कैसे एक स्वस्थ थायराइड को बनाए रखने के लिए

थायराइड श्वासनली, जो पिट्यूटरी ग्रंथि (hypophysis) के साथ संयोजन के रूप में कार्य करता है निर्धारित करने के लिए जो स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हार्मोन की मात्रा में कर रहे हैं के सामने गर्दन के सामने भाग में स्थित एक छोटा सा ग्रंथि, है। थायरॉयड ग्रंथि आयोडीन का उपयोग कई खाद्य पदार्थों और आयोडाइज्ड नमक में होता है जिससे थायराइड हार्मोन को संश्लेषित किया जाता है। हाइपोथायरायडिज्म, जिसमें थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन की एक अपर्याप्त संख्या पैदा करता है, और hyperthyroidism, बजाय थायराइड हार्मोन का एक अत्यधिक उत्पादन की विशेषता: वहाँ दो रोगों है कि इस महत्वपूर्ण ग्रंथि को प्रभावित कर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य में थायरॉयड को अच्छी तरह से रहने के लिए जरूरी है, इसलिए किसी भी बीमारी का इलाज करना जरूरी है जो इसके कामकाज को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका थायरॉयड लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए, लेख की सलाह का पालन करके एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए - इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं ले लें

कदम

विधि 1

एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना
बढ़ी हुई छवि GFR बढ़ाएं चरण 4
1
मेज पर सही फल और सब्जियां लाओ। ताजा मौसमी सब्जियां आपकी थायराइड रखने में मदद करती हैं - और आपके पूरे शरीर - स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध फल और सब्जियां चुनना महत्वपूर्ण है, जैसे मिर्च, चेरी, टमाटर, ब्लूबेरी और कद्दू। इसके अलावा, अगर आपको कुछ थायरॉयड रोग से पीड़ित है, तो यह सही ढंग से पहचानने के लिए आवश्यक है, क्योंकि सभी पौधों को उसी तरीके से लाभ नहीं होगा। कुछ मामलों में कुछ प्रकार के भोजन हानिकारक भी होंगे, इसलिए से बचा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित है, तो आपको गोभी परिवार से संबंधित सब्जियां नहीं खाना चाहिए, जिसमें पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली और सॉव गोभी शामिल हैं ये पौधे, वास्तव में, थायरॉयड के कामकाज में हस्तक्षेप करते हैं।
  • यदि आप कुछ थायरॉयड दवाइयाँ का उपयोग करते हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए जो आप खा सकते हैं या नहीं। उस समय तक सोया और इसके सभी डेरिवेटिव से बचने के लिए सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक में सहायता करें जब आपका बाल्ड स्पॉट चरण 13 है तो आपका बालों को तेज़ी से बढ़ें
    2
    परिष्कृत या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को समाप्त करता है दोनों थायराइड स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं परिष्कृत आटा, सफेद चीनी, बिस्कुट, केक, भोजन, फास्ट फूड और डिब्बाबंद भोजन के साथ रोटी और पास्ता उत्पादों सभी औद्योगिक रूप से उत्पाद, जो थायराइड के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं कार्रवाई की जाती है। अपने खुद के भोजन को मुख्य रूप से ताजी और मौसमी सामग्री का उपयोग करने के लिए तैयार करें।
  • ताजे लोगों के साथ तैयार किए गए भोजन को बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, सुबह में मेज पर अनाज का मिश्रण तैयार नहीं होता। पूरे अनाज खरीदें, उदाहरण के लिए जई का आटा, फिर ताजे और सूखे फल के छोटे टुकड़े जोड़ें। आप उन्हें मसाले के साथ स्वाद भी कर सकते हैं, जैसे दालचीनी के साथ। डिब्बाबंद फल या सब्जियों का उपयोग न करें, इस समय अपने आप को तैयार करें। ये छोटे उपायों से आपको पैक किए गए खाद्य पदार्थों की मात्रा कम करने में सहायता मिलेगी, जिससे आपके थायरॉयड के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा।
