गर्भावस्था के समारोह में आहार कैसे बदलें

गर्भावस्था के लिए शरीर को अच्छी तरह तैयार करने का एक अच्छा तरीका है ठीक से भोजन करना। शरीर में गर्भावस्था के दौरान इतना परिवर्तन होता है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं पहले महीनों में होती हैं। कुछ पोषक तत्वों और कम विषाक्त पदार्थों में समृद्ध स्वस्थ आहार के साथ, महिला विरूपताओं और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में सफल हो सकती है न केवल भ्रूण के लिए एक अच्छा आहार महत्वपूर्ण है बल्कि मां के लिए भी महत्वपूर्ण है जब एक महिला गर्भवती होती है, तो वह भ्रूण के विकास के लिए सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करती है। यह आपके शरीर के लिए उपलब्ध कम पोषक तत्वों के साथ, इसे आरक्षित में छोड़ देता है। भोजन को बदलने और गर्भावस्था की तैयारी के लिए, अच्छी खासी आदतों की स्थापना के द्वारा, आपका शरीर सब कुछ के साथ भर जाएगा जो केवल बच्चे के लिए ही नहीं बल्कि स्वयं के लिए भी है।

कदम

विधि 1

एक स्वस्थ तरीके से खाएं

हर रोज एक स्वस्थ आहार के बाद महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कुछ शोध से पता चलता है कि प्री-गर्भधारण करना वही है। यह जन्म दोषों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और जहां तक ​​मां का संबंध है, यह गर्भकालीन मधुमेह और अन्य जटिलताओं को रोकने में मदद करता है।

1
संतुलित आहार बनाएं उदाहरण के लिए, भूमध्यसागरीय या अमेरिकी लोग जिन्हें मैपलेट और डैश कहा जाता है, वे आहार होते हैं जो संतृप्त वसा के सेवन को सीमित करते हैं, जटिल कार्बोहाइड्रेट सेवन और फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि करते हैं। वे काफी अच्छी तरह से जानते हैं और इंटरनेट पर पाए जा सकते हैं या किसी चिकित्सक द्वारा सुझाई जा सकती है। प्रत्येक दिन कैलोरी और पोषक तत्वों की सही मात्रा में खाने से, सफलता के लिए अपने शरीर को तैयार करें।
  • 2
    ढूँढें और सही वजन रखें। यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो आपको हार्मोन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिससे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम हो सकती है। इसके अलावा, अधिक वजन इंसुलिन प्रतिरोध के लिए योगदान देता है और इसलिए मधुमेह हार्मोन संबंधी समस्याओं से बांझपन हो सकता है सही वजन बनाए रखने से, आप इन समस्याओं को विकसित करने और गर्भधारण के उन लोगों को बढ़ाने की संभावना कम कर देंगे। इसके अलावा, गर्भधारणा के दौरान गर्भ धारण करने से पहले वजन कम रखने वाली महिलाएं गर्भावस्था के दौरान गर्भनिरोधक मधुमेह के खतरे में कम होती हैं।
  • विधि 2

    खाने से बचने या मॉडरेट करने के लिए

    गर्भावस्था के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचने या कम करने के लिए यह सामान्य है। उतना ही महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि गर्मी के इंतजार से पहले जो ग्रहण किया गया है उसे नियंत्रित करके स्थायी प्रभाव गर्भावस्था के दौरान भी प्राप्त किया जा सकता है। इससे पहले, आप कुछ जोखिम को कम कर सकते हैं।

