भोजन सबस्टिट्यूट कैसे चुनें

भोजन प्रतिस्थापन उत्पादों बाजार पर व्यापक और तेजी से आसानी से उपलब्ध हैं। इस लोकप्रियता के लिए धन्यवाद, कई किस्में हैं और उनका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है: वज़न घटाने से वजन के कारण। उपभोक्ता अपने विवेक को चुप्पी करने के लिए उन्हें खरीदते हैं और उन्हें स्वस्थ लेकिन त्वरित भोजन खाने की भावना होती है, भले ही उन्हें अक्सर पता न हो कि क्या चुनना है। विभिन्न उत्पादों के विभिन्न उद्देश्यों हैं कुछ उच्च कैलोरी और पौष्टिक होते हैं, जबकि कुछ कार्बोहाइड्रेट वाले उच्च प्रोटीन होते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि उन्हें सचेत और लक्षित विकल्प बनाने के लिए अध्ययन कैसे किया गया है।

कदम

भाग 1

भोजन प्रतिस्थापन के कार्य को समझना

भोजन विकल्प अक्सर एक दोपहर के भोजन के विकल्प से अधिक के रूप में उपयोग किया जाता है। उनके पास उन लोगों की विभिन्न जरूरतों के आधार पर विशिष्ट कार्य हैं जो उन्हें उपभोग करते हैं। उदाहरण के लिए, एक उत्पाद जिसका लक्ष्य केवल एक पूर्ण भोजन के सभी पोषक तत्वों को लाने के लिए है, उसमें पोस्ट-ट्रेनिंग के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद से बहुत अलग संरचना होना चाहिए।

