जुड़वां गर्भावस्था के दौरान अपनी खुद की देखभाल कैसे करें

एक जुड़वां गर्भावस्था के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है - इसमें विशिष्ट कठिनाइयां शामिल हैं, जिन्हें आप व्यक्तिगत देखभाल और डॉक्टर से सहायता के साथ प्रबंधित कर सकते हैं। आप आहार और शारीरिक गतिविधि के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए, साथ ही साथ बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए अधिक लगातार निगरानी कर लेना चाहिए - आपको सटीकता के साथ शारीरिक लक्षणों को भी देखना चाहिए। जुड़वां गर्भावस्था में जटिलताओं का खतरा अधिक होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी असामान्य असुविधा तुरंत जांच कर लेती है।

कदम

भाग 1

आहार और शारीरिक गतिविधि का प्रबंध करना
आपकी जुड़वां गर्भावस्था चरण 1 के देखभाल के नाम पर छवि
1
स्वस्थ आहार का पालन करें किसी भी गर्भावस्था के साथ, जुड़वा बच्चों के मामले में एक स्वस्थ आहार भी महत्वपूर्ण होता है आपको उन महिलाओं की तुलना में अधिक कैलोरी इकट्ठा करना होगा जो केवल एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ से आते हैं।
  • बहुत सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं - परिष्कृत ब्रेड और चावल से बचें, आप जो अतिरिक्त अनाज चाहते हैं उसे चुनें।
  • प्रोटीन गर्भावस्था के दौरान मुख्य तत्व होते हैं, दुबला लाल मांस, अंडे, सूखे फल और अर्ध-डेयरी उत्पादों जैसे दही और पनीर के लिए विकल्प कैल्शियम सेवन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।
  • सामान्य तौर पर, एक महिला जुड़वा बच्चों की उम्मीद के लिए सिफारिश की है 2700 के बारे में कैलोरी किसी भी मामले में एक दिन आत्मसात, आप अपने वर्तमान वजन और अपने स्वास्थ्य के आधार पर विशिष्ट सिफारिशें लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • आपका ट्विंस गर्भधारण चरण 2 के लेज़र का शीर्षक
    2
    स्वस्थ नाश्ता खाएं आप दिन के दौरान खुद को अधिक भूख महसूस कर सकते हैं- घर पर कुछ नाश्ता करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ उत्पाद हैं अगर आपको भूख लगी है, तो ट्यूना, फलों, दही और छोटे सैंडविच खाएं।
  • खाली कैलोरी से बचें, शीतल पेय, मीठा नाश्ते या चिप्स पर आधारित नाश्ता न करें।
  • लेव केयर ऑफ यूट्स ट्विन्स गर्भधारण चरण 3
    3
    बहुत पानी पी लो जलयोजन गर्भावस्था के दौरान आवश्यक है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए और पेट में पल रहे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए दिन भर दो children- घूंट पानी के लिए सुनिश्चित प्रतीक्षा कर रहे हैं। विशेषज्ञों के गर्भ की अवधि के दौरान एक दिन में पानी की 12 से 13 गिलास पानी पीना करने के लिए, तथापि, स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श सटीक राशि पता करने के लिए, जैसा कि आप अधिक या कम खुराक की आवश्यकता हो सकती, अपनी गर्भावस्था के विकास पर निर्भर करता है की सलाह , शारीरिक गतिविधि और स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति के स्तर पर।
  • हमेशा पानी की एक बोतल रखो और जब आप काम पर होते हैं, तो डेस्क के पास काँच पकड़ लें।
  • पीने के किसी भी अवसर का लाभ उठाएं - किसी भी पानी के फव्वारे पर रोकें जो आप चारों ओर देखते हैं
  • आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 4 की देखभाल करने वाली छवि
    4
    अपने आप को ठीक से वजन हासिल करने के लिए अनुमान लगाएं अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ से संपर्क करें उचित वजन आप अपने situation- नौ महीनों के दौरान नियमित रूप से तौला प्राप्त करने के लिए, एक सुरक्षित और स्वस्थ में पाउंड डाल करने के लिए के रूप में गर्भावस्था की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए है कि पता करने के लिए।
  • एक जुड़वां गर्भावस्था के दौरान आपको 16 से 25 पाउंड के बीच में वृद्धि करना चाहिए - यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपको 14-22 पाउंड से ज्यादा नहीं लगाया जाना चाहिए, जबकि यदि आप मोटे हैं, तो आप केवल 10-20 पाउंड डाल रहे हैं।
  • ये सामान्य सामान्य रेखाएं हैं, आपको हमेशा अपने विशिष्ट शारीरिक और स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर वजन लक्ष्य जानने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 5 के बारे में जानें
    5
    आप के लिए सुरक्षित है कि शारीरिक गतिविधि के प्रकार के बारे में जानें व्यायाम गर्भावस्था का एक स्वस्थ हिस्सा हो सकता है - हालांकि, आपको कसरत की रूटीन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर, एरोबिक व्यायाम या चलने जैसी उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों को निराश किया जा सकता है।
  • गर्भावस्था के पाठ्यक्रम के आधार पर, डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि आप महीनों में व्यायाम न करें।
  • भाग 2

