संरक्षक बिना भोजन कैसे खाएं

यदि आप परिरक्षकों के बिना भोजन का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें पहचानना सीखना आवश्यक है। औद्योगिक संसाधित खाद्य पदार्थ में विभिन्न प्रकार के रसायनों और योजक होते हैं जो कई कारणों से जोड़ते हैं। अक्सर, वे धीमा या गिरावट, रंग परिवर्तन, स्वाद का नुकसान, जीवाणु वृद्धि या सूक्ष्म जैविक और कवक विकास को रोकने के लिए डाला जाता है। हालांकि कई परिरक्षकों की बुरी प्रतिष्ठा है, फिर भी वे बहुत खतरनाक जीवाणुओं जैसे कि बोटॉक्स से खाद्य पदार्थ सुरक्षित रखते हैं। लेबल को सावधानी से पढ़ें और एक जागरूक उपभोक्ता बनने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, ताकि ऐसे खाद्य पदार्थों या खाद्य उत्पादों से बचें जो कि परिरक्षकों को शामिल करें जिन्हें आप नहीं खाना चाहते हैं।

कदम

भाग 1

परिरक्षकों को पहचानना सीखें
इट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स चरण 1
1
पैकेज के मोर्चे पर लेबल की जांच करें। जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भोजन में संरक्षक हैं, तो पैक में कई चीजें हैं जो आपको यह पता लगाने में मदद कर सकती हैं कि आप जिस भोजन पर विचार कर रहे हैं वह इसमें शामिल होता है और तय करता है कि इसे खरीदने के लिए।
  • यहां तक ​​कि 100% जैविक खाद्य पदार्थ हमेशा अतिरिक्त पदार्थों से मुक्त नहीं होते हैं। कानून यह बताता है कि एक जैविक भोजन, जिसे इस तरह परिभाषित किया जाना चाहिए, को 95% कार्बनिक अवयव और एडिटिव्स से बना होना चाहिए। इसके अलावा, कुछ योजक प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की तैयारी में अनुमति है, लेकिन ये माना जाता है "आवश्यक" खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए
  • कुछ उत्पादों के लेबल पर आप जैसे शब्द पा सकते हैं "प्राकृतिक" या "सभी प्राकृतिक", लेकिन वास्तविकता में उनका कोई कानूनी अर्थ नहीं है जो यूरोपीय खाद्य नियमन के भीतर आता है "जैव"। कई खाद्य कंपनियां केवल इन शब्दों का उपयोग वाणिज्यिक और विपणन उद्देश्यों के लिए करती हैं - वास्तव में कई पदार्थ हैं "सभी प्राकृतिक" जिसमें कई शक्कर, प्राकृतिक स्वाद और संरक्षक शामिल हैं। इस प्रकार के लेबल द्वारा मूर्ख मत बनो।
  • एक बार जब आप सामने वाले लेबल पर संकेतों की जांच कर लें, तो आपको दोबारा जांच कर पैकेज पर दूसरों को भी जांचना होगा।
  • ईट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स चरण 2
    2
    हमेशा सामग्री की पूरी सूची पढ़ें यह सूची अनिवार्य है और सभी खाद्य उद्योगों को प्रसंस्करण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों का उल्लेख करना चाहिए - यह वह जगह है जहां आप परिरक्षकों और अन्य अतिरिक्त पदार्थों के प्रकार, यदि कोई हो, पाते हैं।
  • कानून को सामग्री की सूची में भोजन में मौजूद हर एक पदार्थ की सूची की आवश्यकता है।
  • जब आप इस सूची को पढ़ते हैं, तो पता है कि पहले संघटक एक बड़ी मात्रा में उपस्थित है, जबकि पिछले एक छोटे मात्रा में पाया गया है।
  • कभी-कभी, परिरक्षकों को उनके कार्य के विवरण के साथ सूचीबद्ध किया जाता है - उदाहरण के लिए, आप पढ़ सकते हैं "रंग संरक्षण में सुधार के लिए एस्कॉर्बिक एसिड" या "अपघटन को रोकने के लिए सल्फर डाइऑक्साइड"। यह आपको एक विचार दे सकता है कि क्यों additives जोड़ रहे हैं।
