कैसे एक Detox आहार शुरू करने के लिए

Detoxifying आहार, जो आम तौर पर कुछ या कोई ठोस खाद्य पदार्थों के सेवन में शामिल होते हैं, हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। हालांकि, कोई सबूत नहीं है कि वे शरीर को शुद्ध करने में सक्षम हैं, जैसा कि विज्ञापनों का दावा है। यद्यपि वे तेजी से वजन घटाने की ओर ले जाते हैं, फिर भी वे वास्तव में चयापचय को धीमा कर देते हैं - इसलिए लंबे समय में, हम फिर से वजन बढ़ाने पर अधिक होने की संभावना रखते हैं। ये आहार गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है, जो कि क्रोनिक हार्ट या किडनी की समस्याओं वाले लोगों के लिए और समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, हालांकि, उन्होंने स्वस्थ आहार के लिए अच्छी शुरुआत की है।

कदम

भाग 1

एक Detox आहार योजना चुनें
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह महत्वपूर्ण है कि एक योग्य और अनुभवी चिकित्सकीय पेशेवर आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम आहार योजना पर सलाह दे सकें। आप अंतर्निहित स्थितियों से पीड़ित हो सकते हैं जो निश्चित आहार को समस्याग्रस्त कर सकते हैं - इसके अलावा, इस प्रकार के आहार का पालन करने का निर्णय वजन कम करने की इच्छा के आधार पर नहीं होना चाहिए। जब कोई स्वस्थ तरीके से रहने की बात आती है तो कोई भी ऐसा समाधान नहीं होता है, जो सभी के लिए उपयुक्त है।
  • आप अपने लिए सबसे अच्छा आहार कार्यक्रम के बारे में योग्य जानकारी प्राप्त करने के लिए एक पेशेवर आहार विशेषज्ञ से भी संपर्क कर सकते हैं यह पोषण विषय पर एक विशेषज्ञ और ठीक तरह से प्रशिक्षित व्यक्ति है।
  • 2
    कोशिश एक आहार का रस पर आधारित. यह सबसे व्यापक detox आहार कार्यक्रमों में से एक है ठोस खाद्य पदार्थों को सीमित करते समय, फल या सब्जी के रस को पीने से सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को मिलाया जाता है। हालांकि, पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला लेना आवश्यक है रस के लिए व्यंजनों को खोजने के लिए खोज करें, जिसमें कई किस्में फल और सब्जियां शामिल हैं
  • ध्यान रखें कि इस प्रकार के भोजन के बाद कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे कि प्रोटीन को आत्मसात नहीं करना चाहिए - इसलिए आपको तीन दिनों से अधिक समय तक इसका सम्मान करना चाहिए। यदि आप लंबे समय तक एक समान आहार का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अन्य पोषक तत्वों को शामिल करने पर विचार करना चाहिए।
  • क्योंकि फल में उच्च चीनी सामग्री होती है, रस आधारित आहार एक अच्छा वजन घटाने का समाधान नहीं है। हालांकि, सीमित समय के लिए इसे खिलाकर आपको बहुत सारे पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जो आम तौर पर पर्याप्त नहीं खाती।
  • 3
    इसे प्रयास करें नींबू आहार. मास्टर शुद्ध आहार के रूप में भी जाना जाता है, इसमें 10 दिनों के लिए केवल विषाक्त पदार्थों के द्रव का सेवन किया जाता है। मूल मिश्रण में नींबू का रस, ग्रेड बी मैपल सिरप और लाल मिर्च का काली मिर्च शामिल हैं। नींबू का रस विटामिन, मेपल सिरप और कैलोरी प्रदान करता है, जबकि कायेनी का काली मिर्च शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है।
  • इस आहार में रेचक चाय या पानी और समुद्री नमक का मिश्रण भी शामिल है - दोनों शरीर को शुद्ध करने में सहायता करते हैं
  • एक बार 10 दिन बीत जाने के बाद, आपको धीरे-धीरे ठोस पदार्थ खाने पर लौटना चाहिए। रस और फल से शुरू करें, फिर कच्चे फल और सब्जियों के साथ आगे बढ़ें। मांस और डेयरी उत्पादों को खाने से बचना चाहिए जब तक कि शरीर को फिर से पर्याप्त भोजन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
  • डॉक्टरों का दावा है कि मास्टर शुद्ध आहार के दौरान खो जाने वाले वजन आम तौर पर बरामद किए जाते हैं।
  • 4
    ठोस पदार्थों के साथ एक डिटॉक्स आहार बनाने की कोशिश करें कई आहार कार्यक्रम हैं जो कुछ अस्वास्थ्यकर और औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के उन्मूलन के लिए डिटोक्सिफिकेशन के रूप में विज्ञापित हैं। आमतौर पर, इन योजनाओं में जूस का सेवन करना, प्रोटीन हिलाता है और कुछ ठोस पदार्थ, जैसे फलों और कच्ची सब्जियां शामिल हैं यह कभी कभी detoxify का एक अच्छा समाधान होता है, खासकर यदि आप मांसपेशियों को बनाए रखना चाहते हैं, क्योंकि इससे आपको अधिक संपूर्ण आहार, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों को आत्मसात करने की अनुमति मिलती है।
  • इन प्रकार के आहारों में आप डॉ। जोशी, देवताओं की है कि "तीन दिन" और कई अन्य आप अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • इन आहारों को भी रस और मास्टर क्लीनसे के साथ लंबे समय में स्वस्थ लगता है, लेकिन जब से वे एक-दूसरे से बहुत अलग हैं, तो उनके फायदे भी अलग होते हैं। प्रत्येक आहार योजना के बारे में सावधानी से पढ़ें, जो आप का पालन करना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि स्रोत विश्वसनीय हैं।
  • भाग 2