    1
    बिस्फेनोल ए (बीपीए) से बचें यह भ्रूण और गर्भवती पर हानिकारक प्रभाव साबित हुआ है यह बच्चों में अंतःस्रावी विकार, व्यवहार संबंधी विकार और कम आईक्यू से संबंधित है। जितना अधिक मां बीपीए के सामने आ जाएगी, उतना छोटा बच्चा होगा। यद्यपि कई कंपनियां इसे कम तरीके से उपयोग करती हैं, फिर भी आप जोखिम को सीमित करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।
    • माइक्रोवेव में प्लास्टिक के कंटेनर में रखे खाना पकाना न करें गर्मी भोजन में बिस्फेनॉल को ढंका सकता है
    • यदि आपको यह मिल गया है, तो प्लास्टिक खरीदें जो कि बिना बीपीए है
    • सभी खरोंच या क्षतिग्रस्त प्लास्टिक फेंक दें। उस मामले में बिस्फेनॉल का अप्रत्यक्ष सेवन बहुत संभावना है।
    • जमे हुए खाद्य पदार्थ को डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ को पसंद करते हैं जब भी आप कर सकते हैं। वास्तव में, यहां तक ​​कि डिब्बे भी बीपीए से बना सकते हैं
  • 2
    भोजन के माध्यम से कीटनाशक की मात्रा को सीमित करें कीटनाशकों में इस्तेमाल किए गए ऑर्गोफ़ॉस्फेट्स भी घातक प्रभाव से संबंधित हैं, जिनमें अंतःस्रावी समस्याएं शामिल हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको केवल ऑर्गेनिक सामान खरीदना होगा यदि आप चुनते हैं, तो याद रखें कि जो लोग जैविक उपयोग कीटनाशकों को भी खेती करते हैं, लेकिन प्राकृतिक लोगों को कम हानिकारक माना जाता है। आपके आहार में कीटनाशकों की उपस्थिति को सीमित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं
  • खाने या खाना बनाने से पहले फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोएं आपको सब कुछ धोना चाहिए, यहां तक ​​कि क्या खुली होगी। यह संभालने से संभावित पारस्परिक संदूषण के कारण होता है।
  • कार्बनिक सेब, स्ट्रॉबेरी, अजवाइन, पालक, अंगूर, बेरीज या सलाद खरीदें वे हैं जो कीटनाशकों की सबसे बड़ी मात्रा में होते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि खपत गैर-कार्बनिक भोजन सुरक्षित नहीं है, केवल जैविक लोगों के साथ ही आप कम कीटनाशकों को पेश करेंगे अन्य फलों और सब्जियों के लिए आप क्लासिक कृषि उत्पादों को खरीदने से पैसा बचा सकते हैं।
  • 3
    संदेहास्पद रसायनों से बचें कई शरीर में वसा द्वारा अवशोषित होते हैं और जमा होते हैं। हर कोई खतरनाक नहीं माना जाता है लेकिन कुछ भ्रूण और बच्चे के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जिनमें ध्यान विकार शामिल हैं। इनमें phthalates और लौ retardants शामिल हैं। लौ रिटैंटेंट्स को भोजन और सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग से प्रतिबंधित किया गया है लेकिन लेबल्स की जांच करना और सुरक्षा के लिए कमी वाले खिलौने, खाद्य पदार्थ और ट्रिक की तलाश करना हमेशा बेहतर होता है। Phthalates सामान्यतः शरीर देखभाल उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधनों में पाया जाता है लेबल्स को समझें कि आप क्या खरीदते हैं।
  • 4
    मीठा पेय की मात्रा को सीमित करें, खासकर कोला कुछ अध्ययनों के अनुसार, जो लोग शक्कर के साथ पेय लेते हैं वे समय के साथ इंसुलिन की रिहाई में कम से कम कर सकते हैं। गर्भावस्था के दूसरे छमाही में विकसित प्रतिरोध के साथ संयोजन गर्भावधि मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है।
  • 5
    पशु वसा में समृद्ध आहार से बचें गर्भधारण से पहले पशु वसा का अत्यधिक सेवन गर्भावधि मधुमेह के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। यह जोखिम उन महिलाओं में भी मनाया जाता था जो कई पशु वसा खाने के दौरान नियमित रूप से खेल करते थे। पशु वसा रक्त में कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा को बढ़ाते हैं। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, इन वसा वाले आहार में बहुत अधिक धनुष होता है जिससे रक्त में रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप बच्चों का जन्म मृत हो सकता है।
  • विधि 3

    खपत में शामिल किए जाने या बढ़ने वाले खाद्य पदार्थ

    कई फायदेमंद पोषक तत्व हैं जो गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं और उसी स्थिति में एक बच्चे के साथ एक स्वस्थ मां होने की संभावना में वृद्धि करते हैं। इन पोषक तत्वों में से कुछ अतिरिक्त मदद तब हो सकती है जब वे पहले से आहार में वृद्धि या शामिल हो सकते हैं।

