स्वस्थ गर्भपात के बाद आपकी देखभाल कैसे करें

गर्भपात होने पर आप और आपके साथी के लिए भावनात्मक रूप से बहुत दर्दनाक हो सकता है, लेकिन यह भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सहज गर्भपात के साथ भ्रूण के नुकसान का संकेत दिया जाता है - स्वभाव से या नहीं - गर्भाधान से 20 सप्ताह पहले। गर्भस्राव के बाद, अपनी शारीरिक और भावनात्मक रूप से देखभाल करने के बारे में कुछ उपयोगी जानकारी पढ़ने के लिए पहले चरण से प्रारंभ करें।

कदम

भाग 1

अपने आप को शारीरिक रूप से व्यवहार करें
एक गर्भपात चरण 1 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
1
पहले 24 घंटों के दौरान जितना संभव हो सके आराम करें। एक सहज गर्भपात के बाद 24 घंटों में जितना संभव हो उतना आराम करना आवश्यक है। ऐसा करने से, आप अपने शरीर को नई परिस्थितियों के अनुकूल होने और नुकसान को ठीक करने के लिए समय दे देंगे।
  • जितना संभव हो उतना सोएं - अगर आपको सोने की परेशानी हो रही है, तो एक गिलास गर्म दूध पीने की कोशिश करें। गर्म तरल पदार्थ शरीर को आराम करने और नींद को प्रेरित करने में मदद करेंगे।
  • बाकी की अवधि के बीच, अपने हथियार और पैरों को दस मिनट के प्रत्येक के लिए फैलाने की कोशिश करें। आप 20 मिनट तक हर दिन भी चल सकते हैं - शारीरिक गतिविधि आपको अच्छा कर सकती है और आपको बेहतर सोता है।
  • एक कल्चर चरण 2 के बाद आपकी देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    पेट की ऐंठन को दूर करने के लिए दर्द निवारक लें गर्भपात के बाद पेट की ऐंठन बहुत आम होती है और आमतौर पर खून बह रहा होता है। दर्द अलग-अलग होता है, इस पर निर्भर करता है कि क्या भ्रूण को स्वाभाविक रूप से उत्सर्जित किया गया है या शल्यचिकित्सा हटा दिया गया है।
  • आइबुप्रोफेन जैसे ड्रग्स दर्द से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, जबकि जैसे कि Cyclopam और Buscopan antispasmodics हैं, इस प्रकार गर्भाशय की मांसपेशी संकुचन के दर्द और शक्ति को कम करते हैं।
  • समय के साथ ही ऐंठन का दर्द कम हो जाना चाहिए। अगर बढ़ जाती है समय के साथ, अपने डॉक्टर से संपर्क करने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि गर्भाशय में कुछ ऊतक हो सकते हैं जिन्हें निकालने की जरूरत है।
  • एक गर्भपात चरण 3 के बाद आपकी देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    तापमान जांचें क्योंकि यह संक्रमण का एक लक्षण हो सकता है। गर्भपात के बाद पहले पांच दिनों के लिए, हर दिन तापमान की जांच करने की सिफारिश की जाती है। चिकित्सक को 37.6 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का कोई भी तापमान बताया जाना चाहिए, क्योंकि ऊष्म तापमान गर्भाशय में या किसी अन्य हिस्से में संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • एक कैजुअल फॉर अफेयर फॉर यूवरर्इ
    4
    रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए अवशोषण या स्वाबों का उपयोग करें। गर्भवती होने के कारण भारी या मध्यम योनि खून बहना संभवतः गर्भपात के कारण होता है, क्योंकि गर्भाशय ने भ्रूण से टिशू बचे हुए अवशोषण को निकाला है। इसलिए, जब रक्तस्राव भारी होता है तो सेनेटरी तौलिये का उपयोग किया जाना चाहिए, लेकिन प्रवाह थोडा कम हो जाने पर टैम्पोन पर स्विच करना संभव है। दोनों पैड और टैम्पोन को कम से कम हर 8 घंटे में बदला जाना चाहिए।
  • आपको एक दिन में कम से कम एक बार स्नान करना चाहिए (और बेहतर रूप से दो बार) इससे आपको अच्छी स्वच्छता बनाए रखने और संक्रमण के विकास की संभावना कम करने में मदद मिलेगी।
  • योनि लवण से बचें और योनि के चारों ओर मजबूत निस्संक्रामक साबुन या रसायनों का उपयोग करें। वे क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • एक गर्भपात चरण 5 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
    5
    ऐंठन और सिरदर्द को राहत देने के लिए गर्म और ठंडा संकुचित करें। उदरगत पेट में दर्द और पीठ दर्द से जुड़ी सिरदर्द दर्द को दूर करने के लिए गर्म और ठंडा संपीड़न का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म और ठंडे कंप्रेसेज़ को बदलना एक अच्छा विचार है, क्योंकि गर्मी की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है, जबकि ठंड दर्द को रोकता है।
