कैसे आहार से औद्योगिक खाद्य को खत्म करने के लिए

औद्योगिक संसाधित खाद्य पदार्थों में खराब प्रतिष्ठा है अक्सर वे एक उच्च कैलोरी सामग्री, वसा और शर्करा जोड़कर जुड़े हुए हैं, वे रसायनों और परिरक्षकों के बजाय एक पौष्टिक दृष्टिकोण और अमीर हैं। हालांकि, संसाधित खाद्य पदार्थ की परिभाषा वर्तमान में काफी व्यापक है और इसमें कई अलग-अलग पदार्थ शामिल हैं। सामान्य तौर पर, संसाधित भोजन का मतलब है कि किसी भी भोजन को जानबूझकर खाया जा रहा से पहले परिवर्तन के अधीन किया गया है। खपत को कम करने की कोशिश करते समय, औद्योगिक प्रसंस्करण के स्तर पर विचार करना महत्वपूर्ण है। सुसंगतता में सुधार करने के लिए बहुत परिष्कृत खाद्य पदार्थ, सटीक खाद्य पदार्थ, शक्कर में अमीर, जायके, रंग, संरक्षक या एडिटिव्स पदार्थों का विशिष्ट उदाहरण हैं जिन्हें आप अपने आहार से सीमा या बहिष्कृत करना चाहिए। अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को नष्ट करने या घटाने के द्वारा, आप स्वस्थ और अधिक पौष्टिक रूप से खा सकते हैं

कदम

भाग 1

पावर बदलने की तैयारी
आपकी आहार चरण 1 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
1
अपने भोजन का ट्रैक रखें. कुछ खाद्य पदार्थ या खाद्य समूहों को खत्म करने की कोशिश करते समय, यह एक डायरी रखने में मदद कर सकती है जहां आप अपनी आदतों को लिख सकते हैं। इस तरह, आप क्या खा रहे खाद्य पदार्थों के बारे में और अधिक जानकारी रखते हैं, जब आप उन्हें खाएं और कितनी बार
  • एक डायरी खरीदें या अपने स्मार्टफोन पर कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करें आदर्श कुछ कार्य दिवसों और कुछ सप्ताहांत के भोजन को लिखना होगा आपको लगता है कि सप्ताह के अंत के दौरान आपको सप्ताह के दिनों की तुलना में अलग तरह से खा सकते हैं
  • कई बार लोगों को सुविधा के लिए औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ चुनना पड़ता है: वे काम पर जाने के लिए देर कर रहे हैं, उन्हें खाना बनाने के लिए समय नहीं है या उन्हें भूख लगी रहती है जब तक कोई अन्य विकल्प उपलब्ध नहीं होता है अपने खाने की आदतों पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, आप हमेशा सुबह देर कर रहे हैं और फिर भी फास्ट फूड पर नाश्ता खरीद लें, बिना कार के भी बाहर निकलने के।
  • आपकी आहार चरण 2 से संसाधित फूड्स को हटा दें
    2
    भोजन योजना बनाएं यह आपके आहार से संसाधित खाद्य पदार्थों को धीरे-धीरे समाप्त करने में आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि आप कुछ खाद्य पदार्थों को बाहर करते हैं, आप उन्हें कम व्यापक और अधिक अभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ बदल सकते हैं। कागज़ पर लिखा जा रहा है कि आपको खाने की ज़रूरत है, पूरे सप्ताह के लिए नेत्रहीन भोजन व्यवस्थित करें।
  • निःशुल्क क्षणों के दौरान, भोजन और नाश्ते के लिए अलग-अलग विचार लिखने के लिए समय व्यतीत करें ये नोट खरीदारी की सूची के आधार भी बन सकते हैं।
  • जब आप अपना निजी आहार लिख रहे हैं, तो भोजन की मात्रा को ध्यान में रखें "मक्खी पर" सप्ताह के दौरान आपको क्या करना है उन्हें पहले से योजना बनाकर, आप कम-से-कम औद्योगिक खाद्य पदार्थ लेने का मोहक हो जाते हैं
  • आपकी आहार चरण 3 से संसाधित फूड्स को हटा दें
    3
