स्वस्थ तरीके से अपने आप को खिलाने के लिए, शाकाहारी होने के नाते

कई कारणों से लोग आंशिक रूप से या पूरी तरह शाकाहारी शासन अपनाने वाले हैं। आप अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए नैतिक या धार्मिक कारणों, लागतों में कटौती या प्रयोग करने के लिए मांस, मछली, डेयरी उत्पाद और / या अंडे खाने से बचना चाहते हैं। एक शाकाहारी आहार से चिपकने से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापे, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। शाकाहारी तरीके से भोजन करना, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि मांस को थाली में डालकर न केवल खाने के साथ ही जो आमतौर पर साथ में आता है। अपने आहार को बदलने से आपकी जीवन शैली में गहरा बदलाव करने के लिए वास्तव में आवश्यक है इसके अलावा, महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों को नष्ट करने से आपको लोहे, विटामिन बी -12, विटामिन डी, कैल्शियम, जस्ता और राइबोफ्लेविविन की कमी सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी के विकास के जोखिम के बारे में जानकारी मिल सकती है।

कदम

भाग 1

शाकाहारी बनने की योजना
एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में स्वस्थ खाने वाला इमेज
1
कारणों पर गौर करें जिससे आप अपनी जीवन शैली को बदलना चाहते हैं। शाकाहारी भोजन में आपका क्या आकर्षण है? स्वास्थ्य लाभ? जानवरों के लिए करुणा? अपने धार्मिक या आध्यात्मिक सिद्धांतों? जब आप अपना जीवनशैली बेहद बदलना चाहते हैं, तो पहला कदम यह है कि संक्रमण की प्रक्रिया के दौरान प्रेरित रहने में हमारी मदद करने के लिए हमें बदलने के लिए कारणों को पूरी तरह समझें।
  • एक शाकाहारी चरण 2 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    शाकाहारी आहार का प्रकार पहचानें जिसे आप पालन करना चाहते हैं प्रतिबंध की डिग्री बहुविध हैं और प्रत्येक व्यक्ति द्वारा व्यक्तिगत रूप से निर्णय लिया गया है। एक प्रकार का आहार चुनना जिसे आप व्यावहारिक मानते हैं और जो आपके प्रेरणाओं के समान है, आपको उन बदलावों को बनाए रखने और बनाए रखने में मदद करेंगे जो आपको अधिक आसानी से ज़रूरत हैं। शाकाहार के विभिन्न रूपों में शामिल हैं:
  • veganism - जो लोग शाकाहारी आहार का पालन करने का चयन करते हैं उनमें मांस, पोल्ट्री, मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे और जेली सहित पशु मूल के सभी उत्पादों से बचने के लिए। बहुत से लोग शहद नहीं खाते हैं उनमें से कुछ भी जानवर मूल शरीर की देखभाल के लिए लक्षित का उपयोग करने के लिए नहीं या सौंदर्य प्रसाधन, चमड़े, रेशम, फर, और इतने पर सहित कपड़े या फर्नीचर के टुकड़े, बनने का निर्णय लेते।
  • लैक्ट शाकाहार - शाकाहारी veggies मांस, मुर्गी पालन, मछली और अंडे से बचने, लेकिन वे डेयरी उत्पादों खाने।
  • ओवो शाकाहार - शाकाहारी अंडे अंडे खाते हैं, लेकिन मांस, मुर्गी पालन, मछली और डेयरी उत्पादों से बचें।
  • लैक्टो-ओवो-शाकाहार - लैक्टो-ओवो-शाकाहारी डेयरी उत्पादों और अंडे खाते हैं, लेकिन मांस, मुर्गी और मछली से बचें। पश्चिमी देशों में यह श्रेणी सबसे व्यापक है
  • Pesco-शाकाहार - आड़ू-शाकाहारी मछली, डेयरी उत्पाद और अंडे खाते हैं, लेकिन मांस और मुर्गी से बचें
  • Flexitarianismo - सामान्य तौर पर, लचीलापन पशु उत्पादों से बचते हैं, लेकिन कभी-कभी मांस, मुर्गी या मछली खाते हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 3 के रूप में स्वस्थ खाने वाला इमेज
    3
