एक जुड़वां गर्भावस्था के दौरान कैसे खाएं

तुमने सिर्फ एक अल्ट्रासाउंड किया और आपको पता चला कि आप जुड़वाओं की प्रतीक्षा कर रहे थे? आपको लगता है कि यह आपके लिए कष्ट करने के लिए एक वैध बहाना से ज्यादा है - दूसरी ओर अब आपके पास दो और मुंह खाने के लिए है हालांकि, जुड़वां गर्भावस्था को उच्च जोखिम माना जाता है, इसलिए उन्हें एक सामान्य गर्भावस्था की तुलना में अधिक ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। खाने की आदतों को हासिल करना महत्वपूर्ण है जो आपके लिए और दोनों बच्चों के लिए सही मात्रा में पोषक तत्वों की गारंटी देते हैं। कार्बोहाइड्रेट या शर्करा पर बंधा देने के बजाय, खनिजों और पोषक तत्वों में समृद्ध व्यंजन चुनें: आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके बच्चे गर्भाशय में और बाहर निकलने पर स्वास्थ्य से बाहर निकल जाएं।

कदम

भाग 1

बिजली की आपूर्ति बदलें
छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ कदम 1
1
दैनिक कैलोरी का सेवन बढ़ता है भाग में यह सच है कि जुड़वां गर्भावस्था के साथ दैनिक कैलोरी का सेवन बढ़ाने के लिए आवश्यक है, यह सिर्फ मिथक नहीं है वास्तव में, आपको प्रतिदिन लगभग 600 और अधिक कैलोरी खपत करने की जरूरत है, भले ही सटीक राशि विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है: गर्भावस्था से पहले बॉडी मास इंडेक्स, शारीरिक गतिविधि का प्रकार और स्त्री रोग विशेषज्ञ का सुझाव।
  • आप कितनी कैलोरी की गणना कर सकते हैं, आपको अपना वजन भी 40 और 45 तक बढ़ाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 62 पाउंड वजन, तो आप इस नंबर 40 और 45 से गुणा कर सकते हैं: आप 2480 और 2790, या कैलोरी है कि आप एक दैनिक आधार पर लेने की मात्रा के बीच एक कैलोरी समूह मिल जाएगा।
  • किसी भी मामले में, इन कैलोरी की उत्पत्ति मात्रा से भी अधिक महत्वपूर्ण है। आपको एक पूर्ण आहार का पालन करना चाहिए, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के बीच एक अच्छा संतुलन बनाना चाहिए "अच्छा"। 20-25% कैलोरी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से 45-50% और स्वस्थ वसा से 30% से आना चाहिए।
  • सुझाए गए कैलोरी सेवन से पेट भरें या उससे अधिक नहीं बढ़ें। अचानक वजन बढ़ने से बच्चों को खतरे में डाल सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 2
    2
    आवश्यक विटामिन और खनिजों में अमीर खाद्य पदार्थों का उपभोग करें जुड़वां गर्भावस्था के साथ, सही पोषक तत्वों के साथ एक के दैनिक आहार को समृद्ध करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ बच्चों के लिए, अधिक फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, लोहा और अन्य विटामिन और खनिज लेने की कोशिश करें।
  • प्रोटीन: औसतन, एक महिला को प्रति दिन 70 ग्रा प्रोटीन की आवश्यकता होती है। हम गर्भवती महिलाओं को प्रति बच्चा 25 ग्राम प्रोटीन जोड़ने की सलाह देते हैं, फिर भ्रूण के विकास और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने दैनिक सेवन में 50 ग्रा प्रोटीन जोड़ते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो अमीर हो, जैसे दुबला मांस (बीफ़, पोर्क, टर्की, चिकन), सूखे फल, दही, दूध, दूध के गुच्छे और टोफू। फैटी प्रोटीन के स्रोतों से बचें, उदाहरण के लिए बीफ़ या सूअर का मांस, सॉस, बेकन और सॉसेज में वसा की कटौती।