  • आप इस उद्देश्य के लिए उपयोगी गर्म और ठंडे गोलियां खरीद सकते हैं या उन्हें अकेले बना सकते हैं, गर्म या ठंडे पानी में एक तौलिया भिगोकर उपयोग करने से पहले इसे फैला सकते हैं। आप एक ठंडा पैक बनाने और गर्म पानी के लिए एक गर्म पानी की बोतल बनाने के लिए जमे हुए पैक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक समय में 20 से 25 मिनट के लिए दर्दनाक क्षेत्र पर गर्म सम्पीडन दबाएं, फिर ठंडे या बदले में स्विच करें।
  • एक गर्भधारण चरण 6 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
    6
    स्वस्थ आहार का पालन करें, क्योंकि यह शरीर को ठीक करने में मदद करेगा। गर्भपात के बाद स्वस्थ भोजन आवश्यक है, क्योंकि स्वस्थ आहार शरीर को ठीक करने में मदद करते हैं, जिससे यह सामान्य रूप से कार्य कर सकता है। यह आपको अधिक ऊर्जा भी देगा, जो बदले में आप बेहतर समग्र महसूस कर सकेंगे। थोड़ा भोजन करना आपको केवल बुरा महसूस कर देगा
  • एक संतुलित आहार का पालन करें जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और स्वस्थ वसा शामिल हैं। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • प्रति दिन लगभग 200 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन बढ़ता है। चूंकि कैल्शियम को गर्भावस्था के दौरान बच्चे द्वारा अवशोषित किया जाता है, आप गर्भपात के बाद कम हो सकते हैं। दूध पी लें, डेयरी उत्पादों और मछली जैसे सार्डिन और सैल्मन खाएं
  • फोलिक एसिड का सेवन बढ़ता है फोलिक एसिड रक्त के गठन के लिए आवश्यक है, विशेष रूप से स्वस्थ गर्भपात के कारण होने वाले नुकसान के बाद। पूरक आहार के माध्यम से आहार में फोलिक एसिड जोड़ें, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाएं
  • एक गर्भधारण के बाद चरण 7 के लिए आपकी देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    सहज गर्भपात के बाद कुछ महीनों तक यौन संबंध रखने से बचें। स्वैच्छिक गर्भपात के बाद 1-2 महीने के लिए संभोग से बचने के लिए सलाह दी जाती है - इस तरह आप योनि को पुनर्प्राप्त करने का समय देंगे।
  • जब आप फिर से सेक्स करना शुरू करते हैं, तो आपको गर्भनिरोधक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि चक्र नियमित होने से पहले गर्भवती होने का एक बड़ा मौका है (आमतौर पर सहज गर्भपात के एक महीने से छह सप्ताह बाद)
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, अगर आप और पार्टनर फिर से जल्द ही गर्भ धारण नहीं करना चाहते हैं।
  • भाग 2

    अपने आप को भावनात्मक रूप से व्यवहार करें
    क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कूज्यूरेज स्टेप 8
    1
    अपने बच्चे की हानि रोएं गर्भपात के बाद प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से प्रतिक्रिया करता है, लेकिन हर कोई - परिस्थितियों के बावजूद - समय पर चंगा करने की ज़रूरत होती है आवश्यकतानुसार आपके बच्चे की हानि रोना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे गायब होने और चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करने में मदद मिलती है
    • यदि आप लगातार गर्भपात महसूस करते हैं और गर्भपात से ठीक नहीं हो सकते हैं, तो मनोचिकित्सक से सहायता प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है एक पेशेवर आपकी भावनाओं की जांच करने में मदद कर सकता है, जिससे आप क्या कर रहे हैं इसका अर्थ दे सकते हैं।
    • मनोचिकित्सक को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है, जिनके साथ आप आराम से हैं, ताकि आप अपने आप को उदासी, भय और चिंता व्यक्त करने के लिए खोल सकते हैं।
  • एक गर्भपात चरण 9 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
    2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बात करें। गर्भपात के बाद मां के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव दुःख या गुस्से की भावनाओं को बढ़ा सकते हैं कि पार्टनर शायद पूरी तरह से समझने में असमर्थ है। इसलिए, एक दोस्त, एक रिश्तेदार या यहां तक ​​कि एक सहायता समूह को ढूंढना जो अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं बहुत महत्वपूर्ण है। यह चिकित्सा प्रक्रिया में मदद करता है और अवसाद को रोकने के लिए।
  • हालांकि, इस तथ्य से अवगत होना महत्वपूर्ण है कि स्वाभाविक गर्भपात दोनों माता और साथी दोनों के लिए एक दुःखदायक अनुभव है। दोनों बच्चे को खोने की भावनात्मक तनाव में रहते हैं, इसलिए अपने साथी के सामने न करें: शोक की पूरी प्रक्रिया के दौरान एक-दूसरे को समर्थन देने के लिए आवश्यक है।
