जैविक खेती का अभ्यास कैसे करें

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, जैविक खेती एक पारिस्थितिक उत्पादन प्रणाली है जो जैव विविधता, जैविक चक्र और मिट्टी के जैविक गतिविधि को बढ़ावा देती है। यह प्रणाली गैर-प्राकृतिक संसाधनों और प्रबंधन प्रथाओं के सीमित उपयोग पर आधारित है जो लक्ष्य को बनाए रखने, बनाए रखने और पारिस्थितिक सामंजस्य को बढ़ावा देना है। कृषि मंत्रालय भी जोर देता है कि जैविक खेती कवर फसलों, हरी खाद, पशु खाद का उपयोग शामिल है और फसलों की रोटेशन के लिए प्रदान करता है मिट्टी खाद, मिट्टी की जैविक गतिविधि को अधिकतम करने और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दीर्घावधि में इसके अलावा, जैविक नियंत्रण, फसल रोटेशन और अन्य प्राकृतिक तकनीकों का इस्तेमाल मातम, कीट और बीमारियों को खत्म करने के लिए किया जाना चाहिए। जैविक खेती बाहरी और गैर कृषि आदानों और इस तरह के हार्मोन और antibiotici.Numerosi अध्ययन और रिपोर्ट के रूप में सिंथेटिक कीटनाशकों और उर्वरकों और अन्य सामग्री, के उन्मूलन को कम करने से पता चला है कि जैविक उत्पादों के लिए और अधिक पौष्टिक होते हैं की आवश्यकता है पारंपरिक तरीकों से उत्पादित खाद्य पदार्थ जैविक खेती का अभ्यास शुरू करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

सामग्री

कदम

फार्म का ऑरगेटिक चरण चरण 1
1
अपने जैविक खेत के लिए एक परियोजना बनाएं! उन फसल के बारे में सोचें जो आप को इम्प्लांट करना चाहते हैं, रोटेशन कैसे करें, किस उर्वरक का उपयोग करें और कैसे कीटनाशक को दूर रखें।
  • फार्म ऑर्गेनिकल चरण 2 नामक छवि
    2
    परजीवी को खत्म करने के लिए सिंथेटिक विषाणु का प्रयोग न करें। ये जहर लोगों और ग्रह के लिए हानिकारक हैं! कीटों से निपटने के लिए, इन तीन सिद्धांतों का पालन करना चाहिए: रोकथाम, निगरानी और नियंत्रण
  • निवारण अपने पौधों को अच्छे पोषण के साथ प्रदान करने के लिए, पत्ती के भोजन के अलावा मिट्टी को मजबूत बनाने के कार्यक्रम का उपयोग करें। कीटों की कुछ प्रजातियों को हतोत्साहित करने के लिए मिट्टी की उर्वरता का उचित प्रबंधन बहुत उपयोगी हो सकता है। आप लाभकारी कीटों का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें हानिकारक परजीवियों को दूर रखने की क्षमता होती है। अन्य साधारण चीजें हैं जो काम कर सकते हैं कर रहे हैं: स्वच्छ बगीचे या बगीचे रखने (गिर फल को साफ और नियमित रूप से छंटाई कर, फसल अवशेषों को तोड़ने की मिट्टी के लिए inoculants का उपयोग, आदि ...) - मौसमी रोपण किस्मों कीटों के लिए प्रतिरोधी और बीमारियों के लिए - फसलों को रोने के लिए सही समय का चयन करें ताकि बचने के लिए बचें या इससे बचें अन्यथा से बचें - वनस्पति उद्यान में पौधों को ठीक से संगठित करें और उनका उपयोग करें "जाप संस्कृतियों"- सही हालत में पौधों को रखने के लिए ठीक से पानी भरना।
    फार्म ऑर्गेनिक रूप से चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • निगरानी नियमित रूप से अपने पौधों की निगरानी करके आप समझ सकते हैं कि क्या वे परजीवी से पीड़ित हैं और यदि जवाब हाँ है, तो किस हद तक वे समझौता कर रहे हैं। फेरोमोन जाल, नेट और एस्पेरस-कीड़े आपकी मदद कर सकते हैं
    फार्म ऑर्गेनिकल चरण 2 बुलेट 2 नामक छवि
  • नियंत्रण कीटनाशकों से निपटने के लिए सबसे प्राकृतिक उपकरण निश्चित रूप से शारीरिक रूप से हैं, जैसे कि बाड़, अवरोध और जाल। इन के अतिरिक्त, अन्य विकल्प फायदेमंद और जैविक जीवों, खनिज आधारित कीटनाशकों, तेल, वनस्पति कीटनाशकों और फफूसीसाइड्स द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।
    फार्म का शीर्षक कार्बनिक चरण 2 बुलेट 3
  • कीटों को नियंत्रित करने के अधिक तरीके जानने के लिए, पृष्ठ देखें (अंग्रेज़ी में) बढ़ी कार्बनिक
  • फार्म का कार्बनिक चरण 3



