कैसे अपने गार्डन से दूर मादा रखने के लिए

एक खरपतवार घास एक पौधा है जो खतरे या उपद्रव का प्रतिनिधित्व करता है। घास का मैदान घास के मैदान, खेतों, उद्यानों या किसी बाहरी क्षेत्र में बढ़ सकता है। वे आम तौर पर आक्रामक होते हैं और मिट्टी के संसाधनों और पोषक तत्वों को विकास के लिए आवश्यक होते हैं, जिसमें पानी और सूर्य के प्रकाश शामिल होते हैं। इनमें रोगजनक संक्रमण भी शामिल हैं जो बीमारियों को संक्रमित करके सब्जियों को संक्रमित कर सकते हैं। यद्यपि उन्हें अपने बगीचे की सब्जियों को न मारने के लिए स्थायी रूप से खत्म करने का कोई रास्ता नहीं है, आप अपने विकास को कम करने के लिए कई रणनीतियों को रख सकते हैं।

कदम

विधि 1

मौजूदा मातम निकालें
छवि शीर्षक 2004813 1
1
एक तेज कुदाल के साथ Tagliale एक तीक्ष्ण धार वाली कुदाल आपको मुरझाए या झुकने के बिना कटाई काटने देता है आधार के पास घास के खिलाफ ब्लेड छड़ी कर दें और फिर इसे सड़ांध दें। यदि आपके पौधे पहले से ही बड़े हो चुके हैं, तो उपयोगी पौधों को नुकसान पहुंचाए बिना घास का कुदाल आसान हो सकता है।
  • यदि जंगली पौधे पहले से ही दिखाई देने वाले बीज या बीज के बीज हैं, तो आप उन्हें काटने के बजाय उन्हें चीर कर सकते हैं और उन्हें एक बंद बिन में या अपने बगीचे से दूर फेंक सकते हैं।
  • छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    2
    मादा या मैन्युअल रूप से छोटे उपकरण को हटा दें उन्हें हाथ से फाड़ एक धीमी गति से प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन अक्सर यह एकमात्र विधि है जब वे सब्जियों के करीब हो जाते हैं, क्योंकि आप को कुदाल की चाल के साथ भी इन्हें तोड़ने का जोखिम होता है। इस तरह, आप बड़े मातम की जड़ों को भी समाप्त कर सकते हैं, साथ ही अधिक सतही लोगों को भी, जिससे उन्हें आगे बढ़ने से रोका जा सकता है।
  • यदि आप किसी यंत्र का उपयोग करते हैं जैसे कि बागवानी स्पैटुला या खुदाई चाकू (होरी-होरी), तो आप यह काम आसान बना सकते हैं और अपने हाथों से प्रयास को कम कर सकते हैं। छंटाई कतरें बेहद अर्गोनोमिक हैं, और लंबे समय में वे गठिया जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। कैंची चुनने पर, सुनिश्चित करें कि वे आपके हाथ को अच्छी तरह फिट करते हैं और ब्लेड को स्थानांतरित करने के लिए अत्यधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यदि घास छोटी फसलों के बगल में बढ़ता है, घास के दोनों किनारों पर अपनी उंगलियों को नीचे दबाएं ताकि जमीन को अवरुद्ध करते हुए अवरुद्ध किया जा सके।
  • यदि पानी के बाद मिट्टी सूखने लगती है तो घास को दूर करना आसान होता है। हालांकि, इस पर चलने से बचें या गीला होने पर इसे दबाकर रखें, क्योंकि आप वायुयान को कम कर सकते हैं।
  • अपने सब्जी गार्डन से बाहर रखें रंजक का शीर्षक चित्र 7
    3
    उभरने वाले तेंदुए के लिए जड़ी बूटी के बारे में जानें ये उत्पाद पहले से ही विकसित मातम को मारने के लिए विशिष्ट हैं। किसी भी प्रकार की जड़ी-बूटियों को सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि यह उन पौधों को भी मार सकता है जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं और संभावित रूप से, यहां तक ​​कि उन पड़ोसी बागानों में लगाए गए हैं। उस प्रकार के पौधों के लिए उपयुक्त औषधि का चयन करें जिसे आप समाप्त करने की जरूरत है और जांच लें कि आपके विशिष्ट फसलों पर इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है। खोज शुरू करने के लिए इन दिशानिर्देशों का उपयोग करें:
  • ट्राइफ्लैलिसिन युक्त जड़ी-बूटियों का उपयोग घास को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन अभी भी यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित हैं, हालांकि वे बहस का विषय हैं।
  • सेटेकोडीम जड़ी बूटी भी घास के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • राउंडअप समेत ग्लाइफोसेट वाले लोग, केवल पौधों को न मारकर कई पौधों को मारते हैं, और केवल वनस्पति उद्यान में ही लागू किया जाना चाहिए, अगर लेबल इसके लिए निर्देशों को स्पष्ट रूप से इंगित करता है
  • विधि 2

