कैसे घास घास को नियंत्रित करने के लिए

बागवानी में, सबसे बुरी आदत आंसू मातम है। हालांकि कभी-कभी पौधों की खेती करने के लिए आपके सभी लक्ष्यों को बढ़ने की ज़रूरत होती है, मादाओं की जांच आसानी से होती है और जल्दी से जड़ें लेती है, अन्य पौधों को घुटन कर देती है क्योंकि यह बहुत ही कम समय में अपने बीज फैलती है। मादा सबसे हानिकारक कीड़े भी आकर्षित करते हैं। यदि आप जल्दी और अक्सर कुछ उपयोगी दिशानिर्देशों का पालन करके इन्हें नियंत्रण में रखने के लिए आंसू करते हैं, तो आपको अंततः एक खूबसूरत मूत-मुक्त बगीचा होगा।

कदम

छवि शीर्षक कंट्रोल वेड्स चरण 1
1
वार्षिक और बारहमासी खरपतवार के बीच के अंतर को जानें।
  • वर्ष के अंत में वार्षिक मातम मर जाते हैं, इसलिए उनके पास जड़ प्रणाली होती है जो सतह पर रहता है। जब वे अभी भी अंकुरित होते हैं तो उन्हें समाप्त करना चाहिए, ताकि बीज को फैलाना न हो। आप उन्हें जड़ों और सब कुछ के साथ फाड़ सकते हैं
  • बारहमासी मादक अधिक प्रतिरोधी होते हैं, वे भूमिगत चैनलों के माध्यम से विकसित होते हैं और फिर से प्रकट हो जाते हैं अगर उनकी जड़ों का कुछ हिस्सा जमीन में छोड़ दिया जाता है। इसे खुदाई और सभी जड़ प्रणाली निकालने की कोशिश करो, संभवतः बरकरार।
  • कंटेंट वेड्स चरण 2 नामक छवि
    2
    जब वे अभी भी छोटे होते हैं, खुदाई करके बुवाई या रोल हटा दें, ताकि उन्हें बीज फैलाने का मौका न मिले, जो अन्यथा आपको बाद में अधिक घास चीर करने के लिए मजबूर करेगी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि वार्षिक वृक्ष अंकुरित, फूल और सिर्फ कुछ हफ्तों में बीज का उत्पादन करते हैं।
  • छवि शीर्षक कंट्रोल वैड्स स्टेप 3
    3
    भूमि बढ़ो एक उत्पादक आप पौधों के चारों ओर मिट्टी की बारी करने के लिए अनुमति देगा और, इसलिए, वार्षिक मातम निकालने के लिए अधिक आसानी से हालांकि, खेती करने से पहले आपको उन बारहमासी को सावधानी से हटा देना चाहिए, अन्यथा आप उन जड़ों में कटौती करने जायेंगे जिनसे अधिक मातम फैलेगा।



  • कंटेंट वैड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उर्वरक फैलाएं
  • अपने पौधों के आसपास जैविक खाद की एक मोटी परत रखो। इस तरह आप पौधों तक पहुंचने वाली रोशनी से बचें जो कि बढ़ने और मरने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा, जैविक उर्वरक पौधों के लिए पोषण होता है, क्योंकि यह मिट्टी को बाहर सुखाने और इसे बेहतर दिखने से रोकता है।
  • पौधों की पंक्तियों और सजावटी गीली घास के नीचे भूमिगत काले पॉलीथीन कपड़े की एक परत फैलाएं। यह ऑपरेशन जमीन में प्रकाश की पहुंच को अवरुद्ध करेगा और पानी को नीचे से बढ़ने की कोशिश करने वाले कटाई तक पहुंचने से रोक देगा। पॉलीइथाइलीन फिल्म गर्मी का जाल करती है, इसलिए यह कुछ पौधों को समस्या दे सकती है।
  • सजावटी गीली घास के तहत एक विरोधी बुनाई कपड़े का प्रयास करें पॉलीथीन फिल्म के विपरीत, यह कपड़े मिट्टी को गर्म नहीं करता है, इसलिए यह उन पौधों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो गर्म मिट्टी को बर्दाश्त नहीं कर सकते। यह प्रकाश को ब्लॉक करता है, लेकिन पानी और हवा को घुसना करने की अनुमति देता है। हालांकि, कुछ मादा नीचे से कपड़े की जांच करने के लिए एक रास्ता मिल सकता है, इसलिए आपको अब भी उन्हें समय-समय पर फाड़ना पड़ेगा।
  • कंटेंट वैड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक herbicide लागू करें
  • घरेलू रसायनों के साथ एक जड़ी बूटियों को तैयार करें। यह उद्यान और परिवार के लिए ज्यादा सुरक्षित होगा सिरका, नमक, साबुन, नारंगी तेल और नींबू का रस घर पर एक herbicide तैयार करने के लिए इस्तेमाल सामग्री हैं। हालांकि, वे बिना समस्याएं हैं, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जमीन में रसायनों को जमा कर सकते हैं और उन पौधों को मार सकते हैं जिन्हें आप बढ़ना चाहते हैं।
  • एक चयनात्मक हर्बसाइस्ट चुनें जो केवल मातम को मारता है। कुछ जड़ी-बूटियों के साथ संपर्क में आने वाले सब कुछ को मार डालते हैं। यदि आप आवेदन के दौरान एक गलती करते हैं, तो आप पूरे बगीचे को बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं।
  • पता लगाएँ कि आपको पूर्व या बाद की आपातकालीन औषधि की जरूरत है पूर्व उभरने वाले जड़ी बूटियों को अंकुरित करने से पहले बीज को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन वे पौधों को भी मार सकते हैं। उन आपातकाल के बाद परिपक्व पौधों को मार डालें
  • टिप्स

    • आप बढ़ने वाले बारहमासी पौधों की पहचान करने के लिए मार्करों का उपयोग करें, इसलिए जब वे शीतकाल के दौरान युवा या शुष्क होते हैं, तो आप उन्हें मातम के साथ भ्रमित नहीं करेंगे।
    • जब तक घास खाए जाने के बाद खाद फैलता है तब तक रुको। यह मादा बीजों के लिए बेहतर है ताकि उन्हें मिट्टी के निषेचन से पहले हटाया जा सके। यदि आप नहीं करते हैं, तो बीज शायद अव्यक्त रहेंगे और बाद के मौसम में दिखाई देंगे।

    चेतावनी

    • एक रासायनिक herbicide का उपयोग करते समय सावधानी से सभी निर्देशों का पालन करें याद रखें कि जड़ी-बूटियों को जहर है, इसलिए आपको उन्हें संग्रहित करने, उन्हें मिलाए, उन्हें लागू करने और उन्हें ठीक से निपटाने की आवश्यकता है ताकि वे आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य, परिवार और पालतू जानवरों के लिए हानिकारक न हों। इसके अलावा, उत्पादकों के लिए सिफारिश की तुलना में यह एक मजबूत एकाग्रता तैयार करने के लिए मना किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com