    एक समर्थन प्रणाली बनाएं दोस्तों और परिवार के साथ अपने इरादों और प्रेरणाओं की चर्चा करें और उन्हें आपसे समर्थन देने के लिए कहें। एक प्रभावी सहायता प्रणाली परिवर्तन की प्रक्रिया को सरल करेगा और आपको प्रलोभन में नहीं देने में मदद करेगा। अगर वांछित, आप भी सक्रिय रूप से ब्लॉग और ऑनलाइन मंचों में भाग लेने के द्वारा एक शाकाहारी समुदाय का हिस्सा बन सकता है या अपने आप को पत्रिकाओं को पढ़ने के सहायक युक्तियाँ और चालें प्राप्त करने के लिए के लिए समर्पित है, और अधिक आसानी से आवश्यक संसाधनों पाते हैं।
  • भाग 2

    अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को समझना
    एक शाकाहारी चरण 4 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    मैं जानना सीखो आपके पोषण संबंधी आवश्यकताएं जब यह शाकाहारी आहार पर सलाह की बात आती है, भौतिक और आभासी दुनिया दोनों विशेष रूप से उदार होते हैं। लेकिन अपने शरीर को एक स्वस्थ तरीके से पोषण देने के लिए कैलोरी के संदर्भ में अपनी पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में सीखना और दैनिक खुराक की सिफारिश करना, कारकों जो उम्र, लिंग के अनुसार अलग-अलग होती हैं (पौष्टिक आवश्यकताएं न केवल भिन्न होती हैं जीनस के लिए, बल्कि एक संभावित गर्भावस्था या दुद्ध निकालना चरण) और जीवनशैली (उदाहरण के लिए, एक मैराथन धावक के पास अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं, जो उस व्यक्ति की तुलना में होती हैं जो केवल क्वॉलिशन ही नहीं करते हैं)।
    • अपनी उम्र, लिंग, स्वास्थ्य और जीवन शैली के लिए विशिष्ट जानकारी खोजें और जानें
    • शाकाहारी भोजन पिरामिड का प्रयोग करें, पौधों के पौधे के प्रत्येक वर्ग के भोजन के लिए आपको सुझाई गई खुराक प्रदान करेगा जिससे आप अपने दैनिक भोजन को संतुलित तरीके से योजना बना सकते हैं।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें और / या एक योग्य पोषण विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • एक शाकाहारी चरण 5 के रूप में स्वस्थ आहार का शीर्षक चित्र
    2
    खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता खाएं चाहे आप सर्वव्यापी या शाकाहारी हैं, विविधता एक स्वस्थ और संतुलित आहार का आधार है। जो भी शाकाहार आप चुनते हैं, आप अपने आप को आहार की वजह से एक गंभीर पोषण की कमी के खतरे को उजागर कर सकते हैं जो कि कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों में निहित महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से लाभ नहीं उठाता। Vegans, या जो अधिक प्रतिबंधात्मक आहार का पालन करते हैं, अधिक जोखिम हो सकता है।
  • एक शाकाहारी चरण 6 के रूप में स्वस्थ आहार का शीर्षक चित्र
    3
    प्रचुर मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करें प्रत्येक कोशिका में मौजूद होने के नाते, प्रोटीन मानव शरीर के आधार पर होते हैं। वे स्वस्थ अंगों, हड्डियों और मांसपेशियों के विकास और रखरखाव के लिए आवश्यक हैं।
  • प्रोटीन की सिफारिश की दैनिक मात्रा आयु, लिंग और शारीरिक गतिविधि की डिग्री के आधार पर भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, 9 की उम्र और 13 साल पहले 30 मिनट से कम मध्यम व्यायाम दैनिक प्रोटीन की के बारे में 150 ग्राम लेना चाहिए के एक दिन के बीच एक जवान औरत है, जबकि एक आदमी 19 और 30 के बीच आयु वर्ग के हैं, जो करता है शारीरिक गतिविधि की एक ही मात्रा में लगभग 200 ग्राम एक दिन का उपभोग होना चाहिए।
  • पशु मूल के प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में मांस के लिए वैकल्पिक हम अंडे और डेयरी उत्पादों को शामिल कर सकते हैं। यहां तक ​​कि सब्जियां पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान कर सकती हैं, बशर्ते वे दैनिक रूप से एक विस्तृत विविधता का सेवन कर रहे हैं। मांस के सर्वश्रेष्ठ सब्जी विकल्प में हम निश्चित रूप से शामिल कर सकते हैं: फलियां, बीज, सूखे फल और साबुत अनाज।