    नियमित चिकित्सा उपचार से गुजरना
    आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    नियमित स्त्रीरोगों की जांच करें गर्भावस्था के दौरान दौरे के लिए समय पर डॉक्टर से जाना महत्वपूर्ण है। किसी भी नियुक्तियों को मत छोड़ें - बैठकों के दौरान डॉक्टर गर्भावस्था की प्रगति पर नज़र रखता है और संभावित जटिलताओं पर विशेष ध्यान देता है।



  • आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रतिदिन पहले से ही विटामिन लें आमतौर पर, डॉक्टर गर्भ के पूरे समय में कुछ प्रकार के विटामिन और खनिजों को निर्धारित करते हैं - सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भूल नहीं करते हैं और उन्हें दैनिक रूप में निगलना है जैसे कि आपको सलाह दी गई है। जब आप गर्भवती होते हैं तो आपको फोलिक एसिड लेना पड़ता है, जो आपके स्वास्थ्य और जुड़वा बच्चों के लिए जरूरी है।
  • हमेशा अपने आप को प्रसवपूर्व विटामिन के संभावित संपर्क और संभवतया ड्रग थेरेपी के बारे में सूचित करें।
  • यदि आपको इन खुराक के बारे में कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अधिक जानकारी मांगने में संकोच न करें।
  • आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    लोहे के स्तर की जांच करने के लिए चिकित्सक से पूछें। यह एक महत्वपूर्ण तत्व जुड़वां गर्भावस्था के दौरान नजर रखी जा करने के लिए है के रूप में एनीमिया (लोहे की कमी की वजह से) महिलाओं को जो एक से अधिक बच्चे की उम्मीद कर रहे में आम है और समय से पहले जन्म का खतरा बढ़ सकता है। समय-सीमा पर गर्भावस्था के दौरान परीक्षाएं आती हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास मानक में लोहे के स्तर हैं और स्वस्थ और सुरक्षित गर्भधारण की गारंटी है।
  • आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैल्विक और पीठ दर्द को प्रबंधित करें गर्भ में एक से अधिक बच्चे होते हैं, तो ये विकार बहुत आम हैं - अगर आपको ज्यादा दर्द होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, जो आपको राहत पाने के लिए फिजियोथेरेपी पर सलाह दे सकता है।
  • गर्भावस्था की प्रगति के रूप में इन दोनों प्रकार के दर्द में भी बदतर होती है।
  • भाग 3

    जटिलताओं के लिए ध्यान दें
    आपका ट्विंस गर्भधारण चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    समय से पहले जन्म के लक्षणों पर ध्यान दें यह एक बहुत ही सामान्य मौका है जब गर्भावस्था जुड़ने वाली होती है - यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं, स्त्री रोग विशेषज्ञ तुरंत संपर्क करें:
    • योनि स्राव की खून बहना या हानि पूर्वकाल वितरण का संकेत दे सकते हैं;
    • आप निर्धारित तारीख से पहले संकुचन शुरू कर सकते हैं;
    • यहां तक ​​कि दस्त भी कभी-कभी शुरुआती प्रसव का संकेत है।
  • आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान से अपने रक्तचाप की निगरानी करें प्राक्गर्भाक्षेपक - या प्राक्गर्भाक्षेपक - जुड़वां गर्भावस्था के मामले में अधिक लगातार और एक चोटी ipertensivo- नौ महीनों के दौरान समय पर दबाव को नियंत्रित करता है के होते हैं, यह सामान्य सीमा के भीतर है सुनिश्चित करने के लिए।
  • आपकी ट्विंस गर्भधारण के चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ लक्षणों के मामले में तत्काल नियंत्रण से गुजरना अगर आपको तेजी से वजन घटाने या माइग्रेन के सिरदर्द का अनुभव होता है, तो आपको जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए, क्योंकि वे कुछ संभावित जटिलता और गर्भनिरोधक संकेत के संकेतक हो सकते हैं। इस मामले में, बच्चों को बचाने के लिए समयपूर्व प्रसव को तुरंत लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com