प्रीनेटल विटामिन कैसे चुनें

गर्भावस्था के दौरान महिला को कई विकल्प बनाना पड़ता है। पहले निर्णय लेने में से एक यह है कि जन्मपूर्व विटामिन लेने के लिए आप विकल्पों से आपका अभिभूत या बस कैसे सही विकल्प बनाने के लिए, अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पता है अपने चिकित्सक से पूछना पता नहीं है nutrizionali- अगर ये आप उपयुक्त उत्पादों अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। एक बार जब आपको सभी विटामिन और खनिजों की ज़रूरत होती है, तो उन्हें जानें कि उन्हें कैसे लें ताकि वे आपकी रोज़ दिनचर्या का हिस्सा बन सकें।

कदम

विधि 1

आवश्यकताओं और विभिन्न विकल्पों की स्थापना
एक प्रीनेटलेट विटामिन चरण 1 चुनें
1
अपने चिकित्सक से बात करें चाहे आप पहले से ही गर्भवती हो या बच्चा पैदा करने की योजना बना रहे हों, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्त्री रोग विशेषज्ञ से पहले के जन्म के पूर्व विटामिन लेने के बारे में पूछें। उसे अपनी जीवन शैली या अपने भोजन विकल्पों के बारे में बताएं, ताकि वह आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम उत्पादों की सिफारिश कर सके।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो आपको खुराक के रूप में अधिक विटामिन बी 12 लेना चाहिए, क्योंकि आप इसे पशु स्रोतों के माध्यम से आत्मसात नहीं करते हैं।
  • प्रीपेनेटल विटामिन चरण 2 चुनें
    2
    तय करना है कि उन्हें लेने कब शुरू करें। यदि आप गर्भावस्था की योजना बना रहे हैं, तो आपको विटामिन थेरेपी शुरू करनी चाहिए, ताकि शरीर आवश्यक पोषक तत्वों को आत्मसात कर सके। यदि आपने अभी तक प्रीपेनटल उपचार नहीं किया है, तो आपको जन्म दोषों से बचने के लिए प्रतिदिन 400 एमसीजी फोलिक एसिड लेना चाहिए।
  • यदि आपको गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही है, आहार या पूरक आहार में परिवर्तन करने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • प्रीपेनेटल विटामिन चरण 3 चुनें
    3
    आप चाहते हैं की खुराक के प्रकार और आकार का मूल्यांकन करें शायद, आप पहले से ही बड़ी गोलियों में विटामिन देख चुके हैं जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं आप आसानी से निगल करने में सक्षम हैं, तो आप निश्चित रूप से इन गोलियों के लिए विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन आप मुसीबत विशेष रूप से बड़े लोगों को ले जा रहा है, कि छोटे आकार और मुंह से लेने के लिए आसान कर रहे हैं बाजार पर अन्य प्रकार के लिए लग रही है। बड़ी गोलियों में पारंपरिक प्रीपेनैट विटामिन के अतिरिक्त, आप चुन सकते हैं:
  • छोटे कैप्सूल;
  • चिकन कैंडीज;
  • तरल रूप में;
  • Chewable।
  • एक प्रीनेटल विटामिन चरण 4 चुनें
    4
    खुराक के बारे में निर्देश पढ़ें। आपको यह तय करना होगा कि क्या आप दिन में एक बार या विभिन्न अवसरों पर दिन भर लेना चाहते हैं। कुछ छोटे या चयनात्मक टैबलेट को दिन में दो या तीन बार लिया जाना चाहिए, इसलिए पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप उन्हें लेने के लिए भूल जाते हैं, तो आप उन लोगों को चुन सकते हैं जिनके लिए केवल एक दैनिक खुराक की आवश्यकता होती है।
  • एक प्रीनेटलेट विटामिन चरण 5 चुनें
    5
    निर्धारित करें कि क्या आप सामान्य वाले या विशिष्ट ब्रांड पसंद करते हैं अपनी आवश्यकताओं के लिए एक उपयुक्त विटामिन के लिए अपने चिकित्सक से पूछें - ध्यान रखें कि भले ही एक विशिष्ट ब्रांड आपको सुझाया गया हो, आप अन्य समान संस्करणों को देख सकते हैं जो भी मॉडल आप चुनते हैं, महत्वपूर्ण बात यह एक योग्य निर्माता से विटामिन खरीदने और rispettabile- हालांकि आपूर्ति करता है स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है, तो आप बाजार पर भी संदिग्ध मूल के, गुणवत्ता और विश्वसनीयता की कोई गारंटी के साथ मिल सकता है के लिए है।
  • यदि आप अभी भी उत्पाद के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं और अपनी राय मांग सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि प्रीनेटल विटामिन चरण 6 चुनें
    6
    बाजार पर लागत और उपलब्धता का मूल्यांकन करें आप गर्भावस्था के दौरान और यहां तक ​​कि जन्म देने के बाद भी (यदि आप स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं) के प्रीपेनटल विटामिन खरीद सकते हैं - लेकिन आप अपने बजट को फिट करने वाले लोगों को चुनना चाहिए और जो आसानी से मिलते हैं इस कारण से, आप फार्मेसी में आराम से मिलते हैं जहां आप सबसे अधिक बार जाते हैं।
  • यदि आप एक समय में कई पैकेज खरीदना चाहते हैं, तो समय सीमा समाप्ति की तारीख को याद रखना याद रखें - इसे खरीदने और उसे रखने का निर्णय लेने से पहले पैकेज पर इस जानकारी को पढ़ें।
  • विधि 2

