कैसे तय करना है कि क्या aborting या नहीं

गर्भावस्था को समाप्त करना तय करना कभी आसान नहीं होता है, चाहे वह वांछित हो, अवांछित या अप्रत्याशित रद्द करने का विकल्प बहुत व्यक्तिगत है, और केवल आप इसे कर सकते हैं। आप अपने डॉक्टर, परिवार या नजदीकी मित्रों से बात कर सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए, लेकिन आपको किसी विशेष समाधान के लिए चुनने के लिए मजबूर होना जरूरी नहीं है। कानूनों और प्रक्रियाओं के बारे में जानें जो आपके शोध करके गर्भपात को विनियमित करते हैं, अपनी जीवन शैली और अपने मूल्यों को प्रतिबिंबित करते हैं और आपके लिए सही निर्णय लेते हैं।

कदम

भाग 1

रिसर्च बनाना
इमेज का शीर्षक, गर्भपात चरण 1 पाने के लिए या नहीं, तय करें
1
डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं या परीक्षण द्वारा पुष्टि की गई है, तो अपने डॉक्टर, दाई या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यह आपको बता सकता है कि बच्चे को गर्भपात, देन या बढ़ाना, आपके लिए कौन से विकल्प उपलब्ध हैं,
  • डॉक्टर को किसी प्रकार का दबाव नहीं डालना चाहिए, बल्कि आपको केवल उन समाधानों के बारे में सूचित करना चाहिए जो आपके पास उपलब्ध हैं।
  • यदि आप गर्भपात पर विचार कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछने के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करें। आप शायद शर्मिंदा महसूस करेंगे या आप इस विषय के बारे में एक अजनबी से बात करने के लिए अनिच्छुक होंगे, लेकिन पता है कि डॉक्टर आपकी मदद के लिए तैयार हैं। अगर, दूसरी तरफ, आपके पास यह धारणा है कि आप अपने आप को धक्का दे रहे हैं कि आप अपनी गर्भावस्था में कोई बाधा नहीं डालें (किसी कारण के लिए कड़ाई से आपके स्वास्थ्य से जुड़ा नहीं है), किसी अन्य डॉक्टर को जाने पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक, गर्भपात चरण 2 प्राप्त करने के लिए चाहे या नहीं तय करें
    2
    गोपनीयता अधिकारों के बारे में जानें यदि आप उम्र के हैं, तो आपको किसी भी व्यक्ति से बात करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आप एक दोस्त या रिश्तेदार को भरोसा कर सकते हैं, जिनके साथ आप गहरे विश्वास का पालन करते हैं, ताकि आप सभी तरह से जाने में मदद करें।
  • आप 18 के तहत कर रहे हैं और एक गर्भपात चाहते हैं तो आपको पहले यह रुकावट के लिए आगे बढ़ सकते हैं, अगर वहाँ गंभीर कारण हैं जो रोकने के लिए या कर्मचारियों के परामर्श के खिलाफ सलाह, एक मजिस्ट्रेट से अनुमति के लिए निर्धारित है कर रहे हैं अपने माता-पिता की सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी या, गर्भावस्था का बच्चों के अल्पसंख्यक कानून क्या प्रदान करता है इसके बारे में जानें।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 3 पाने के लिए या नहीं करना तय है
    3
    गर्भपात की जटिलताओं के बारे में परिसंचारी जानकारी बताएं। चूंकि यह एक विवादास्पद प्रक्रिया है, इसलिए गर्भपात और इसके परिणामों के बारे में बहुत ग़लत जानकारी है अपने शोध करो अपने चिकित्सक से बात करें स्वास्थ्य वेबसाइट के मंत्रालय या अन्य विश्वसनीय स्रोतों से परामर्श करके जानकारी खोजें
  • ऑनलाइन शोध करने पर सतर्क रहें किसी भी वेबसाइट से सावधान रहें जो एक घोषित उत्परिवर्तक या विरोधी-गर्भपातवादी प्रतीत होता है।
  • ध्यान रखें कि गर्भपात की प्रक्रिया लगभग सुरक्षित है और केवल 1% मामलों में जटिलताएं हैं।
  • पता है कि यह स्तन कैंसर का कारण नहीं है। इसके अलावा, जटिलताओं के बिना एक गर्भपात भविष्य में गर्भधारण के लिए बांझपन या समस्याओं का कारण नहीं है।
