आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से कैसे बचें

खाद्य पदार्थ अक्सर आनुवंशिक रूप से रोगज़नक़ों के प्रति प्रतिरोधी बनने के लिए संशोधित होते हैं, उच्च पोषण का महत्व रखते हैं या विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में बढ़ सकते हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) जैसे सक्षम अधिकारियों ने आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों (जीएमओ) के उपयोग को मंजूरी दी है, लेकिन एक विनियमित तरीके से कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इन खाद्य पदार्थों स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है, लेकिन सामान्य वैज्ञानिक समुदाय एक बात पर सहमत हैं: पारंपरिक खाद्य पदार्थों के साथ तुलना में, फसलों से प्राप्त खाद्य पदार्थों जीएम के लिए विशेष जोखिम मौजूद नहीं स्वास्थ्य।

कई सामान्यतः प्रयुक्त खाद्य पदार्थ में जीएमओ से प्राप्त सामग्रियां हो सकती हैं, इसलिए आपको यह तय करना चाहिए कि क्या आप उन्हें उपभोग करने के लिए तैयार हैं और किस हद तक? यूरोप में रहना, उन्हें टाल करना आसान है, क्योंकि कानून के अनुसार अनिवार्य है कि उत्पादों के पास एक विशिष्ट लेबल है। अमेरिका और कनाडा की तरह दुनिया के अन्य देशों, में, यह अधिक जटिल है, क्योंकि खाद्य उद्योग से संकेत मिलता है कि क्या अपने उत्पादों आनुवंशिक रूप से संशोधित कर रहे हैं या नहीं कोई दायित्व नहीं है।

