कैसे स्थापित करें कि क्या आनुवंशिक परामर्श आपके लिए उपयुक्त है या नहीं

आनुवांशिक परामर्शदाता रोगियों को उनके आनुवंशिक मेकअप के चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक और वंशानुगत पहलुओं के पुनर्निर्माण में सहायता करते हैं। ज्यादातर लोग जो आनुवंशिक परामर्शदाता बनते हैं, ऐसा करते हैं, क्योंकि वे बच्चे चाहते हैं और आनुवांशिक बीमारी या जन्म के दोषों के साथ पैदा होने की संभावना जानना चाहते हैं। यदि आप एक परिवार (या यदि आप पहले से ही एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं) पाने के बारे में सोच रहे हैं और आप आनुवांशिक बीमारियों के जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है या नहीं।

कदम

भाग 1

समझना जेनेटिक परामर्श क्या है
1
आनुवांशिक परामर्शदाता की भूमिका पर अनुसंधान करें आनुवंशिक परामर्शदाता डॉक्टर नहीं हैं - बल्कि, उन्होंने आनुवंशिक परामर्श में विशेषज्ञता की डिग्री प्राप्त की है। वे जो सेवाएं प्रदान करते हैं, उन्हें पूरक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है - प्रतिस्थापित नहीं - मिडवाइफ़ या सामान्य चिकित्सक की सलाह वे सूचना और सहायता प्रदान करते हैं, न कि चिकित्सा उपचार।
  • यदि आप आनुवंशिक परामर्शदाता के पास जाते हैं और संभावित विशिष्ट समस्याओं की पहचान करते हैं, तो आपको आनुवंशिकी के क्षेत्र में उन्नत प्रशिक्षण वाले एक चिकित्सक, चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए योग्य होने के लिए, एक आनुवंशिकीविद् को भेजना पड़ सकता है।
  • 2
    पता है कि किस तरह की सेवा की उम्मीद है सामान्य तौर पर, आनुवंशिक परामर्शदाता आपको आनुवांशिक बीमारियों के जोखिम का मूल्यांकन करने में मदद करते हैं, आनुवांशिक परीक्षण के पेशेवरों और विपदाओं का वजन करते हैं और इन परीक्षणों के परिणाम समझते हैं यदि आप उन्हें करते हैं वे इकट्ठा की गई जानकारी के आधार पर, वे यह बताएंगे कि आपके प्रजनन विकल्प क्या हैं और उन्हें मूल्यांकन करने में आपकी सहायता करेंगे। इसके अतिरिक्त, वे आपको इन विकल्पों की जांच के रूप में समर्थन करेंगे
  • आनुवंशिक परामर्शदाता आपको निश्चित रूप से नहीं बता सकते हैं कि आपके पास आनुवांशिक बीमारियों या अन्य जन्म दोष वाले बच्चे हैं। वे केवल आपको इस घटना की संभावना का बेहतर विचार दे सकते हैं।
  • आनुवंशिक परामर्शदाता आपको यह नहीं बताते हैं कि कौन से प्रजनन विकल्प चुनें। वे आपको नहीं बताएंगे, उदाहरण के लिए, आपको बच्चे नहीं होना चाहिए (या आपको करना चाहिए), क्योंकि वे आपको गर्भपात (या नहीं) करने के लिए नहीं बताएंगे। वे केवल आपको यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी देने के लिए सुनिश्चित करेंगे ताकि आप इन निर्णयों को स्वतंत्र रूप से बना सकें।
  • भाग 2

