बच्चों के आंतों के फ्लोरा के संतुलन को कैसे बनाए रखें

"आंत्र वनस्पति" मानव पाचन तंत्र में रहने वाले जीवाणुओं की जटिल प्रणाली भी शामिल है। यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई - बच्चों सहित - पाचन को बढ़ावा देने के लिए आंतों के जीवाणु संतुलन को बनाए रखें और चयापचय द्वारा उत्पादित कचरे को निकालने की प्रक्रिया। लैक्टिक फेमेंट में समृद्ध पदार्थ खाने से या प्रोबायोटिक-आधारित पूरक आहार लेने से आंतों के वनस्पतियों के स्वास्थ्य की रक्षा करना संभव है।

कदम

भाग 1

खाद्य पदार्थों से बचें जो आंतों के वनस्पति संतुलन से समझौता करते हैं
बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चों के चरण 1 छवि का चित्र
1
औद्योगिक खाद्य उत्पादों से बचें अक्सर एक बहुत ही जटिल परिवर्तन प्रक्रिया से गुजरने वाले खाद्य पदार्थों में कुछ पोषक तत्व होते हैं और अगर बड़ी मात्रा में भस्म हो जाते हैं, तो स्वस्थ आंत्र बैक्टीरिया के स्तर को कम करने की संभावना होती है। इसके अलावा, उनमें कुछ पोषक तत्व और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की अत्यधिक खपत भी आंतों की सूजन प्रक्रियाओं में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है।
  • बच्चों के लिए अप्रसारित उत्पादों को पसंद करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे अक्सर आकर्षक रंग और कुछ औद्योगिक खाद्य पदार्थों के परिष्कृत स्वाद से आकर्षित होते हैं। धीरे धीरे अपने बच्चे का दुरुपयोग करने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, कुछ दिन उसे एक फास्ट फूड सैंडविच और रात के खाने के लिए कुछ तली हुई चिकन सोने की डली देते हैं, जब तक आप एक सेब या एक केला पहले खाते हैं।
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चे चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ़िल्टर किए गए पानी का उपयोग करें यदि आप शहर में रहते हैं, तो नल का पानी रसायनों के साथ इलाज की संभावना है, जैसे क्लोरीन क्लोरीन जलसेतु में संभावित हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट कर देता है, लेकिन यह स्वस्थ आंत्र वनस्पतियों को एक बार पकाया जाता है। अपने बच्चे को नल का पानी देने के बजाय, इसे उच्च गुणवत्ता वाले सक्रिय कार्बन फिल्टर का उपयोग करके शुद्ध करें। यह ज्यादातर क्लोरीन को निकाल देगा और आंतों के वनस्पतियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा।
  • आप रसोई के उपकरण स्टोरों में एक सक्रिय कार्बन-आधारित शोधक खरीद सकते हैं। केनमोर, गिजा और एक्वासन जल-आधारित जल शोधन प्रणालियों के उत्पादक हैं। आप एक कम खर्चीली, फ़िल्टरिंग कैरफ़ भी खरीद सकते हैं जिसमें किसी भी तरह की स्थापना शामिल नहीं है।
  • वैकल्पिक रूप से, सुपरमार्केट में बोतलबंद पानी खरीदें अगर कम से कम दो लीटर की बोतल खरीदते हैं तो इससे भी कम लागत होती है
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया के बच्चों के चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    जैविक खाद्य पदार्थ बनाने पर विचार करें, जीएमओ नहीं। कई मामलों में, आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों को कीटनाशकों के साथ व्यवहार किया जाता है, यदि निहित किया जाता है, तो आंतों के बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकता है और बच्चों और वयस्कों दोनों में पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में समझौता किया जा सकता है। इस जोखिम से बचने के लिए, कार्बनिक खाद्य खरीदते हैं जो कीटनाशकों जैसे कि ग्लाइफोसेट के साथ इलाज नहीं किया जाता है। पैकेज पर सभी जीएमओ की रिपोर्ट नहीं की जाती है, इसलिए आपको खरीद के समय सावधानीपूर्वक चयन करना होगा, भोजन को प्राथमिकता देना होगा "जैविक"।
  • मकई, सोया और कैनोला तेल सबसे आम जीएमओ हैं। यदि आप उन्हें खरीदना चाहते हैं, तो जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं या किसी स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर खरीदारी करते हैं तो जैविक लोगों के पास जाओ। इसके अलावा, कार्बनिक फलों और सब्जियों का चयन करें, क्योंकि गहन फसलों से सामान्य रूप से कीटनाशकों के साथ इलाज किया जाता है।
  • भाग 2

    प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स प्रदान करें
    बच्चों में बैलेंस गट बैक्टीरिया शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    प्रोबायोटिक्स में समृद्ध खाद्य पदार्थ खरीदें प्रोबायोटिक्स जीवित जीव हैं जो बच्चों को आंत्र वनस्पतियों के समुचित संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। डेयरी उत्पादों प्रोबायोटिक्स में विशेष रूप से समृद्ध हैं तो, अपने बच्चे के लिए जो दही शामिल है उसे चुनने का प्रयास करें "लाइव लैक्टिक संस्कृतियां" और वृद्ध चीज
    • प्रोबायोटिक्स भी किण्वित खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है यदि आपके बच्चे को टेबल पर कोई दोष नहीं है, तो उन्हें सेब के सिरका, सायरक्राट, टेम्पेह या केफिर (एक दही-जैसे पेय) का उपयोग करके भोजन प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया, बच्चों के चरण 5 में छवि का चित्रण
    2