भोजन प्रतिस्थापन नाम चुनें छवि चरण 1
1
इन उत्पादों को "त्वरित" भोजन के रूप में प्रयोग करें वे व्यस्त लोगों के लिए वाकई निर्णायक हैं जो दिन के दौरान खाने के लिए समय नहीं पाते हैं। प्रतिस्थापन के इस प्रकार के सभी पोषक तत्वों, खनिज और विटामिन एक सामान्य meal- प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक की एक निश्चित राशि बनाना चाहिए की खासियत होती है, इसलिए वे एक संतुलित दोपहर के भोजन की जगह ले सकता चाहिए। एक और महत्वपूर्ण कारक तृप्ति की भावना है इन उत्पादों का सहारा के बाद से, क्योंकि वे खाने के लिए समय नहीं है, वे रात के खाने के समय तक भूख के कष्ट महसूस करने के लिए अस्वास्थ्यकर नाश्ते से बचने के लिए नहीं की गारंटी करने के लिए है।
  • भोजन का शीर्षक चुनें भोजन प्रतिस्थापन चुनें चरण 2
    2
    स्वास्थ्य के कारण इस मामले में भोजन विकल्प को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करते हैं।
  • मधुमेह रोगियों को वजन कम करने और उनके रक्त में शर्करा नियंत्रण रखने की जरूरत है, कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री के साथ उत्पादों पर भरोसा कर सकता है लेकिन कई पोषक तत्वों और प्रोटीन के साथ। इस तरह, मरीजों का भोजन मुख्य भोजन को बदलने के लिए किया जा सकता है और फिर स्वस्थ और पूर्ण पोषण देने के बिना दैनिक कैलोरी गिनती में कटौती कर सकता है। वे ग्लिसेमिक चोटियों के बिना ऊर्जा स्तर को उच्च रखने के लिए स्नैक्स भी बन सकते हैं।
  • आजकल ऐसे विकल्प होते हैं जो फाइबर और / या प्रोबायोटिक्स में समृद्ध होते हैं जो स्वस्थ जठरांत्र संबंधी मार्ग को बनाए रखने में सहायता करते हैं और साथ ही तृप्ति की अच्छी भावना प्रदान करते हैं। जिन लोगों को इन प्रकार की समस्याएं हैं, वे ऐसे उत्पादों पर एक प्राकृतिक समाधान के रूप में भरोसा कर सकते हैं।
  • दिन के दौरान अंडरवेट व्यक्तियों को कभी भी अतिरिक्त भोजन की आवश्यकता होती है इस मामले में विकल्प बहुत सहज हैं और उसी समय पोषक तत्वों में अमीर हैं। वे आपको बहुत अधिक महसूस करने की अप्रिय भावना से नहीं छोड़ते क्योंकि उन्हें सामान्य भोजन के पूरक के रूप में डिजाइन किया गया है।
  • जिन लोगों को कई पोषक तत्वों की कमी है उन्हें इस तरह के उत्पादों से फायदा होता है। इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किए गए लोग पोषक तत्वों (विटामिन और खनिज) में समृद्ध हैं, लेकिन कुछ कैलोरी के साथ। यह भी महत्वपूर्ण है कि पोषक तत्वों के अवशोषण को सुनिश्चित करने के लिए उनके पास निश्चित प्रतिशत प्रोटीन और वसा है। ये आम तौर पर स्नैक्स के रूप में डिज़ाइन किए जाते हैं और एक सामान्य पूर्ण भोजन की जगह नहीं करते हैं।
  • भोजन का शीर्षक नाम बदलें भोजन प्रतिस्थापन चरण 3
    3
    वजन कम करने के लिए यह उन लोगों की पहली चिंता है जो भोजन के विकल्प का सहारा लेते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, उत्पाद जो एक पूरा भोजन / रात का भोजन लेते हैं वे वजन घटाने में प्रभावी होते हैं। वे परिणामों को लाने के लिए स्वस्थ खाने की योजना का एक अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। जब आप अपना वजन कम करने के लिए एक प्रतिस्थापन उत्पाद चुनते हैं, तो उस व्यक्ति की तलाश करें, जिसकी न्यूनतम मात्रा में वसा है लेकिन आप सक्रिय और ऊर्जावान रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी केवल 100 कैलोरी वाले उत्पाद को लंच की जगह लेने के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि शरीर को ठीक से काम करने के लिए अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। इष्टतम कैलोरी सेवन 300 कैलोरी से अधिक होना चाहिए, जो कि एक अच्छी प्रोटीन सामग्री, कुछ वसा, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ मिलकर होता है। चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में अमीर लोगों से बचें, क्योंकि शरीर उन्हें तत्काल ऊर्जा उपलब्ध कराएगा जिससे आपको और भी भूख लगी हो।
  • छवि शीर्षक नाम बदलें छवि बदलें 4 चरण
    4
    ढकने के दौरान जब आप एथलेटिक रूप से आपके शरीर का प्रयोग करते हैं, तो शरीर को किसी भी पोषक तत्व की तुलना में अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है। भोजन के विकल्प, इस मामले में, कैलोरी के रूप में ऊर्जा लाने में हस्तक्षेप करते हैं, लेकिन अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी।
  • जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, मांसपेशियों को ठीक करने और थकान को कम करने में मदद करने के लिए एथलेटिक प्रदर्शन के अंत के एक घंटे के भीतर इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करें।
  • जब आप हर दिन अपने आप को तैयार करते हैं, तो एक भोजन प्रतिस्थापन अतिरिक्त कैलोरी के साथ भरने के लिए एक स्नैक बन सकता है, जो व्यायाम के कारण ऊर्जा व्यय को कायम रखने के लिए उपयोगी होता है। यह सबसे अच्छा है, तथापि, अनावश्यक कैलोरी से बचने के लिए, के रूप में शरीर एक बहुत ही उच्च गति से प्रोटीन कि कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक उपयोग कर रहा है और। यदि आप उन्हें स्वस्थ आहार के माध्यम से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो शरीर अपने भंडार का उपयोग शुरू कर देगा।
  • दौड़ के दौरान, भोजन के विकल्प शरीर के उच्च स्तर के कार्बोहाइड्रेट बनाए बिना आपको बोझ महसूस करते हैं। फाइबर में अमीर लोगों से बचें क्योंकि वे सूजन और आंत्र गैस का कारण बना सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि शारीरिक क्रियाकलाप के दौरान पाचन धीमा पड़ता है, इसलिए ऐसी कुछ चुनिए जिससे प्रसंस्कृत और अवशोषित होने में अधिक समय न लगे, इसलिए दौड़ में आपके पेट की समस्याएं नहीं हैं।
  • भाग 2