  • एक सप्ताह के चरण 6 में एक फ्लैट पेट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शराब और सिगरेट से बचें शराब और कैफीन नकारात्मक रूप से थायराइड स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित है, तो अपने डॉक्टर से पूछिए कि कैफीन युक्त पेय पदार्थों जैसे कि चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय इसके अलावा, आपके थायरॉयड ग्रंथि की जो भी स्वास्थ्य स्थिति है, किसी भी कारण से कैफीन की मात्रा बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • लसनी चरण 1 के साथ अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला चित्र
    4
    अधिक आयोडीन लें चूंकि आयोडीन आपको थायरॉयड विकारों से लड़ने में मदद करता है, इसलिए उन्हें अपने आहार के माध्यम से बहुतायत में लेना महत्वपूर्ण है। सही आयोडीन सामग्री के साथ मिट्टी में उगाए गए भोजन इस शरीर के तत्व का एक बेहतरीन स्रोत है - मशरूम, प्याज और लहसुन एक अच्छा उदाहरण हैं। एक विकल्प के रूप में आप जैविक खेती से घास और घास के साथ खाने वाले जानवरों से मांस में कटौती ला सकते हैं। मांस उपभोक्ताओं के लिए अधिक योगदान सुनिश्चित करने के लिए कभी-कभी जानवरों के लिए भोजन पोटेशियम आयोडाइड (कृत्रिम रूप से आयनित नमक में जोड़ा जाने वाला पदार्थ) से समृद्ध होता है। जैसा कि आसानी से समझा जाता है, आयोडीन तालिका में आयोडीन का एक और स्रोत है।
  • आयोजीन की कमी से ग्रस्त हो सकता है क्योंकि टेबल नमक का अपर्याप्त उपयोग, आप दैनिक आधार पर आयोडीन का प्राथमिक स्रोत लेते हैं। यह विशेष रूप से सच हो सकता है अगर आप अपने घर पर खाना पकाने के बजाय तैयार भोजन के नियमित उपयोग करते हैं
  • स्टैंसी फ्रैक्चर के चरण 2 के बाद रनिंग पर लौटें वाला इमेज
    5
    सेलेनियम की खपत बढ़ जाती है। पोषण के माध्यम से ले जाने वाले सेलेनियम की मात्रा आपके थायरॉयड स्वास्थ्य को प्रभावित करती है सेलेनियम की कमी और थाइरोइड विकारों के बीच संबंध ग्रेव्स रोग, स्व-प्रतिरक्षित अतिगलग्रंथिता के एक फार्म के सिलसिले में पिछली सदी के अंतिम दशक में हाल ही में लागू किया गया था,,। भोजन के माध्यम से सेलेनियम का सेवन, थाइरॉयड की स्थिति में सुधार अन्य उपचारों की तुलना में तेज है।
  • ट्यूना, चिंराट, कस्तूरी, ब्राजील पागल, चिकन यकृत और टर्की सहित अधिक सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ मेज पर ले आओ।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 8 प्राप्त करें
    6
    विटामिन ए पूरक ले लो विटामिन ए को थायरॉइड चयापचय को विनियमित करने में मदद मिली है, आगे में मोटापे और गैर-मोटापे रोगियों में थायरॉइड हार्मोन के स्तर में कमी की जांच की गई। स्वस्थ थायरॉयड ग्रंथि को बनाए रखने के लिए विटामिन ए की 25,000 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों) की एक दैनिक खुराक की सिफारिश की जाती है।
  • आप अपने आहार के माध्यम से अधिक विटामिन ए भी ले सकते हैं, मेज पर मीठे आलू, गाजर और कद्दू जैसे खाद्य पदार्थ ला सकते हैं।
  • डू एरोबिक्स स्टेप 25 नामक छवि
    7
    अधिक एरोबिक व्यायाम करो कुछ अध्ययनों से पता चला है कि तीव्र एरोबिक गतिविधि रक्त में थायरॉयड हार्मोन के उच्च स्तर को बढ़ावा देने में सक्षम है। क्योंकि इसे एरोबिक के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, शारीरिक व्यायाम किए जाने से 30 मिनट तक की अवधि के लिए दिल की दर में वृद्धि होना चाहिए। चलने, नृत्य, साइकिल चलाना और एरोबिक्स जैसी गतिविधियों पर खुद को समर्पित करके और अधिक स्थानांतरित करें। लक्ष्य प्रति दिन कम से कम पांच बार आधे घंटे के लिए प्रशिक्षित करना है। सैद्धांतिक अधिकतम हृदय गति की गणना करने के लिए, आपको अपनी आयु घटाकर 220 करना चाहिए और उसके बाद परिणाम 0.7 से गुणा करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 35 साल का हो, तो आपकी अधिकतम हृदय गति निम्न गणना कर पाई जाती है: 220 - 35 = 185, 185 x 0.7 = 12 9 .5
  • विधि 2