  • इट फूड्स विद प्रिज्डर्वेटिव्स चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप केवल सभी योजक या परिरक्षकों से बचने के लिए चाहते हैं। खाद्य कंपनियां कई कारणों से खाद्य पदार्थों में विविध प्रकार की पदार्थ जोड़ सकती हैं। परिरक्षकों उद्योगों द्वारा उपयोग किए गए अतिरिक्त उत्पादों के केवल एक श्रेणी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • स्वाद में सुधार करने के लिए अन्य प्रकार के एडिटिव्स भी हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं: रंजक, विटामिन और खनिज, तंतुओं, कृत्रिम शर्करा और अन्य पदार्थों का उपयोग (जो कि जब शर्करा और वसा से वंचित होता है तब उपयोग किया जाता है)।
  • विभिन्न प्रकार के व्यंजनों पर विचार करें, इसलिए तय करें कि आप वास्तव में किस चीज से बचना चाहते हैं और आपको लगता है कि आपके आहार में कौन सी अनुमति है। उदाहरण के लिए, कई अनाज में अतिरिक्त फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं - हालांकि, कुकीज़ "चीनी में कम" या "पथ्य" कृत्रिम शर्करा या अन्य पदार्थ जिन्हें आप से बचाना चाहते हैं, उन्हें मिठाई जा सकती है
  • ध्यान रखें कि भोजन में उपयोग किए जाने वाले सभी एडिटिव्स मानव उपभोग के लिए सुरक्षित माना जाता है।
  • इट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स चरण 4
    4
    मुख्य परिरक्षकों और उन लोगों को पता करें जिन्हें आप नहीं खाना चाहते हैं यद्यपि सैकड़ों पदार्थ हैं जो भोजन को सुरक्षित रखने के लिए काम करते हैं, लेकिन कई अलग-अलग खाद्य पदार्थों में कुछ अधिक बार मौजूद होते हैं।
  • propionates, एस्कॉर्बिक एसिड और नाइट्रेट संरक्षण और खाद्य ग्लिसरीन की ताजगी बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है है एक humectant है कि खाद्य पदार्थों उनके जिंक गम essiccazione- रोकने नम रहता है: यहाँ सबसे व्यापक और उनके उपयोग में से कुछ हैं एक रोगन भी बड़े पैमाने पर खाद्य पेक्टिन और अगर अगर में गाढ़ा और विभिन्न स्थिर करने के लिए cibi- संशोधित मकई स्टार्च या स्टार्च खाद्य सहायता इसके पोषण मूल्य को बदले बिना उत्पाद की बड़े पैमाने पर बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • एक बार जब आप सबसे आम परिरक्षकों को पहचानना सीखते हैं, तो आप जल्दी से समझ सकते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें शामिल करते हैं और फलस्वरूप उन्हें भविष्य में अपने आहार से त्याग दिया जाता है।
  • अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, कुछ एडिटिव्स, रंगों और परिरक्षकों की एक सूची या सूची तैयार करें जिन्हें आप विशेष रूप से बचाना चाहते हैं - आप उन खाद्य पदार्थों की एक सूची भी बना सकते हैं, जो आम तौर पर उन्हें शामिल करते हैं, ताकि आप उन्हें आसानी से बाहर कर सकें।
  • भाग 2

    कम एडिटिव्स वाले फूड्स खरीदें
    इट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स चरण 5
    1
    सुपरमार्केट की परिधि वार्ड में खरीदारी करें यह बहुत सामान्य है और कई किराने की दुकानों के लिए लागू है, जिसके अनुसार बाहरी लेनों के साथ मुख्य खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए बेहतर है - ऐसा करने से, आप कुछ परिरक्षकों के साथ भोजन से बच सकते हैं