    रसोई घर साफ करो अपने आहार का पुनः मूल्यांकन करने से पहले, सोचना है कि आप आमतौर पर सुपरमार्केट में क्या खरीदते हैं और रसोई में क्या रखते हैं। रेफ्रिजरेटर में, फ्रिज में और प्रसंस्कृत भोजन की तलाश में पेंट्री में देखें, फिर किसी भी प्रलोभन से मुक्त।
  • तत्वों होने के लिये है कि शामिल हैं: आइसक्रीम, कैंडी, कुकीज़ और नमकीन चिप्स, पटाखे या pretzel- नाश्ता अनाज, सॉस, seasonings या marinate- पनीर मांस और जमे हुए स्नैक्स या भोजन माइक्रोवेव में गर्म करने के लिए तैयार मीठा के रूप में मिठाई। ये आम तौर पर परिरक्षकों में समृद्ध होते हैं और सोडियम में समृद्ध होते हैं।
  • चूंकि लगभग सभी खाद्य पदार्थ एक विनिर्माण प्रक्रिया से गुजरते हैं, आप तय करते हैं कि आप किन लोगों को समाप्त करना चाहते हैं और आप किसको रखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, डिब्बाबंद फलियां संसाधित होती हैं, लेकिन वे फाइबर और प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत भी हैं इसके अलावा, जब तक आप उन्हें कुल्ला करते हैं और परिरक्षक तरल को फेंक देते हैं, उन्हें सोडियम खराब माना जाता है। यह एक ऐसा भोजन है जिसे आपको अपने आहार में रखने पर विचार करना चाहिए।
  • अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जिन्हें आप रख सकते हैं: बिना नमक और सोडियम मुक्त, पूरे अनाज आधारित खाद्य पदार्थ (जैसे पूरे अनाज पास्ता या चावल) के बिना डिब्बाबंद सब्जियां, पहले से ही पका रही सब्जियां और कटौती (जैसे बैग में तैयार किए गए सलाद) और पूरी तरह से प्राकृतिक सूखे फल मक्खन
  • यदि आप यह सब खाना फेंकने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप इसे कुछ दान में दान कर सकते हैं या छोटे खुराकों में खा सकते हैं, जब तक आप अपना आहार बदल नहीं लेते हैं और आप पूरे खाद्य पदार्थ नहीं खाेंगे
  • आपकी आहार चरण 4 से संसाधित फूड्स को हटा दें
    4
    पेंट्री को स्वस्थ भोजन के साथ भरें सुपरमार्केट पर जाएं और सभी संसाधित स्नैक्स को छोड़ दें मुख्य रूप से बाहरी और परिधि लेन का पालन करें, जहां सबसे अभिन्न और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ आमतौर पर सामने आते हैं। इन विभागों से आने वाले उत्पादों का चयन करने का प्रयास करें: फलों और सब्जियां, ताजा मांस और मछली, डेयरी उत्पादों और अंडे के समतल।
  • सामान्य तौर पर, यहां तक ​​कि जमे हुए खाद्य क्षेत्र सुपरमार्केट की परिधि के साथ स्थित है और आप अत्यधिक संसाधित और लगभग प्राकृतिक खाद्य पदार्थ दोनों पा सकते हैं। जब तक उत्पादों में बहुत अधिक सॉस, मसालों और बहुत से एडिटिव्स नहीं होते हैं, तब भी उन्हें स्वीकार्य और पौष्टिक पसंद माना जाता है।
  • उन खाद्य पदार्थों से सावधान रहें जो आपको केंद्रीय लेन में मिलते हैं। यदि आपको औद्योगिक खाद्य पदार्थ खरीदने की ज़रूरत है, तो कैन्ड सेम, ऑलेग्रेन अनाज और डिब्बाबंद सब्जियों जैसे स्वस्थ और पौष्टिक भोजन चुनें। यह भी सुनिश्चित करें कि उनके पास बहुत अधिक अतिरिक्त सामग्रियां शामिल न हों उदाहरण के लिए, मसालों या अन्य अरोमाओं में समृद्ध लोगों के बजाय कम सोडियम सामग्री वाले अंडे या सॉस या कैन्ड सब्जियों को जोड़ने के बजाय एक के बजाय साधारण पास्ता चुनें।