  • एक शाकाहारी चरण 7 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त कैल्शियम लें कैल्शियम खनिज है जो मानव शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में है। मजबूत हड्डियों और दांतों को विकसित और बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • वयस्कों, बच्चों और किशोरों की तुलना में दैनिक कैल्शियम की खुराक की आवश्यकता होती है। पुराने महिलाओं को भी ऑस्टियोपोरोसिस और बाद की हड्डी हानि को रोकने के लिए उन्हें प्रचुरता में लेने की जरूरत है। सबसे आम खाद्य पदार्थों में निहित कैल्शियम की मात्रा जानने के लिए यदि आप उन्हें पर्याप्त मात्रा में लेते हैं तो इसकी गणना करने में आपकी मदद मिलेगी, इस संबंध में आप पूरी तरह से ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • डेयरी उत्पादों को आमतौर पर आहार विशेषज्ञों द्वारा सुझाए जाने वाले खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन गोभी और ब्रोकोली सहित हरी पत्तेदार सब्जियां भी सही मात्रा में कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। कैल्शियम की अनुशंसित दैनिक खुराक तक पहुंचने के लिए आप जो उत्पादों को जोड़ा गया है, उन पर भरोसा भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए दही, सब्जी का दूध, फलों के रस और अनाज।
  • एक शाकाहारी चरण 8 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    5
    विटामिन बी -12 के साथ भरें विटामिन बी -12 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और एनीमिया की रोकथाम के लिए आवश्यक है।
  • दुर्भाग्य से शाकाहारियों के लिए, विटामिन बी -12 लगभग विशेष रूप से पशु मूल के उत्पादों में, पाया जाता है इसलिए डेयरी उत्पाद, अंडे, सोया के बारे में और उसके डेरिवेटिव पर भरोसा कर सकते विटामिन की आपूर्ति करता है और खाद्य कि जोड़ दिया गया है पर सहित जैसे नाश्ता अनाज और परतनी पोषण खमीर
  • फोलेट में अमीर होने के कारण विटामिन बी -12 की कमी को आसानी से ढंक सकते हैं, जो शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, उन्हें विटामिन बी -12 की मात्रा में विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • एक शाकाहारी चरण 9 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    6
    रोजाना शरीर में रिबोफ्लेविन स्तर को बहाल करता है। रिबोफ्लैविविन, जिसे विटामिन बी-2 भी कहा जाता है, शरीर में उपस्थित अन्य बी विटामिन के साथ संयोजन के साथ अभिनय करके लाल रक्त कोशिकाओं के विकास और उत्पादन को बढ़ावा देता है। पानी में घुलनशील होने के कारण, शरीर राइबोफ्लेविन को संग्रहीत करने में असमर्थ है, इसलिए हर दिन इसे लेने के लिए आवश्यक है
  • अपने चिकित्सक से पूछो या एक योग्य पोषण विशेषज्ञ या सावधानीपूर्वक ऑनलाइन शोध करें और पता करें कि उम्र, लिंग और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर, राइबोफ़्लिविन की सिफारिश की दैनिक खुराक क्या है।
  • शाकाहारियों के लिए उपलब्ध रिबोफ़्लविन के स्रोतों में शामिल हैं: डेयरी उत्पाद, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, सूखे फल और रोटी और अनाज जिन्हें जोड़ा गया है।
  • एक शाकाहारी चरण 10 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    7
    लोहे की पर्याप्त मात्रा ले लो लौह लाल रक्त कोशिकाओं में खनिज है, विशेष रूप से हीमोग्लोबिन में: रक्त में ऑक्सीजन के परिवहन में विशेष प्रोटीन।
  • लोहे की कमी को एनीमिया के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें शरीर को रक्त द्वारा ऑक्सीजन योग्य नहीं है। यहां तक ​​कि अत्यधिक मात्रा में लोहा विकारों और रोगों को जन्म दे सकता है। लोहे की सिफारिश की दैनिक खुराक उम्र के अनुसार, विशेष रूप से वयस्कों और बच्चों के बीच भिन्न होती है