    अपने चिकित्सा जोखिमों पर विचार करें
    1
    अपने परिवार के नैदानिक ​​इतिहास का मूल्यांकन करें हर किसी को आनुवांशिक परामर्श के लिए देखने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप या आपका साथी आनुवांशिक बीमारियों या अन्य जन्मजात दोष से परिचित हैं, तो आप इसे ध्यान में रखना अच्छा लगेगा। कुछ आनुवांशिक बीमारियों वंशानुगत हैं और आनुवंशिक सलाहकार इन बीमारियों को अपने भविष्य के बच्चों को प्रेषित करने की संभावना को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कुछ सबसे आम आनुवंशिक रोगों में सिस्टिक फाइब्रोसिस, सिकल सेल एनीमिया और टे-सैक्स रोग शामिल हैं। यदि इन बीमारियों में से एक आपके परिवार (या अपने साथी की) के नैदानिक ​​इतिहास में मौजूद है, तो आप आनुवांशिक परामर्श के लिए एक आदर्श उम्मीदवार हैं।
  • 2
    अपने प्रजनन इतिहास को ध्यान में रखें यदि आपके पास पहले से एक से अधिक गर्भपात हो चुके हैं, यदि आपने बचपन में एक बच्चा खो दिया है या आपके पास एक आनुवांशिक स्थिति या जन्मजात दोष वाला बच्चा है, तो अच्छा होगा यदि आप अधिक बच्चों की कोशिश करने से पहले एक आनुवांशिक परामर्शदाता से परामर्श करें।
  • 3
    मातृ उम्र कारक पर विचार करें यदि आप गर्भवती हैं (या आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं) पंद्रह साल बाद, आप आनुवांशिक परामर्श के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हो सकता है। वास्तव में, 35 वर्षों के बाद, जन्मजात दोष के साथ एक बच्चे को जन्म देने का जोखिम काफी बढ़ जाता है: 35 वर्षों में कुल संभावना 178 में 1 है, जबकि 48 वर्षों में संभावना 8 में 1 है।
  • 4
    अपने जातीयता से जुड़े जोखिमों के बारे में सोचें किसी विशेष जातीय समूह के भीतर कुछ आनुवांशिक बीमारियां अधिक आम हैं उदाहरण के लिए, सिकल सेल एनीमिया अफ्रीकी मूल के लोगों में सबसे आम है, थैलेसीमिया पूर्वी यूरोप और मध्य पूर्व, और तय-सैक्स रोग के लोगों के बीच सबसे अधिक प्रचलित है Ashkenazi यहूदियों के बीच आम है।



  • 5
    संभावित खतरनाक पदार्थों के किसी भी जोखिम पर विचार करें। यदि आपको किमोथेरेपी के साथ इलाज किया गया है, विकिरण या जहरीले रसायनों से अवगत कराया गया है, या यदि आपने गर्भावस्था के दौरान शराब या दवाओं का इस्तेमाल किया है, तो आपका जोखिम बढ़ता है। आप अपने चिकित्सक के साथ संभावित परिणामों पर चर्चा करने और आनुवंशिक परामर्श के लिए पूछने पर विचार करना अच्छा लगेगा।
  • 6
    जन्म के पूर्व परीक्षणों के परिणामों का मूल्यांकन करें यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं, तो आप शायद बड़ी संख्या में प्रसवपूर्व परीक्षण कर लेंगे: हर गर्भवती महिला रक्त परीक्षण, मूत्र परीक्षण और विभिन्न अल्ट्रासाउंड बनाती है, जबकि अन्य मध्यम सलाह पर अतिरिक्त परीक्षण करते हैं। यदि आपका डॉक्टर मानता है कि इन परीक्षणों में से कोई भी परिणाम सामान्य से आनुवांशिक बीमारी की उच्च संभावना का संकेत दे सकता है, तो वह सुझाव दे सकता है कि आप आनुवंशिक परामर्श का अनुरोध करते हैं।
  • भाग 3