  • अगर आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से कुछ इन गलियों में हैं और आप उन्हें खरीदने के लिए मोहक हैं, तो इन अलमारियों के पास जाने से पूरी तरह से बचें। उदाहरण के लिए, कैंडी और फ्राइज़ सेक्टर में मत जाओ, इसलिए आप इन उत्पादों को अपनी शॉपिंग कार्ट में डालने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • भाग 2

    आहार से औद्योगिक खाद्य को हटा दें
    आपका आहार चरण 5 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    1
    सभी पैक किए गए खाद्य पदार्थों के लेबल पढ़ें चूंकि खाद्य प्रसंस्करण काफी भिन्न हो सकता है, लेबल्स को पढ़ कर आप अधिक विवरण और परिवर्तन की प्रक्रिया के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो बदल गया है और जो कुछ भी जोड़ा गया है।
    • सामग्री की सूची उपभोक्ताओं को वास्तव में उत्पाद की सामग्री को जानने की अनुमति देती है लेबल, सभी घटकों को अवरोही क्रम में दिखाता है, जो मुख्य घटक से सबसे कम खुराक के साथ शुरू होता है। इसके अलावा, आप जांच सकते हैं कि उत्पाद में एडिटिंग, संरक्षक या अन्य स्वाद हैं।
    • उपभोक्ता को समझने में मदद करने के लिए कई औजार या युक्तियां हैं, यदि औद्योगिक प्रसंस्करण का स्तर स्वीकार्य है। आमतौर पर, यह सलाह दी जाती है कि वह उन उत्पादों को खरीदना न हो जो आइटम को समझना या समझ से बाहर करने में मुश्किल हो। उदाहरण के लिए, कुछ संसाधित खाद्य पदार्थों में पदार्थ होते हैं जैसे डायैसिटील (मक्खन की सुगंध) या पोटेशियम सोर्बेट (एक रासायनिक तत्व जो संरक्षण को लम्बा खींचते थे)।
    • ध्यान रखें कि यदि किसी ट्रेडमार्क ने एक विशिष्ट मिश्रण (मसालों या स्वाद के रूप में सामग्री) का पेटेंट किया है, तो यह अवयवों को इंगित करना चाहिए, लेकिन हमेशा अनुपात नहीं। यदि लेबल इस प्रकार की जानकारी दिखाता है, तो आपको उत्पाद खरीदना नहीं चाहिए।
    • पता है कि कुछ additives उत्पाद अधिक पौष्टिक बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां अपने भोजन में विटामिन या खनिज जोड़ती हैं यहां तक ​​कि अगर ये पदार्थ आपको परिचित नहीं हैं, तो वे वास्तव में भोजन के पोषण मूल्य में सुधार करते हैं।
  • आपकी आहार चरण 6 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    2
    फल और सब्जियां खरीदें और खाएं ये बहुत पौष्टिक खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें आवश्यक तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट। प्रत्येक भोजन के कम से कम आधा फल या सब्जियां मिलनी चाहिए।
  • कृषि उत्पादों है कि कम से कम औद्योगिक प्रसंस्करण आया है और जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहिए: ताजे फल और सब्जियों जैसे कि केले, सेब, टमाटर, के रूप में पूर्व में कटौती melanzane- उत्पादों के रूप में और बैग या vapore- के साथ पहले से पकाया हरी बीन्स डिब्बाबंद या फ्रोजन में सलाद धोया। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में से, उन सोडियमों में कम चुनते हैं और बिना नमक के बिना सॉस या अन्य मौसम के बिना तैयार किया जाता है।
  • सोर या मसालेदार फल, सॉस या अन्य मसालों के साथ जमी हुई या डिब्बाबंद सब्जियां जैसे अधिक काम करने वाले उत्पादों से बचें।
  • आपका आहार चरण 7 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    3
