यदि आप शाकाहारी हैं तो वजन में वृद्धि कैसे करें

शाकाहारी ज्यादातर फल, सब्जियां और अनाज के साथ डेयरी उत्पादों और अंडों के साथ खाते हैं। इसके बजाय, वेजिन्स जानवरों के किसी भी खाद्य उत्पाद से बचने का विकल्प चुनते हैं, उदाहरण के लिए डेयरी उत्पादों, शहद, अंडे, और इसी तरह। अपने आहार से मांस को नष्ट करके आप शुरुआती वजन घटाने से गुजर सकते हैं, लेकिन चिंता मत करो! यहां तक ​​कि एक शाकाहारी आहार के बाद भी आप उचित भोजन चुनकर वजन हासिल करने में सक्षम होंगे।

कदम

विधि 1

ग्रीज़ होने के नाते शाकाहारी
1
शाकाहारी और शाकाहारी होने के बीच अंतर को समझें एक शाकाहारी भोजन में मांस या मछली के किसी भी प्रकार शामिल नहीं है, लेकिन शाकाहारी भोजन भी आगे चला जाता है वास्तव में, वेजिन्स पशु के किसी भी भोजन से मना कर देते हैं, जिसमें डेयरी उत्पाद (दूध, दही, मक्खन) और अंडे शामिल हैं। एक शाकाहारी इसलिए केवल अनाज, बीज, नट्स, फलियां (सोया सहित), फलों, सब्जियों और तेलों पर ही भोजन करता है।
  • 2
    आपको आवश्यक कैलोरी की संख्या की गणना करें कैलोरी भोजन में निहित ऊर्जा की एक इकाई है जिसे शरीर द्वारा ईंधन या वसा के रूप में जमा किया जाता है। जब हम खुद को वजन कम करने के उद्देश्य से भोजन पर डालते हैं, तो हम एक बनाना चाहते हैं घाटा कैलोरी, या एक से युक्त कैलोरी जला करने के लिए क्रियाकलाप करना। को वृद्धि वजन में, आपको इसके विपरीत करना चाहिए: दिन के दौरान जलाए जाने की तुलना में अधिक कैलोरी लें। एक शाकाहारी आहार आपको कैलोरी में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए उच्च कैलोरी विकल्पों की एक किस्म प्रदान करता है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य की हानि के लिए शारीरिक गतिविधि की मात्रा को कम करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • 450 ग्राम वसा की मात्रा 3,500 कैलोरी होती है। हर 3,500 कैलोरी जलाए गए और नहीं जलाए, तो आपको 450 ग्राम वजन मिलेगा।
  • व्यक्ति की गरमी की जरूरत उम्र, लिंग और ऊंचाई के अनुसार बदलती है। एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके पता लगाएं कि आपको प्रत्येक दिन कितनी कैलोरी लेनी चाहिए।
  • चूंकि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, थोड़ा अधिक भोजन किए गए भोजन की मात्रा में वृद्धि, लेकिन अतिशयोक्ति के बिना! 500 अतिरिक्त दैनिक कैलोरी आपको हर हफ्ते 3500 को निगलने देगा, और इस दर पर आपको हर 7 दिनों में 450 ग्राम मिलेगा।
  • 3
    आप स्वस्थ कैलोरी पसंद करते हैं वज़न को लगाने का सबसे आसान तरीका शाकाहारी खाना है, लेकिन अस्वास्थ्यकर, चीनी के साथ भरी हुई फ्राइज़ या मिठाइयों को भरना लेकिन वजन बढ़ाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए अपने स्वास्थ्य का बलिदान न करें, अपने शरीर का सम्मान करें और इसे प्रचुर मात्रा में लेकिन स्वस्थ कैलोरी के साथ खिलाएं।
  • दिन के दौरान, जिसमें स्नैक्स हों "स्वस्थ वसा", उदाहरण के लिए avocado, फलियां, सूखे फल, बीज, मूंगफली का मक्खन या बादाम और hummus चुनें।
  • पीने से आवश्यक कैलोरी लें! सिर्फ पीने के पानी के बजाय फलों के रस, प्रोटीन पेय, चिकनी और सेंटीफ्यूज के लिए फ्लाइट और बहुत पूर्ण महसूस किए बिना कैलोरी की संख्या में वृद्धि करने के लिए विकल्प चुनें।