कदम

विधि 1

खाना खरीदें
शीर्षक वाली छवि अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचाव चरण 1
1
100% कार्बनिक खाना खरीदें यूरोपीय संघ के विधान के अनुसार, एक कंपनी यह इंगित नहीं कर सकती कि कोई उत्पाद पूरी तरह जैविक है अगर यह आनुवंशिक रूप से किसी एक या दूसरे तरीके से संशोधित किया गया था। आम तौर पर, कार्बनिक भोजन अधिक महंगा होता है और परंपरागत उत्पादों से अलग दिखता है।
  • कई संगठन हैं जो जैविक प्रमाणीकरण की पेशकश करते हैं, जिसमें रीना, बायोआग्रिकचर, सीसीपीबी, आईसीईए, फेडेर्बियो बायोस शामिल हैं। उत्पाद लेबल पर उनके प्रमाणपत्र देखें।
  • इसके अलावा, भले ही किसी उत्पाद को जैविक के रूप में परिभाषित किया गया हो, इसका मतलब यह नहीं है कि यह जीएमओ से बिल्कुल मुफ़्त है वास्तव में, इसमें प्रतिशत हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि लेबल निर्दिष्ट करता है "100% कार्बनिक"। फ्री-रेंज हेन्स, ऑन-द ग्राउंड या ओपन-एयर फार्मों से अंडे जरूरी नहीं हैं कि जीएमओ-फ्री। 100% जैविक अंडे देखें
  • शीर्षक वाली छवि अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चरण 2
    2
    फलों और सब्जियों पर दिखाए गए नंबरों को पहचानना सीखें कृषि उत्पादों जो आपको बाज़ार में मिलते हैं, उस पर एक लेबल हो सकता है, जिस पर तथाकथित पीएलयू कोड मुद्रित किया गया है (एक संक्षिप्त शब्द जिसे अंग्रेजी में मूल्य तलाश है)। आनुवंशिक रूप से संसाधित या संशोधित खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए इस कोड का उपयोग किया जा सकता है।
  • यदि यह 4-अंकीय कोड है, तो यह भोजन एक पारंपरिक तरीके से तैयार किया गया है। आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि यह आनुवंशिक रूप से संशोधित है या नहीं।
  • यदि आप संख्या 8 के साथ शुरू होने वाला एक 5 अंकों वाला कोड पढ़ते हैं, तो यह एक आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पाद है। फिर भी, यह मत सोचो कि इस प्रकार के सभी खाद्य पदार्थों का ऐसा कोड है, क्योंकि पीएलयू के उपयोग को जरूरी नहीं है।
  • यदि आप नंबर 9 के साथ शुरू होने वाला 5 अंकों का कोड पढ़ते हैं, तो यह एक जैविक और अनुवांशिक रूप से संशोधित उत्पाद नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चरण 3
    3
    घास पर खिलाया मांस खरीदें कुछ मामलों में, चारा के साथ खिलाया पशुओं को मोटा पैन में स्थानांतरित किया जाता है, जहां इसे आनुवंशिक रूप से संशोधित मकई से खिलाया जाता है। इस प्रक्रिया का लक्ष्य इंट्रामस्क्युलर वसा बढ़ाने और मार्बलिंग को बढ़ावा देना है। यदि आप GMOs से बचने के लिए चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मवेशियों को केवल घास या चरस के साथ खिलाया गया है।
  • कुछ प्रकार के जानवर, जैसे सूअर का मांस या चिकन, केवल घास पर ही नहीं खिलाया जा सकता है इन मामलों में, एक 100% प्रमाणित जैविक उत्पाद खोजें।
  • आपको खेती की मछली से जंगली मछली में पकड़े गए मछली को भी पसंद करना चाहिए। उत्तरार्द्ध आनुवंशिक रूप से संशोधित अनाज के साथ पैदा हुआ है।
  • अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थ चरण 4 से बचें
    4
    आपके द्वारा खरीदे गए उत्पादों का लेबल विशेष रूप से इंगित करना चाहिए कि वे जीएमओ मुक्त हैं उन्हें खोजने के लिए दुर्लभ होने के बाद, लेकिन गैर-जीएमओ परियोजनाओं जैसे संगठनों के लिए धन्यवाद वे अधिक से अधिक आम होते जा रहे हैं। आप उन वेबसाइटों की खोज भी कर सकते हैं जो जीएमओ मुक्त उत्पादों और उन कंपनियों की सूची प्रदर्शित करती हैं जो उनका उपयोग नहीं करते हैं बस याद रखें कि अक्सर कुछ जानकारी अधूरी है और ऐसा हो सकता है कि ब्याज के संघर्ष को घोषित नहीं किया जाता है।
  • शीर्षक वाली छवि, अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चरण 5
    5
    शून्य-किलोमीटर उत्पाद खरीदें। दुकान में आप उत्पादों की पूरी अलमारियों जीएमओ के बिना देखते हैं, लेकिन याद रखें कि यह आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पादों के आयात अभी भी अनुमति दी है, विशेष रूप से इस तरह के चारे के रूप में क्षेत्रों से। नतीजतन, आप पूरी तरह से एक भोजन की उत्पत्ति के बारे में सुनिश्चित नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, हालांकि एक जानवर को जीएमओ फ़ीड से खिलाया गया है, निर्माता को लेबल पर यह इंगित करने के लिए बाध्य नहीं है। यदि आप किसी कृषि बाजार में खरीदते हैं, एक कृषि सहकारी या एक संयुक्त क्रय समूह के माध्यम से, आप आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पादों से बच सकते हैं और साथ ही बचाना.
  • शून्य-किलोमीटर उत्पादों को खरीदने से आपको सीधे किसानों से सीधे बोलने का अवसर मिल जाता है, ताकि आप समझ सकें कि वे जीएमओ के बारे में क्या सोचते हैं और यदि वे उनका उपयोग करते हैं
  • शून्य किलोमीटर पर उत्पादों को खरीदने से आपको पूरी तरह से GMOs से बचने की गारंटी नहीं मिलती है। कई किसान आनुवांशिक रूप से संशोधित बीज का उपयोग करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चरण 6
    6



