कैसे एक जैविक जीवन शैली है

एक जैविक जीवन शैली का मतलब है कि आपके और पर्यावरण के आस-पास दोनों के लिए दोनों तरह के स्वस्थ रहने वाले तरीके से रहने का मतलब है। यह एक जीवन शैली है जो हमें एक विचारशील, बुद्धिमान और जिम्मेदार तरीके से निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करती है, ताकि हमारी पसंद का हमारे और हमारे ग्रह पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।

कदम

1
जैविक खाद्य पदार्थ खरीदें रसायनों के उपयोग के बिना जो खाना उगाया गया है वह भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, यह ग्रह पर नकारात्मक प्रभाव भी कम करता है। कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों और रासायनिक और हानिकारक उर्वरकों का उपयोग करने वाले खाद्य पदार्थों से पर्यावरण का नुकसान होता है जिसमें हम रहते हैं। ये वास्तव में खतरनाक पदार्थ हैं जो जमीन से अवशोषित होते हैं और फिर भूजल, झीलों और नदियों में पहुंचाते हैं। यदि आप जैविक उत्पादों को पसंद करते हैं, तो आप और अन्य उपभोक्ताओं, आप समाज को एक संदेश भेजेंगे: रासायनिक संसाधित खाद्य पदार्थ अवांछनीय हैं नतीजतन, किसान उन खतरनाक एडिटिव्स का कम और कम इस्तेमाल करते हैं जो हमारे तालिकाओं को दूषित करते हैं। अपने आहार में जैविक उत्पादों को शुरू करना शुरू करें:
  • अपने आप को कार्बनिक फल और सब्जियां बढ़ाएं यदि आपके पास आवश्यक स्थान नहीं है, तो घर के अंदर छोटे बर्तनों में सुगंधित जड़ी बूटियों को बढ़ाना शुरू करें जो कुछ भी आप कर सकते हैं वह आपको पैसा बचाएगा और आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा।
  • मांस और दुग्ध उत्पादों से बचें जो हार्मोन होते हैं। कृत्रिम हार्मोन जिसके साथ खेती वाले पशु को वध करने की यात्रा में तेजी लाने के लिए खिलाया जाता है, आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, वास्तव में खाना पकाने की प्रक्रिया में जीवित रहता है और भोजन के दौरान आपके शरीर में निकल जाता है। गायों को उनके दूध उत्पादन में वृद्धि करने के लिए दिए जाने वाले सिंथेटिक हार्मोन विशेष रूप से बच्चों के लिए हानिकारक हैं और यह यौवन की उम्र बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।
  • गेरेन्ग्रेकर के खाते को कम करने में सक्षम होने का तरीका ढूंढें एक नियम के रूप में, जैविक खाद्य पदार्थों की लागत दूसरों की तुलना में अधिक है क्योंकि आवश्यक प्रमाणपत्रों की लागत उपभोक्ता को चार्ज किया जाता है। भाग्य खर्च किए बिना जैविक उत्पादों को खरीदने के बारे में जानें
  • 2
    पारिस्थितिक साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें भोजन की तरह ही, कंपनियां आम डिटर्जेंट उत्पादों को उन रसायनों के साथ भरती हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आक्रामक और हानिकारक होती हैं हालांकि, कई प्राकृतिक विकल्प समान रूप से प्रभावी रूप से साफ होते हैं और काफी सस्ते होते हैं। उपलब्ध सर्वोत्तम सफाई एजेंटों में से चार प्राकृतिक हैं: सिरका, नमक, बाइकार्बोनेट और बोरैक्स शायद उनमें से कुछ, यदि सभी न हों, पहले ही आपके पेंट्री में मौजूद हैं पानी और बाइकार्बोनेट के साथ तैयार एक पेस्ट रसोई के कार्यक्षेत्र, चिकना पैन, बाथटब और सिंक को प्रभावी ढंग से साफ करता है। कपड़े धोने की मशीन में कपड़े धोने में जोड़ा सिरका एक उत्कृष्ट प्राकृतिक सॉफ़्नर है।
  • 3
    कार्बनिक उत्पादों के साथ आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखना मुद्रा। साबुन और त्वचा के सौंदर्य प्रसाधन जिसमें रसायनों और योजक होते हैं, सीधे खून से अवशोषित होते हैं। वह आवश्यक तेलों और प्राकृतिक तेलों जैसे जोजाबा, जैतून या नारियल के साथ तैयार साबुन के लिए विकल्प चुनती है। कार्बनिक के रूप में प्रमाणित सौंदर्य प्रसाधन चुनें, प्राकृतिक सामग्री के साथ तैयार मेकअप और इत्र में कई उत्पाद हैं



  • 4
    एक कम खपत कार चलाएं यह जरूरी नहीं कि एक हाइब्रिड कार होगी, लेकिन यह आपको ईंधन की खपत को कम करने की अनुमति देगा और किसी भी स्थिति में, इसे सख्ती से जरूरी तब ही इस्तेमाल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ उपयोग करें जितना संभव हो उतना कम उपयोग करने के लिए अधिक गतिविधि लाएं। जब भी स्थिति आपको अनुमति देती है तब साइकिल चलाना या उसका उपयोग करें
  • टिप्स

    • उन उत्पादों की खोज में जाएं, जिन्हें "पारिस्थितिक" या "हरा" लेबल किया गया हो। लेकिन वहां मत रोको यह पता लगाने के लिए लेबल को ध्यान से पढ़ें कि उत्पाद वास्तव में एडिटिव्स से मुक्त है या नहीं।
    • जब भी संभव हो सके कपड़े इस्तेमाल करें। अधिक पुनर्नवीनीकरण वस्त्र आप पहनते हैं, कम नए कपड़े का उत्पादन कर रहे हैं।
    • निष्पक्ष व्यापार उत्पादों की खोज में जाओ उनका प्रमाणन इंगित करता है कि तीसरे विश्व के देशों के उत्पादकों को ग्रह के लिए स्थिरता की एक योजना का सम्मान करने के लिए उनके काम के लिए एक उचित क्षतिपूर्ति प्राप्त होती है।
    • सुपरमार्केट में चलने से बचें, जब भी वे बिना किसी विनाशकारी उत्पादों को सामान्य उपयोग में रखते हैं, जब वे प्रस्ताव पर होते हैं।
    • एक पत्रिका है जो एक पारिस्थितिकी और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देता है की सदस्यता लें कुछ ऑनलाइन शोध भी करें, इस विषय पर कई उत्कृष्ट ब्लॉग हैं जो आप ऐसे विचारधारा वाले लोगों से मिलेंगे जिनके साथ विचार और सलाह का आदान-प्रदान करना है

    चेतावनी

    • अपने शोध करो अगर आपको किसी विशेष उत्पाद के बारे में संदेह है, तो निर्माता के लिए देखो और आप क्या खरीदना चाहते हैं इसके बारे में जानकारी एकत्र करें। आप उपभोक्ताओं की रक्षा और बचाव के लिए सबसे अच्छी ज्ञात संघों का भी उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, अल्ट्रोकंसुमो, और कई अंतर्दृष्टि और पूछताछ खोजें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com