    1



    कम-पारा समुद्री खाने का उपभोग, अधिमानतः दो 85 ग्राम भाग प्रत्येक कुछ ओमेगा 3 में बहुत समृद्ध हैं और विटामिन डी ओमेगा 3 वसा मस्तिष्क समारोह और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अस्थि स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्यों के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है गर्भाधान से पहले आपको मछली का उपभोग क्यों करना चाहिए, क्योंकि गर्भवती होने से पहले ज्यादातर महिलाओं को हमेशा ओमेगा 3 और विटामिन डी के कम मूल्य मिलते हैं। गर्भवती होने पर गर्भ और गर्भवती महिला के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के मूल्य वे आगे गिर जाते हैं ओमेगा 3 सामग्री के लिए सबसे अच्छी तरह का मछली सैल्मन, सार्डिन, कस्तूरी, चार, पीलेफ़िन ट्यूना और मसल से प्रतिनिधित्व किया जाता है। अन्य प्रकार की मछली अभी भी स्वस्थ हैं, इसलिए समुद्री भोजन और मछली पर आधारित पोषण केवल लाभ लाएगा
  • 2
    चाय पीने से चाय की खपत बढ़ जाती है प्रजनन क्षमता शायद एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के लिए धन्यवाद
  • 3
    फोलेट या फोलिक एसिड की खुराक बढ़ाएं फोलेट जन्म दोषों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह पहला तिमाही में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। फोलिक एसिड फ़ोलेट्स का संश्लेषित संस्करण है और इसे और अधिक तेजी से अवशोषित किया जाता है। प्रति दिन 800 एमसीजी की आवश्यकता होगी। इस योगदान के लिए कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में अनाज, पालक, सेम और मूंगफली गढ़वाले हैं
  • 4
    इसमें क्रोलीन में समृद्ध पदार्थ शामिल हैं कोलीन, कोशिकाओं के विकास के लिए, उनकी मरम्मत के लिए, मस्तिष्क के विकास के लिए और ट्राइग्लिसराइड्स को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान मां इसे भ्रूण तक पहुंचाती है। कई महिलाओं को गर्भावस्था से पहले भी कम क्रोलीन का मूल्य होता है और गर्भाधान के बाद उनकी कमी कम होती है। इससे भ्रूण को मस्तिष्क के विकास की समस्याएं पैदा होती हैं और मां की मांसपेशियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। कोलीनों में समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थों में अंडे, मछली और आलू का आटा शामिल है।
  • विधि 4

    मार्च टेबल

    गर्भावस्था की योजना आपको अनुभव से पहले अपने आहार को ठीक से बदलने की अनुमति देता है।

    1
    गर्भधारण से पहले कम से कम एक वर्ष के लिए गुणवत्ता वाले पोषक तत्वों में समृद्ध आहार का पालन करें। कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक साल पहले शुरू होने से आपको सफलता की अधिक संभावना होगी और आप गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं के जोखिम को कम कर देंगे। पशु वसा का सेवन, मछली की खपत में वृद्धि और दुबला डेयरी उत्पादों को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें।
  • 2
    यदि आप अपने बीएमआई की सीमा से बाहर हैं, तो आपको गर्भधारण करने से पहले एक साल का वजन कम होता है लक्ष्य गर्भवती होने से पहले एक स्वस्थ वजन तक पहुंचने का लक्ष्य है। अपने हार्मोन को गोद लेने से पहले एक वर्ष की शुरुआत स्थिर हो जाएगी।
  • 3
    गर्भधारण से तीन महीने पहले विटामिन और पूरक लेने शुरू करें गर्भवती होने के बारे में सोचने से तीन महीने पहले जन्म के पूर्व विटामिन से बाहर निकलना विकास के पहले कुछ महीनों में बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि मस्तिष्क, फेफड़े और श्वसन तंत्र तेजी से विकसित होते हैं। शुरुआत से सही पोषक तत्व प्राप्त करना गर्भावस्था के लिए सही तैयारी सुनिश्चित करता है। अंत में, भोजन के बीच हमेशा से भरपूर पानी पीना सुनिश्चित करें ताकि ये पोषक तत्व शरीर से बेहतर अवशोषित हो सकें।
  • टिप्स

    • स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में किए गए कुछ शोध के अनुसार, स्वस्थ भोजन में तंत्रिका ट्यूब दोषों के जोखिम को कम करता है।

    चेतावनी

    • सही तैयारी के साथ भी, गर्भधारण या गर्भावस्था के दौरान जब भी जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
    • गर्भवती होने से पहले, आपको गर्भावस्था के दौरान सभी आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन करने की ज़रूरत नहीं है कुछ लोगों को वास्तव में अवधारणा के बाद और अधिक की आवश्यकता होती है और इसे पहले नहीं लेना चाहिए।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com