    एक मेडिकल राय का अनुरोध करें
    इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 14
    1
    अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास थायरॉयड डिसऑर्डर है, तो सबसे पहले करना आपके डॉक्टर से बात करना है अगर आप व्यापक परीक्षण से गुजरना चाहते हैं अपने लक्षणों का विश्लेषण करके, रक्त परीक्षणों के परिणाम और एक सटीक यात्रा करने से, डॉक्टर एक संभव थायराइड रोग की मौजूदगी का निदान करेंगे।
    • थायराइड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच), नि: शुल्क थायरोक्सिन (FT4) और कुल (T4), ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3): लक्षण के आधार पर, निर्धारित परीक्षणों के स्तर का पता लगाने के लिए बनाया गया हो सकता है।
    • आपके रक्त परीक्षणों के परिणामों के आधार पर आपको नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षणों जैसे कि अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन से गुजरना पड़ सकता है
  • इमेज का शीर्षक जब कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है चरण 5
    2
    थायरॉयड को प्रभावित करने वाले रोगों के बारे में जानें थायराइड की कमी है कि एक ही की अपर्याप्त उत्पादन का कारण बनता के बजाय के बाद से, hyperthyroidism, एक अति थायरॉयड ग्रंथि है कि हार्मोन के अत्यधिक मात्रा में पैदा करता है, और हाइपोथायरायडिज्म की विशेषता: सबसे आम विकारों दो हैं। अंतःस्रावी विकारों में, प्रसार के संदर्भ में, हाइपरथायरायडिज्म केवल मधुमेह के बाद दूसरा है
  • दोनों रोगों के कारण गलियारा पैदा हो सकता है, जो हार्मोन पैदा करने के प्रयास में किए गए प्रयासों के कारण थायरॉयड का इज़ाफ़ा है। गिटार गर्दन में सूजन के रूप में दिखाई देने वाली ग्रंथि की सूजन की तरह दिखता है और केवल एक लक्षण माना जाता है, वास्तविक पैथोलॉजी नहीं।
  • इमेज का शीर्षक



    3
    हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों को पहचानें हाइपरथायरायडिज्म का कारण बनता है वृद्धि चयापचय गतिविधि इसके लक्षणों में शामिल हैं:
  • गर्मी असहिष्णुता
  • तचीकार्डिया या त्वरित दिल की धड़कन
  • वजन घटाने
  • तीव्र पसीना
  • Gozzo।
  • कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    हाइपरथायरायडिज्म के कारण होने वाले कारकों को समझें इस हालत का सबसे आम कारण शामिल हैं: ग्रेव्स रोग, विषाक्त थायराइड ग्रंथ्यर्बुद, विषाक्त multinodular गण्डमाला, लिम्फोसाईटिक अवटुशोथ, हृदय रोग दवाओं (जैसे ऐमियोडैरोन के रूप में), पीयूष विकारों के उपचार के लिए।
  • थायराइड का तूफान एक दुर्लभ कारण है और साथ ही हाइपरथायरायडिज्म का एक अति रूप है। इस बीमारी से जुड़े लक्षणों में, टचीकार्डिया, उल्टी, बुखार, पेचिश, निर्जलीकरण और बदल मानसिक स्थिति के अक्सर एपिसोड होते हैं।
  • शीर्षक से छवि देखभाल के माध्यम से एक मजबूत व्यक्ति बनें चरण 11
    5
    हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों को पहचानें शरीर में हर कोशिका को थायरॉयड हार्मोन की आवश्यकता होती है, जिसके अभाव में चयापचय की धीमी गति होती है। इस विकृति के लक्षण इस प्रकार हैं:
  • वजन में वृद्धि
  • अवसाद।
  • सूखी त्वचा
  • मेमोरी समस्याएं
  • खराब एकाग्रता
  • कब्ज।
  • बालों की हानि या पतली
  • संयुक्त दर्द
  • Gozzo।
  • ठंड से असहिष्णुता
  • छवि का शीर्षक एक एकाग्रता अनुपूरक चुनें चरण 8
    6
    हाइपोथायरायडिज्म के कारणों को जानना सीखें सबसे आम ट्रिगर कारक हाशिमोटो की बीमारी है, एक विकार है जो ग्रंथि के स्व-आत्मनिर्भर विनाश की ओर जाता है - व्यवहार में यह शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली है जो थायराइड पर हमला करता है। हाइपोथायरायडिज्म भी कारण हो सकता है: अज्ञात कारणों से आयोडाइन की कमी, गर्भावस्था, जन्मजात बीमारियों या विकारों के कारण प्राथमिक अधिवृक्क अपर्याप्तता।
