महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट कैसे चुनें

कई कारण हैं कि महिलाओं को मल्टीविटामिन लेना चाहिए। वे विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो गर्भवती हैं या गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि वे भ्रूण के सही विकास में और सहायता प्रदान करते हैं। दूसरी महिलाएं, दूसरी तरफ, उन्हें एक विशेष कमी की लड़ाई के लिए ले जाना चाहिए। हालांकि, अधिकांश महिलाओं के लिए जो अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं, विटामिन पाने का सबसे अच्छा तरीका फल और सब्जियों से समृद्ध स्वस्थ भोजन का पालन करना है।

कदम

भाग 1

यदि आपको विटामिन की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें
शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 1
1
अगर आप विटामिन की कमी से ग्रस्त हैं तो यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। बहुत से लोग सोचते हैं कि उनके पास विटामिन की कमी का सेवन नहीं है, जब वास्तविकता यह कुछ हद तक अपर्याप्त हो सकती है। सामान्य रक्त परीक्षण इन आवश्यक पोषक तत्वों की उपस्थिति का पता नहीं लगाते और न ही वे शरीर द्वारा उत्पादित विटामिन डी स्तर की पहचान करते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी कमी की खोज की जाती है, अधिक विशिष्ट जांच से गुजरना आवश्यक है। इन मामलों में, डॉक्टर आपको भोजन योजना तैयार करने में मदद कर सकता है और संभावित रूप से अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल विटामिन की सिफारिश कर सकता है। वह संभवत: आपको उन्हें लेने के लिए सुझाएंगे यदि:
  • यह आम तौर पर प्रति दिन 1600 कैलोरी से कम खपत करता है।
  • उस आहार का पालन करें जिसमें पर्याप्त मात्रा में फलों और सब्जियां नहीं होतीं इस मामले में, आपको 90-180 ग्राम फल खाने चाहिए और प्रति दिन 300-450 ग्राम सब्जियां भी जोड़नी चाहिए।
  • प्रति सप्ताह मछली के दो या तीन भागों का उपभोग न करें। इस मामले में, आपका डॉक्टर मछली के तेल की खुराक की सिफारिश कर सकता है
  • आपके पास एक प्रचुर मासिक धर्म चक्र है: आप लोहे की कमी के अधीन हो सकते हैं
  • आपके पास पाचन समस्याएं हैं जो आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को आत्मसात करने की अनुमति नहीं देते हैं, जबकि स्वस्थ आहार का पालन करते हैं।
  • महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण शीर्षक छवि 2
    2
    अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं इन खाद्य शैलियों का संकेत दिया जाता है कि आप अपने वसा और कम कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखना चाहते हैं। वे अक्सर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह टाइप 2 हालांकि के एक कम जोखिम के साथ जुड़े रहे हैं, यह सब प्रोटीन, विटामिन और खनिज कि शरीर की आवश्यकता है लेने के लिए सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आपको निम्न की कमी हो सकती है:
  • फेरो। कई शाकाहारियों के पास लोहे के भंडार हैं, जो कि सर्वव्यापी हैं। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि आपके सीरम के स्तर कम हैं
  • विटामिन बी 12 शाकाहारियों को डेयरी उत्पादों और अंडों की खपत के माध्यम से ले जा सकते हैं, लेकिन वेजिन्स को पूरक लेना चाहिए या विटामिन बी 12 से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। नाश्ते के अनाज पैक और मांस के विकल्प पर सोया और चावल के दूध उत्पादों पर पाए जाने वाले पौष्टिक मूल्यों को पढ़ें।