  • फेरो। यह मौलिक पोषक तत्व है: यह भ्रूण के इष्टतम विकास को बढ़ावा देता है और सुनिश्चित करता है कि बच्चे के जन्म के समय स्वस्थ वजन होता है। गर्भावस्था के दौरान लोहे के उपभोग से उच्च रक्तचाप, अनीमिया और समय से पहले जन्म के जोखिम को रोकता है। प्रति दिन कम से कम 30 मिलीग्राम ग्रहण करें। कुछ बेहतरीन स्रोत लाल मांस, समुद्री भोजन, नट और गढ़वाले अनाज हैं।
  • विटामिन डी। यह पोषक तत्व नाल के भीतर संचलन को बढ़ावा देता है और भ्रूण को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन 600-800 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों) लेना चाहिए।
  • फोलिक एसिड विटामिन बी 9 के पर्याप्त मूल्य होने से जन्म दोषों के जोखिम को रोकने में मदद मिलती है। प्रतिदिन कम से कम 60 मिलीग्राम का उपभोग करें ज्यादातर जन्म के पूर्व विटामिन में फोलिक एसिड (या फोलाकिन) होता है। आप इसे पालक, asparagus या संतरे और अंगूर जैसे फल में पा सकते हैं।
  • कैल्शियम: यह आवश्यक पोषक तत्व है, इसलिए प्रति दिन कम से कम 1500 मिलीग्राम का उपभोग करें। भ्रूण के हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम आवश्यक है दूध और दही समृद्ध हैं
  • मैगनीशियम। यह एक और आवश्यक पोषक तत्व है जो समय से पहले जन्म के जोखिम को कम करने में मदद करता है और बच्चे के तंत्रिका तंत्र के विकास को बढ़ावा देता है। प्रति दिन कम से कम 350-400 मिलीग्राम का उपभोग करें। आप इसे कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, बादाम, गेहूं के बीज, टोफू और दही में पा सकते हैं।
  • ज़िंक: आपको प्रति दिन कम से कम 12 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए। पर्याप्त जस्ता मूल्य होने से पूर्व जोखिम, कम वजन वाले बच्चों या लंबे समय तक श्रम सहित विभिन्न जोखिमों को कम किया जा सकता है। काली आँख सेम समृद्ध हैं
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 3
    3
    पोषक तत्वों और खनिजों के बीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करने के लिए 5 मुख्य भोजन समूहों (फलों, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन, दूध और डेयरी उत्पादों) में भोजन करें।
  • एक दिन में अनाज के 10 अंश की गणना करें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: मल्टीग्रेन रोटी का एक टुकड़ा, 60 ग्राम अनाज, 20 ग्राम मूसली और 200 ग्राम पास्ता या पका हुआ चावल।
  • एक दिन में फलों और सब्जियों के 9 भागों का उपभोग करें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: 120 ग्राम पालक, शतावरी या बेबी गाजर, 80 ग्राम सलाद, 1 मध्यम फलों (एक सेब या एक केला जैसे), 50 ग्राम ताजा बेरीज, 2 छोटे फल (जैसे कि खरबूज या खुबानी) और 30 ग्राम सूखे फल
  • एक दिन में 4-5 प्रोटीन भाग लें। पकाया दुबला मांस के 65 ग्राम, चिकन के 80 ग्राम या पकाया टर्की (जैसे बीफ या पोर्क के रूप में), पकाया मछली की 100 ग्राम (जैसे सामन या ट्राउट के रूप में), 2 अंडे, पकाया टोफू का 170 ग्राम, सेम की 200 ग्राम: कुछ उदाहरण हैं , 30 ग्राम सूखे फल (जैसे बादाम), 30 ग्राम बीज (जैसे कद्दू) और तहिना के 30 ग्राम।
  • एक दिन में दूध और डेरिवेटिव के 3-4 हिस्से का उपभोग करें। यहाँ कुछ उदाहरण हैं: मलाई निकाला दूध की 1 कप (250 मिलीलीटर), सोया दूध या कैल्शियम के साथ चावल की 1 गिलास पाउडर में कहा, दही का 1 जार (200 मिलीलीटर) और हार्ड पनीर के 1-2 स्लाइस।
  • इट शीर्षक वाला गर्भवती जब जुड़वां के साथ गर्भवती चरण 4
    4