    अनुपचारित खाद्य पदार्थ खरीदें आप उन खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं जो आप प्रसंस्कृत और उपभोग करने के लिए तैयार होने के बजाय घर पर खाना बना सकते हैं और तैयार कर सकते हैं (इनमें फास्ट फूड सहित सभी डिब्बाबंद या पैकेज किए गए उत्पाद शामिल हैं)। आप अपने आप को व्यावहारिक रूप से खो देंगे, लेकिन दूसरी तरफ आप बचेंगे, आप अधिक संतुष्ट होंगे और आप खुद के साथ शांति में भी होंगे। खरोंच से सप्ताह में एक या दो बार भोजन खाना पकाने की कोशिश करें: आपको लगता है कि आप इसे आनंद ले सकते हैं और इसे अधिक बार करने का निर्णय ले सकते हैं
  • जेनेटिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चित्र 7
    7
    अपना भोजन बढ़ाएं, इस तरह आप बीज खरीद सकते हैं, जो आनुवंशिक रूप से संशोधित नहीं किए गए हैं। आपको पता चल जाएगा कि आप क्या खेती करेंगे और कैसे।
  • कई वेबसाइट गैर-आनुवांशिक रूप से संशोधित बीज बेचते हैं। इसे खोजने के लिए आर्कोइरिस की वेबसाइट पर जाएं।
  • विधि 2