    सही भोजन विकल्प फॉर्म चुनें


    ऐसे उत्पाद हैं जो सलाखों के रूप में विपणन किए जाते हैं, शीतल पेय, पेय या पाउडर एक तरल में भंग होने के लिए तैयार होते हैं। आप उन्हें घर पर तैयार कर सकते हैं यदि आपके पास समय है और उन्हें ठीक से रखने में सक्षम हैं प्रत्येक प्रपत्र के फायदे और नुकसान हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप इसे कैसे उपभोग करने की योजना बनाते हैं।

    भोजन प्रतिस्थापन नाम चुनें छवि चरण 5
    1
    सलाखों को चुनें यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे आराम से हैं और एक ही समय में संतोषजनक हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ठोस पदार्थ तरल पदार्थों की तुलना में "पूर्णता" की अधिक समझ रखते हैं पीने के उत्पादों की तुलना में उनके पास आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का उच्च प्रतिशत होता है। आप घरों में सलाखों को तैयार कर सकते हैं या उन्हें खरीद सकते हैं, कई प्रकार और स्वाद हैं और आप सुपरमार्केट में उन्हें ढूंढ सकते हैं। उन्हें किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है और वे खासतौर से खाए जा सकते हैं। वे "त्वरित" भोजन या जिम में शानदार हैं
  • भोजन का शीर्षक चुनें, भोजन प्रतिस्थापन चुनें चरण 6
    2
    सुगंध और पेय पोषक तत्वों के उच्च सेवन की गारंटी देते हैं और अक्सर अच्छा स्वाद लेते हैं। चिकनियां आम तौर पर स्वादिष्ट होती हैं और तैयार होने के लिए ज्यादा प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। आप उन्हें घर पर भी बना सकते हैं और उन्हें तुरंत खपत कर सकते हैं या उन्हें दिन के दौरान खाने के लिए उन्हें स्टोर कर सकते हैं। वहाँ जमे हुए smoothies कि आप सुपरमार्केट में मिल सकता है और यहां तक ​​कि डिब्बाबंद तैयारियाँ इससे उन्हें "मक्खी" भोजन के लिए बहुत आरामदायक बना देता है तरल भोजन प्रतिस्थापन हिला और व्यापक रूप से बाजार में उपलब्ध हैं और कर रहे हैं फ्रिज आम तौर पर फल और सब्जियों कि कई पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट के आधार पर एक में रखा जाना चाहिए की जरूरत है। पेय या मूल शेक के आधार पर, कुछ अति या कम कैलोरी भिन्नताएं होती हैं, लेकिन सामान्य रूप से वे सभी जैव-उपलब्ध पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं जो शरीर द्वारा जल्दी से अवशोषित होते हैं।
  • भोजन का शीर्षक चुनें, भोजन प्रतिस्थापन चुनें चरण 7
    3
    यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए विकल्प का उपयोग कर रहे हैं तो पाउडर की तैयारी चुनें। ये प्रोटीन उत्पादों या सामान्य भोजन के विकल्प हैं I आमतौर पर पाउडर मुख्य भोजन को पूरी तरह से बदलने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी नहीं देते हैं और इसे दूध या पानी में भंग किया जाना चाहिए। वे काम पर या एक छोटे भोजन के हिस्से के रूप में नाश्ते के लिए एक अच्छा समाधान है। कुछ विशेष रूप से स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं और पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं। यदि पाउडर पानी में भंग नहीं करता तो पोषक तत्वों को शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित नहीं किया जाएगा।
  • टिप्स

    • दही आधारित smoothies के लिए एक महान पौष्टिक भोजन स्थानापन्न के रूप में प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक, एक satiating पेय है कि घर पर तैयार किया जा सकता में सभी कर रहे हैं। केवल ताजे फल का प्रयोग करें और यदि आप एक स्वस्थ ठगना चाहते हैं, तो केवल एक न्यूनतम मात्रा में चीनी जोड़ो और सन बीज या सोया प्रोटीन जैसे कुछ बहुत उपयोगी अतिरिक्त भोजन के बारे में मत भूलिए।

    चेतावनी

    • खाने के प्रतिस्थापन में खपत करने के लिए किसी भी तरह से स्वस्थ भोजन सुनिश्चित करने के लिए महान योजना की आवश्यकता होती है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com