    मातम को नियंत्रण में रखें
    छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    1
    सूक्ष्मता और नियमित रूप से मिट्टी धब्बा। जब भी आप ध्यान दें कि वृक्ष की अंकुरण शुरू होती है, तो अपनी जड़ों के आसपास की मिट्टी को स्थानांतरित करने के लिए एक रकाब होड़, एक टिलर या एक रेक का उपयोग करें। जड़ों को उजागर करना, खासकर गर्म और शुष्क दिन पर, आप मादा सूख सकते हैं और मर सकते हैं गहराई के कुछ सेंटीमीटर से अधिक मत फेंकिए, क्योंकि आप सब्जियों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और सतह पर तलवार के बीज ला सकते हैं जो अब तक दफन रहे हैं।
    • यह विधि कम प्रभावी है यदि मादा पहले से ही बहुत अधिक हो गए हैं।
  • छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    2
    घास के विकास को कम करने के लिए कार्बनिक घास काटना लागू करें मल्च का अर्थ किसी भी प्राकृतिक सामग्री से होता है जो जमीन की सतह को कवर करता है और नए मातम को दिखाई देने से रोकता है। 5-10 सेमी मृत पत्तियों की एक परत, बीज रहित पुआल या कट घास जो कि गीली घास के रूप में कार्य करता है, जोड़ें, लेकिन हर पौधे के चारों तरफ ढीली मिट्टी की अंगूठी छोड़ दें जिससे आप वायु परिसंचरण ।
  • गीली घास भी नमी और मिट्टी की गर्मी को बनाए रखने में मदद करता है यदि मौसम बहुत ही नम या गर्म है तो इसकी अनुशंसा नहीं की जा सकती है।
  • लकड़ी के चिप्स, छाल शेविंग या चूरा से बचें, क्योंकि वे लगातार प्रभाव पैदा कर सकते हैं जो बीज की वृद्धि को रोकते हैं। इन प्रकार के गीली घास उपयुक्त हो सकते हैं यदि आप उन बगीचों में उपयोग करते हैं जहां कोई सब्जियां या अन्य वार्षिक पौध नहीं होते हैं यदि आप लकड़ी के उत्पादों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें परजीवी या बीमारियों के लिए सावधानी बरतें। आपको उन्हें अपने वनस्पति उद्यान में भेजने से बचना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 2004813 6
    3
    मख़खाने जैसे समाचार पत्रों का उपयोग करने पर विचार करें सफेद और काले न्यूज़प्रिंट बढ़ने से जंगली पौधों को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट आर्थिक और पारिस्थितिकीय घास का हो सकता है, लेकिन यह कुछ शर्तों के तहत ही प्रभावी है। यह पद्धति अपेक्षाकृत हालिया है और अभी भी अधिक गहन अध्ययन की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा लगता है कि एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी और मिट्टी की सतह की लगातार ढीली जरूरी है, जैसा कि ऊपर वर्णित है। न्यूज़प्रिंट की एक परत को लागू करें जैसा कि आप ऊपर बताए अनुसार कार्बनिक गीली घास के साथ करेंगे।
  • उन पृष्ठों का उपयोग न करें जिन पर स्याही रंग होती है, क्योंकि वे जहरीले पदार्थ होते हैं जो मिट्टी और पौधों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • हवा की स्थिति में, कुछ कट घास या अन्य सामग्री के साथ अख़बार को जमीन पर रखें।
  • छवि शीर्षक 2004813 7