  • गर्भपात सिंड्रोम की खरीद नहीं करता है "बाद गर्भपात" या अन्य मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य समस्याओं हालांकि, यह एक प्रकरण है कि तनाव शामिल है, इसलिए कुछ महिलाओं सर्जरी के बाद एक कठिन दौर व्यतीत करते हैं, उदाहरण के लिए, पहले से ही मूड विकारों या एक समर्थन नेटवर्क की कमी से पीड़ित हैं।
  • गर्भपात चरण 4 प्राप्त करने के लिए निर्णय क्या है या नहीं
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप एक चिकित्सा (या औषधीय) गर्भपात के लिए योग्य हैं चिकित्सा गर्भपात, अर्थात सर्जरी शामिल नहीं है, जो पिछले मासिक धर्म चक्र के पहले दिन से 7 सप्ताह (49 दिन) के भीतर किया जा सकता है। डॉक्टर शारीरिक जांच करेंगे, आमतौर पर एक अल्ट्रासाउंड के साथ, और फिर मिपेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल लिखेंगे।
  • आप और एक चिकित्सा गर्भपात से गुजरना चाहते हैं कर सकते हैं, पहले आप mifepristone, शरीर है, जो हार्मोन है कि गर्भावस्था के रखरखाव सुनिश्चित करता है द्वारा प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन ब्लॉक करने के लिए है जो लेने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • 24-48 घंटों के बाद, आपको मिसोप्रोस्टल लेने की आवश्यकता होगी, जिससे गर्भ के निष्कासन का कारण होगा। आपको ऐंठन और गंभीर रक्तस्राव से पीड़ित होगा, आमतौर पर दवा लेने के बाद 4-5 घंटे।
  • एक बार जब आप यह चक्र समाप्त कर लें, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना होगा कि शरीर ने भ्रूण के सभी ऊतकों को निष्कासित कर दिया है। एक चिकित्सा परीक्षा, अल्ट्रासाउंड स्कैन के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए बिल्कुल आवश्यक है कि गर्भावस्था सफलतापूर्वक बंद कर दी गई है सभी अवशेषों को निष्कासित करने में विफलता जटिलताओं और गंभीर संक्रमणों को जन्म दे सकती है।
  • चिकित्सा गर्भपात के फायदे यह है कि इसे घर पर प्रबंधित किया जा सकता है और गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों (जैसे ही आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं) के दौरान किया जाता है। हालांकि, वहाँ भी जोखिम है अगर गर्भाशय पूरी तरह से भ्रूण निष्कासित करने में विफल रहता है। इन मामलों में, आपको शायद एक शल्य चिकित्सा गर्भपात से गुज़रना होगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 5 के लिए या नहीं करना तय है
    5
    गर्भपात के बारे में जानें आकांक्षा द्वारा गर्भपात के रूप में भी जाना जाता है, यह गर्भावस्था के पहले 90 दिनों के भीतर किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव और भ्रूण के ऊतकों को हटाने के लिए गर्भाशय में एक छोटा सा एस्पिरेटर की प्रविष्टि शामिल होती है।
  • वास्तविक आकांक्षा, या हस्तक्षेप, केवल कुछ ही मिनट लगते हैं। बार जब आप क्लीनिक या अस्पताल में खर्च में से अधिकांश यह सुनिश्चित करें कि दर्द दवाओं का उपयोग किया जाएगा या शामक, कार्य करने के लिए शुरू आदेश ग्रीवा फैलने और एक उद्घाटन काफी बड़ी है, जिसके माध्यम प्रशंसक पेश किया जाएगा बनाने के लिए। गर्भाशय ग्रीवा बढ़ती मोटाई, ड्रग्स या dilators कि तरल पदार्थ के अवशोषण के माध्यम से विस्तार की धातु लाठियों से मुकर जा सकता है।
  • आपरेशन के तुरंत बाद उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से बचने के लिए आपको कम से कम एक घंटे का समय बिताना होगा। अंत में, आपको एक अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए कहा जाएगा।
  • यदि आप 12 सप्ताह से अधिक समय तक गर्भवती हैं, तो आपको परिभाषित फैलाव और निकासी प्रक्रिया के लिए भेजा जा सकता है। यह आकांक्षा द्वारा गर्भपात के समान है, लेकिन अधिक समय और उपकरण की आवश्यकता होती है आकांक्षा गर्भपात से रिकवरी धीमी हो सकती है।
  • भाग 2