  • अपने भोजन में कुछ अतिरिक्त कैलोरी जोड़ें मेज पर कुछ स्वादिष्ट हरियाली लाओ, जैसे जैतून, नट और बीज सलाद को जोड़ा।
  • 4
    अपनी मांसपेशियों को विकसित करने के लिए उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ चुनें मांसपेशियों को बढ़ाने से आप अपने स्वास्थ्य और शारीरिक उपस्थिति को नुकसान पहुंचने के बिना वजन में डाल सकते हैं। आप सोच सकते हैं कि प्रोटीन पाने का एकमात्र तरीका दुबला मांस या मछली के माध्यम से होता है, लेकिन ऐसा नहीं है, वास्तव में पौधे के मूल के उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत हैं।
  • प्रोटीन होने के कारण, फलियां मांस के सब्जी विकल्प हैं I स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव के डर के बिना आपको आदर्श रूप से सप्ताह में कम से कम 550 ग्राम खाना चाहिए।
  • सूखे फल और बीज बहुत प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन कुछ किस्मों में वे अत्यधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल बना सकते हैं। आप कद्दू के बीज, बादाम, पिस्ता और अखरोट पसंद करते हैं, लेकिन मैकडामिया पागल और ब्राजील पागल से बचें।
  • 5
    सोया द्वारा प्रस्तुत किए गए कई विकल्पों का मूल्यांकन करें सोया vegans के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सक्षम माना जाता है "बुरा" (एलडीएल)। प्रोटीन, टोफू और टेम्पे में समृद्ध, यदि वे मसाला नहीं रखते तो वे बहुत स्वादिष्ट नहीं हैं, लेकिन उन्हें कई अलग-अलग तरीकों से पकाया या मरीना किया जा सकता है। यदि आप टोफू की नरम सुसंगतता को पसंद नहीं करते हैं, तो आप बनाये गये वनस्पति प्रोटीन (टीवीपी), या सोया आटे के आधार पर भोजन उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं जो कि कीमा बनाया हुआ मांस के घनत्व को पूरी तरह ठीक कर सकता है।
  • आप अपने तालू को प्रसन्न कर सकते हैं और मेज पर लाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ा सकते हैं जो सोया से पके, दूध या खट्टा क्रीम सहित कुछ बेहतरीन उत्पादों को लाते हैं। सलाद को समृद्ध करने के लिए, सैंडविच भरें, मौसम आलू या साथ में भोजन करें।
  • 6
    अधिक कार्बोहाइड्रेट लें जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनमें से बहुत से कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से त्यागने का निर्णय लेते हैं, वसा के संचय के लिए उन्हें जिम्मेदार माना जाता है। हालांकि, अनुसंधान से पता चलता है कि जिस आहार की कमी है, वह मुख्य रूप से कैलोरी की संख्या में कमी पर निर्भर करता है। कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ वास्तव में सब्जियों और फलियां द्वारा ट्रिगर होने वाली तुलना में संतृप्तता की भावना को जन्म देने के बिना कई कैलोरी ला सकते हैं। यदि आप वसा प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने आहार में कुछ कार्बोहाइड्रेट्स शामिल करें, जैसे कि चावल, पास्ता, क्विनोआ और आलू की रोटी
  • 7
    छह छोटे दैनिक भोजन करें बहुत अचानक होने पर आपको तीन सामान्य शाकाहारी भोजन के माध्यम से आवश्यक कैलोरी की संख्या लेने के लिए संघर्ष करना होगा। इसलिए आप दिन के दौरान समान रूप से वितरित छह छोटे भोजन पसंद करते हैं। आपको पूरे, छह छोटे लेकिन लगातार भोजन महसूस करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, आपको सामान्य से अधिक कैलोरी लेने की अनुमति होगी।
  • 8