    Detox आहार का पालन करें
    1
    क्या उम्मीद है पता है एक detoxifying आहार कई अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। आपको शायद भूखे महसूस करने के लिए आश्चर्यचकित नहीं होगा, लेकिन आप थकावट की भावना, शायद सिरदर्द, दस्त और पेट फूलना भी महसूस करेंगे।
  • 2



    रोमांचक या मादक पदार्थों से बचें। अगर आपके शरीर में आपके पास ठोस भोजन नहीं है, तो शराब और कैफीन भी हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। जाहिर है आपको बहुत मजबूत दवाओं से दूर रहना होगा। उपवास के दौरान अपने डॉक्टर के साथ दवाओं के प्रभावों पर चर्चा करें।
  • 3
    बातें शांति से ले लो डॉक्टरों को सलाह है कि आप एक detoxification प्रक्रिया के दौरान कभी व्यायाम नहीं करते। चूंकि आप थके हुए महसूस करेंगे, आपको चुप रहना चाहिए अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ किताबें और फिल्में रखें
  • 4
    एक नेक्टलिंगुआ प्राप्त करें इससे पीड़ित होने के लिए काफी आम है सफेद जीभ उपवास के दौरान - इस विकार में बैक्टीरिया की परत की रचना होती है जो जीभ को कवर करती है, जिससे दाग और बुरा सांस पैदा होती है। एक विशिष्ट खुरचनी समस्या को हल करने में सक्षम है या आप जीभ को अच्छी तरह से ब्रश कर सकते हैं।
  • 5
    धीरे-धीरे ठोस पदार्थों को पुन: प्रारंभ करें शरीर में एक detoxifying आहार के बाद ठोस पदार्थों को पचाने में कुछ कठिनाई हो सकती है। पहले दो दिनों के लिए सब्जियों, सूप और सूखे फल के छोटे हिस्से तक सीमित है। फिर फलों पर जाने के लिए और प्रोटीन दुबला होने के लिए 4-5 दिनों के बाद, जैसे मछली, पनीर और अंडे। धीरे-धीरे आप को खाने के लिए सब कुछ चबा दें।
  • डिटॉक्साइज़िंग प्रोग्राम भी उन्मूलन आहार के रूप में उपयोगी होते हैं: फिर उन्हें विभिन्न खाद्य पदार्थों को धीरे-धीरे पुन: उत्पन्न करने और शरीर पर होने वाले प्रभावों का निरीक्षण करने के लिए उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि डेयरी उत्पाद आपको परेशान पेट के लिए अधिक संवेदनापूर्ण बनाते हैं।
  • टिप्स

    • औद्योगिक रूप से संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को धीरे-धीरे कम करें एक तेज़ या कठोर परिवर्तन आपको असुविधा का कारण बना सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप बीमार हैं, तो एक डेंटाइज़िंग आहार का पालन न करें, क्योंकि आप थकान की भावना और उपचार धीमा कर सकते हैं।
    • Detoxing से पहले सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com