    खरीदें और बहुत कम प्रसंस्कृत प्रोटीन खाएं ये एक स्वस्थ आहार के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं और मांस अपने आहार में भोजन करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आप अक्सर भोजन या नाश्ते में कुछ प्रोटीन उत्पाद शामिल करना चाहिए
  • औद्योगिक रूप से खराब प्रसंस्कृत प्रोटीन खाद्य पदार्थों में से हैं: कुक्कुट, लाल मांस, पोर्क, अंडे और डेयरी उत्पादों। जैविक मूल के उत्पादों का चयन करें, यदि आप हार्मोन या परिरक्षकों से बचना चाहते हैं तो
  • सब्जी मूल के प्रोटीन है कि कम से कम प्रसंस्करण आया है कर रहे हैं: सूखी सेम, मसूर, मटर भी डिब्बाबंद (कोई जोड़ा नमक प्रदान की या कम से कम धोने और भंडारण तरल फेंक), जमे हुए सब्जियों सॉस या चटनी के अलावा बिना। टोफू, टेम्पेह और सीयन पौधे की उत्पत्ति के प्रोटीन हैं, लेकिन आमतौर पर इसे और अधिक विस्तृत माना जाता है।
  • औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत प्रोटीन प्रोटीन स्रोतों में से हैं: जमी मांस बिना एडिटिव्स और सॉस, प्राकृतिक दही और पनीर के अतिरिक्त।
  • जो खाद्य पदार्थ एक बड़े बदलाव से गुज़र चुके हैं और जिन्हें आप से बचना चाहिए, वे हैं: ठंडे कटौती, गर्म कुत्तों, सॉस, बेकन, पूर्व-पकाया हुआ और तब जमी हुई मांस या खाने के लिए तैयार भोजन के भोजन।
  • आपका आहार चरण 8 से संसाधित फूड्स को हटा दें



    4
    कम प्रसंस्कृत अनाज खरीदें और खाएं सबसे अच्छा विकल्प अभिन्न लोगों द्वारा दर्शाया गया है, जो फाइबर और पोषक तत्वों में बहुत समृद्ध है। पूरे अनाज बिना औद्योगिक उपचार के होते हैं, इसलिए सावधान रहें।
  • छोटे लोगों को आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए: कच्चे भूरे रंग के चावल, क्विनो, बाजरा, सब्ज़ेल कुकस और जौ। पूरे गेहूं में एक प्रमुख प्रसंस्करण आया है, लेकिन यह आपके आहार के लिए एक स्वस्थ पूरक है।
  • पूर्व-पका हुआ उत्पादों को खरीदना न करें, माइक्रोवेव में गरम होने या जल्दी से पकाया जाने के लिए तैयार रहें, क्योंकि वे घर पर तैयारी के समय को कम करने के लिए आगे औद्योगिक प्रसंस्करण कर रहे हैं।
  • आपको चावल, पास्ता, सफेद रोटी, मिठाई, केक और बिस्कुट जैसे परिष्कृत अनाजों से भी बचा जाना चाहिए।
  • आपका आहार चरण 9 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    5
    औद्योगिक सामग्री के बिना अपने भोजन तैयार करें एक बार जब आप रसोई घर में सही स्टॉक बनाते हैं, तो आप बहुत अधिक संसाधित भोजन के बिना अपने व्यंजन खाना पकाने शुरू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रोटीन (मुर्गी, लाल मांस, पोर्क, मछली, दुबला डेयरी उत्पाद या फलियां), फल और सब्जियां आपके भोजन का आधार हैं।
  • खाना पकाने शुरू करने का एक आसान तरीका मुख्य प्रोटीन आधारित पाठ्यक्रम तैयार करना है। भोजन को पूरा करने के लिए एक या दो सामग्री, जैसे फलों, सब्जियां या साबुत अनाज जोड़ें
  • पूर्व-पैक वाले, जमे हुए पिज्जा, पूर्व-पाकयुक्त भोजन, डिब्बाबंद सूप या तैयार किए गए सैंडविच जैसे तैयार किए गए उत्पादों को न खाएं।
  • शक्ति "तरह" प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या न्यूनतम प्रसंस्कृत लोगों के बिना एक दिन होगा: नाश्ता 2 के साथ 30 ग्राम के साथ तले हुए अंडे, पालक और घर में पकाया ग्रील्ड चिकन के साथ सलाद का पनीर Feta- दोपहर का भोजन और तैयार सॉस घर दोपहर नाश्ता Muesli घर में तैयार किया और मिठाई के लिए शहद की एक चम्मच के साथ बेक्ड सामन, उबले हुए ब्रोकोली, भूरे रंग के चावल की 60 ग्राम और अंत में ग्रील्ड अनानास के साथ एक रात के खाने के कमान।