  • फुटबॉल। चूंकि मांस और डेयरी उत्पाद कैल्शियम में समृद्ध होते हैं, इसलिए कई विगों को विशेष रूप से कम कैल्शियम सेवन करने की संभावना है। यह खनिज अस्थि स्वास्थ्य को संरक्षित करने और फ्रैक्चर को रोकने के लिए आवश्यक है। यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो कैल्शियम-समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे फलों के रस, अनाज, सोया और चावल के दूध का उपभोग करने की कोशिश करें। यह जानकारी आमतौर पर पैकेजिंग पर दी जाती है इसके अलावा, आपको यह जानने के लिए कि क्या आपको कैल्शियम की खुराक लेने की आवश्यकता है, अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • विटामिन डी। सूर्य से अवगत होने पर शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है। हालांकि, यह संश्लेषित करने वाली मात्रा में सनस्क्रीन के इस्तेमाल पर निर्भर करता है, समय, वर्ष का समय, अक्षांश और त्वचा के रंगद्रव्य। अस्थि स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है मुद्दों पर्याप्त उत्पादन नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श पता करने के लिए अगर आप की खुराक लेने के लिए और गाय का दूध, चावल दूध, सोया दूध, संतरे का रस, नाश्ता अनाज और नकली मक्खन सहित इस पोषक तत्व के साथ दृढ़ खाद्य पदार्थ, खाने ।
  • जिंक। सोया, फलियां, अनाज, पनीर और पागल जस्ता के उत्कृष्ट सब्जियों के स्रोत हैं। यदि आपका आहार इन खाद्य पदार्थों में खराब है, तो संभव समाधान के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • लंबी श्रृंखला ओमेगा -3 फैटी एसिड वे नेत्र स्वास्थ्य और मस्तिष्क के उचित कामकाज को संरक्षित करने के लिए आवश्यक हैं। बहुत से लोग उन्हें मछली और अंडे खाकर किराया करते हैं तो इन खाद्य पदार्थों की खपत, आप भी उन्हें अलसी, कनोला तेल, अखरोट, सोयाबीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड या microalgae से बनाया खुराक में समृद्ध सलाखों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर आपको खुराक लेने से उन्हें आत्मसात करना है
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 3
    3
    अपनी उम्र पर विचार करें ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए रजोनिवृत्ति वाली महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी लेने के लिए सावधान रहना चाहिए। यह विशेष रूप से बुजुर्ग महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सिफारिश है, जो अकेले रहते हैं, हड्डी के फ्रैक्चर गिरने और पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं। 50 से अधिक महिला विषयों को लेना चाहिए:
  • विटामिन डी की 800 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयां)। सूरज के संपर्क में भी शरीर को यह उत्पादन करने की अनुमति मिलती है। घर से बाहर निकलने की कोशिश करें और हर रोज सैर करें कि यह सुनिश्चित करें कि आपको कुछ सूरज मिले।
  • 1200 मिलीग्राम कैल्शियम एक दिन यह एक महत्वपूर्ण योगदान है जो आपको आपकी हड्डियों को मजबूत रखने और शरीर के आंदोलनों के कारण प्राकृतिक गिरावट से उन्हें सुरक्षित रखने की अनुमति देता है।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 4
    4
    जन्म के समय के दौरान विटामिन लेने के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप एक बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर शायद आपको एक जन्म के पूर्व विटामिन पूरक लेने के लिए सलाह देगा। यह स्वस्थ भोजन को प्रतिस्थापित नहीं करता है, लेकिन यह भ्रूण को उन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है जिनकी जरूरत है। ये विटामिन विशेष रूप से गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं आप उन्हें नहीं लेना चाहिए अगर आप अभी भी गर्भवती नहीं हैं या स्तनपान नहीं कर रहे हैं सामान्य में, जन्म के पूर्व विटामिन में शामिल हैं:
  • फोलिक एसिड यदि आप गर्भ धारण करने या गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, प्रति दिन फोलिक एसिड का 600-800 एमसीजी (माइक्रोग्राम) आवश्यक है। वे भ्रूण के विकास के प्रारंभिक दौर में मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, एक अत्यधिक खुराक संभव विटामिन बी 12 की कमी के मूल्यांकन में बाधा सकता है।
  • फेरो। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको एक दिन में लगभग 27 मिलीग्राम (मिलीग्राम) लौह चाहिए। यदि आप बहुत ज्यादा लेते हैं, तो आपको बीमार होने और कब्ज, उल्टी, दस्त या घातक परिणाम से पीड़ित होने का जोखिम होता है।