    प्रमुख तत्वों की गारंटी दें
    एक प्रीनेटैट विटामिन चरण 7 चुनें
    1
    फोलिक एसिड के साथ प्रीपेनेटल विटामिन चुनें भ्रूण के विकास के शुरुआती चरणों में यह एक महत्वपूर्ण घटक है, इसलिए आपको प्रति दिन कम से कम 400 एमसीजी का सेवन सुनिश्चित करना चाहिए। चूंकि इन चरणों में से अधिकांश होते हैं इससे पहले कि आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, आपको फोलिक एसिड की खुराक लेनी चाहिए जब तक कि आपके गर्भावस्था के परीक्षण में सकारात्मक परिणाम न हो।
    • एक उत्पाद जिसमें उच्च खुराक भी शामिल है वह भी अच्छा है कुछ लोग विटामिन की सिफारिश करते हैं जो प्रतिदिन 600 मिलीग्राम तक पहुंचता है, खासकर यदि आप समय से पहले जन्म के दोषों के विकास के जोखिम पर हैं।



  • एक प्रीनेटलेट विटामिन चरण 8 चुनें
    2
    कैल्शियम और लोहा युक्त उत्पाद ढूंढें अधिकांश में केवल कैल्शियम की मात्रा (लगभग 300 मिलीग्राम) ही होती है, जैसा कि आपको भोजन के ज़रिए भी ज़रूरतों को पूरा करना चाहिए। भोजन और Supplements- आप से कैल्शियम की कम से कम 1,000 मिलीग्राम लेने के लिए भी एक उत्पाद है कि, लोहे या इस खनिज का अन्य की खुराक लेने के 27 मिलीग्राम होती अगर यह जन्म के पूर्व का मल्टीविटामिन में मौजूद नहीं है का चयन करना चाहिए की कोशिश करो।
  • यदि आप डेयरी उत्पादों के कम से कम तीन दैनिक अंश नहीं खाते हैं, तो पूरक के साथ कैल्शियम को शामिल करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • एक प्रीनेटलेट विटामिन चरण 9 चुनें
    3
    एक उत्पाद खोजें जिसमें विटामिन डी होता है अधिकांश प्रीपेनेटल विटामिन 400 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट) प्रदान करते हैं, जो कि 600 आईयू की सिफारिश की दैनिक खुराक के करीब है। विटामिन डी हड्डियों को विकसित करके कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है - आप इसे फैटी मछली और बीफ यकृत से गढ़वाले डेयरी उत्पादों से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपने आप को सूरज को उजागर करके भी इसे अवशोषित कर सकते हैं, भले ही आपको केवल इस पद्धति के माध्यम से ज़रूरतों को पूरा न किया जाए।
  • प्रीपेनेटल विटामिन चरण 10 चुनें
    4
    डीएचए युक्त पूरक आहार का मूल्यांकन करें यदि आपके पास पर्याप्त तेल मछली (जैसे सामन, टूना या मैकेरल के रूप में) कम से कम कुछ समय के लिए एक सप्ताह नहीं खाते हैं, तो एसिड में है कि DHA (docosahexaenoic एसिड) की 200 मिलीग्राम शामिल गर्भावस्था के दौरान की आपूर्ति करता है वर्तमान लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात ओमेगा -3 वसा, जो कि भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी है।
  • कुछ जन्म के पूर्व की खुराक में यह अनमोल तत्व शामिल नहीं है - इस मामले में, अन्य विशिष्ट लोगों को लेना सुनिश्चित करें किसी भी उत्पाद को लेने से पहले डॉक्टर की सकारात्मक राय प्राप्त करना याद रखें।
  • विधि 3