    4
    पूर्व-आकस्मिक हर्बाइसाइड पर अनुसंधान हमेशा अपने विशिष्ट सब्जियों और पौधों पर इसका उपयोग करने से पहले एक जड़ी बूटियों के प्रभाव के बारे में पहले से ही पता है, और एक का चयन करें जो कि आपके बगीचे (जैसे कि केन और काफोलवुलस) को प्रभावित कर रहा है। यहां कुछ बुनियादी जानकारी दी गई है जिसे आप शुरू कर सकते हैं, जिसकी ज़रूरत पहले भी उगने वाले जड़ी-बूटियों का उपयोग करने के लिए कि अभी भी अंकुरित होने की जरूरत है:
  • जिन उत्पादों में डीसीपीए शामिल हैं, जैसे कि डाक्टल, शायद ही कभी सबसे अधिक सब्जियों को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • मकई का लस कभी-कभी एंजाइंस को नियंत्रित करने के लिए एक कार्बनिक समाधान के रूप में उपयोग किया जाता है और सब्जियों के बागानों में सब्जियों के साथ लगाया जाता है जो 5-7 सेंटीमीटर की ऊंचाई पर पहुंच गए हैं और जहां घास अभी तक नहीं उगना है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अन्य विकल्पों की तुलना में यह कितना प्रभावी है, लेकिन यह एक उर्वरक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 2004813 8
    5
    कवर फसलों का उपयोग करें (कवर फसलें) जब यह खेती का मौसम नहीं है कटाई के बाद भूमि न छोड़ने के बजाय, अवांछित पौधों को लेने से रोकने के लिए एक फसल काटना करें। इस उद्देश्य के लिए बुवाई, ठंड के मौसम की एक मजबूत और जलवायु प्रतिरोधी फसल होती है, जैसे कि वार्षिक और सर्दियों के राई या एक प्रकार का अनाज यदि आप इस योजना का पालन करने की योजना बना रहे हैं, तो मिट्टी को खाद बनाने और इस फसल की फसल तैयार करने के लिए तैयार रहें।
  • विशिष्ट सब्जियां विकसित करने के लिए रोटेशन या फसल के संयोजन को लागू करने की कोशिश करें, ताकि अगले वर्ष, आपकी सब्जियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए मिट्टी में सही पोषक तत्व मौजूद हो।
  • विधि 3