    • कई डॉक्टर सुपरमार्केट के परिधि सेल्फ पर शॉपिंग की सलाह देते हैं, क्योंकि इन गलियों में खाद्य पदार्थ आम तौर पर कम औद्योगिक प्रसंस्करण से गुजरता है और आमतौर पर माना जाता है "पूरे भोजन"।
    • सबसे बाहरी गलियों में मुख्य विभाग हैं: फल और सब्जियां, मांस / ठंडे मांस, मछली काउंटर, डेयरी उत्पाद, साथ ही साथ अंडे और जमी विभागों जैसे नए उत्पाद।
    • केंद्रीय गलियों में अधिकतर खाद्य पदार्थ अधिक संसाधित होते हैं और इसमें कई मात्रा में एडिटिव्स शामिल होते हैं।
  • ईट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स चरण 6
    2
    जैविक, अप्रसारित फल और सब्जियां चुनें ताजा उपस्कर विभाग में आपको बहुत अधिक प्रोसेस किए गए पूरे खाद्य पदार्थ मिलते हैं
  • आमतौर पर, ताजे फल और सब्जियों में बहुत कम संरक्षक या अन्य अतिरिक्त पदार्थ होते हैं, या इन खाद्य पदार्थों का कोई भी स्टॉक नहीं है, जो additives के उपभोग को कम करने या उससे बचने के लिए है।
  • ध्यान रखें कि फल और सब्जी विभाग में उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं प्री-कट और प्री-कट सब्जियां या फलों में अक्सर अपनी ताजगी या रंग को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पदार्थ होते हैं।
  • इट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स चरण 7
    3
    जितना संभव हो उतना कम काम किया गया मांस और मछली खरीदें। सब्जी विभाग की तुलना में मांस, ठंडे कटौती और मछली काउंटर संसाधित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।
  • कच्चे मांस को अपने सबसे प्राकृतिक अवस्था में चुनने का प्रयास करें - उदाहरण के लिए: पूरे और कच्चे चिकन, कच्चे मांस और मछली
  • सटीक चिकन स्तन लेने के बजाय, एक पूरी चिकन या यहां तक ​​कि कच्ची चिकन के स्तनों को खरीदने और उन्हें स्वयं पकाने के बजाय- या, कटा टर्की खरीदने के बजाय, स्तन को भुनाएं और इसे अपने आप में स्लाइस में काट लें।
  • उत्पादों surgelati- कई बार इसके अलावा, आप कभी नहीं देते मांस और जमे हुए मछली additives का एक न्यूनतम राशि के साथ पैक कर रहे हैं, यह बहुत कम तापमान है कि उन्हें ताजा रहता है और गिरावट से बचाता है।
  • इट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स चरण 8



    4
    डेयरी उत्पादों के साथ सावधान रहें डेयरी उत्पादों और अंडे एक और क्षेत्र है जिसमें प्रसंस्करण की एक विस्तृत श्रृंखला और परिरक्षकों की मात्रा शामिल है।
  • आम तौर पर, अंडे संरक्षक और योजक से मुक्त होते हैं, क्योंकि उन्हें खोल के अंदर जोड़ना संभव नहीं है - उनकी मौजूदगी ज्यादातर मुर्गियों के भोजन और प्रजनन के प्रकार से संबंधित होती है। हालांकि, पैक तरल अंडों पर ध्यान दें, जैसे कि तरल अंडे का सफेद, क्योंकि वे इसमें एडिटेविट्स डाल सकते हैं।
  • आपको डेयरी उत्पादों को अतिरिक्त शर्करा या जायके से भी बचा जाना चाहिए और इसके बजाय प्राकृतिक या गैर-स्वाद वाले चीजों को खरीदना चाहिए - उदाहरण के लिए, फल दही के बजाय प्राकृतिक दही चुनें।
  • पहले से दही या कटा हुआ पनीर में संरक्षक शामिल हो सकते हैं, जिससे उन्हें चिपकाने से बचाया जा सकता है - आपको पूरी तरह से खरीदना चाहिए और उन्हें खुद को ढंकना चाहिए
  • ईट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स शीर्षक से चित्र चरण 9
    5