  • फुटबॉल। यह गर्भवती महिलाओं के लिए मौलिक खनिज है क्योंकि यह स्वस्थ हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है। गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन 1000 मिलीग्राम का होना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर पूर्व जन्म के विटामिन में केवल 200-300 मिलीग्राम होते हैं इसका अर्थ है कि आपको कैल्शियम की आवश्यकता को पूरक करना होगा। आप इसे ब्रोकोली, पालक, घुंघराले काली, शलज, गोभी गोभी जैसे सब्जियां खाने से प्राप्त कर सकते हैं। सोया दूध और फलों के रस जैसे कैल्शियम में शामिल अन्य खाद्य पदार्थों पर विचार करें। अत्यधिक मात्रा में, यह गुर्दा की पथरी का खतरा बढ़ सकता है।
  • विटामिन डी। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने बच्चे की हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेना चाहिए। मेयो क्लिनिक (संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा अभ्यास और अनुसंधान के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन) प्रति दिन 600 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) की सिफारिश करता है आप अपने आप को सूरज और खपत मछली (विशेष रूप से सैल्मन जैसे फैटी) को उजागर करके, विटामिन डी, दूध और अंडे के साथ फलों के रस को बढ़ा सकते हैं।
  • महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या विटामिन की खुराक दवाओं की कार्रवाई में हस्तक्षेप कर सकती है कुछ विटामिन, जिस तरह से शरीर ने दवाओं का चयापचय करता है, उसके साथ बातचीत कर सकता है। यदि आप दवाएं ले रहे हैं, तो उन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ को विटामिन की खुराक पर स्पष्टीकरण मांगना है, ताकि आप सुनिश्चित करें कि आप कोई जोखिम नहीं लेते हैं। यहां कुछ इंटरैक्शन शामिल हैं:
  • विटामिन डी आपके रक्त शर्करा के स्तर और रक्तचाप को प्रभावित कर सकते, लेकिन यह भी जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और एचआईवी, दमा, कैंसर, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल समस्याओं, दर्द निवारक और अन्य दवाओं के खिलाफ नशीली दवाओं के उपचार के साथ बातचीत।
  • विटामिन बी 6 रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकता है यदि यह एस्पिरिन या अन्य एंटीकोआगुलुंट्स के साथ संपर्क करता है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से विटामिन बी 6 के सेवन पर स्पष्टीकरण मांगिए, क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। यह अस्थमा, कैंसर, अवसाद, पार्किंसंस रोग और अन्य बीमारियों के लिए दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है।
  • विटामिन ई एंटीकोआगुलेंट्स के साथ संयोजन में रक्तस्राव का खतरा भी बढ़ा सकता है। यह अल्जाइमर, तपेदिक, कैंसर, अस्थमा, हृदय रोग, आक्षेप और अन्य रोगों के खिलाफ दवाओं की कार्रवाई को प्रभावित कर सकता है।
  • विटामिन सी थक्का-रोधी के साथ हस्तक्षेप और रक्त शर्करा के स्तर और रक्तचाप को प्रभावित कर सकता, लेकिन यह भी मुँह से लिया जन्म नियंत्रण की गोलियाँ के साथ बातचीत, एचआईवी-विरोधी दवाओं, पेरासिटामोल, पार्किंसंस रोग के खिलाफ चिकित्सा, एंटीबायोटिक दवाओं, एंटीकैंसर ड्रग्स, एस्पिरिन, बार्बिटूरेट्स, निकोटीन और अन्य पदार्थ।
  • भाग 2

    एक विटामिन सप्लीमेंट चुनें
    शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 6
    1
    एक मल्टीविटामिन पर विचार करें मल्टीविटामिन का लाभ इस तथ्य में निहित है कि उनमें से अधिकतर विभिन्न विटामिन और खनिजों की अनुशंसित दैनिक खुराक (आरडीए) प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आरडीए पर्याप्त होना चाहिए - इसलिए, अधिकतर वयस्कों के लिए जो अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं - इसलिए मतभेद नहीं।
    • उत्पादों पर लेबल की जांच करें आपको एक तालिका मिलनी चाहिए जो आपको बताती है कि आरडीए के आधार पर उत्पाद में प्रत्येक पोषक तत्व का कितना शामिल है। सबसे अच्छा अनुपात अलग विटामिन और खनिजों की दैनिक आवश्यकता के बारे में 100% प्रदान करते हैं।
    • यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि यह उपयोगी है, तो आप काउंटर फार्मेसी मल्टीविटामिन को खरीद सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 7
    2
    विशेष रूप से किसी भी विटामिन की अत्यधिक खुराक न लें यदि पैकेज पर लेबल इंगित करता है कि यह सुझाए गए दैनिक सेवन के 100% से अधिक प्रदान करता है, तो यह एक मेगाडोोज है उदाहरण के लिए, आरडीए का 500% एक मेगाडोज़ है वास्तव में, कुछ विटामिन का अत्यधिक सेवन हानिकारक हो सकता है और इन परिणामों का उत्पादन कर सकता है:
  • विटामिन बी 6 की मात्रा बहुत अधिक या बहुत कम है तंत्रिका तंत्र में समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • लाइपोसोल्यूबल विटामिन (ए, डी, ई, के) पानी से घुलनशील विटामिन की तुलना में अधिक मात्रा में होने की संभावना है, क्योंकि अतिरिक्त मूत्र के माध्यम से निष्कासित नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, बहुत अधिक विटामिन ए हिप फ्रैक्चर का खतरा बढ़ा सकता है, जबकि बहुत अधिक विटामिन डी खून में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम को बढ़ावा दे सकता है और उल्टी और कब्ज पैदा कर सकता है।
  • लोहे का अतिरंजित सेवन करने से यकृत को उल्टी और क्षति हो सकती है।
  • अक्सर विटामिन और खनिजों को औद्योगिक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में जोड़ा जाता है। यदि आपका आहार कुछ विटामिन की व्यापक मात्रा का समर्थन करता है, तो कृपया ध्यान दें कि आपको खुराक का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि आप पहले से ही इन पोषक तत्वों को सही मात्रा में जोड़ रहे हैं।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 8
    3
    समय-सीमा समाप्त विटामिन न लें विटामिन समय के साथ नीचा सकते हैं। यह गिरावट अधिक होने की संभावना है, खासकर यदि आप उन्हें गर्म और आर्द्र स्थानों पर रखते हैं। यदि वे समाप्त हो गए हैं, तो उन्हें फिर से खरीदने के लिए स्वस्थ और सुरक्षित है
  • यदि आप कुछ विटामिन लेने की संभावना पर विचार कर रहे हैं, जिनकी समाप्ति तिथि नहीं है, तो उन्हें न लें।
  • महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4



    जिन विटामिनों पर आप विचार कर रहे हैं, उनके बारे में शोध करें। बाजार पर विटामिन और सप्लीमेंट की सामग्री सख्त गुणवत्ता नियंत्रण के अधीन नहीं होती है क्योंकि यह भोजन के लिए होती है इसका मतलब यह है कि यह सुनिश्चित करना सही है कि ये गोलियां क्या हैं
  • जांच करें कि क्या आपके द्वारा उपयोग करने वाली खुराक स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए उपयुक्त रजिस्टर में मौजूद हैं।
  • भाग 3

    स्वस्थ खाने से विटामिन लें
    शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 10
    1
    फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा में लें जिन महिलाओं को गर्भवती नहीं होती उन्हें 400 एमसीजी फोलिक एसिड या फोलेट को एक दिन की आवश्यकता होती है। यह ग्रुप बी से संबंधित एक विटामिन है, तंत्रिका तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। फोलिक एसिड के उत्कृष्ट स्रोतों में शामिल हैं:
    • फोलिक एसिड के साथ समृद्ध पूरे अनाज या अनाज;
    • पालक;
    • बीन्स;
    • शतावरी;
    • संतरे;
    • मूंगफली।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 11
    2
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं शरीर मांस से आने वाले लोहे को बेहतर बनाता है, विशेष रूप से लाल रंग से। हालांकि, यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो आप अभी भी अपनी लोहे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, जो कि समृद्ध पदार्थों के उपभोग में वृद्धि कर रहे हैं, भले ही वे पशु मूल के न हों। रजोनिवृत्ति से पहले, महिलाओं को प्रति दिन 18 मिलीग्राम लेना चाहिए। रजोनिवृत्ति के बाद, दैनिक सेवन 8 मिलीग्राम तक गिर जाता है लोहे के उत्कृष्ट स्रोतों में शामिल हैं:
  • लाल मांस (दुबला एक स्वस्थ होता है, क्योंकि इसमें कम वसा होता है);
  • सुअर;
  • सफेद मांस;
  • समुद्री भोजन;
  • बीन्स;
  • मटर;
  • पालक;
  • किशमिश और सूखे खुबानी;