    कुछ मातम के साथ एक वनस्पति उद्यान सेट करें
    छवि शीर्षक 2004813 9
    1
    वनस्पति उद्यान के लिए उठाए हुए फूलों के बिस्तर बनाएं. यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली मिट्टी और पानी का अक्सर उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो एक बढ़े हुए फूलों से आप पौधों को कम स्थान रखने की अनुमति दे सकते हैं। इस तरह यह मादा के पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए मादाओं के लिए अधिक मुश्किल हो जाता है, यह उल्लेख नहीं करता कि उठाए गए स्तर से उन्हें पहचानना आसान होता है।
    • पौधे गर्म हो जाते हैं जब वे फूल के बिस्तर पर होते हैं यह कई मौसमों में एक लाभ है, लेकिन यदि आपके क्षेत्र में तापमान गर्म हो जाते हैं, तो इसे ऊपर उठाने के बजाय फूलों के बिस्तर खोदने पर विचार करें।
  • छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    2
    पौधों के बीच की दूरी कम करें। इस तकनीक को कभी-कभी गहन बोने के रूप में वर्णित किया जाता है और मातम पौधे के बढ़ने के लिए कम जगह उपलब्ध कराता है। हालांकि, सब्जियों के बीच की दूरी मिट्टी की गुणवत्ता, सिंचाई की आवृत्ति और सब्जियों की विविधता से सीमित होती है। अक्सर आप उन्हें बीज की पैकेजिंग के निर्देशों की तुलना में कुछ सेंटीमीटर लगाए रख सकते हैं, लेकिन प्रत्येक वर्ष उन्हें थोड़ा करीब और करीब लगाने की कोशिश करना बेहतर होता है, फिर उन्हें दूरी पर लौटने की कोशिश करें, यदि आप देखते हैं कि सब्जियां जल्दी से और बढ़ नहीं सकती हैं स्वस्थ तरीका
  • पौधों के बीच अनुशंसित दूरी खोजने के लिए नर्सरी में अनुसंधान या पूछताछ करें, यदि आप उठाए गए फूलों के बिस्तर का उपयोग करते हैं
  • अपने सब्जी गार्डन के बाहर कीपों को रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कुछ फसलों के लिए प्लास्टिक गीली घास का उपयोग करें। मिट्टी में फंसे गर्मी के कारण, यह विधि केवल कुछ सब्जियों, जैसे कि टमाटर, मिर्च, ऑब्रिजेन्स, खीरे, खरबूजे या स्क्वैश के लिए अनुशंसित है। बोने से पहले मिट्टी पर एक काला प्लास्टिक की कोटिंग लगाइये, जिससे पौधे बढ़ेगी उन बिंदुओं पर छेद काट लें।
  • विशेष रूप से आक्रामक मातम पर ध्यान दें जो पौधों के नीचे या पौधों के छेदों के माध्यम से विकसित हो सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि प्लास्टिक विघटित नहीं है और आप इसे बढ़ते मौसम के बाद फेंकना होगा
  • टिप्स

    • अनजाने रोपण मातम से बचें मृदा, मिट्टी या गीली घास का केवल एक मिश्रण खरीदें जो स्पष्ट रूप से लेबल पर दिखाया गया है जो कि मातम से मुक्त है। यदि नहीं, तो मिट्टी या गीली घास लगाने के दौरान आप बगीचे में मातम जोड़ सकते हैं।
    • वनस्पति उद्यान के पास पक्षी भक्षण न करें। गन्ने से गिरने वाले बीज मातम के रूप में विकसित हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने सब्जियों से कम से कम 9-10 मीटर की दूरी पर ट्रे रखें।
    • लॉन घास को बहुत छोटा नहीं करना चाहिए इस तरह आप सूरज की रोशनी को जमीन तक पहुंचने की अनुमति देते हैं और जंगली बीज के बीज बढ़ने और बढ़ने की संभावना बढ़ाते हैं।
    • देर से सर्दियों या शुरुआती वसंत में मातम को समाप्त करने के लिए शुरू करें, इससे पहले कि वे आकस्मिक रूप से बढ़ने लगे
    • बगीचे में न केवल बगीचे में, बल्कि बगीचे में बीज का उत्पादन शुरू करने से पहले सभी मातम निकालें, अन्यथा हवा के साथ बीज आपकी पूरी संपत्ति फैल सकते हैं और इनका सम्मिलित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब हमारे हाथों से मातम तलना, अपने आप को तेज या जहरीले जड़ी बूटियों से बचाने के लिए बगीचे के दस्ताने पहनें
    • जड़ी बूटियों को संभालने में बहुत सावधानी बरतें सुरक्षात्मक मुखौटा और दस्ताने पहनें जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं सभी जड़ी-बूटियों के उत्पादों के लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
    • अधिकांश जड़ी बूटियों, जिन्हें उद्यान और अन्य खाद्य उत्पादों में इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है, आवेदन और फसल के बीच होने वाले दो सप्ताह की उम्मीद करते हैं। आपकी सब्जियां कटाई के दो हफ्तों के भीतर हेर्बिसिड्स लागू न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ज़प्पा
    • कल्टीवेटर
    • होरी-होरी खुदाई चाकू
    • छोटा बगीचा कुदाल
    • करणी
    • गार्डन के दस्ताने
    • ब्लैक प्लास्टिक
    • सफेद और काले न्यूज़प्रिंट
    • कार्बनिक गीली घास
    • herbicides
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com