गर्भावस्था के दौरान ठीक से कैसे खाना है

उचित पोषण और पर्याप्त मात्रा में गर्भावस्था के दौरान बच्चे के समुचित विकास और विकास की अनुमति के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जब आप गर्भवती हों, आपको खाने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि आप और आपका बच्चा स्वस्थ और खुश हो सकें।

कदम

गर्भवती चरण 1 के दौरान इट राइट का शीर्षक चित्र
1
एहसास करें कि आप कितना खाते हैं गर्भावस्था के दौरान, बच्चा आपके भोजन से पोषण खींचता है याद रखें कि आपको दो के लिए खाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपके शारीरिक गतिविधि का स्तर पहले के जितना ऊंचा नहीं है
  • गर्भवती चरण 2 में जबकि ईट राइट का शीर्षक चित्र
    2
    विटामिन ए के सेवन पर ध्यान दें बहुत अधिक विटामिन ए भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है। यदि आप विटामिन की खुराक लेते हैं, तो पैकेज पर दिए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद, गर्भावस्था के दौरान, विटामिन की एक दैनिक खुराक की सिफारिश की एक 1000 रेटिनोल समकक्ष (आरई) है, जो रेटिनोल या 5000 विटामिन ए के आइयू रेटिनोल और कैरोटीनॉयड के संयोजन के रूप ठेठ अमेरिकी आहार द्वारा प्राप्त के रूप में 3300 आइयू के बराबर है, उदाहरण के लिए बीटा-कैरोटीन एक संतुलित औसत आहार में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त 7000-8000 आईयू का विटामिन ए होता है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा स्थापित अमेरिका के जीडीए (दैनिक उपयोग की सिफारिश की जाती है) प्रति दिन 8000 आईयू है। प्रतिदिन विटामिन ए के 8000 आइयू (रेटिनोल / retinyl एस्टर के रूप में) के एकीकरण के अधिकतम के दौरान या गर्भावस्था से पहले की सिफारिश की जानी चाहिए।
  • गर्भवती चरण 3 में ईट राइट का शीर्षक चित्र
    3
    प्रचुर मात्रा में विटामिन डी लें विटामिन डी आपके बच्चे को मजबूत हड्डियों और दांतों को विकसित करने में मदद करता है। खाओ और हर दिन कम से कम चार उत्पादों डेयरी उत्पादों और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के आधार पर पीने के गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम की 1000-1300 मिलीग्राम की आपके शरीर का सेवन सुनिश्चित करने के लिए। आप आवश्यक मूल्य तक पहुंचने के लिए कैल्शियम की गोलियां भी ले सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 4 में जबकि ईट राइट का शीर्षक चित्र
    4
    हर दिन आप कम से कम फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत खाते हैं। क्योंकि केंद्रीय तंत्रिका तंत्र गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान विकसित करने के लिए शुरू होता है, यह अतिरिक्त फोलिक एसिड लेने के लिए और आठवें सप्ताह गर्भाधान निम्नलिखित जब तक जारी रखने के लिए बुद्धिमान है। इस तरह से आप संभावनाएं कम कर सकते हैं कि आपके बच्चे को स्पाइन बिफिडा जैसी न्यूरल ट्यूब दोष से पीड़ित होगा।
  • गर्भवती चरण 5 के साथ ईट राइट का शीर्षक चित्र
    5