    प्रीनेटल विटामिन लें
    प्रीपेनेटल विटामिन चरण 11 चुनें
    1
    यह आदत विकसित करता है यद्यपि कोई समस्या नहीं है अगर आप कभी-कभी एक गोली भूल जाते हैं, तो यह अपने दैनिक आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है। एक आदत बनने के लिए, उन्हें एक ही समय में लेने की कोशिश करें - यदि आपको दो दिन एक दिन लेना है, तो उन्हें एक-दूसरे से लगभग 12 घंटे दूर करना सुनिश्चित करें
    • उदाहरण के लिए, आपको उन्हें हर सुबह नाश्ते या भोजन के साथ ले जाना चाहिए - यदि आप रोज़ाना दो गोलियां लेते हैं, नाश्ते के दौरान एक और रात के खाने के बाद दूसरे को ले लो।
  • एक प्रीनेटलेट विटामिन चरण 12 चुनें
    2
    साइड इफेक्ट्स की पहचान करें लोहे युक्त विटामिन कब्ज पैदा करने के लिए जाना जाता है, लेकिन वे दस्त या आंत्र गैस गठन भी पैदा कर सकते हैं। यदि आप इन उत्पादों से संबंधित किसी दुष्प्रभाव की सूचना देते हैं, तो एक अलग प्रकार की तलाश करें या उन्हें भोजन के साथ लें- आपको अधिक पानी पीना चाहिए और अपने फाइबर सेवन में वृद्धि करना चाहिए।
  • यदि आप पहले से ही प्रतिकूल लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से विकल्प सुझाएं।
  • एक प्रीनेटलेट विटामिन चरण 13 चुनें
    3
    विभिन्न विटामिन पूरकों को मिलाकर बचें अधिकांश लोगों को विटामिन और खनिजों के लिए सभी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है - यदि आप उन्हें दूसरे पूरक के साथ लेते हैं, तो आप विशिष्ट पोषक तत्वों की एक अत्यधिक मात्रा में शामिल हो सकते हैं। केवल जन्म के पूर्व विटामिन लेने तक सीमित नहीं, जब तक कि आपके डॉक्टर आपको अलग-अलग निर्देश न दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक फोलिक एसिड पूरक लेने का फैसला करते हैं, तो आप इस पदार्थ की एक अत्यधिक और खतरनाक दैनिक मात्रा निगल सकते हैं।
  • प्रीपेनेटल विटामिन चरण 14 चुनें
    4
    मुद्रा गर्भावस्था के दौरान खुराक लेने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए। यदि आपको पहली तिमाही के दौरान गंभीर सुबह की बीमारी या उल्टी से पीड़ित हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप उन्हें पाने के लिए इंतजार कर सकते हैं, क्योंकि इन उत्पादों में लोहा इन लक्षणों को बढ़ सकता है। कुछ शोध में यह पाया गया है कि जब तक तकलीफ़ गायब नहीं हो जाती है, तब तक आप सुरक्षित रूप से लोहे के साथ लेने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • हालांकि, आपको विटामिन देखभाल शुरू करने से पहले फॉलिक एसिड की सिफारिश की खुराक लेना शुरू करना चाहिए, क्योंकि यह मतली और उल्टी के लक्षणों को बढ़ाती नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com