    बार-बार नाश्ता करें शरीर को ऊर्जा लाने के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ छोटे पौष्टिक स्नैक्स खाने से आप भोजन के बीच भी कई कैलोरी पा सकते हैं। एक मूंगफली का मक्खन, एक प्रोटीन बार, बीज के साथ मिश्रित अनाज और सूखे फल या कुछ काला गोभी चिप्स आपको फूला हुआ या संतृप्त महसूस नहीं करेंगे और वजन बढ़ाने पर आपकी मदद करेंगे।
  • विधि 2

    शाकाहारी होने के नाते ग्रीस
    1
    Vegans के लिए वर्णित दिशानिर्देशों का पालन करें शाकाहारी पोषण कई तरह के शाकाहारों के समान है, हालांकि बाद में अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है। एक शाकाहारी के रूप में जो वसा प्राप्त करना चाहते हैं, ऊपर दी गई सभी सलाह का पालन करें और उन लोगों के बगल में करें जो आहार में अंडे और डेयरी उत्पादों को शामिल करते हैं।
    • वजन बढ़ाने के लिए प्रत्येक सप्ताह 3,500 अतिरिक्त कैलोरी लेने की कोशिश करें। परिणामस्वरूप आप साप्ताहिक 450 ग्राम प्राप्त करेंगे।
    • अपने आहार में मांस की कमी की भरपाई करने के लिए, प्रोटीन और कैलोरी में समृद्ध पदार्थ खाएं, उदाहरण के लिए फलियां, नट्स, मूंगफली का मक्खन और बादाम और सोया डेरिवेटिव।
    • वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त कैलोरी लेने में सक्षम होने के लिए, अक्सर छोटे भोजन करें और स्नैक्स को मत भूलें।
  • 2
    अंडे खाओ यदि आपके आहार में अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं, तो दोनों उत्पादों द्वारा बनाई गई कई कैलोरी और प्रोटीन का लाभ उठाएं। हालांकि सावधान रहें, अंडे बहुत ही प्रोटीनिक होते हैं, लेकिन अत्यधिक मात्रा में अंडे का कोलेस्ट्रॉल खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकते हैं। उन्हें अपने स्वास्थ्य के लिए केवल लाभ लाने के लिए कम मात्रा में खाएं, एक दिन में एक जर्दी पर्याप्त होगी। स्वस्थ और प्रोटीन में उच्च, अंडे का सफेद किसी भी मात्रा में लिया जा सकता है। अंडे से जर्दी निकालें और प्रोटीन, कैलोरी और पोषक तत्वों के साथ अपने व्यंजनों को समृद्ध करने के लिए अंडा सफेद का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, अंडा सफेद के साथ आमलेट तैयार करने की कोशिश करें और इसे सब्जियां, पनीर, टमाटर, प्याज और मिर्च के साथ भरें। खट्टा क्रीम, मसालेदार सॉस और गुआकॉमोल के साथ पकवान के साथ।
  • 3
    डेयरी उत्पादों के साथ अपने भोजन को समृद्ध करें बस के रूप में शाकाहारी नट और बीज उदाहरण के लिए all`insalata जोड़ा खाने से भस्म कैलोरी की संख्या को बढ़ा सकते हैं, एक शाकाहारी कर सकते हैं स्वाद मलाई और पनीर शाकाहारी सोया डेरिवेटिव के एवज में (उदाहरण के लिए, टोफू) के साथ अपने बर्तन। ध्यान दें कि पनीर, मक्खन, दूध, खट्टा क्रीम और अन्य डेयरी उत्पाद संतृप्त वसा में समृद्ध हैं और इसलिए कम मात्रा में भस्म हो जाना चाहिए। अत्यधिक मात्रा में भविष्य की हृदय की समस्याएं पैदा हो सकती हैं
  • 100 कैलोरी की वृद्धि की गारंटी देने के लिए एक चटनी पनीर जोड़ने के लिए सीमित!
  • खट्टा क्रीम के दो बड़े चम्मच एक श्वेत या सब्जी पकवान को 60 अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करते हैं।