    GMOs को रोकने के लिए सबसे अधिक खाद्य पदार्थों की पहचान करें
    अनुच्छेद छवि शीर्षक से बचें आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थ चरण 8
    1
    उच्च जोखिम वाले फसलों की पहचान करना सीखें इन उत्पादों को आनुवंशिक रूप से संशोधित होने के लिए अधिक संवेदनशील हैं। यहां कुछ हैं: सोया, मक्का, कैनोला, चीनी चुक़ंदर, कपास, हवाईयन पपीता, ज़िचची, लम्बी आकार और अल्फला के साथ पीले कद्दू।
    • सोया असली बीज तक सीमित नहीं है यह समझने के लिए सोया एलर्जी के बारे में जानकारी देखें, जिसमें ये शामिल हैं उन उत्पादों से कैसे बचें। यदि आप इसका उपभोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सोया दूध, एडैमेम और टोफू प्रमाणित हैं और 100% ऑर्गेनिक हैं।
    • मकई में मक्का स्टार्च, मकई का मक्का, मक्का बीज का तेल, स्टार्च, लस और कॉर्न सिरप शामिल हैं।
    • कैनोला तेल को कोला ऑयल भी कहा जाता है यह घटक कई औद्योगिक उत्पादन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। खाना पकाने के लिए, आप जैतून का तेल पसंद करते हैं
    • चीनी बीट का उपयोग कच्चे बेंत चीनी के अलावा अन्य सूक्रोज प्रकार को निकालने के लिए किया जाता है। लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें
    • कपास के बीज का तेल आम तौर पर वनस्पति तेल, वसा और मार्जरीन में पाया जाता है।
    • कई डेयरी उत्पादों में जीएमओ होते हैं कुछ मवेशी आनुवंशिक रूप से संशोधित आरबीजीएच / आरबीएसटी हार्मोनों के इंजेक्शन प्राप्त करते हैं और / या जीएम ग्रैन्यूलस के साथ खिलाया जाता है। आपको आरबीजीएच या आरबीएसटी के बिना उत्पादों के लिए दिखना चाहिए
    • हवाईयन पपीता आनुवंशिक रूप से संशोधित है। आपको कैरिबियन जैसे अन्य क्षेत्रों में विकसित होना चाहिए।
    • आमतौर पर, अल्फाल्फा का उपयोग लोगों द्वारा सीधे नहीं होता है यह पौधे डेयरी गायों और अन्य जानवरों को खिलाने के लिए उगाया जाता है। जैविक और आनुवंशिक रूप से संशोधित दोनों संस्करण हैं। आप इसे घास खिला चुके जानवरों के मांस खाने से और 100% जैविक प्रमाणित डेयरी उत्पादों से बच सकते हैं।
  • जेनेटिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चित्र 9
    2
    जीएमओ फसलों से प्राप्त सामग्रियों पर ध्यान दें। यह न केवल वास्तविक फसलें हैं जो आनुवंशिक रूप से संशोधित हैं, बल्कि उन सामग्रियों को भी प्राप्त करती हैं जो उनसे प्राप्त होती हैं। , अमीनो एसिड (कृत्रिम रूप, जो प्रोटीन में प्राकृतिक रूप से नहीं होती है), aspartame, एस्कॉर्बिक एसिड (सिंथेटिक विटामिन सी), सोडियम एस्कॉर्बेट, साइट्रिक एसिड: यदि आप एक औद्योगिक स्तर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खरीदते हैं, तो लेबल पढ़ सकते हैं और निम्नलिखित सामग्री से बचना चाहिए सोडियम साइट्रेट, इथेनॉल, प्राकृतिक और कृत्रिम स्वाद, फ्रैक्टोस में कॉर्न सिरप उच्च, हाइड्रोलाइज्ड वनस्पति प्रोटीन, लैक्टिक एसिड, माल्टोडेक्सट्रिन, गुड़, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, सुक्रोज, बनावट वनस्पति प्रोटीन, जिंक गम, विटामिन और खमीर के डेरिवेटिव।
  • सुपरमार्केट में पाए गए लगभग 75% इलाज वाले उत्पादों में ये तत्व होते हैं। कुकीज़, फिजी पेय, रोटी और चिप्स शामिल हैं। आप उन्हें खरोंच से खाना पकाने और होशपूर्वक शॉपिंग से बच सकते हैं
  • शीर्षक वाली छवि अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चरण 10
    3
    शॉपिंग गाइड का उपयोग करें GMOs वाले सभी खाद्य पदार्थों को जानना असंभव है यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आपको इसके बारे में एक गाइड से परामर्श करना चाहिए। सीबी सनी और जेनुइनी, पोंटोटेस। नो स्लो फूड जैसी साइटों पर एक नज़र डालें।
  • इमेज शीर्षक से अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चरण 11
    4
    खाने के बाद सावधान रहें यदि जैविक या जीएमओ सामग्री का उपयोग किया जाता है तो आपको रेस्तरां प्रबंधक या वेटर से पूछना चाहिए। यदि वे कार्बनिक भोजन का उपयोग नहीं करते हैं, तो टोफू, एडैमेम, मकई काटिलास, नाचोस और किसी अन्य उत्पाद से युक्त मकई या सोया से बचने के लिए बेहतर है। सबसे शर्करा खाद्य पदार्थ में जीएमओ से प्राप्त सामग्रियां हैं
  • आपको स्वयं को सूचित करना चाहिए कि रसोई में किस प्रकार का तेल इस्तेमाल किया जाता है यदि वे आपको बताते हैं कि एक वनस्पति तेल का उपयोग किया जाता है, मार्जरीन, पके तेल या मक्का बीज, पूछें कि क्या आप अपने व्यंजन जैतून के साथ तैयार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जैसे विशेषणों द्वारा मूर्खतापूर्ण मत बनो "प्राकृतिक" या "पूरी तरह से प्राकृतिक"। यह एक चतुर विपणन रणनीति है और व्यवहार में इसका मतलब कुछ भी नहीं है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, उपभोक्ता उस शब्द को इंगित करने वाले लेबल को पसंद करते हैं "प्राकृतिक" शब्द के साथ उन लोगों के लिए "जैविक"। वे अक्सर लगता है कि "प्राकृतिक" के साथ समानार्थी है "जैविक", लेकिन यह गुणवत्ता या स्वास्थ्य संबंधी कोई गारंटी नहीं देता है
    • कंपनियां जो लेबलिंग के साथ खाद्य पदार्थ बेचती हैं "नो-जीएमओ" वे स्वास्थ्य पर लाए जाने वाले लाभों के बारे में कोई भी दावा नहीं करते हैं
    • जब आप बाहर खाने के लिए (यह एक बड़ी श्रृंखला या एक स्वतंत्र रेस्तरां हो), तो आप पूछ सकते हैं कि मेनू में कौन से खाद्य पदार्थ जीएमओ होते हैं, लेकिन वेटर्स और रसोई कर्मचारियों को उनके बारे में शायद ही पता है। हालांकि, आप उपयोग किए गए तेल पर सटीक जानकारी का अनुरोध कर सकते हैं। कई बार इसे मक्का, सोया, कैनोला या कपास के बीज के साथ पकाया जाता है। आप जैतून एक पसंद करते हैं मक्खन से बचें, जो अक्सर जीएमओ मकई से खिलाया गया गायों से दूध से प्राप्त होता है।
    • छुट्टियों (जैसे हेलोवीन) और बच्चों की पार्टियों (जन्मदिन की तरह) पर, मिठाई के बजाय छोटे खिलौने देने की कोशिश करें, जो अक्सर जीएमओ होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com