    3
    फसलें बदलें फसल रोटेशन सामान्य फसलों और एक विशेष क्षेत्र पर प्रत्यारोपित सुरक्षात्मक फसलों के अनुक्रम को संदर्भित करता है। विशेष अनुक्रम लंबी और छोटी अवधि में मिट्टी की उर्वरता के लिए विशेष लाभ प्रदान करते हैं और फ़ॉस्फेट संरक्षण को बढ़ावा देते हैं। उदाहरणों और फसल रोटेशन के बारे में अन्य जानकारी के लिए, पृष्ठ को पढ़ें (अंग्रेजी में) राष्ट्रीय सतत कृषि के उपकरण.
  • फार्म ऑर्गेनिकल चरण 4 नामक छवि
    4
    जमीन के एक ही टुकड़े पर पौधों की कई किस्में बढ़ें। जबकि पारंपरिक कृषि में एक ही स्थान के एक बड़े संयंत्र का उत्पादन होता है, जैविक खेती में एक ही स्थान में अधिक फसलें शामिल होती हैं। कृषि जैव विविधता, जैसा कि कृषि पारिस्थितिकी विज्ञान द्वारा प्रदर्शित किया गया है, कई लाभ सुनिश्चित करता है सब्जी फसलों की कई किस्में बोने से हम लाभदायक कीटों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए समर्थन दे रहे हैं और मिट्टी सूक्ष्मजीवों और अन्य तत्वों है कि सब्जी से किया जा रहा करने के लिए योगदान के विकास को बढ़ावा देता है, लेकिन एक चतुर और संतुलित प्रबंधन कौशल और देखभाल की आवश्यकता है।
  • फार्म ऑर्गेनिकल चरण 5 नामक छवि
    5
    प्राकृतिक उर्वरकों का उपयोग करें जैविक खेती के लिए प्राकृतिक उर्वरक आवश्यक हैं। यह ऐसा पहलू है जो परंपरागत बढ़ती हुई प्रणालियों से अलग बनाता है, जो सिंथेटिक उर्वरक का उपयोग करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इसके अलावा, प्राकृतिक उर्वरक मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और उत्पादकता में वृद्धि करते हैं। सबसे आम प्राकृतिक उर्वरक जैविक खाद है खाद को खाद के पोषक तत्वों को स्थिर करता है, लाभकारी जीवों की आबादी के विकास में योगदान देता है और मिट्टी और फसलों पर अत्यधिक लाभकारी प्रभाव पड़ता है। खेतों में खेतों के विभिन्न तरीकों से खाद तैयार किया जा सकता है। हालांकि खाद के उपयोग के संबंध में कई विवाद हैं: पृष्ठ को और अधिक पढ़ें (अंग्रेजी में) राष्ट्रीय सतत कृषि की. अन्य प्रकार के प्राकृतिक उर्वरक हैं, जैसे हड्डी भोजन, सूखे रक्त, आदि ...
  • टिप्स

    • मिश्रित कार्बनिक फल और सब्जी बाजार अक्सर स्थानीय किसानों के बाज़ारों और स्थानीय गतिविधियों के साथ स्थानीय रूप से विकसित ताजा उपज से जुड़ा होता है, और इस प्रकार के खेतों में अक्सर चार हेक्टेयर से कम होते हैं। इस आकार के मिट्टी पर कृषि के लिए आम तौर पर बहुत अधिक काम की आवश्यकता होती है, बहुत मैनुअल और बहुत मैकेनाइज्ड नहीं। फसल का प्रकार भी आकार निर्धारित करता है: कंपनियां जो जैविक गेहूं का उत्पादन करती हैं अक्सर अधिक बड़े क्षेत्र की आवश्यकता होती है। बड़े जैविक फार्म पारंपरिक खेतों के समान तरीके और उपकरण का उपयोग करते हैं, ट्रैक्टर के आसपास केंद्रित होते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com