  • सुबह में 36 अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त करने के लिए टोस्ट पर मक्खन की एक पतली परत फैल गई।
  • डेयरी उत्पादों के साथ अपने व्यंजनों को समृद्ध करने से आपको फूला हुआ या अत्यधिक भरा महसूस करने के लिए मजबूर किए बिना वांछित परिणाम (500 अतिरिक्त कैलोरी प्रति दिन) प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • 4
    अपने नाश्ते तैयार करने के लिए डेयरी उत्पादों का उपयोग करें सावधान रहें, हालांकि, चीज खाने पर, हालांकि यह स्वस्थ भूमध्य आहार का एक मुख्य घटक है, यह अक्सर खतरनाक रोगों जैसे मोटापा और हृदय की समस्याओं से जुड़ा होता है आपके स्वास्थ्य से समझौता किए बिना वसा पाने का रहस्य सही विकल्प बनाने में निहित है पिघल पनीर से बचें, जैसे स्लाइस या पनीर काटने के लिए पैदा हुए और सैंडविच को भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और कारीगर या बकरी जैसे स्वस्थ और कम कैलोरी किस्मों के लिए चुनते हैं। अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना वांछित प्रोटीन को अपने आहार में बनाने के लिए रिकोटा की कोशिश करें।
  • यहां तक ​​कि प्राकृतिक दही एक उत्कृष्ट और व्यापक स्नैक है, बस सावधानी बरतें, न कि अधिकतर स्वाद और मीठे उत्पाद चुनें। आप सफेद या ग्रीक दही पसंद करते हैं और इसे ताजे फल के टुकड़ों के साथ समृद्ध करते हैं।
  • 5
    अपने आहार में मछलियां शामिल करने की परिकल्पना का मूल्यांकन करें कई शाकाहारियों जो मांस नहीं खाते हैं, मछली को छोड़ने का फैसला नहीं करते हैं, इस प्रकार बनते हैं "pescetariani"। यह उन सभी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है जिनको वजन कम करने की आवश्यकता होती है। चिकन की तरह, मछली एक दुबला मांस है जो कि भोजन के लिए कैलोरी और प्रोटीन लाती है। मानव शरीर मछली में निहित अनमोल ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है, जो मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा दे सकती है और वसा की उपस्थिति के बिना आपको वजन बढ़ा सकती है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन ने सप्ताह में कम से कम दो बार मछली खा जाने की सिफारिश की है, खासकर निम्नलिखित किस्मों में:
  • मैकेरल
  • ट्राउट
  • हेरिंग
  • Sardina
  • पीला पंख ट्यूना
  • सामन
  • चेतावनी

    • जंक फूड के बावजूद, सोडा, फ्राइज़ और डेसर्ट जैसे, बहुत ही कैलोरी और अक्सर शाकाहारी, वजन बढ़ाने के लिए खाने से यह एक अच्छा विचार नहीं है। यह वास्तव में शर्करा और वसा में समृद्ध है और लाभकारी पोषक तत्वों में गरीब है।
    • अपने आहार में कोई भी परिवर्तन करने या वजन बढ़ाने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सूखे फल जैसे पागल, बादाम और मूंगफली
    • फलियां
    • दही (शाकाहारियों के लिए)
    • सब्जियों
    • सोया दूध या दूसरे वनस्पति दूध
    • मूंगफली का मक्खन या बादाम का मक्खन
    • फल
    • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल
    • चावल, जई या ब्रेड जैसे अनाज
    • एवोकैडो
    • सन, जैसे सन और सूरजमुखी के बीज
    • किशमिश
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com