  • यह भी विचार करने की कोशिश करें कि आप अलग तरह से पीड़ित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ज़ोर से रोने लगते हैं, जबकि आपका साथी आपके अंदर अपने दर्द को रखता है। इसका मतलब यह नहीं है कि उसका दर्द कम है, इसलिए वह सहानुभूति रखने की कोशिश करता है।
  • एक किरदारों के लिए देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    ध्यान और व्यायाम का अभ्यास एक शानदार तरीके से करें। एक बार जब आप सहज गर्भपात के प्रारंभिक शारीरिक लक्षणों का सामना करने में कामयाब हो जाते हैं, तो इसे जितना संभव हो उतना प्रशिक्षित करने की सलाह दी जाती है। शारीरिक गतिविधि के हर रूप ठीक है, क्योंकि यह शरीर और रिलीज में एण्ड्रोजन (तनाव हार्मोन) के स्तर को कम करता है, बजाय, एंडोर्फिन (खुशी के हार्मोन)।
  • एक दिन में 20-मिनट की पैदल चलना शुरू करें, इसलिए खून बहता है - ताजी हवा आपको अच्छा बनाती है इसके बाद, आप अधिक मांग वाली गतिविधियों पर आगे बढ़ सकते हैं, जैसे चलना, साइकिल चलाना या रोइंग
  • एक प्रकार का व्यायाम खोजें कि आप जैसा करो - घुड़सवारी के लिए चढ़ाई करने के लिए नृत्य से कुछ भी। सहज गर्भपात के बाद के महीनों में मुश्किल क्षणों को शामिल किया जाता है, इसलिए स्वयं को उन गतिविधियों में छोड़ना महत्वपूर्ण है जो अच्छी तरह से प्रोत्साहित करते हैं।



  • एक कैजुअल गर्जन के बाद देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    योग करें हर दिन योग करने से महिलाओं की सिफारिश की जाती है जो गर्भपात से ठीक हो रहे हैं, क्योंकि यह व्यायाम का हल्का रूप है, जो मन को शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है।
  • योग में साँस लेने की एक श्रृंखला शामिल है, जो शांत और विश्राम को बढ़ावा देती है, जबकि रक्त के संचलन में अधिक ऑक्सीजन की पेशकश करती है, मांसपेशियों को आराम देने और आपको शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
  • योग को अपने घर के आराम में अभ्यास, एक चटाई और एक डीवीडी की मदद से किया जा सकता है, या आप अपने क्षेत्र के पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी पा सकते हैं।
  • क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कैसर्यूज स्टेप 12
    5
    यदि आवश्यक हो, तो अपने चिकित्सक से एंटीडिपेंटेंट्स के बारे में पूछें। चिंता और अवसाद के खिलाफ ड्रग्स इन दोनों राज्यों से लड़ने में मदद करते हैं, यदि वे बोझिल हो जाते हैं वे साओरोटोनिन रिसेप्टर्स को बाधित करते हैं, जो अवसाद और दर्द को बढ़ाते हैं।
  • उनकी कार्रवाई महसूस होने से पहले वे 3 सप्ताह तक ले सकते हैं, लेकिन समय के साथ वे अच्छे परिणाम पेश करते हैं।
  • यदि आप एक डॉक्टर के पर्चे चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कूज्यूरेज चरण 13
    6
    काम करने के लिए वापस जाओ जब आप तैयार लग रहा है कार्य पर वापस लौटने और गर्भपात के बाद, सामान्य दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने की आवश्यकता होती है, व्यक्ति से अलग-अलग होती है
  • कुछ लोग बच्चे के नुकसान से जुड़े भावनात्मक आघात से निपटने के लिए जल्दी से काम पर वापस लौट सकते हैं। दूसरों को अधिक समय लगता है, क्योंकि वे वास्तविकता का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं
  • आप अपने जीवन को शुरू करने से पहले गर्भपात के बाद कितना समय व्यतीत करेंगे, यह एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि आप मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों कैसे महसूस करते हैं आपको हर समय ले लो - आप चीजों को जल्दबाजी नहीं करें
  • एक कैजुअल फॉर अफेयर फॉर यूवरिड फॉर कैरवर फॉर दी फॉर गर्जन फेज 14
    7
    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की मदद से भविष्य की गर्भधारण के लिए योजना एक गर्भपात के बाद, एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ भविष्य में किसी भी गर्भधारण का अनुसूची करने की सलाह दी जाती है
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको भविष्य में सहज गर्भपात से बचने के लिए जो भी सावधानी रख सकते हैं, आपको सलाह देंगे - इसमें गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त रूप से आराम करने और संतुलित आहार का पालन करने के संकेत शामिल हो सकते हैं।
  • गर्भपात की संभावना को कम करने के लिए आप दवाओं को भी लिख सकते हैं इस तरह आप अगले गर्भावस्था के दौरान अधिक आराम और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  • गर्भपात को रोकने के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए देखें इस अनुच्छेद.
