धीमी खाद्य आंदोलन में भाग लेने के लिए

धीमी खाद्य आंदोलन आपको स्वादिष्ट, स्वच्छ और पर्यावरण की दृष्टि से आनंद लेने के लिए अनुमति देता है। इस विचारधारा के अनुसार, आप जो खाना खाते हैं वह अच्छा होना चाहिए, एक पारिस्थितिक तरीके से उत्पादित किया जाए, प्रकृति के लिए हानिकारक नहीं, जानवरों के कल्याण और हमारा। इसके अलावा, खाद्य उत्पादकों को अपने काम के लिए एक उचित पुरस्कार प्राप्त करना चाहिए।

धीमी खाद्य आंदोलन फास्ट फूड की जीवनशैली के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में पैदा हुआ था, जो कई आधुनिक संस्कृतियों में प्रमुख था। इसका हिस्सा बनने का निर्णय लेने से, आप केवल एक उपभोक्ता न हो, सह-निर्माता बनना चुनते हैं। यह सिद्धांत एक सक्रिय, सक्रिय और सूचित खाद्य श्रृंखला का समर्थन करता है जो हमारे तालिकाओं और पूरे ग्रह पर समाप्त होने के बीच संबंधों को पहचानता है। निम्नलिखित अनुच्छेद में खुद को आंदोलन में शामिल होने और धीमी खाद्य पदार्थ बनने के कई तरीके बताए गए हैं

