ज्यादातर मामलों में, आपका नया विशेषज्ञ अपने मेडिकल रिकॉर्ड की एक कॉपी प्राप्त करने के लिए पुराने प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ को एक फ़ॉर्म को फोन या फैक्स कर सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप गोपनीयता, गर्भनिरोधक या प्रसव के बारे में कुछ धार्मिक या नैतिक विश्वासों को पोषण करते हैं, तो टेलीफोन निर्देशिका में या इंटरनेट पर स्थानीय विशेषज्ञों के लिए देखें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। कई प्रसूतिविदों और स्त्रीरोग विशेषज्ञों ने गैर-हार्मोनल परिवार नियोजन और प्राकृतिक प्रसव के रूप में क्षेत्रों में subspecializations और धार्मिक विचारों को ध्यान में रखते हैं।
    • आप देख रहे हैं इस तरह के endometriosis के रूप में बांझपन या प्रजनन विकारों के लिए एक उन्नत उपचार के लिए, आप प्रजनन उपचार में या ऑन्कोलॉजी में अतिरिक्त प्रशिक्षण के साथ एक प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। अस्पतालों, प्रजनन क्लीनिक और विश्वविद्यालय के मेडिकल सेंटर डॉक्टरों की पेशकश कर सकते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी समस्याओं से निपट सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप यौन उत्पीड़न के अधीन हैं या किसी चिकित्सक या स्टाफ के सदस्य द्वारा परेशान किया गया है, तो पुलिस और स्थानीय चिकित्सा समिति को एक आधिकारिक शिकायत करें। आपकी हिम्मत अन्य महिलाओं के लिए एक ही दर्दनाक अनुभव से बच सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com