    जमे हुए विभाग में संसाधित भोजन जितना संभव हो सके चुनें। इस क्षेत्र में बहुत कम प्रोटीज किए जा सकने वाले खाद्य पदार्थ और दूसरों को बहुत कम किया जा सकता है - सावधान और सावधान विकल्प बनाएं।
  • कई जमी हुई फलों और सब्जियों में कम से कम प्रसंस्करण होता है और इसमें बहुत कम मात्रा में एडिटिव्स या संरक्षक शामिल हो सकते हैं या पूरी तरह से लेबल पढ़ने से वंचित हो सकते हैं ताकि पूरी तरह सुनिश्चित हो सके।
  • अन्यथा, जमे हुए फल और सब्ज़ियां जिसमें मसालों या सॉस को जोड़ दिया गया हो, वे परिरक्षक हो सकते हैं - यदि आप इन एडिटिव्स को अंदर नहीं खाना चाहते हैं तो इन उत्पादों से बचना चाहिए।
  • अन्य जमे हुए खाद्य पदार्थों में से अधिकांश को संसाधित किया गया है और इसमें ऐटिटिव शामिल हैं - इन उत्पादों की उपस्थिति को अपने आहार में कम से कम या यदि आप चाहें तो पूरी तरह से हार जाएं।
  • इट फूड्स विद प्रिवरेजेटिव्स स्टेप 10
    6
    सुपरमार्केट में खरीदारी करते समय सावधान रहें स्टोर के परिधि सेल्फ्स के साथ स्थित केवल उन उत्पादों को खरीदना आसान नहीं है जब आप केंद्रीय लेनों में व्यवस्थित किए जाते हैं, तो गाड़ी में जो कुछ डालते हैं, उस पर ध्यान दें।
  • मिठाई, चिप्स, पटाखे, अनाज या बिस्कुट के क्षेत्रों से बचने की कोशिश करें - इन खाद्य पदार्थ स्पष्ट रूप से बहुत विस्तृत हैं और इसमें बड़ी मात्रा में अतिरिक्त पदार्थ होते हैं।
  • यदि आपने सब्जी या डिब्बाबंद मांस लेने का फैसला किया है, तो बिना नमक के उन लोगों का चयन करें डिब्बाबंद तैयारी संरक्षण कार्य का एक बड़ा हिस्सा निभाता है, इसलिए इन उत्पादों में कुछ योजक होते हैं।
  • जब सलाद ड्रेसिंग या सॉस जैसे भोजन खरीदते हैं, तो सावधानीपूर्वक लेबल्स को प्राकृतिक सामग्री और कम कृत्रिम उत्पादों की उच्चतम सामग्री वाले लोगों को खोजने के लिए पढ़ें। यह उपभोक्ताओं की मांग में बहुत अधिक है - इसलिए उपयुक्त विकल्प ढूंढने में आपको लेबल्स पढ़ने में थोड़ी अधिक समय खर्च करना चाहिए।
  • भाग 3

    संरक्षक बिना भोजन तैयार और उपभोग करें
    ईट फूड्स विद प्रिवरर्वेटिव्स शीर्षक से चित्र चरण 11
    1
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो एक बड़े औद्योगिक परिवर्तन से गुजर चुके हैं इन उत्पादों में एडिटिव्स होते हैं और आपको दिन के दौरान निगमित रसायनों की मात्रा को सीमित करने के लिए आपको खपत कम करना या कम करना होगा।
    • सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में हम याद करते हैं: पूर्व-पकाया और जमे हुए भोजन, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, ठीक मांस, मसाले, सॉस और नमकीन क्रीम, मीठा पेय, फ्राइज़, पटाखे और फास्ट फूड।
    • खाद्य जो जल्दी से बिगड़ता है या बहुत कम पैकेजिंग में शायद ही कभी परिरक्षकों शामिल हैं ताजा और अप्रसारित सब्जियों और ताजा पूरे अनाज उत्पादों को खरीदने के लिए समय की आवश्यकता को कम करने के लिए सामग्री की सूची को पढ़ने के लिए।
    • अगर किसी भोजन को संसाधित किया जाता है और परिरक्षकों को शामिल किया जाता है, तो सबसे प्राकृतिक पदार्थों जैसे कि नमक, सिरका, चीनी, साइट्रिक एसिड या एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में वेरिएंट चुनें।
  • ईट फूड्स विद प्रिवरेजेटिव्स चरण 12
    2
    घर पर कुक करें और खरोंच से बर्तन तैयार करें। यदि आप खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आपको तैयार किए गए पदार्थों का उपयोग किए बिना कुछ खाद्य पदार्थों को खाना बनाना शुरू करना होगा।