  • शाकाहारियों खाने फलियां, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियों, नाश्ता अनाज लोहा और सूखे फल के साथ दृढ़ (खुबानी, आलूबुखारा, किशमिश, आदि) द्वारा उनके लोहा जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • पौधे की उत्पत्ति के भोजन से लोहे का अवशोषण अधिक कठिन है, इसलिए शाकाहारियों के लिए लोहा की सिफारिश की दैनिक खुराक सर्वव्यापक के दो बार है। विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ लेते हैं, जैसे कि खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और टमाटर, उसी समय लोहे युक्त होते हैं, बाद के उत्तरार्ध का बेहतर अवशोषण करते हैं।



  • एक शाकाहारी चरण 11 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने दैनिक जस्ता की जरूरतों को पूरा करें जिंक एक खनिज है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कुशल बनाए रखने में मदद करता है और प्रोटीन उत्पादन और सेल डिवीजन के लिए आवश्यक है।
  • अन्य विटामिन और खनिजों के साथ, जस्ता की सिफारिश की दैनिक खुराक उम्र और लिंग के अनुसार भिन्न होती है।
  • शरीर पशु उत्पादों में निहित जस्ता को अधिक आसानी से अवशोषित करता है, इसलिए शाकाहारियों को डेयरी उत्पादों के माध्यम से इसे प्रभावी ढंग से ले सकते हैं। जस्ता भी पूरे अनाज, सोयाबीन, फलियां, सूखे फल, गेहूं के बीज और नाश्ता जस्ता से समृद्ध अनाज में निहित है, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे शरीर सब्जी की जस्ता (इस कारण के लिए आत्मसात करने के लिए संघर्ष) अक्सर जो लोग एक हाइपोप्रोटीक आहार और vegans का पालन अक्सर जस्ता की कमी है)।
  • एक शाकाहारी चरण 12 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    9
    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं ओमेगा -3 फैटी एसिड मानव शरीर के लिए आवश्यक वसा हैं, हृदय को स्वस्थ रखें और हृदय रोग का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। अन्य वसा के विपरीत, शरीर अपने आप से पैदा करने में सक्षम है, इस तरह के फैटी एसिड को भोजन के माध्यम से जरूरी लिया जाना चाहिए।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड की आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने से एलर्जी, अस्थमा, कैंसर और द्विध्रुवी विकार सहित विभिन्न बीमारियों से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • मछली और अंडे ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं, साथ ही साथ कैनोला और सोयाबीन तेल, अखरोट, ग्राउंड सन बीज और सोया बीन्स। जो लोग ओमेगा -3 के पौधों के स्रोतों पर पूरी तरह भरोसा करते हैं वे पूरक आहार और खाद्य पदार्थों पर भरोसा कर सकते हैं जो अनुशंसित दैनिक खुराक प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए जोड़े गए हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 13 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    10
    आयोडीन की सही मात्रा में लें सेलुलर चयापचय और थायराइड समारोह के स्वास्थ्य और संतुलन को सुनिश्चित करने के लिए आयोडीन आवश्यक है। गोलाकार को विकसित करने वाले आयोडीन की कमी वाले जोखिम वाले लोग
  • आयोडाइंड नमक, सोया सेम, सब्जियां, जो कि क्रसफेरस परिवार (जैसे कि ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी), मीठे आलू, मछली और समुद्री खाद्य से संबंधित हैं आयोडीन
