कोलेस्ट्रॉल के बिना एक मिठाई का आनंद कैसे लें

सूचित और सूचित विकल्प करके, कोलेस्ट्रॉल के बिना डेसर्ट में लिप्त करना संभव है। उदाहरण के लिए, यदि आपको केक बनाने की ज़रूरत है, तो कोलेस्ट्रॉल मुक्त विकल्प (जैसे अंडे के विकल्प, फल शुद्धियों, केला और सोया उत्पादों) का उपयोग करके पशु उत्पादों की जगह लें। ग्रीस को कम करके, खाना पकाने का समय और तापमान भी कम किया जाना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल के बिना मिठाई का स्वाद लेने के लिए, शाकाहारी विकल्पों पर विचार करें, जो कि पूरी तरह से पौधों के पौधों के साथ व्यंजनों की खोज करते हैं, शाकाहारी उत्पादों में विशेषज्ञता वाले कन्फेक्शनरों और शाकाहारी अनुप्रयोगों को डाउनलोड करने के लिए जा रहे हैं।

कदम

विधि 1

कोलेस्ट्रॉल के बिना मिठाई बनाना
कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 1 का आनंद लें
1
एक कोलेस्ट्रॉल युक्त केक को रोकने के लिए, एक स्वस्थ विकल्प के साथ अंडे को बदल दें। एक सामान्य अंडा में 210 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जबकि अंडे का सफेद और शाकाहारी विकल्प किसी भी नहीं होते हैं। आम तौर पर अंडे बाध्यकारी कार्य करते हैं, इसलिए उन्हें बहुत सटीक अनुपात की गणना करके प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • एक बड़ा अंडा 2 अंडे का सफेद या एक शाकाहारी विकल्प के 60 मिलीलीटर के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • कोलेस्ट्रॉल-मैत्रीपूर्ण डेसर्ट चरण 2 का आनंद लें
    2
    मीठे और हल्के, फलों के शुद्धिकारक एक नुस्खा की वसा सामग्री, जैसे मक्खन और खाद्य वसा को बदल सकते हैं। वसा में आम तौर पर डेसर्ट को अधिक आर्द्र बनाने का कार्य होता है, जिससे नरम और हल्की स्थिरता प्राप्त हो सकती है। पकाया सेब पुरी और डिब्बाबंद नाशपाती प्यूरी अच्छे विकल्प होते हैं जो मिठाई के स्वाद या उपस्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं करते हैं।
  • उपयोग किए जाने वाले प्यूरी की मात्रा नुस्खा में होने वाली वसा की मात्रा के बराबर होनी चाहिए।
  • हालांकि वसा युक्त वनस्पति तेल कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 3 का आनंद लें
    3
    कम लुगदी केले का उपयोग अंडे को बदलने के लिए किया जा सकता है (1/2 कप के केला बराबर होता है) और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके अलावा, इसमें मधुर गुण और बाँधने वाले हैं, यह उल्लेख नहीं करते कि यह पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध है। विचार करें कि केले के स्वाद को अंतिम उत्पाद में स्पष्ट रूप से माना जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अन्य अवयवों के साथ अच्छी तरह से विवाह करें।
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 4 का आनंद लें
    4
    सोया उत्पादों के साथ मिठाई तैयार करें सोया प्रोटीन पशु वसा में समृद्ध कई पदार्थों को बदलने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसका उपयोग तब भी करें जब आप उस सामग्री के बजाय कर सकते हैं जो कोलेस्ट्रॉल मान बढ़ाएं। उदाहरण के लिए:
  • सोया के साथ सामान्य मक्खन को बदलें;
  • गाय का दूध सोया दूध के साथ बदलें;
  • सोया पनीर के साथ सामान्य चीज़ को बदलें
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 5 का आनंद लें
    5
    कम खाना पकाने का समय और तापमान कम कोलेस्ट्रॉल वाले डेसर्ट को सामान्य से पहले पकाया जाता है, क्योंकि उनके पास कम वसा होता है। 25 डिग्री सेल्सियस से अनुशंसित नुस्खा के तापमान को कम करने का प्रयास करें और खाना पकाने के समाप्त होने से पहले 5-10 मिनट के लिए मिठाई की जाँच करना शुरू करें। यदि यह हल्के से किनारों पर सोने का पानी चढ़ा है या "बाउंस" स्पर्श करने के लिए, फिर यह तैयार है
  • विधि 2

    शाकाहारी मिठाई चुनें
    कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 6 का आनंद लें
    1
    शाकाहारी व्यंजनों के लिए खोजें पौधे की उत्पत्ति के उत्पादों की खपत का अनुमान लगाकर, शाकाहारी आहार कोलेस्ट्रॉल से स्वाभाविक रूप से मुक्त किया जा सकता है। वास्तव में, वे पशु मूल के सभी खाद्य पदार्थों को बाहर करते हैं, जो आम तौर पर कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों (जैसे मांस, अंडे की जर्दी, दूध वसा और डेरिवेटिव) को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे से बचें, शाकाहारी विकल्पों की तलाश करें पर जाएँ इस साइट केक, बिस्कुट, पाई और डेसर्ट सहित व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला खोजने के लिए
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 7 का आनंद लें