  • भाग 3

    स्वस्थ गर्भपात को जानें
    क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कैसर्यूज चरण 15
    1
    पता है कि आत्महत्या गर्भपात के विभिन्न प्रकार हैं गर्भपात के साथ हम गर्भावस्था के पहले 20 हफ्तों में गर्भ के नुकसान को परिभाषित करते हैं। हालांकि, इस विवरण के अंतर्गत सहज परिभाषा के उत्थान के लिए प्रयुक्त गर्भपात की सटीक प्रकृति की व्याख्या की जाती है:
    • स्वाभाविक गर्भपात: यह तब होता है जब भ्रूण निश्चित रूप से गर्भावस्था के पहले 20 सप्ताह, आनुवंशिक असामान्यताएं, दवा या अल्कोहल के सेवन, संक्रमण या हार्मोनल समस्याओं कि यह भ्रूण के अस्तित्व के लिए असंभव बना से संबंधित कारकों की वजह से में एक गर्भपात है।
    • अपूर्ण गर्भपात: ऐसा तब होता है जब भ्रूण को निरस्त किया जाता है, लेकिन ऊतक का हिस्सा अभी भी मां के गर्भ में मौजूद है। यह ऊतक एक चिकित्सक द्वारा हटाया जाना चाहिए, अन्यथा यह संक्रमण का कारण बन सकता है
    • पूरा गर्भपात: तब होता है जब भ्रूण को सभी साथ ऊतकों (जिसे गर्भाधान उत्पादों के रूप में भी जाना जाता है) से निष्कासित कर दिया जाता है।
    • अपरिहार्य गर्भपात: यह गर्भपात की एक श्रेणी है जिसमें लक्षणों को रोका नहीं जा सकता है या रोका जा सकता है और अंततः एक सहज गर्भपात होता है। लक्षणों में योनि खून बह रहा है और गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव में शामिल हैं।
  • कैरर फॉर यूजर फॉर दिल्हेल्वर फॉर अ कूज्यूरेज स्टेप 16
    2
    पता है कि आप जोखिम में हैं। कुछ महिलाओं को दूसरे की तुलना में गर्भपात होने का अधिक खतरा होता है कुछ मामलों में, यह जोखिम से बचा जा सकता है, लेकिन दूसरों में यह अनिवार्य है। जिन महिलाओं पर जोखिम है उनमें शामिल हैं:
  • जो धूम्रपान करते हैं, शराब पीते हैं या गर्भावस्था के दौरान ड्रग्स लेते हैं। यह ज्ञात है कि ये व्यवहार शरीर में अमीनोटिक तरल पदार्थ को कम करते हैं, जिससे श्रम के समान लक्षण होते हैं, और गर्भपात हो सकता है।
  • जो लोग 35 वर्ष से अधिक आयु के हैं, जब वे पहली बार गर्भ धारण करते हैं
  • जो लोग पहले से ही सहज गर्भपात कर चुके हैं
  • एक गर्भधारण के बाद चरण 17 के लिए स्वयं का शीर्षक चित्र
    3
    संभावित स्वस्थ गर्भपात के लक्षणों को पहचानना सीखें यदि आप गर्भवती हैं, तो गर्भस्राव के पहले लक्षण और लक्षणों को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को फोन करना चाहिए तुरंत एक जांच करने के लिए
  • योनि रक्तस्राव: योनि से खून बह रहा (अक्सर ऐंठन के साथ) सबसे स्पष्ट लक्षण आप गर्भपात करने जा रहे हैं में से एक है (या पहले से ही हुआ है)। यह निकटतम डॉक्टर से जांच की जानी चाहिए अगर तुम जो होता है योनि से खून बह जाँच करने के लिए, जब नाल खून या नशीली दवाओं और शराब का सेवन संकुचन के लिए अग्रणी में एचसीजी के निम्न स्तर सहित विभिन्न कारकों के आधार पर अलग करने के लिए शुरू होता है थे सहज।