    एक प्रोबायोटिक आधारित पूरक का प्रबंध करें दूध एंजाइमों में समृद्ध पदार्थ देने के अलावा, आप अच्छे जीवाणुओं के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रोबायोटिक-आधारित पूरक भी खरीद सकते हैं। यदि आपके बच्चे की अधिक मांग वाले तालू है और खाद्य और सब्जियों को पसंद नहीं करता है जो एक औद्योगिक प्रक्रिया से गुज़रने नहीं गए हैं तो उन्हें प्रति दिन प्रोबायोटिक्स का एक टैब दें। यहां तक ​​कि अगर आपको एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है, तो उसे अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • प्रोबायोटिक खुराक ओवर-द-काउंटर उत्पाद हैं जो आप एक फार्मेसी में खरीद सकते हैं। क्योंकि वे जीवित जीवाणु होते हैं, उन्हें फ्रिज में रखा जाना चाहिए उन्हें गोलियों के रूप में चुनें आमतौर पर कोई सटीक खुराक नहीं होता है (जैसा कि प्रोबायोटिक्स तकनीकी रूप से औषधीय नहीं हैं)।
  • वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें पाउच में खरीद सकते हैं और उन्हें अपने बच्चे की प्लेट में मिला सकते हैं या विशेष रूप से बच्चों के लिए तैयार किए जा सकते हैं, या पानी में घुलनशील या पिघला सकते हैं।
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चों के चरण 6 चित्र का चित्र
    3
    अपने बच्चे को पर्याप्त मात्रा में फाइबर के साथ फ़ीड करें। फाइबर वाले खाद्य पदार्थ पाचन को ठीक से काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि वे प्रीबायोटिक्स में समृद्ध हैं, जो प्रोबायोटिक्स के लिए खाद्य स्रोत है। फाइबर और प्रीबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने वाले बच्चे प्रोबायोटिक्स के लिए एक अधिक ग्रहणशील आंत्र होते हैं और इसके परिणामस्वरूप, एक अधिक संतुलित आंत्र वनस्पति इसलिए, अपने बच्चे के खाद्य पदार्थों को फाइबर में समृद्ध करें जैसे आर्टिचोक, शतावरी, लीक और प्याज।
  • यदि आपको इन खाद्य पदार्थों के मजबूत स्वाद और स्थिरता पसंद नहीं है, तो उन्हें अन्य व्यंजनों के साथ प्रतिस्थापित करें जो हमेशा फाइबर और प्रीबायोटिक्स में समृद्ध होते हैं, लेकिन केले, टमाटर और अनाज जैसे जौ और राई सहित अधिक स्वादिष्ट हैं।
  • भाग 3

    अपने बच्चे के आंत्र वनस्पतियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें
    बैलेंस गट बैक्टीरिया, बच्चों के चरण 7 में छवि का शीर्षक
    1
    उसे बाहर खेलना और गंदे होने की अनुमति दें यद्यपि यह उलझन में लग सकता है, बच्चों को बाहर खेलने और स्नूज़ करने की इजाजत उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। यदि वे कम उम्र के प्रकृति में जीवाणु और रोगाणुओं के संपर्क में आते हैं, तो उनके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और एक स्वस्थ आंतों के जीवाणु वनस्पति विकसित करने का अवसर होता है। यहां तक ​​कि उन्हें नियमित रूप से धोना पड़ता है, माता-पिता को उन्हें रोगाणुओं से दूर रखने के लिए सावधान रहने की जरूरत नहीं है।
    • अपने बच्चे के आंत्र वनस्पति स्वस्थ होने के लिए, वह अपने जीवाणुरोधी साबुन से हाथ धोने से बचा जाता है क्योंकि यह स्वस्थ और हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है।
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चों के चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    संकेतों पर ध्यान दें जो आंतों की समस्याएं दर्शाते हैं। अगर आंत्र वनस्पति के भीतर स्वस्थ बैक्टीरिया की आबादी सामान्य से कम है, तो बच्चे को निम्न लक्षणों में से कम से कम एक अनुभव हो सकता है: अत्यधिक पेट फूलना, अतिसार या मतली आंतों के जीवाणु असंतुलन के गंभीर मामलों में, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या क्रोहन रोग का विकास हो सकता है, लेकिन यह भी ज़्यादा वजन कम करता है, सूजन और पेट में दर्द से पीड़ित होता है या मल के माध्यम से खून को निकालना भी होता है।
  • यद्यपि आप अपने आहार को बदलकर और प्रोबायोटिक्स की खपत बढ़ाने के द्वारा अपने आंत्र के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, हालांकि पता है कि ये लक्षण अन्य समस्याओं के कारण हो सकते हैं। यदि वे अपने आहार में कुछ बदलाव करने के बाद भी गायब नहीं होते हैं, तो बच्चों के चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें
  • बैलेंस गट बैक्टीरिया में बच्चों के चरण 9 चित्र का चित्र
    3
    सूचना के लिए आंत्र वनस्पतियों के बारे में बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें चाहे आपने आंतों के वनस्पतियों के असंतुलन के संकेत और लक्षणों को देखा या न देखा हो, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि बाल रोग विशेषज्ञ से पूछिए कि आंतों के जीवाणु आबादी के संतुलन को कैसे संभव है। अगर आप को अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करना है (उन लोगों सहित जिन्हें आपने नहीं माना है) और प्रोबायोटिक-आधारित बच्चे की खुराक के बारे में पूछने के लिए पूछिए।
  • यदि आपके बच्चे को असामान्य आंतों की समस्या है, तो बाल रोग विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ या गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट की सिफारिश कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • प्रोबायोटिक्स खासकर उपयोगी होते हैं, अगर बच्चा एंटीबायोटिक उपचार का पालन कर रहा हो, क्योंकि अक्सर ये दवाएं आंत्र वनस्पतियों के सामान्य संतुलन को परेशान करती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com