    दुर्लभ अवसरों पर केक, बिस्कुट और तला हुआ भोजन खाएं आपको उनसे पूरी तरह से बचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको उन्हें कम मात्रा में और शायद ही कभी खाना चाहिए, जब आपको यह इच्छा है कि आप केवल उपेक्षा नहीं कर सकते खाली कैलोरी से बचें, क्योंकि वे आपको कुछ भी स्वस्थ बना सकते हैं और बच्चों के लिए कम पोषण का महत्व प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको कृत्रिम शर्कराओं की खपत भी सीमित करनी चाहिए, जैसे मिठाई और कार्बोनेटेड पेय। ट्रांस वसा में पकाया जाने वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जबकि आप स्वस्थ तेलों (जैतून, नारियल और एवोकैडो) के साथ पकाया जाता है।
  • इट शीर्षक, जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 5
    5
    गर्भावस्था के दौरान कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचें: इस मामले में, एक जुड़वां गर्दन एक सामान्य एक के समान है यहां से बचने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
  • अंडे कच्चे या अच्छे से पकाए नहीं हैं
  • कच्चे या कच्चे मांस अच्छी तरह से नहीं
  • सुशी।
  • कच्चे समुद्री भोजन
  • प्रसंस्कृत मांस, जैसे ठंड में कटौती
  • हर्बल चाय
  • अनस्पेच्यूरिज्ड चीज (जैसे गोरगोर्ज़ोला), जिसमें लिस्टिरिया नामक बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं
  • डॉक्टरों ने एक बार गर्भावस्था के दौरान मूंगफली से बचने की सलाह दी, लेकिन कुछ हालिया अध्ययनों के अनुसार, पागल खाने (बशर्ते कि वे एलर्जी न हों) इन खाद्य पदार्थों के लिए एलर्जी के विकास के लिए बच्चों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 6
    6
    दैनिक भोजन तालिका तैयार करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, दिन भर दिन भरने के लिए एक तालिका सेट करें। इसमें 5 खाद्य समूहों और उनमें से प्रत्येक के लिए सुझाए गए भागों का संकेत होना चाहिए। तो आप यह लिख सकते हैं कि आप हर रोज कितने सर्विंग्स खाते हैं और देखें कि आपके भोजन से कुछ भी गायब नहीं है।
  • सुझाए गए दैनिक भागों के आधार पर सूची का उपयोग करके सुपरमार्केट में खरीदारी करें। यह चाल आपको प्रलोभनों को सीमित करने में मदद करेगी और यह भी सुनिश्चित करेगी कि आप अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से पर्याप्त विटामिन और खनिजों का सेवन करें।
  • भाग 2

    अपनी खुद की खाने की आदतों को बदलें
    छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 7
    1
    मतली से लड़ने के लिए स्वस्थ नाश्ते बनाएं, गर्भावस्था के पहले चरण का एक विशिष्ट लक्षण जो सोलहवें सप्ताह तक कर सकते हैं। हालांकि सुबह की बीमारी के बावजूद खाने और पीने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। बड़ा भोजन करने के बजाय, उन्हें पूरे नियंत्रण में रखने के लिए पूरे दिन स्वस्थ नाश्ते तैयार करें। यह पाचन को भी प्रोत्साहित करेगा और गर्भावस्था के कारण किसी भी असंतोष से लड़ेंगे।
    • स्नैक्स त्वरित और आसान बनाने के लिए, आसान पटाखे, फलों (बेरी, प्लम और केले सभी खाने में आसान होते हैं), स्किम्ड दही के जार, सॉडीज (एडिटिव्स या परिरक्षकों के बिना) और प्रोटीन बार
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 8



    2
    दिन के दौरान अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पीना आप हर 5 मिनट में शौचालय में चल सकते हैं, लेकिन बहुत से पानी पीने से भ्रूण के रक्त परिसंचरण और अपशिष्ट पदार्थों के निष्कासन को बढ़ावा मिलेगा।