  • खाद्य पदार्थ जिनमें अतिरिक्त लोहा होता है, जैसे कुछ अनाज, रोटी और पास्ता पैकेजिंग पर आपको यह लिखा जाएगा, यदि उन्हें समृद्ध किया गया है।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 12
    3
    यदि आप पर्याप्त कैल्शियम ले रहे हैं तो गणना करें रजोनिवृत्ति के बाद, प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम से 1200 मिलीग्राम प्रति दिन महिलाओं की कैल्शियम की आवश्यकता बढ़ जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में इसे लेने के लिए महत्वपूर्ण है। उपभोक्ता द्वारा कैल्शियम की कमी से बचने संभव है:
  • दूध;
  • दही;
  • पनीर;
  • ब्रोकोली;
  • पालक;
  • घुंघराले गोभी;
  • बलात्कार;
  • Savoy गोभी;
  • सोया दूध और कैल्शियम-समृद्ध फल का रस;
  • सामन।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 13
    4
    पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 6 लें तंत्रिका तंत्र के उचित कार्य के लिए यह एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह एक कमी से ग्रस्त दुर्लभ है, लेकिन उपभोक्ता द्वारा सावधान रहना संभव है:
  • अनाज;
  • गाजर;
  • मटर;
  • पालक;
  • दूध;
  • पनीर;
  • अंडे;
  • मछली;
  • Farina।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 14
    5
    पर्याप्त विटामिन डी बनाने के लिए अपने आप को सूर्य के सामने खड़े हो जाओ हालांकि, बर्न्स को रोकने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना मत भूलना। वयस्कों के लिए अनुशंसित राशि प्रति दिन 600 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) के बराबर है। 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए प्रति दिन 200 आईयू का एक और योगदान की सिफारिश की जाती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हड्डी की ताकत को बढ़ावा देता है, जब एक निश्चित उम्र में, हड्डी के फ्रैक्चर का जोखिम गिरने के परिणामस्वरूप अधिक होता है। आप भी उपभोग करके विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं:
  • दूध;
  • दही;
  • सामन;
  • ट्राउट;
  • टूना;
  • हैलिबट।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 15
    6
    विटामिन ए लेने के लिए गाजर खाओ यह विटामिन दृश्य तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है, कोशिकाओं के विकास और प्रतिरक्षा प्रणाली का उचित कार्य। पर्याप्त मात्रा में, यह कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है। उपभोक्ता द्वारा इसे लेना संभव है:
  • पीला सब्जियां;
  • लिवर;
  • रेनी;
  • अंडे और डेयरी उत्पादों
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 16
    7
    एक तेल के साथ रसोई जो कि विटामिन ई के पर्याप्त सेवन की गारंटी देता है। अंडे के अतिरिक्त, इस विटामिन के साथ समृद्ध अनाज में, फल में, पालक में, लाल और सफेद मांस में और अखरोट में, यह तेल के कई गुणों में निहित है, जिनमें शामिल हैं:
  • मकई का तेल;
  • कॉटनसेड तेल;
  • सौम्य तेल;
  • सोयाबीन तेल;
  • सूरजमुखी तेल;
  • अरगन तेल;
  • जैतून का तेल;
  • गेहूं रोगाणु तेल
  • चित्र शीर्षक वाली महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 17
    8
    विटामिन के साथ संचार प्रणाली के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें विटामिन के रक्त के लिए आवश्यक है क्योंकि यह जमावट को बढ़ावा देता है। आप निम्न खाद्य पदार्थों को खाकर पर्याप्त मात्रा में ले सकते हैं:
  • हरी पत्तेदार सब्जियां;
  • मांस;
  • डेयरी उत्पादों।
  • चेतावनी

    • हमेशा अपने चिकित्सक से विटामिन की खुराक लेने से पहले सुनिश्चित करें कि वे आपकी ज़रूरतें पूरी करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप दवा ले रहे हैं, क्योंकि कुछ विटामिन कुछ दवाइयों की कार्रवाई में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • बच्चों की ज़रूरत वयस्कों से भिन्न होती है किसी बच्चे को विटामिन पूरक के प्रशासन से पहले एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com