कदम

स्लो फूड मूवमेंट चरण 1 में शुरूआत करें
1
धीमा भोजन का अर्थ समझने की कोशिश करें। यह आंदोलन सिर्फ भोजन के बारे में नहीं है किसी और चीज से ज्यादा, यह जीवन की एक शैली है जो मानव भोजन की खपत को व्यापक मुद्दों, जैसे नैतिकता, विचारधारा, राजनीति, पर्यावरण और आध्यात्मिकता के साथ जोड़ती है। संक्षेप में, यह हमें हमारी दुनिया से जोड़ता है यह सिद्धांत आपको सही समय पर वास्तविक भोजन पकाने के लिए आवश्यक होने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह आपको यह समझने के लिए प्रोत्साहित करता है कि फास्ट फूड स्वास्थ्य, स्वास्थ्य, सामाजिक कपड़े और पारंपरिक पाक परंपराओं को नुकसान पहुंचाता है।
  • धीमी खाद्य आंदोलन चरण 2 में प्रारंभ करें
    2
    अपने क्षेत्र में एक धीमी खाद्य समूह में शामिल हों वर्तमान में इस आंदोलन में 122 से अधिक देशों में 80,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया है, इसलिए आप शायद अपने क्षेत्र में कम से कम एक संघ की पहचान कर सकते हैं। एक स्थानीय समूह कहा जाता है आचरण. आप क्लिक करके एक को ढूंढ सकते हैं यहां. बेशक, आपको धीमी खाद्य आंदोलन से संबंधित किसी संगठन में सक्रिय रूप से भाग लेने की ज़रूरत नहीं है। यह आपके लिए समान मानसिकता वाले लोगों को जानना, विचार साझा करने और एक साथ घटनाओं में शामिल होने का एक मौका है। ये सभी लाभ हैं जो आपको इस रास्ते पर जारी रखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • स्लो फूड मूवमेंट स्टेप 3 में शुरूआत वाला इमेज
    3
    अपने आप को स्टोव पर रखो यह सही है सुगंधित खाद्य पदार्थों को खरीदना बंद करो और धूलको कुकबुकों को खींचना शुरू करें विशेष रूप से, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आपके परिवार में पीढ़ी से पीढ़ी तक सौंप दिया गया है। कई लोग आपको एक दादी या चाची द्वारा तैयार किए गए स्वादिष्ट व्यंजनों पर पुनर्विचार करेंगे। हो सकता है कि चिंता और आप में डूबने से पहले, आप स्वयं इन कृतियों के साथ डबरे हुए थे। लेकिन आपके द्वारा किए जाने वाले विकल्पों के बारे में सावधान रहें। सबसे परिष्कृत व्यंजनों को आमतौर पर उन देशों से आयात किए जाने वाले सामग्रियों की आवश्यकता हो सकती है जो हजारों मील दूर हैं। उनसे बचें, और उन व्यंजनों को पसंद करें, जो कि अपने बगीचे में सब्जी और फलों का उत्पादन करते हैं, जिसमें स्थानीय रूप से विकसित खाद्य पदार्थ हैं।
  • स्लो फूड मूवमेंट चरण 4 में शुरू होने वाला इमेज
    4
    क्षेत्र में दुकान यह पहलू एक धीमी खाद्य पदार्थ बनने के लिए महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है अपने शहर या खेतों के खेत बाजारों के आसपास जाएं घर में ग्रेनेंग्रेयर के पास जाओ, जो असली फल और सब्जियां बेच रही है। यदि आप पड़ोसियों या रिश्तेदारों के बारे में जानते हैं जो एक वनस्पति उद्यान रखते हैं, तो उनसे संपर्क करें यह सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण पारिस्थितिकीय विकल्प है: पर्यावरण से, आप ऊर्जा की सभी बर्बादी से बचने की अपेक्षा नहीं करेंगे, खासकर उन लोगों को बहुत दूर का उत्पादन करते हैं। दूसरे, आप जानते हैं कि आपका भोजन कहां से आता है और यह आपको एक निश्चित सुरक्षा की गारंटी देता है क्षेत्र में खरीदारी में सबसे बड़ा लाभ? उत्पाद बहुत ताज़ा हैं और स्वाद बहुत अधिक है।
  • स्लो फूड मूवमेंट चरण 5 में शुरूआत करें
    5
    आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें कुछ कंपनियां आग्रह करते हैं कि आनुवंशिक रूप से संशोधित उत्पाद पोषण के भविष्य हैं। हालांकि, कई संदेह रहते हैं: किए गए परिवर्तन बहुत तेज़ होते हैं, और उन्हें कई सवाल उठाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बेशक, सदियों से हम टेबल पर जो कुछ भी लाते हैं, हम बदल रहे हैं, लेकिन इस वाक्यांश का मुख्य शब्द ठीक "सदियों" है, हम कुछ वर्षों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। धीमी खाद्य आंदोलन जीएमओ के उपयोग के लिए दृढ़ता से विरोध करता है वास्तव में, जब हम क्लासिक खाद्य स्रोतों पर इतने मूल रूप से हस्तक्षेप करते हैं, तो हम विश्व स्तर पर उपलब्ध खाद्य-पदार्थों की विविधता और गुणवत्ता जैसे महत्वपूर्ण कारकों को खोने का जोखिम लेते हैं। हम उन्हें मोनोकिल्टर्स के साथ बदलते हैं, और पौधों को आंतरिक क्षति का खतरा अधिक होता है। नतीजतन, जो पेशकश की जाती है वह कम स्वस्थ है। चूंकि उपलब्ध खाद्य पदार्थों के प्रकार कम हो जाते हैं, इसलिए यह भी संभव है कि वे मानव गतिविधि और विभिन्न प्रकार की कमी के कारण होने वाले रोगों की संभावना में वृद्धि करें।
  • स्लो फूड मूवमेंट चरण 6 में शुरूआत करें
    6
    ईकोबियो उत्पादों को खरीदें यदि संभव हो, तो आप उन लोगों को जैविक भोजन पसंद करते हैं जो शास्त्रीय तरीके से उगाए जाते हैं। इस तरह से, कीटनाशकों, कवक और रासायनिक उर्वरकों के लिए जोखिम कम करें। इसके अलावा, जैसा कि कई अध्ययनों से सुझाया गया है, यह पोषक तत्वों के दृष्टिकोण से अमीर भोजन का परिणाम है। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे क्योंकि, संभवतः पौधों को किटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया जाता है, स्वयं को बचाने के लिए अधिक एंटीऑक्सीडेंट उत्पन्न करना चाहिए। धीमी खाद्य आंदोलन के लिए जैविक उत्पादों महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनके पास कम पारिस्थितिकीय प्रभाव होता है और वे कम हानिकारक होते हैं, खासकर जब वे औद्योगिक उत्पादन के नहीं होते हैं।