    2
    स्वादिष्ट और कोलेस्ट्रॉल मुक्त, फल मिठाई के लिए एकदम सही है ताजा फल खरीदने के लिए सुपरमार्केट या ग्रेनेंग्रेयर पर जाएं, जिसे आप अकेले खा सकते हैं (क्लीमेंटनेस की तरह) या तैयार करने के लिए फलों का सलाद (जैसे चेरी और तरबूज) फल को ओवन, भुना हुआ, ग्रील्ड, फ्रोजन या अन्य अवयवों के साथ पकाया जा सकता है ताकि डेसर्ट तैयार किया जा सके:
  • पके हुए नाशपाती;
  • ऐप्पल प्यूरी;
  • ग्रील्ड अनानास;
  • चॉकलेट के साथ कवर जमे हुए केले.
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 8 का आनंद लें
    3
    चूंकि कुछ प्रकार के सूखे फल (जैसे मैकडामिया नट्स, बादाम, काजू, अखरोट और पाइन नट्स) कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद करते हैं, इसलिए इसे कुछ डेसर्ट तैयार करने में शामिल करने के लिए फायदा उठाएं। हालांकि, उच्च वसा वाले पदार्थ को देखते हुए, इसे मॉडरेशन (लगभग 30 ग्राम प्रति दिन) में उपभोग करना सबसे अच्छा है।
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 9 का आनंद लें
    4
    कोलेस्ट्रॉल के बिना खुद को एक असली मिठाई देने के लिए, शाकाहारी उत्पादों में विशेषज्ञता वाले बेकरी पर जाएं। शाकाहारी भोजन एक तेजी से फैल प्रसार देख रहा है। यह देखते हुए कि अधिक से अधिक लोग मांस, दूध और डेयरी उत्पादों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि शाकाहारी खाद्य पदार्थों के उत्पादन के लिए समर्पित हैं आस-पास एक बेकरी खोजने के लिए, vegguide.org, एक समुदाय द्वारा चलाए जाने वाले वेबसाइट पर जाएं, जो दुनिया भर में सलाखों, रेस्तरां और शाकाहारी पेस्ट्री की सूची पेश करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 10 का आनंद लें
    5
    आपको शाकाहारी विकल्पों का चयन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, इस जीवन शैली को समर्पित एप्लिकेशन डाउनलोड करें, जहां आप व्यंजनों, विशेष कंपनियों या शाकाहारी उत्पादों की पहचान करने के तरीके के बारे में सलाह पा सकते हैं। शुरू करने के लिए यहां कुछ बेहतरीन सुविधाएं हैं:
  • "VegMenu" (एंड्रॉइड के लिए) ई "TuttoVegan" (आईफ़ोन के लिए) कई शाकाहारी व्यंजनों की पेशकश करते हैं
  • "खुश गाय", एंड्रॉइड और आईफ़ोन के लिए आवेदन जो रेस्तरां, दुकानों या शाकाहारी और शाकाहारी पेस्ट्री को आस-पास खोजने में मदद करता है।
  • "यह शाकाहारी है?" यह एक स्वतंत्र अनुप्रयोग है जो आपको पेय या भोजन के बारकोड को डाउनलोड करने की अनुमति देता है, यह जानने के लिए कि क्या यह शाकाहारी है।
  • कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली डेसर्ट चरण 11 का आनंद लें
    6
    यदि आपको रेस्तरां या कैफेटेरिया में एक मिठाई का आदेश देना है जो सख्ती से शाकाहारी नहीं है, सामग्री को जानने के लिए वेटर को स्पष्टीकरण के लिए पूछें यह समझने के लिए कि कोलेस्ट्रॉल में मिठाई कम है, तो खुद को सूचित करें कि यह मक्खन, क्रीम या अंडे के साथ तैयार किया गया है, सभी खाद्य पदार्थों से बचने के लिए।
  • टिप्स

    • कोलेस्ट्रॉल के बिना मिठाई या स्नैक्स की तलाश करते समय, लेबल्स और पोषण संबंधी मूल्यों को बहुत सावधानी से पढ़ें। अभिव्यक्ति "कोलेस्ट्रॉल के बिना" खाद्य उत्पादों में संदर्भित करता है जिसमें प्रत्येक सेवारत प्रति कोलेस्ट्रॉल से कम 2 मिलीग्राम होता है।
    • हालांकि यह भ्रमित होने वाला है, कोलेस्ट्रॉल और वसा एक ही बात नहीं है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि कोलेस्ट्रॉल के बिना मिठाई आहार नहीं है कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक अपना वजन कम करना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सामान्य रूप से क्या खाते हैं और कम से कम 150 मिनट प्रति सप्ताह व्यायाम करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com