    अपने मूल्यों और अपने मूड पर विचार करें
    चित्र शीर्षक, गर्भपात चरण 6 प्राप्त करने के लिए या नहीं करना तय करें
    1
    अपनी वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करें चूंकि आपको निर्णय लेने पर विचार करना होगा, अपने जीवन में जो कुछ भी हो रहा है, उसके बारे में सोचें और विचार करें कि गर्भावस्था और बच्चे के जन्म का क्या परिणाम होगा। आप अपने दम पर कुछ समस्याओं पर बेहतर ध्यान देंगे।
    • अपनी आर्थिक संभावनाओं पर विचार करें क्या आप एक बच्चा पैदा कर सकते हैं?
    • गर्भपात के बारे में अपने व्यक्तिगत विश्वासों पर विचार करें यदि आप गर्भावस्था के ब्रेक से सामना नहीं कर पा रहे हैं, तो क्या आप बच्चे को अपनाने का विचार करेंगे?
    • अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचो क्या आपकी गर्भावस्था आपकी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियों के लिए हानिकारक होगी? क्या आप गर्भपात के शारीरिक और भावनात्मक प्रभाव का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे?
    • अपने समर्थन नेटवर्क के बारे में सोचें कौन बच्चा पैदा करने में आपकी सहायता करेगा? उनके पिता की क्या भूमिका होगी? यदि आप पहले से ही गर्भपात कर चुके हैं, तो आपके पक्ष में कौन खड़ा हो सकता है?



  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 7 प्राप्त करने के लिए या नहीं तय करें
    2
    चर्चा करें कि आप अन्य लोगों के साथ क्या प्रयास कर रहे हैं अपने साथी, परिवार के सदस्यों या करीबी दोस्तों से बात करें, जो आपके फैसले का कभी भी न्याय करेगा या प्रभाव नहीं करेगा। कई महिलाओं को अकेला लगता है जब वे एक अवांछित गर्भावस्था के माध्यम से जाते हैं यदि आप उन लोगों से बात करते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपको उनके समर्थन की पेशकश करते हैं, तो आप कम अकेले महसूस करेंगे
  • अगर पिता मौजूद है और आपकी ज़िंदगी का हिस्सा है, तो आपसे क्या करना है, इसके बारे में उससे बात करना बेहतर होगा। याद रखें कि आपको किसी भी अनुमति को रोकने की अनुमति नहीं है। यदि आपके पास यह धारणा है कि वह आप पर दबाव डाल सकता है, तो उसे शामिल करने से बचें
  • किसी को अपना निर्णय मत देना उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको बताता है: "अगर आप गर्भधारण को रोकते हैं, तो मैं आपको फिर से नहीं देखना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि इसे रोकना गलत है", आप जवाब दे सकते हैं: "मुझे खेद है आप ऐसा सोचते हैं, लेकिन कृपया मुझ पर कोई दबाव न डालें मुझे करना है जो मेरे लिए सबसे अच्छा है"।
  • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो पहले से ही गर्भपात कर चुका है। यदि आप किसी दूसरी महिला को जानते हैं जो पहले गर्भावस्था में बाधा डालती है, तो उससे पूछें कि उसने इस पूरे अनुभव का अनुभव किया है और अगर वापस देख रहे हैं, तो वह इसे सही या गलत निर्णय मानता है। आप उससे पूछ सकते हैं: "क्या आप अपने गर्भपात के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं? क्या आप इसके बारे में कुछ सवाल पूछ सकते हैं? मैं गर्भवती हूं और मुझे नहीं पता कि क्या करना है"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 8 के लिए या नहीं करना तय है
    3
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करें सलाहकारों में काम कर रहे चिकित्सक या लोग आपको एक ऐसे पेशेवर के लिए भेज सकते हैं जो निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कोई भी मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवा आपको निष्पक्ष के रूप में इंगित की गई है, निर्णय नहीं लेती है और महिलाओं को किसी विकल्प या अन्य को पुश करने की कोशिश नहीं करता है।
  • पेशेवरों या सुझावित संरचनाओं पर कुछ शोध करें ताकि वे सुनिश्चित हों कि वे काफी काम करते हैं। सावधान रहें यदि उन्हें आपकी राय के लिए संदिग्ध लिंक (उदाहरण के लिए, राजनीतिक या धार्मिक)।
  • ध्यान रखें कि किसी भी विश्वसनीय संरचना या मनोविज्ञानी निर्णय लेने के बिना सभी विकल्पों का पता लगाने या किसी प्रकार की दायित्व बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा। यदि आप कोई निर्णय लेने के लिए दबाए हुए महसूस करते हैं, तो किसी और को ढूंढें
  • भाग 3