  • स्लो फूड मूवमेंट चरण 7 में आरंभ करें
    7
    अपना भोजन बढ़ाएं चाहे आपके पास सिर्फ सुगन्धित जड़ी-बूटियों के बर्तन के लिए या सब्जियों को बनाने के लिए एक वास्तविक सब्जी उद्यान के लिए जगह है, आप टेबल पर लाने के लिए सीधे स्रोत बन सकते हैं। यदि आप एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं, तो बर्तनों और फलों के पेड़ों को बर्तनों में विकसित करने के लिए खिड़की की गाण्ड और बालकनियों का उपयोग करें। यदि आपके पास एक बड़ा बगीचा है, तो पौधे की सब्जियां मौसमी रोटेशन के अनुसार और आप हमेशा ताजे उपज का स्वाद लेंगे। यह बगीचे में बच्चों को शामिल करने के लिए उपयोगी है, ताकि उन्हें मिट्टी, भोजन और व्यक्तिगत स्वास्थ्य के बीच संबंध को समझने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। पौधों के साथ इस कला को शुरु करें जो कि बढ़ने में आसान हो, जैसे मूली, जड़ी बूटियों और फलियां। बगीचे से इकट्ठा करने के बाद उन्हें अपने काम का फल खाने के लिए प्रोत्साहित करें। वे अपने बगीचे से एक स्वादिष्ट ताजे मटर सूप या एक दलिया का आनंद ले सकते हैं।
  • स्लो फूड मूवमेंट स्टेप 8 में प्रारंभ करें
    8
    घर पर तैयार व्यंजन साझा करें हर कोई कुक कर सकता है धीमा भोजन के मूल्य पर विचार करने के लिए अक्षम, अक्षम या बस बहुत व्यस्त लोग ऐसे कुछ ऐसे उदाहरण हैं जो स्टोव पर रहने की स्थिति में नहीं हैं कम भाग्यशाली मदद करने के लिए अपनी पाक प्रतिभा साझा करें यदि आप धीमी खाद्य की वैधता के अन्य लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो मुंह-पानी व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए उन्हें आमंत्रित करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। Tentali!
  • स्लो फूड मूवमेंट स्टेप 9 में प्रारंभ करें
    9
    अपने बच्चों के साथ रसोई बच्चों के रसोई घर में शामिल होने से पहले, बेहतर। बच्चों को पता है कि जब वे बड़े होते हैं, पकाने के लिए कैसे फास्ट फूड उद्योग का शिकार नहीं बनते हैं, और स्वतः ही यह सीखते हैं कि घर पर ताजा व्यंजन तैयार करने में काम करना आसान है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, ऐसे अध्यापन से आप उनके साथ पारंपरिक और परिचित ज्ञान साझा कर सकते हैं। उन्हें खाना पकाने की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करें और उनकी कल्पना इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। आकार और थीम्ड भोजन बनाना सेटिंग से पहले मज़ेदार हिस्सा है। प्रेरणा प्राप्त करने के लिए, इस तस्वीर को देखें।
  • धीमी खाद्य आंदोलन चरण 10 में शुरूआत वाला शीर्षक चित्र
    10
    स्वस्थ पैक लंच तैयार करें स्कूल, काम, पिकनिक या यात्रा पर जाने के लिए, आपके साथ वास्तविक लंच ले आओ सूप को थर्मस में गर्म रखा जा सकता है। यदि आप एक सैंडविच खाने की योजना बनाते हैं, तो घर छोड़ने से पहले ठंडे कटौती करें, लेकिन अपनी ताजगी बनाए रखने के लिए दोपहर के भोजन पर रोटी भरें। होम बेक किए गए उत्पाद, फलों, सब्जियां, सलाद और बचा हुआ एक पूर्ण और स्वादिष्ट भोजन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बार में कुछ खरीदने के लिए दौड़ने के बिना, इसे स्वाद देने का समय होगा। और आप पैसे बचा सकते हैं इस पैसे को एक महीने में एक महीने में एक स्वादिष्ट रात्रिभोज देने के लिए सेट करें, जो धीमे भोजन के सिद्धांतों का पालन करता है।
  • टिप्स