  • क्लॉट मार्ग: कुछ मामलों में, कोई रक्तस्राव नहीं है (कम से कम शुरुआत में), लेकिन योनि से बाहर निकलने वाले खून का निशान देखा जा सकता है। वे रक्त में एचसीजी के निम्न स्तर के कारण होते हैं, जिसका मतलब है कि मां का शरीर अंत तक गर्भावस्था का प्रबंधन नहीं कर सकता है, जिससे यह स्वाभाविक रूप से टूट सकता है।
  • पेट दर्द या पीठ दर्द: किसी भी प्रकार के पेट में दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक गर्भपात के संदेह को बढ़ा देना चाहिए। इस प्रकार का दर्द अक्सर पहला संकेत होता है कि रक्त में एस्ट्रोजेन और एचसीजी के स्तर में कमी के कारण गर्भाशय के अनुबंध।
  • क्रिश्चर फॉर यूथर्ेयर फॉर अ कूज्यूरेज स्टेप 18
    4
    आपका डॉक्टर निर्धारित कर सकता है कि गर्भपात हुआ है या नहीं। कुछ मामलों में, यह तुरंत स्पष्ट नहीं होता है कि गर्भपात हुआ है, भले ही योनि खून बह रहा और ऐंठन जैसे लक्षण उपस्थित हों। इन स्थितियों में, डॉक्टर को यह पता लगाने के लिए कई परीक्षण करने होंगे कि क्या गर्भावस्था अभी भी चल रही है, जिसमें शामिल हैं:
  • रक्त में हेमोग्लोबिन के स्तर को निर्धारित करने के लिए एक नियमित हेमोकोरोसाइटिक परीक्षण किया जाता है और यह कितना खो गया है
  • रक्त समूह परीक्षण का उपयोग आरएच संगतता को खोजने के लिए किया जाता है। आरएच संगतता इंगित करती है कि मां और गर्भ के रक्त समूह समान या अलग हैं।
  • पेट और / या श्रोणि के अल्ट्रासोनोग्राफी की सिफारिश की जा सकती है।
  • रक्त एचसीजी स्तर पता लगाया जाता है कि क्या वे कम या सामान्य हैं जब वे कम होते हैं, गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है।
  • एक गर्भधारण चरण 1 9
    5
    अपूर्ण गर्भपात के बाद ऊतक हटा दिए जाते हैं अधूरे गर्भपात के परिणामस्वरूप - जिसमें भ्रूण बाहर निकलता है, जबकि गर्भाधान के उत्पादों गर्भ के अंदर रहते - यह आवश्यक है क्रम में गर्भाधान के इन उत्पादों को दूर करने से बचने के लिए है कि गर्भाशय संक्रमित है। फैलाव और स्क्रैपिंग के रूप में जाना जाने वाला एक प्रक्रिया किया जाता है।
  • फैलाव और स्क्रैपिंग प्रक्रिया के दौरान, रोगी को एक चक्कर आना पड़ता है, ताकि उसे नींद आना पड़ता है ताकि वह किसी दर्द को महसूस न करें। गर्भाशय ग्रीवा फैली हुई है और एक यंत्र, जिसे क्यूरेट्टे कहा जाता है, योनि के उद्घाटन के माध्यम से गर्भाशय की सामग्री को निकालने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ऊतकों को हटा दिए जाने के बाद, गर्भाशय को बीटाडिन से साफ किया जाता है, एंटीसेप्टिक समाधान, जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • स्तन की परेशानी को कम करने के लिए एक तंग-फिट ब्रा पहनें
    • गर्दन, पीठ और कंधों में तनाव को दूर करने के लिए एक मालिश से गुजरना
    • पहले 20 हफ्तों में योनि खून बहने के किसी भी प्रकार को गर्भपात कहा जाता है। यह सब 20 हफ्तों से परे एक प्रीतीम जन्म के रूप में जाना जाता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com