  • खुद भोजन तैयार करके, आप सामग्री, कैलोरी, चीनी और नमक सामग्री, वसा और योजक की खुराक की जांच कर सकते हैं।
  • यदि आप बड़ी मात्रा में संसाधित या योजक युक्त खाद्य पदार्थों के आधार पर आहार को छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे घर-पका हुआ भोजन पर स्विच करें - त्वरित बदलाव करने से आम तौर पर उन्हें लंबे समय तक नहीं रखना होगा।
  • कुछ उत्पादों जो आप अपने आप को तैयार कर सकते हैं: फ्रीज़र में रखने के लिए सलाद ड्रेसिंग, सॉस या मैरिनड्स, ब्रेड, एकल-भाग भोजन, फ्रीजर, ताजे फल और सब्जियों में संग्रहीत करने के लिए।
  • इट फूड्स विद प्रिज्डर्वेटिव्स चरण 13
    3
    ऐसे परिधानों के बिना खाद्य पदार्थों का ध्यान रखें जिन्हें आप चाहते हैं उन रसायनों की पहचान करने के बाद, जिनके पास रसायनों नहीं हैं, उन्हें आप के साथ लेने के लिए एक अनुस्मारक पर रख दें।
  • ऐसा करने से आप किराने की दुकान पर जाते समय फिर से लेबल की सूची को पढ़ने की परेशानी से बचेंगे।
  • इसके अलावा, आप इस सूची को शेष परिवार के साथ साझा कर सकते हैं, मित्रों या सहकर्मियों के साथ जो आपके लिए खरीदारी करते हैं, ताकि उन्हें पता हो कि गाड़ी में क्या डालना है।
  • ईट फूड्स विद प्रिवरेजेटिव्स चरण 14
    4
    जब आप रेस्तरां में भोजन करते हैं तब प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें यदि आप अपने घर के बाहर भोजन करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उन व्यंजनों में आ सकते हैं जो बहुत विस्तृत हैं या बहुत सारे संरक्षक हैं - खाने की जगह को सावधानी से चुनें, इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए।
  • कई रेस्तरां बिना रसायनों, जैविक उत्पादों या हार्मोन से मुक्त मांस के भोजन का उपयोग करने का दावा करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय वेबसाइट से परामर्श करें कि इस प्रकार की सामग्री वास्तव में प्रयोग की जाती है।
  • आप यहां जाने से पहले रेस्तरां को बुला सकते हैं। प्रबंधक या शेफ से यह जानने के लिए कि वह कौन से पदार्थ का उपयोग करता है और उन्हें कैसे तैयार करें, उससे बात करने की कोशिश करें
  • यह भी याद रखें कि हालांकि रेस्तरां विज्ञापन का दावा है कि हार्मोन रहित मांस का उपयोग करने के लिए, यह अन्य खाद्य पदार्थों को संरक्षित कर सकता है जिसमें परिरक्षकों को शामिल किया जा सकता है - डिश तैयार करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक घटक की जांच करें
  • टिप्स

    • यूरोपीय समुदाय के खाद्य लेबलिंग पर सटीक नियम और अनुमोदित रासायनिक परिरक्षकों को अवयवों की सूची में घोषित किया जाना चाहिए। पैकेजिंग की जानकारी को ध्यान से पढ़कर आप खाद्य परिरक्षकों को पहचान सकते हैं और उससे बच सकते हैं।
    • यूरोपीय खाद्य लेबलिंग मानकों को आयातक द्वारा सम्मानित किया जाना चाहिए यदि उत्पाद एक अतिरिक्त-यूरोपीय देश से आता है। हालांकि, अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में हैं, तो कानून अलग-अलग हो सकते हैं - आपको प्रासंगिक सरकारी निकायों के साथ कुछ शोध करना है, यह जानने के लिए कि परिरक्षकों को सामग्री की सूची में अवश्य दिखाई देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com