    • यदि ज़रूर, तो नल का पानी पीना बोतलबंद एक भंडार में उत्पादन और वितरित करने के लिए बड़ी ऊर्जा खपत की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, प्लास्टिक बोतलों से रसायनों के फैलाव के संबंध में चिंताएं मौजूद हैं। सुपरमार्केट में पहुंचाए गए और बेचे गए पैकों के लिए भुगतान करने के लिए घरेलू पानी के लिए एक फिल्टर खरीदना बेहतर होता है। अन्य बातों के अलावा, अक्सर टैप करें पानी पहले से ही स्वयं का फ़िल्टर्ड हो जाता है, इसलिए यह पीने योग्य है शांत होने के लिए, एक शुद्धिकरण प्राप्त करें याद रखें कि आप पहले ही घर पर पानी प्राप्त करने के लिए भुगतान कर रहे हैं।
    • तैयारी के समय कई पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। कई लोगों ने एक दिन में बड़ी मात्रा में पारंपरिक भोजन तैयार करके इस समस्या का समाधान किया है (कल्पना करें कि आपके पास बहुत से मेहमान होंगे)। इसके बाद, वे फ्रीजर में एक-भाग वाले कंटेनरों के अंदर इसे आसानी से ढंकते और उपभोग करते हैं। आधुनिक पाक कला के लिए रेफ्रिजरेटर बहुत उपयोगी उपकरण हैं
    • 1 9 8 9 में इटली में धीमी खाद्य आंदोलन शुरू हुआ। पहल के संस्थापक कार्लो पेट्रिनी ने फास्ट फूड के खिलाफ खड़े होने के लिए ऐसा किया।
    • धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन को अग्रिम में तैयार किया जा सकता है और इसे बिना जांच के बिना आवश्यक कार्य में छोड़ दिया जा सकता है। जब आप जल्दी में होते हैं, तो प्रेशर कुकर भोजन को खाना या भोजन पूरा करने के लिए तैयारी के समय को कम कर सकता है। करीब 2 लीटर पानी में ताजे हरी बीन्स को दबाकर 10 मिनट से कम समय लगता है। 500 ग्राम मांस के लिए एक पूरी भुना हुआ बीफ़ केवल 15 मिनट लगते हैं। इसके अलावा, ताजा पालक को कुछ मिनटों में माइक्रोवेव में ढक दिया जा सकता है। धीमी खाना पकाने के लिए समस्याएं पैदा नहीं होती हैं या बहुत समय लगता है। शब्द धीमा, "धीमा", प्रभाव में यह विशेषण के विरोध में उत्तेजक रूप से प्रयोग किया जाता है उपवास, "फास्ट", अभिव्यक्ति का फास्ट फूड.

    चेतावनी

    • विषाक्त पदार्थों के लिए मिट्टी का परीक्षण करें यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, या किसी अन्य जगह में जो कि अतीत में औद्योगिकीकृत हो सकते हैं, तो फल और सब्जियां बढ़ने से पहले मिट्टी की जांच करना निश्चित रूप से बेहतर होगा। यहां तक ​​कि जाहिरा तौर पर स्वस्थ लोगों का नेतृत्व, पारा, जस्ता, कैडमियम या पीसीबी से दूषित हो सकता है। यह पता लगाने के लिए कि क्या वे निवासियों के लिए इस सेवा की पेशकश करते हैं, तो अपने शहर के सिटी हॉल से पूछें। इसके अलावा, अपने क्षेत्र की स्थितियों पर उपयोगी युक्तियों के लिए पूछें, ताकि आप समझ सकें कि आपको खेती में अपना हाथ आज़माने की आवश्यकता है या नहीं।
    • बहुत से लोग मानते हैं कि जैविक खेती और निष्पक्ष व्यापार उत्पाद पूरी दुनिया के लिए सुरक्षित और बेहतर हैं। हालांकि, कई विशेषज्ञ इस पदोन्नति से असहमत हैं। याद रखें कि वे अभी भी दूसरों की तरह व्यापारिक मॉडल हैं, और वर्तमान समस्याओं और चुनौतियां

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समय (हालांकि उतना नहीं जितना आपको लगता होगा)
    • अच्छा भोजन, जैविक और उत्पादकों के लिए सम्मान के लिए एक जुनून
    • कृषि बाजार, वास्तविक उत्पाद बेचते हैं
    • सब्ज़ी उद्यान या बर्तन एक बालकनी पर व्यवस्थित करने के लिए
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com