  • गर्भावस्था के दौरान, आपको एक दिन में लगभग 10 गिलास (2.3 लीटर) पानी पीने चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो, अपने मूत्र की जांच करें: यह हल्का रंग होना चाहिए।
  • दिन की शुरुआत में अधिक पानी पीने की कोशिश करें, फिर अपना उपभोग 8 बजे से कम करें। तो आप लगातार बाथरूम में जाने के लिए उठने के बिना रात में बेहतर सो सकते हैं।
  • आप कैफीन का उपभोग कर सकते हैं, लेकिन इसे 200 मिलीग्राम प्रतिदिन (लगभग 2 कप कॉफी) सीमित करें। आगे बढ़ने से बचें: गर्भावस्था के दौरान उच्च खुराक लेने से आपके बच्चे के लिए स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जब आप लोहे की खुराक लेते हैं या उसमें खाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने के लिए एक ही समय में इसे लेने से बचें, क्योंकि यह अपने अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है। एक कप कॉफी पीने के बाद, कम से कम एक घंटे के लिए नहीं खाते हैं
  • जहां तक ​​शराब का संबंध है, विशेष रूप से कोई मात्रा की सिफारिश नहीं की जाती है: वास्तव में, इसे पूरी तरह से बचने के लिए बेहतर होगा
  • इट शीर्षक वाला गर्भवती जब जुड़वां के साथ गर्भवती चरण 9
    3
    कब्ज से मुकाबला करने के लिए उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ खाएं। कि बच्चों को धीरे-धीरे बढ़ने में, वे आंत है, जो भी सभी विटामिन और खनिज लिया अवशोषित करने के लिए पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाएगी पर कभी अधिक से अधिक दबाव डालती शुरू करते हैं। नतीजतन, आप शायद गर्भवती कब्ज से पीड़ित होंगे, इसलिए आपको पाचन की सहायता के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करना होगा।
  • कब्ज के मामले में फल, सब्जियां, फलियां, नट, बीज और चोकर-आधारित अनाज होते हैं। आपको सामान्य शारीरिक गतिविधि भी करनी चाहिए, जैसे कि चलना और कोमल खींचना, ताकि अच्छी नियमितता को बढ़ावा दिया जा सके और पाचन तंत्र को उत्तेजित किया जा सके।
  • इट शीर्षक वाला गर्भवती जब जुड़वां के साथ गर्भवती चरण 10
    4
    यदि आपको अचानक वसा मिलता है या लगातार सिरदर्द होता है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें प्रीक्लेम्पसिया के लिए जुड़वां गर्भधारण का अधिक जोखिम है इस जटिलता के कारण, रक्तचाप बढ़ता है, मूत्र प्रोटीन के निशान दिखाता है और असामान्य सूजन फैल जाती है, विशेष रूप से चेहरे और हाथों को प्रभावित करती है। अचानक वजन और लगातार सिरदर्द संभव प्रीक्लंपसिया के लक्षण होते हैं और तत्काल परीक्षा की आवश्यकता होती है
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ आपके विशिष्ट मामले की गंभीरता के आधार पर लक्षणों का इलाज करेंगे। कम गंभीर मामलों में, विशेषज्ञ बिस्तर पर आराम और दवा की सिफारिश कर सकते हैं गंभीर मामलों में, यह एक तत्काल जन्म की सिफारिश कर सकता है, जो कि केवल एक है "ध्यान" प्रीक्लंपसिया के लिए
  • एक जुड़वां गर्भावस्था के लिए, अनुशंसित वजन सामान्य से अधिक है स्वाभाविक महिलाएं जो सामान्य गर्भावस्था से पहले एक सामान्य शरीर द्रव्यमान सूचकांक थी, एक जुड़वां गर्भावस्था के दौरान 16-25 पाउंड लेना चाहिए, जबकि एक क्लासिक गर्भावस्था के लिए वे 11-16 पाउंड की गणना करते हैं। आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको विशिष्ट सिफारिशें देगा।