  • आपकी आहार चरण 10 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    6
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें यदि आप भोजन के बीच भूखे हैं, तो यह एक स्नैक के लिए समय है। अगर आपके पास एक प्राकृतिक नाश्ता नहीं है, तो आप तैयार किए गए स्नैक्स खरीदना चाहते हैं जो त्वरित और आसान होते हैं आपको अपने साथ लेने के लिए हमेशा स्वस्थ नाश्ता तैयार करना चाहिए, बहुत अधिक औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचने के लिए
  • जितना संभव हो उतना आपके साथ स्वस्थ और प्राकृतिक नाश्ता करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, फलों को उपलब्ध रखें (जैसे सेब), सूखे फल या आपके द्वारा तैयार की गई मूसली और उन्हें काम पर ले जाएं। यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर का उपयोग करने का अवसर है, तो कुछ खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखें, जैसे प्राकृतिक दही, कच्ची सब्जियां, घर का बना हुआ हुमस या कड़ी उबले अंडे।
  • विशिष्ट संसाधित स्नैक्स जैसे कि मिठाई, क्रैप्स, क्रैकर, स्नैक्स, पैक किए गए केक स्लाइसें, सिंगल-पार्ट बिस्कुट या अनाज / प्रोटीन बार से बचें।
  • यदि आप अपने घर में भूल गए स्नैक्स अपने आप को तैयार करते हैं या आप उन्हें प्राप्त करने का कोई रास्ता नहीं है, तो कम से कम कम से कम संसाधित स्नैक्स का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, कई वेंडिंग मशीनों में आप भुना हुआ मूंगफली या मिश्रित सूखे फल के पैकेज पा सकते हैं।
  • आपका आहार चरण 11 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    7
    फास्ट फूड में मत जाओ कई सस्ती रेस्तरां या फास्ट फूड रेस्तरां विभिन्न प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की एक किस्म प्रदान करते हैं। यद्यपि हाल के वर्षों में मेनू में सुधार हुआ है, फिर भी प्राकृतिक, संपूर्ण और अप्रसारित खाद्य पदार्थों को खोजने में बहुत मुश्किल है
  • बर्गर, फ्राइज़, चिकन सोने की डली, गर्म कुत्तों, पिज्जा और अन्य इसी तरह के खाद्य पदार्थ सिर्फ भोजन के उदाहरण हैं जिन्हें आप आम तौर पर बजट रेस्तरां या फास्ट फूड रेस्तरां में पाते हैं इन व्यंजनों में केवल महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुए हैं, लेकिन अगर आप उन्हें नियमित रूप से गंभीर बीमारियों, जैसे कि दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप और मोटापे के जोखिम को बढ़ाते हैं, खाते हैं।
  • यदि आपको अब भी फास्ट फूड खाने या चुनने की जरूरत है, तो कम से कम काम करने वाले और संभवत: प्राकृतिक उत्पादों की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, सलाद और ग्रील्ड चिकन के लिए विकल्प चुनिए, क्योंकि वे कम से कम संसाधित होते हैं जिन्हें आप ऑर्डर कर सकते हैं।
  • भाग 3

    मनोविज्ञान के साथ पसंदीदा खाद्य पदार्थ का आनंद लें
    आपकी आहार चरण 12 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    1
