आयोडीन के साथ अपने आहार को समृद्ध कैसे करें

औद्योगिक देशों में रहने वाले अधिकांश व्यक्ति अपने सामान्य दैनिक आहार के माध्यम से आयोडीन के पर्याप्त स्तर प्राप्त करते हैं, बिना विशेष सावधानी या पूरक का सहारा लेते हैं। एक स्वस्थ वयस्क को प्रति दिन 150 एमसीजी आयोडीन की ज़रूरत होती है, जबकि गर्भवती महिलाओं को 220 एमसीजी तक की जरूरत होती है और जो कि 2 9 0 एमसीजी तक स्तनपान करते हैं। एक चिकित्सक द्वारा पेश किए गए मूत्र और थायरॉयड परीक्षा के माध्यम से आयोडीन के आपके स्तर और आपकी आवश्यकताओं को आसानी से और सटीक रूप से मूल्यांकन किया जा सकता है। यदि आपको अपने आहार के साथ आयोडीन को समृद्ध करने की आवश्यकता है, तो लेख के चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

आयोडीन टेबल नमक का उपयोग

किसी भी कमी को रोकने के लिए कई टेबल लवण आयोडीन के साथ गढ़वाले हैं। जब तक आप कम नमक आहार पर नहीं होते हैं, या आप टेबल नमक पसंद नहीं करते हैं, तो अपने शरीर को अधिक आयोडीन लाने के इस सस्ता और प्रभावी तरीके का लाभ उठाएं। अधिकांश वयस्क अपनी दैनिक आयोडीन की 100% ज़रूरतों को अपने दैनिक भोजन में 1/2 चम्मच (लगभग 3 ग्राम) आयोडीनयुक्त नमक को शामिल कर सकते हैं।

1
आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करें जब आप अपने बेक किए गए सामान पकाने और तैयार करते हैं। जब नुस्खा को नमक के उपयोग की आवश्यकता होती है, तो आप अपने व्यंजनों के स्वाद को बदलने के बिना आयोडीन के सही स्तर को लाने के लिए आयोडीनयुक्त नमक पसंद करते हैं।
  • 2
    नमकीन में नमक में आयोडीन डालें। इस तरह हर बार जब आप अपने व्यंजन खाते हैं, तो आप इसे बदलने के बिना आयोडीन के साथ अपने आहार को समृद्ध करेंगे।
  • विधि 2

    सागर उत्पाद खाएं

    सागर उत्पाद आयोडीन का एक प्राकृतिक स्रोत है स्वस्थ रहने के दौरान आपके शरीर को वसायुक्त एसिड, विटामिन, खनिज, और आयोडीन की सही मात्रा की गारंटी देने के लिए कई समुद्री भोजन खाएं।

    1
    सुशी खाने का प्रयास करें सुदी को लपेटने वाले अल्गा अक्सर आयोडीन में समृद्ध होता है और यह बहुत पौष्टिक भोजन होता है जिससे आपके शरीर के सही स्तर की गारंटी होती है। एल्गा में लपेटे गए एक सुशी रोल आपके दैनिक आयोडीन की जरूरतों के 10% और 2,000% के बीच की गारंटी दे सकता है।
  • 2
    बेक्ड बेक्ड कॉड खाओ अपने शरीर को 2/3 अपने दैनिक आयोडीन की जरूरतों को सुनिश्चित करने के लिए नींबू या परमेसन के फ्लेक्स के साथ कॉड का पाउंड कुक करें।
  • 3
    चिंराट और टूना चुनें समुद्री मूल के इन दो लोकप्रिय तत्व आयोडीन में समृद्ध हैं, एक स्टार्टर के रूप में एक झींगा कॉकटेल (100 ग्राम दैनिक आयोडीन के लिए अपनी आवश्यकताओं के लगभग 25% में लाने के) या दोपहर के भोजन के लिए एक ट्यूना सैंडविच (टूना 100 का एक टिन तैयार जी आपकी दैनिक आयोडीन की जरूरत के 11% कर सकता है)।
  • 4
    रात के खाने के लिए रोटी मछली की छड़ें की सेवा करें आप और आपका परिवार दोनों पागल हो जाएंगे, और आप अपने खाने में शांति का आनंद ले सकते हैं, यह जानकर कि केवल 3 लाठी मछली आपकी दैनिक आयोडीन जरूरतों के 1/3 से अधिक की मात्रा में अपने भोजन को ला सकते हैं।
  • विधि 3

    अंडे और डेयरी उत्पाद खाएं

    डेयरी उत्पादों और अंडे आयोडीन युक्त समृद्ध पदार्थ हैं, और यहां तक ​​कि छोटे दैनिक अंश एक वयस्क व्यक्ति को सही सेवन की गारंटी दे सकते हैं। अपने आहार के विभिन्न डेयरी उत्पादों को शामिल करने और विभिन्न व्यंजनों के साथ खाना पकाने के अंडों को शामिल करने पर विचार करें ताकि आपके मेहमानों के तालियों को लुभाने में मदद मिल सके।

    1



    सुबह में दही की सेवारत खाने के लिए कम वसा वाले दही के एक एकल पैकेज में आपकी दैनिक आयोडीन की जरूरतों के 50% की गारंटी हो सकती है। स्वाद और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए इसे ताजे फल, अनाज और शहद के साथ मिश्रण करें।
  • 2
    कम वसा वाले दूध पियो स्किम्ड दूध का एक कप अपने दैनिक आयोडीन की आवश्यकता का लगभग 40% ला सकता है।
  • 3
    नाश्ता, लंच या डिनर के लिए अपने अंडे खाएं एक बड़ा अंडा अपनी दैनिक आयोडीन आवश्यकता का लगभग 16% प्रदान कर सकता है। टोस्टेड रोटी, शतावरी या अपनी पसंद की अन्य अवयवों के साथ अंडे के साथ एक रचनात्मक और हमेशा अलग तरीके से अपने आहार को समृद्ध करने के लिए।
  • विधि 4

    गढ़वाले अनाज चुनें

    कई अनाज उत्पादों आयोडीन के साथ दृढ़ हैं अपने शरीर को सुनिश्चित करने के लिए दैनिक आयोडीन का सही स्तर अपने आहार में कुछ शामिल करें, अक्सर अक्सर विटामिन और खनिजों की उच्च खुराक होते हैं

    1
    गढ़वाले रोटी खरीदें पैकेजिंग पर लेबल पढ़ें, सफेद ब्रेड की कई किस्मों को आयोडीन से समृद्ध किया गया है।
  • 2
    गढ़वाले पास्ता चुनें बाजार में विभिन्न प्रकार के पास्ता पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं, जैसे आयोडीन। वैकल्पिक रूप से, पूरी तरह प्राकृतिक तरीके से अपने भोजन को समृद्ध करने के लिए संपूर्ण चीज़ पास्ता चुनें। यह सचमुच पूरी नुस्खा के लिए समुद्री खाने के साथ मैच।
  • 3
    अनाज पैक पर सामग्री पढ़ें। कुछ अनाज को आयोडीन से समृद्ध किया गया है। अपने आहार के लिए आयोडीन का उत्कृष्ट स्रोत सुनिश्चित करने के लिए उन्हें दूध या दही के साथ मिलें।
  • टिप्स

    • अपने आहार में परिवर्तन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास आयोडीन की कमी है आप अपने वर्तमान आहार से पहले ही अपने शरीर को सही मात्रा में ला सकते थे

    चेतावनी

    • डॉक्टर की देखरेख के बिना आयोडीन की खुराक न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com