  • हाइपोथायरायडिज्म भी लिथियम या आयोडीन युक्त दवाओं लेने से हो सकता है। यदि आपने इस प्रकार की दवा का इस्तेमाल किया है, तो नियमित रूप से जांच के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका थायरॉयड ठीक से काम कर रहा है।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 3 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    7
    अगर आपको लगता है कि आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से निदान करने के लिए कहें। ज्यादातर मामलों में, इस विकृति को सरल रक्त परीक्षण के माध्यम से पाया जा सकता है, उदाहरण के लिए रक्त में टीएसएच (हाइपोफसेल हार्मोन) और थायराइड हार्मोन के मूल्यों का पता लगाने के लिए। सबसे अधिक संभावना है, यदि आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं क्योंकि आप हाइपोथायरायडिज्म के सामान्य लक्षणों से पीड़ित हैं, तो वह आपके हार्मोन के स्तरों को जांचने के लिए आवश्यक सभी परीक्षण लिखेंगे।
  • दूसरों की तुलना में कुछ लोग हाइपोथायरायडिज्म विकसित होने की संभावना रखते हैं - यदि आप इस श्रेणी से संबंधित हैं तो यह नियमित आधार पर नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए उचित है। यहां तक ​​कि अगर आप एक बुजुर्ग महिला हैं, गर्भवती हैं या एक बच्चा चाहते हैं, तो आपको अपने थायरॉयड हार्मोन के स्तरों की जांच करनी चाहिए।
  • एक एन 95 फेस मास्क चरण 3 पहनें
    8
    हाइपोथायरायडिज्म से निकलने वाली समस्याओं को समझें। हार्मोन के दुर्लभ उत्पादन का विरोध करने के लिए, शरीर जगह सुरक्षा तंत्र को कहते हैं जो कभी-कभी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। बीमारी के मामले में, संक्रमण के उदाहरण के कारण, शरीर अपने बेसल चयापचय को बढ़ाने के लिए सिस्टम को अधिभार करने के लिए खतरे में डाल सकता है, कभी कभी कोमा की स्थिति पैदा कर सकता है। गंभीर हाइपोथायरायडिज्म के मामले में, कोमा का एक दुर्लभ रूप, जिसे मिश्रित-मीडिया कोमा कहा जाता है, भी उत्पन्न हो सकता है, जिसके कारण हार्मोन में गंभीर और दीर्घकालिक कमी होती है।
  • विधि 3

    एक स्वस्थ थायराइड बनाए रखने के लिए चिकित्सा उपचार
    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए कृत्रिम हार्मोन ले लो चूंकि इस बीमारी से उत्पन्न होने वाला एकमात्र विकार थायराइड हार्मोन का कम उत्पादन है, इसलिए निर्धारित दवाओं ही कृत्रिम हार्मोनों पर आधारित हैं। जब थायराइड ग्रंथि किसी दिए गए हार्मोन का पर्याप्त उत्पादन नहीं करता है, तो यह कृत्रिम रूप से एकीकृत करने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, थायरॉयड दवा सिन्थ्रोइड में हाइपोथायरायडिज्म का इलाज करने के लिए इस्तेमाल सिंथेटिक हार्मोन होता है (प्रतिदिन 50 से 300 माइक्रोग्राम की मात्रा में)। आपके रक्त परीक्षणों के परिणाम के माध्यम से, आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपके लिए विशिष्ट खुराक क्या है। सबसे अधिक संभावना भी आप आप दैनिक 50 से 100 माइक्रोग्राम की एक न्यूनतम मात्रा है, जो एक दूसरे रक्त परीक्षण के परिणाम, 4-6 के बारे में सप्ताह के बाद प्रदर्शन किया विश्लेषण करने के बाद संशोधित किया जा सकता के साथ शुरू करने की सलाह। इस दूसरी परीक्षा का उद्देश्य है कि कैसे थायरॉयड हार्मोन के मूल्यों में दवा ने बदल दिया है, इस बात पर प्रकाश डालना है।
    • चिकित्सक, बीमारी के किसी भी अन्य संभावित लक्षण को ध्यान में रखना होगा उदाहरण के लिए शामिल हैं: वजन, थकान की भावना, ऊर्जा की कमी, कठिनाई ध्यान दे, अवसाद या अन्य एक मंदित चयापचय से संबंधित विकारों। हार्मोन का पता लगाया स्तर अभी भी सामान्य के भीतर, लेकिन हाइपोथायरायडिज्म विकसित होने का खतरा करने के लिए आप को उजागर करता है, तो अपने चिकित्सक लक्षणों को रोकने में मदद करने के सिंथेटिक हार्मोन की एक न्यूनतम खुराक लिख सकते हैं।