    मात्रा में औद्योगिक खाद्य पदार्थ खाएं अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को नष्ट करने या कम करने से आप वजन को नियंत्रित कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य सुधार सकते हैं। हालांकि, प्रसंस्कृत उत्पादों के आधार पर एक स्नैक या एक सामयिक भोजन की अनुमति दी जाती है और गंभीर प्रतिकूल प्रभाव पैदा नहीं होने चाहिए। बुद्धिमानी से चुनें और तय करें कि अभिव्यक्ति क्या वास्तव में आप का मतलब है "समायोजन में"।
    • यदि आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से कुछ ऐसे हैं जो प्रसंस्करण से गुजर चुके हैं, तो आपको जरूरी नहीं कि उन्हें पूरी तरह से बाहर करना होगा- उदाहरण के लिए, आप उन्हें हर शुक्रवार की शाम या सिर्फ एक महीने में एक बार खाने का फैसला कर सकते हैं।
    • याद रखें कि आहार से कुछ औद्योगिक खाद्य पदार्थों के उन्मूलन अभी भी एक अच्छी शुरुआत है आखिरकार, यह तय करना कि आप अपने आहार से कितना खाना संसाधित करना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर करता है।
  • आपका आहार चरण 13 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    2
    स्वस्थ विकल्प चुनें सबसे आम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर भी सबसे चखने वाले होते हैं अपने पसंदीदा (जैसे मिठाई, प्रेट्ज़ेल या कुरकुरे वाले) के बारे में सोचें और विचार करें कि क्या आपको उन्हें बदलने के लिए एक स्वस्थ विकल्प मिल सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खाने के बाद कुछ मिठाई खाना चाहते हैं तो चॉकलेट या आइसक्रीम चुनने के बजाय, आप कुछ फलों को कम कर सकते हैं या थोड़ा सा शहद के साथ एक प्राकृतिक दही खा सकते हैं।
  • यदि आप बदले में चबाने के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो कुछ गाजर और अजवाइन के टुकड़े को कुछ घर के हुमस के साथ खाने के लिए ले लो।
  • आपकी आहार 14 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    3
    घर पर अपने पसंदीदा भोजन और स्नैक्स तैयार करें। इस तरह, आप अच्छे भोजन को छोड़ दिए बिना आप क्या खा सकते हैं पर नजर रख सकते हैं
  • कुछ विचार घर पर तैयार करने के लिए आसान कर रहे हैं: मसाले, सॉस या marinades, Muesli या अनाज, सूप, दमपुख्त और सूप, muffins, बिस्कुट, अनाज सलाखों, पूरी गेहूं की रोटी की तरह बेक किया हुआ माल और hummus तरह डिप।
  • यदि आप चाहें, तो आप घर पर फास्ट फूड के समान भोजन भी तैयार कर सकते हैं। चिकन सोने की डली और घर से बने फ्राइज़ निश्चित रूप से रेस्तरां संस्करणों की तुलना में बेहतर विकल्प हैं।
  • टिप्स

    • पूरे दिन के लिए भोजन तैयार करने के लिए एक दिन समर्पित करें। इस तरह से आप समय बचा सकते हैं, और अगर आपके पास पहले से ही एक स्वस्थ और स्वादिष्ट तैयार पकवान है, तो आप काम के बाद आउट-आउट खाने की व्यवस्था करने के लिए कम कोशिश कर रहे हैं।
    • यह धीरे-धीरे आपके आहार से संसाधित भोजन को समाप्त कर देता है। हर हफ्ते खाद्य पदार्थों या कुछ खाद्य पदार्थों के समूह को बाहर करना आसान हो सकता है एक धीमी गति से बदलाव सामान्यतः सरल होता है और समय के साथ बनाए रखना आसान होता है।
    • व्यंजनों की खोज करें या एक रसोई की किताब प्राप्त करें जो घर पर अपने पसंदीदा औद्योगिक खाद्य पदार्थों को खाना बनाने के लिए विचार प्रदान करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com