  • इट शीर्षक, जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 11
    5
    यदि आप समयपूर्व प्रसव से संबंधित लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें जुड़वाँ एक प्रीतीम जन्म होने के लिए अधिक संवेदनशील हैं। आप खून बह रहा है या योनि स्राव, दस्त, दबाव श्रोणि या कम पर वापस दिखाई देती है, संकुचन अधिक लगातार हो जाते हैं और एक साथ बंद करते हैं, तो आप अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ फोन करना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर यह समय से पहले श्रम न हो, यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि स्त्रीरोग विशेषज्ञ को यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि सब कुछ आदर्श में है
  • भाग 3

    पूरक आहार लें
    छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 12
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप विटामिन और खनिज की खुराक के बारे में स्पष्टीकरण दें। अधिकांश गर्भवती महिलाओं के सभी लोहा, आयोडीन और फोलिक एसिड खिलाने के साथ की जरूरत है थोड़ा भूख या अन्य समस्याओं का समय लग सकता है, लेकिन अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ आप की खुराक ले जब भी मैं अक्सर खाना छोड़ सुझाव दे सकते हैं, मैं था स्वास्थ्य।
    • अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने से पहले पूरक आहार लेने से बचें
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 13
    2
    खुराक की खुराक दोगुनी न करें। भ्रूण के लिए बहुत से विटामिन और खनिज लेना हानिकारक हो सकता है।
  • यदि आप शाकाहारी हैं या अधिक दूध और डेयरी उत्पादों का उपभोग नहीं करते हैं, तो आपको कैल्शियम की खुराक लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो आपको विटामिन बी 12 पूरक की आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को हर दिन एक फोलिक एसिड पूरक लेना चाहिए जिससे कि वे इष्टतम मूल्य प्राप्त कर सकें।
  • कॉड लिवर तेल की खुराक, विटामिन या पूरक आहार की उच्च खुराक न लें: वे भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 14
    3
    यदि आप हर्बल सप्लीमेंट्स लेना चाहते हैं, तो पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें चूंकि ये सटीक नियमन के अधीन औषधीय उत्पादों नहीं हैं, इसलिए इन उत्पादों की गुणवत्ता और प्रभावशीलता निर्माता या यहां तक ​​कि बहुत कुछ के अनुसार भिन्न हो सकती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि गर्भवती महिलाओं को हमेशा अपने चिकित्सक से मिलें ताकि वे खरीद या काम पर रखने से पहले इन उत्पादों को ले सकें। कुछ पूरक में ऐसी सामग्री हो सकती है जो गर्भवती महिलाओं और भ्रूण के लिए सुरक्षित नहीं हैं।
  • यदि आप गर्भावस्था के कारण होने वाली किसी भी समस्या को कम करने के लिए हर्बल सप्लीमेंट लेने में रुचि रखते हैं, तो एक योग्य औषधि माहिर से बात करें अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप क्षेत्र में एक विशेषज्ञ को जानते हैं
  • टिप्स

    • संतुलित आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ लहरों में लिप्त होना भी महत्वपूर्ण है गर्भावस्था कई मोर्चों पर तनाव का कारण बनता है, इसलिए समय-समय पर आप अपने आप को आइसक्रीम या एक चॉकलेट बार (जब तक आपको मधुमेह नहीं होता है या गर्भावधि मधुमेह नहीं) से इनाम दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com