    • सिंथेटिक हार्मोन के अतिरिक्त, आपका चिकित्सक आपको थायरॉयड के कामकाज को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी पशु थायरॉयड हार्मोन से प्राप्त दवा लिख ​​सकता है। इस बारे में उससे अधिक जानकारी पूछें कवच थायराइड सबसे प्रसिद्ध दवाओं कि इस मामले में इस श्रेणी के हैं भी में से एक है, प्रारंभिक खुराक बहुत छोटे (प्रतिदिन के बारे में 60 मिलीग्राम) और संभवतः पत्रिका रक्त की एक दूसरी विश्लेषण के परिणाम निम्न होना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान यौन शोषण के चरण शीर्षक 8
    2
    हाइपरथायरायडिज्म के उपचार के लिए रेडियोधर्मी आयोडीन के इस्तेमाल के बारे में जानें। रेडियोधर्मी आयोडीन सक्रिय पिंड है कि आदेश हार्मोन के अनियंत्रित उत्पादन बाधित करने के लिए में थायराइड को प्रभावित नष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। विशेष रूप से, चिकित्सा में कृत्रिम रेडियोन्यूक्लिड के नसों के इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। रेडियोधर्मी आयोडीन प्रशासित विकिरण tiroide- द्वारा अवशोषित कर लेता है कोशिकाओं है कि सक्रिय पिंड कि थायराइड हार्मोन का एक अत्यधिक उत्पादन के कारण का गठन नष्ट कर देता है, ग्रंथि खुद की एक संकुचन के कारण 3-6 भीतर अतिगलग्रंथिता के लक्षणों में से छुटकारा पाने का परिणाम के साथ, निम्नलिखित महीनों
  • एक इंजेक्शन 80% मामलों में प्रभावी साबित होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को इस प्रकार के उपचार से बचना चाहिए।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    हाइपरथायरायडिज्म के उपचार के लिए अन्य दवाओं के बारे में जानकारी लीजिए ऐसे मामलों में जहां रेडियोधर्मी आयोडीन के उपयोग के लिए अनुमति नहीं है (उदाहरण के लिए, गर्भावस्था के या बच्चों में एक राज्य में), डॉक्टर antithyroid दवाओं, के ग्रहण करने के लिए इस तरह के metimazolo- उनके कार्य हार्मोन का अधिक उत्पादन को रोकने का है के रूप में की सिफारिश कर सकती थायराइड से आम तौर पर, लगभग 6-12 सप्ताह के बाद पहले लाभ पाए जाते हैं। मैथिमाजोल की सिफारिश की खुराक 15 और 30 मिलीग्राम प्रति दिन है।
  • एक थायरॉयड तूफान की स्थिति में डॉक्टर बीटा-ब्लॉकर्स, काटवाले और एक आक्रामक जलयोजन प्रोटोकॉल का उपयोग करने में हस्तक्षेप करने का निर्णय ले सकता है। एक ही बीटा-ब्लॉकर्स को निर्धारित किया जा सकता है कि क्या हाइपरथायरॉईडीज़िज़म आपको अपने दिल की दर को बहुत अधिक बढ़ाने में मदद करता है।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 6 नामक छवि
    4
    शल्य चिकित्सा का मूल्यांकन करें अतिगलग्रंथिता दवा से या किसी कारण से राहत मिली नहीं है, तो आप उन्हें किराया नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए यदि आप गर्भवती हैं या कम उम्र कर रहे हैं), तो अपने चिकित्सक एक thyroidectomy, या पूरी या थायरॉयड के आंशिक सर्जिकल हटाने की सिफारिश कर सकते हैं। यह प्रक्रिया गिटार के सबसे गंभीर मामलों में भी सिफारिश की जा सकती है, जिसमें थायरॉयड ग्रंथि के विस्तार में ट्रेकिआ का सम्पीडन या काफी अपूर्णता शामिल है
  • शल्य चिकित्सा का उद्देश्य थायराइड निकालना है ऑपरेशन के मामले में, इसलिए, सिंथेटिक हार्मोन आधारित दवाओं को जीवन के लिए इस अंतर को भरना होगा।
  • केवल थायरॉयड का आंशिक रूप से हटाने का प्रदर्शन करने की संभावना है इन मामलों में सर्जन ग्रंथि के 90% तक को निकाल सकता है। इस ऑपरेशन के लिए कुल संज्ञाहरण भी आवश्यक है। शेष थायरॉयड ऊतक पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन जारी रख सकते हैं, इसलिए दवाओं का उपयोग अनावश्यक हो सकता है, कम से कम एक लंबे समय के लिए। आंशिक थायरोएक्टक्टमी के मामले में, अपने थायरॉयड हार्मोन के स्तर पर लगातार निगरानी रखना आवश्यक होगा, कुछ विशेष लक्षणों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान देना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com