    निर्णय लें
    इमेज का शीर्षक, गर्भपात चरण 9 प्राप्त करना चाहे या नहीं
    1
    कानून द्वारा निर्धारित समय के भीतर तय करें यदि आप गर्भपात के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको यथासंभव शीघ्र निर्णय करना होगा। अगर एक ओर आप को अपनी पसंद का यकीन होना चाहिए, दूसरी ओर आपको यह भी समझना चाहिए कि इससे पहले कि आप गर्भधारण को रोकने का फैसला करें, तो यह आसान हो जाएगा। इसके अलावा, आपके पास कई विकल्प उपलब्ध होंगे
    • इटली में, गर्भपात गर्भावस्था के पहले 90 दिनों के भीतर कानूनी है। इसके बाद यह चिकित्सीय कारणों के लिए ही संभव है।
  • छवि का शीर्षक, एक गर्भपात चरण 10 प्राप्त करने के लिए चाहे या नहीं
    2
    एक सूची बनाएं यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो अपनी गर्भावस्था को खत्म करने के बारे में पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची लिखने का प्रयास करें अपने विचारों और भावनाओं को लेखन में डालकर, आप निर्णय आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को लिखें, चाहे वे हास्यास्पद या महत्वपूर्ण क्यों न हों दो सूचियों की तुलना करें उदाहरण के लिए यदि आपको तीन विकल्प (एक माँ बनने, गर्भपात या छोड़ देना) या केवल दो का मूल्यांकन करें, उदाहरण के लिए, आप मानते हैं कि आप माता-पिता बनने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 11 के लिए या नहीं करना तय है
    3
    अगले चरण लें एक बार जब आप अपना निर्णय ले लेंगे, तो अगले चरणों में जल्दी ही आगे बढ़ें यदि आप अपनी गर्भावस्था को जारी रखने के लिए चुनते हैं, तो आपको जल्द से जल्द जन्मपूर्व देखभाल प्रदान करनी होगी। यदि आप इसे बीच में लगाने का निर्णय लेते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने हस्तक्षेप की योजना बनाएं।
  • ध्यान रखें कि आपको संभवतः एक क्लिनिक या सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा के लिए जाना होगा और पूर्व-प्रक्रिया प्रक्रिया के तहत अनिवार्य प्रतीक्षा के समय पर विचार करना होगा। यदि आप निजी तौर पर ऐसा करने का इरादा रखते हैं, तो परीक्षाओं की लागत, हस्तक्षेप, अंतिम अस्पताल में भर्ती और डॉक्टर की फीस पर विचार करें।
  • यदि आप अपनी गर्भावस्था को जारी रखने का इरादा रखते हैं, तो धूम्रपान करने, पीने या नशीली दवाओं का सेवन करने की कोशिश न करें, अच्छी तरह से खाएं और गर्भ के विकार के लिए आवश्यक पोषक तत्व, फोलिक एसिड सहित प्रीपेनटल विटामिन लें।
  • गर्भपात चरण 12 प्राप्त करने के लिए निर्णय क्या है या नहीं
    4
    भविष्य में उपयोग करने के लिए गर्भनिरोधक विधियों की स्थापना करें। उपस्थित चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ अगली नियुक्ति गर्भनिरोधक का उपयोग करने की आवश्यकता पर चर्चा करने के विचार को मानता है। इंटरनेट पर कुछ विकल्प तलाशें और उसके साथ चर्चा करें, यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सा आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • यदि आप गर्भपात करने का निर्णय लेते हैं, तो आप सर्जरी के समय इंट्रैब्रेटिन डिवाइस (आईयूडी) डालने के लिए कह सकते हैं। इस विकल्प के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें यहां तक ​​कि अगर यह अवांछित गर्भधारण को रोकता है, तो यह आपको यौन संचारित संक्रमणों से नहीं बचाता है।
  • यदि आपके पास एक स्थायी साथी है, तो एक साथ चर्चा करें जो आप गर्भनिरोधक पद्धति को भविष्य में अपनाना पसंद करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com