  • आयोडीन की ज़रूरतें आपको अपने बर्तन में नमक की मात्रा के साथ दुरुपयोग करने की अनुमति नहीं देती हैं। हम अपने टेबल पर आने वाले कई खाद्य पदार्थ पहले से ही सोडियम में समृद्ध हैं, जो अधिक से अधिक उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य कार्डियोवैस्कुलर रोगों का कारण बन सकते हैं। यह भी याद रखें कि तैयार किए गए उत्पादों में ज्यादा नमक जोड़ा जाता है यह आयोडीन नहीं है. आपके शरीर की सामान्य स्वास्थ्य के लिए, ली जाने वाली नमक की मात्रा को कम करने के लिए सलाह दी जाती है
  • एक शाकाहारी चरण 14 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    11
    एक विटामिन डी पूरक लेने के लिए मुद्रा विटामिन डी अच्छा अस्थि स्वास्थ्य के लिए आवश्यक बनकर कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देता है। केवल कुछ खाद्य पदार्थ विटामिन डी होते हैं, लेकिन सूर्य शरीर से उजागर होने पर मानव शरीर इसे स्वायत्तता से उत्पन्न कर सकता है।
  • विटामिन डी में समृद्ध खाद्य पदार्थ में वसायुक्त मछली शामिल है, जैसे कि हेरिंग और मैकेरल शाकाहारी जो मछली न खाते हैं वे कृत्रिम रूप से विटामिन डी के साथ समृद्ध उत्पादों पर भरोसा कर सकते हैं, जिसमें हम डेयरी उत्पाद, सोया और चावल के दूध, नाश्ता अनाज और मार्जरीन पा सकते हैं। पता चला है कि भोजन में शामिल विटामिन डी की मात्रा ठीक से जानने के लिए, लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • जो लोग केवल खुद ही सूर्य को उजागर करते हैं या विटामिन डी वाले पर्याप्त भोजन नहीं खाते, उन्हें पौधे आधारित पूरक के माध्यम से लेने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक शाकाहारी चरण 15 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    12
    अपने हिस्से को नियंत्रण में रखें एक शाकाहारी के लिए, अपनी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होने के नाते इसका अर्थ हो सकता है कि बड़ी मात्रा में विशिष्ट खाद्य पदार्थ लेना चाहिए। यद्यपि सावधान रहें, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी फ्राइज़ और पिज्जा खाने के लिए बर्दाश्त कर सकते हैं क्योंकि आप मांस नहीं खाते हैं।
  • शाकाहारी भोजन पिरामिड और खाद्य लेबल अनुशंसित भागों के बारे में बहुत उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे आप कैलोरी और पोषक तत्वों की मात्रा की निगरानी कर सकते हैं।
  • आपके हिस्से की मात्रा को देखने के लिए उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए पास्ता या फलों का एक हिस्सा एक टेनिस गेंद के रूप में बड़ा होना चाहिए।
  • भाग 3

    एक शाकाहारी जीवन शैली बनाए रखना
    एक शाकाहारी चरण 16 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    छोटे चरणों से प्रारंभ करें और धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ें। कुछ खाद्य पदार्थों को बाहर करने का चयन करना आपकी जीवन शैली को बदलने का मतलब है यद्यपि एक तीव्र और अचानक परिवर्तन करना संभव है, समय के साथ अपनी नई जीवन शैली को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि रोजाना शाकाहारी भोजन रोज़ाना शुरू करना, धीरे-धीरे हफ्तों में संख्या बढ़ाना।
  • एक शाकाहारी चरण 17 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    एक्सप्लोर करें और मांस के विकल्प की सराहना करने के लिए सीखें। यदि आप खाना पकाने में अपने हाथ की कोशिश करना चाहते हैं, तो अपने कुछ पसंदीदा शाकाहारी व्यंजनों की तैयारी करें, जिसमें टमाटर सॉस के साथ स्पेगेटी भी शामिल है इसके साथ ही यह कुछ पहले से अज्ञात सब्जी उत्पादों, जैसे सिटन और टोफू को स्वाद लेना शुरू कर देता है, और धीरे-धीरे बादाम या चावल के साथ सामान्य गाय के दूध को बदलने की कोशिश करता है, उदाहरण के लिए एक स्वादिष्ट सुबह की सुगंध तैयार करने के लिए। जब आप घर से दूर खाते हैं, तो अपने पसंदीदा व्यंजनों के शाकाहारिक संस्करण को व्यवस्थित करें, उदाहरण के लिए मांस के बजाय ग्रील्ड सब्जियों के साथ भरने वाले बरिटो के लिए चयन करना। अपने विकल्पों को उन खाद्य पदार्थों के समूह के आधार पर बनाओ जिन्हें आप बचाना चाहते हैं, विकल्प दोनों ताजा और संसाधित पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों से आ सकते हैं:
  • मांस और मुर्गी के लिए सब्जियों के विकल्प में शामिल हैं: फलियां, टोफू, टेम्पेह, बनावट वाले सोया और क्वॉर्न लाइन से उत्पाद (जिनकी मुख्य अवयव फ़्यूज़ारियम venenatum कवक है)।
  • गाय के दूध के मुख्य विकल्प ये हैं: सोया, चावल, नारियल, सन, भांग, बादाम और सूरजमुखी।
  • डेयरी उत्पादों के विकल्प, जैसे दही और पनीर, पौधे के खाद्य पदार्थों के संयोजन से प्राप्त होते हैं
  • अंडे के वैकल्पिक खाद्य पदार्थों में प्रसंस्कृत उत्पादों और व्यक्तिगत खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जिनमें चीनी टोफू, सन बीज, फल प्यूरी (जैसे सेब या केले), दही या छाछ, और इतने पर शामिल हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 18 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    बोरियत को रोकने के लिए अपना आहार बदलें एक शाकाहारी होने का मतलब यह नहीं है कि हर एक भोजन पर केवल सलाद खाने का मतलब है। अपने व्यंजनों को बदलने से आपको केवल पर्याप्त पोषक तत्वों को लेने की इजाजत नहीं होगी, इससे आपकी नई जीवनशैली के लिए भी सही बने रहने में मदद मिलेगी
  • एक शाकाहारी खाना पकाने पत्रिका सदस्यता की सदस्यता लें या एक ब्लॉग के लिए साइन अप करें
  • अपने शहर की लाइब्रेरी पर जाएं और शाकाहारी रसोई की किताबों को ब्राउज़ करें।
  • स्थानीय कृषि बाजार में खरीदारी करें और विक्रेताओं से पूछें कि उनके उत्पादों को सर्वश्रेष्ठ कैसे तैयार किया जाए।
  • एक नया व्यंजनों का प्रयास करने और कुछ शाकाहारी व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए किसी जातीय रेस्तरां पर जाएं।
  • जैविक उत्पादों के सुपरमार्केट पर जाएं और कुछ तैयार व्यंजन खरीदें या उन्हें नए प्रेरणा के लिए देखें।
  • एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैज्ञानिकों द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करें शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि एक स्वस्थ, सर्वव्यापी या शाकाहारी आहार घर-पका हुआ भोजन पर आधारित होना चाहिए ताकि वह सामग्री को सही ढंग से जान सकें। पेय और पैकेज्ड खाद्य पदार्थ से बचने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, बहुत सारे पानी पीने के लिए और इनके सेवन के बारे में पता होना और आपके भोजन से होने वाली उत्तेजनाएं।
  • टिप्स

    • ताजी सब्जियां खरीदते समय, अपने भोजन को तैयार करने के लिए आवश्यक खुराक की सही गणना करके मात्रा पर ध्यान दें। इस तरह से आप अनावश्यक अपशिष्ट से बचेंगे और आप केवल ताजा उठाए गए उत्पादों को मेज पर लाएंगे।
    • एक मल्टीविटामिन पूरक लेने के लिए मुद्रा
    • स्थानीय कृषि बाजार में खरीदारी करें और मौसमी उत्पाद चुनें। आस-पास के इलाकों से आने वाले सब्जियां पोषक तत्वों में समृद्ध होती हैं क्योंकि वे पूरी तरह पके हुए होते हैं और लंबी यात्रा के अधीन नहीं होते हैं।
    • जिलेटिन पशु कार्टिलेज का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यदि आप इसे से बचने के लिए चाहते हैं, तो लेबल पर मुद्रित सामग्री की सूची को ध्यान से पढ़ें

    चेतावनी

    • मान लीजिए कि एक शाकाहारी आहार आपको भोजन संबंधी बीमारियों के प्रति प्रतिरक्षा कर देगा। की एक रिपोर्ट "रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्र" 2013 का कहना है कि रोगों के कारण पौधों की संभावना लगभग मांस के समान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com