स्वस्थ गर्भपात के बाद गर्भावस्था के लिए शरीर को कैसे तैयार किया जाए

हालांकि आपको अतीत में गर्भपात हुआ है, आप फिर से गर्भवती हो सकते हैं, खासकर यदि आप एक विशिष्ट पोषण कार्यक्रम के बाद अपने शरीर को तैयार करने के लिए सावधानी बरतें। गर्भपात विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जैसे कि हार्मोनल असंतुलन, भ्रूण के क्रोमोसोमल परिवर्तन, आवश्यक पोषक तत्वों में कमी वाले आहार और अधिक। यदि आप गर्भपात के बाद गर्भवती बनना चाहते हैं, तो स्वस्थ और शांतिपूर्ण गर्भधारण को आगे बढ़ाने के लिए अपने शरीर को तैयार करने के तरीके जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
फॉलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करना या भ्रूण के विकास को प्रोत्साहित करने और स्पाइना बिफाडा जैसे जन्मजात विकृतियों को रोकने के लिए गर्भाधान से तीन महीने पहले फोलिक एसिड पर आधारित पूरक आहार लेने के लिए शुरू करें।
  • रोजाना 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लें, या फॉलिक एसिड जैसे समृद्ध पदार्थ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, बीफ़, अंडे, एवाकाडो, सोया बीन्स, अंगूर, नारंगी और चोकर के टुकड़े का सेवन करें।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपने आहार में सेलेनियम वाले सब्जियों को शामिल करें, एक खनिज जो बैक्टीरिया के संक्रमण और दूषित पदार्थों से बचाता है जो भ्रूण के डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • सेलेनियम से समृद्ध सब्जियों में शतावरी, अल्फला स्प्राउट्स, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, अजवाइन, स्पैनिश बीन्स, मटर और स्पिर्युलिन हैं।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    यह धूम्रपान करने के लिए आवश्यक नहीं है, प्रजनन क्षमता बढ़ाने और गर्भपात, भ्रूण की मृत्यु, या भ्रूण की असामान्यताओं को रोकने के लिए शराब या नशीली दवाओं को न लें।
  • यदि आपको धूम्रपान और पीने से निकलने में परेशानी होती है और ड्रग्स न लेने पर आपके डॉक्टर से बात करें, और आपको लगता है कि आपको उपचार कार्यक्रम की आवश्यकता है।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो एक स्वस्थ बच्चे की अवधारणा में हस्तक्षेप कर सकती है या निषेचन को रोक सकता है।



  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    गर्भधारण में बाधा उत्पन्न होने वाली यौन संचारित बीमारियों, बैक्टीरिया के संक्रमण, या किसी अन्य विकृति की उपस्थिति से इनकार करने के लिए कुछ परीक्षणों से गुजरना
  • कुछ रोग, जैसे कुछ हर्पीस या कैंडिडा तनाव, दिखाई देने वाले संकेत या नैदानिक ​​लक्षणों के साथ नहीं होते हैं।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    कैफीन की दैनिक खपत को 150 मिलीग्राम से कम तक सीमित करें
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    गर्भावस्था के दौरान संभावित जटिलताओं को रोकने के लिए दैनिक शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम की स्थापना करें, जैसे कि गर्भपात, उच्च रक्तचाप, गर्भावधि मधुमेह, आदि, खासकर यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं
  • टिप्स

    • बुनियादी स्वच्छता में रखें, जैसे कि बैक्टीरिया संक्रमण से बचने के लिए, कच्चे मांस को स्पर्श करने से पहले या बाद में भोजन को संभालने के दौरान अपने हाथों को धोना। उन्हें खाने से पहले आपको फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोना चाहिए।

    चेतावनी

    • गर्भाधान से पहले, एक आहार से गुजरना न हो जिससे आपको शारीरिक गतिविधि के बिना वजन कम करने में मदद मिलती है, या यह आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है। ये सिस्टम आपके शरीर को कस कर देंगे।
    • माइक्रोवेव ओवन में खाना पकाने से बचें, क्योंकि यह कुछ जन्मजात विकृतियों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को समाप्त करने में प्रभावी नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com