    आनुवंशिक परामर्श के लिए आवेदन करने का फैसला लें
    1
    अपनी भावनाओं को ईमानदारी से मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास आनुवांशिक बीमारियों के लिए एक या अधिक जोखिम वाले कारक हैं, या यदि आपका डॉक्टर आनुवांशिक परामर्श की सिफारिश करता है, तो आप इस कदम को लेने के विचार पर अभी भी चिंतित महसूस कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है और अपनी भावनाओं को जांचने के लिए रोक लायक है अधिक जानकारी के लिए क्या आपको अधिक सुरक्षित या अधिक उत्सुक महसूस होगा? क्या आप इसे गर्भावस्था के सबसे संभावित परिणामों के लिए अधिक तैयार महसूस करेंगे?
    • परिस्थितियों के बावजूद कुछ युगल एक बच्चे की प्रतीक्षा कर रहे हैं, गर्भपात के खिलाफ हैं वे पहले से ही जानते हैं कि वे आनुवंशिक परामर्शदाता से प्राप्त जानकारी के बावजूद वे अपनी गर्भावस्था को जारी रखेंगे, इसलिए उन्हें डर है कि किसी भी "बुरी खबर" में अनावश्यक चिंता बढ़ने में योगदान होगा। यदि यह आपकी स्थिति है, तो यह बिल्कुल वैध है, लेकिन ध्यान रखें कि एक आनुवांशिक परामर्शदाता आपको गर्भावस्था को रोकने के लिए कभी नहीं दबाएगा। इसके अलावा, यह आपको जानकारी देगा जो आपको आनुवांशिक बीमारियों या जन्म के दोषों से पीड़ित बच्चे होने की संभावना के लिए अधिक कंक्रीट तैयार करने में सहायता कर सकता है।
  • 2
    अपने डॉक्टर से खुले तौर पर बोलें आपके डॉक्टर को पता होना चाहिए कि आपकी विशिष्ट स्थिति में आनुवांशिक परामर्श के पेशेवरों और विपक्षों पर मूल सलाह कैसे दी जाए। आपके पास कोई संदेह है, पहले अपने चिकित्सक से बात करें और देखें कि वह क्या सुझाव देता है
  • 3
    आनुवंशिक परामर्श के अनुरोध की संभावना के बारे में अपने साथी से चर्चा करें। यदि आपके पास एक साथी है, तो उसके साथ एक आनुवंशिक सलाहकार से संपर्क करने की संभावना से गंभीरता से चर्चा करें। ध्वनि संचार आपको एक साथ निर्णय करने में मदद करेगा - यह आपको किसी भी समस्याएं उत्पन्न करने के लिए ट्रैक पर भी डाल देगा।
  • टिप्स

    • यदि आप आनुवंशिक परामर्शदाता से संपर्क करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके चिकित्सक को पता होना चाहिए कि किससे निर्देश देना चाहिए। आप अपने नामों के लिए स्थानीय विश्वविद्यालयों या चिकित्सा केंद्रों पर भी सूचित कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित उम्मीदें हैं याद रखें कि आनुवांशिक परामर्श हर संभव नतीजे की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है या आपको बता सकता है कि आपको क्या करना है। एक आनुवंशिक सलाहकार यह गारंटी नहीं दे सकता कि आपको एक स्वस्थ और "सामान्य" बच्चा होगा
    • हाल ही में, घर आनुवांशिक परीक्षण किट बिक्री पर डाल दिया गया है। तुम्हें पता है, एक किट ऑनलाइन आदेश कर सकते हैं, आप मेल में आगमन पर कंपनी के एक लार नमूना या गाल कोशिकाओं भेजने के लिए, और फिर कुछ ही हफ्तों के भीतर परीक्षण के परिणाम प्राप्त करते हैं। आप के बजाय एक आनुवंशिक परामर्शदाता से भरोसा करने के लिए इस प्रणाली की कोशिश करना, सावधान रहना चुनते हैं: इन किट कुछ हद तक वह भी fornire- कर सकते हैं एक आनुवंशिक परामर्शदाता या चिकित्सा आनुवंशिकीविद् जो व्यक्ति में मदद मिलेगी का ठोस समर्थन आनंद नहीं कर सकते जानकारी में सीमित हैं परिणामों की व्याख्या करने और अपने विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com