    गर्भावस्था के दौरान, कुछ खाद्य पदार्थों से बचें।
  • शराब से दूर रहें शराब को समय से पहले जन्म, मानसिक मंदता, जन्म के दोष और शिशुओं के जन्म से कम वजन से जोड़ा गया है।
  • लिस्टरिया जीवाणु बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है और यहां तक ​​कि गर्भपात भी हो सकता है। आप इस जीवाणु को दूध में और मांस और कच्ची मछली में पा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि टेंडरलॉइन, कार्पसियो, अंडरकटुड मांस और सुशी से बचा जाना चाहिए।
  • प्रति दिन 300 मिलीग्राम से ज्यादा की कैफीन की सीमा नहीं। विभिन्न पेय पदार्थों में कैफीन की सामग्री का उपयोग अनाज या पत्तियों और तैयारी की विधि पर निर्भर करता है। 250 मिलीलीटर कप कॉफी में लगभग 150 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि काली चाय में आम तौर पर लगभग 80 मिलीग्राम होता है। कैफीन युक्त एक कार्बोनेटेड पेय का 360 मिलीलीटर कांच 30 से 60 मिलीग्राम कैफीन के बीच प्रदान करता है। यह भी याद रखें कि चॉकलेट कैफीन होती है, एक चॉकलेट बार में निहित कैफीन की मात्रा कॉफी के 60 मिली की कि के बराबर है।
  • कुल मिलाकर वसा की मात्रा कम करें, इसे दैनिक रूप से खपत की गई कुल कैलोरी की 30% या इससे कम कर दें। एक व्यक्ति के लिए जो प्रति दिन 2,000 कैलोरी लेता है, वसा लगभग 65 ग्राम या इससे कम होगा
  • सूअरों और मुर्गी में आंतों के साल्मोनेला जीवाणु का अक्सर सामना होता है। अधिकतम स्वच्छता के साथ मांस संभाल और पार संदूषण को रोकने। मांस पूरी तरह से खाना पकाने के द्वारा, आप जीवाणु को मार देंगे।
  • गर्भवती चरण 6 में ईट राइट का शीर्षक चित्र
    6
    समझें कि गर्भावस्था के दौरान भोजन की खुशियां सामान्य होती हैं। क्या आपको चिप्स, चॉकलेट, गियरकिंस या कुछ चीज की तरस है? आप केवल एक ही नहीं हैं! यद्यपि खाद्य पदार्थों के लिए कोई व्यापक रूप से स्वीकार्य व्याख्या नहीं है, दो-तिहाई से अधिक गर्भवती महिलाओं ने दावा किया है कि वे हैं। समय-समय पर छोड़कर बुद्धि के साथ अपने आप को समझें, लेकिन अपनी भूख को न बदलने के लिए इसे ज़्यादा नहीं करें
  • गर्भवती चरण 7 में ईट राइट का शीर्षक चित्र
    7
    यदि आप चीनी के विकल्प पसंद करते हैं, तो प्राकृतिक उत्पाद चुनें और सैकरीन से बचें।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान ईट राइट शीर्षक वाली छवि
    8
    वह अक्सर मछली खाती है अध्ययनों से पता चला है कि हर हफ्ते मछली की दो सर्विंग्स लेना बच्चे के विकास को बढ़ावा दे सकता है और उच्च आईक्यू भी सकता है।
  • टिप्स

    • बहुत से पानी पी लें, खासकर अगर आपके पास अक्सर उल्टी के एपिसोड होते हैं
    • खाली पेट पर भोजन की खुराक न लें।
    • पूरे दिन में छोटे भोजन का वितरण करें, आपको भूख नहीं होनी चाहिए, लेकिन कुछ खाने से सबसे बुद्धिमान विकल्प हो सकता है। एक खाली पेट मतली की भावना को भी बदतर बना सकता है।
    • जब आप उठते हैं आप एक मतली है? आपके रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। आप उठने से पहले कुकी या जाम के साथ एक कुकी या पटाखे खाने से समस्या को हल कर सकते हैं। हाइपोग्लाइसीमिया से निपटने के लिए कुछ आसान रखते हुए हमेशा एक अच्छा विचार है
    • कुछ विटामिन या खनिज महिलाओं को बीमार बना सकते हैं विटामिन की वजह से अवांछित दुष्प्रभावों की उपस्थिति में, उन्हें बदलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान आहार पर न डालें गर्भवती होने पर वजन कम करने की कोशिश न करें, आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने के लिए उचित पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। याद रखें कि वितरण के पहले सप्ताह के दौरान आप अपना वजन कम कर देंगे। जब आप गर्भवती हों, तो आपको हर खाद्य श्रेणी से भोजन लेना चाहिए।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com